गुरुवार, 30 अगस्त 2018

दाह-संस्कार पृथा नॉर्स कथाओं में -

नॉर्स प्राचीन पुरा-कथाओं में मृतक का दाह-संस्कार किया जाता था !
_________________________________________
इस छवि को आमतौर पर वाल्कीरी के रूप में व्याख्या किया जाता है ; जो स्टॉकहोम में राष्ट्रीय पुरातनता के स्वीडिश संग्रहालय में गॉटलैंड से टजेन्वाइड छवि पत्थर पर एक मृत व्यक्ति या ओडिन का स्वागत करता है।

नोर्स मूर्तिपूजा में मृत्यु अलग-अलग रीति-रिवाजों और मान्यताओं से जुड़ी थी। न केवल वाइकिंग अन्तिम संस्कार को कई तरीकों से किया जा सकता है, आत्मा का विचार विभिन्न विचारों से जुड़ा हुआ था, साथ ही साथ मृतक अपने बाद के जीवन में, जैसे वालहल्ला, फोल्कवंगर, हेल और हेलगाफेल के साथ जुड़े थे।

आत्मा का स्वरूप --- नॉर्स प्राचीन संस्कृतियों में

आत्मा की नोर्स अवधारणा में कहा गया है कि यह कई अलग-अलग हिस्सों से बना था:

हैमर (उपस्थिति, एक आध्यात्मिक तत्व होने की कल्पना की गई जिसे जादुई तरीके से छेड़छाड़ की जा सकती है)
गले (दिमाग, भावनाएं, इच्छा)
Fylgja (परिचर भावना)
हम्मेजा (क्षमता या भाग्य)
हमिंगजा जीवन के दौरान व्यक्ति को छोड़ सकता है
और मृत्यु के बाद वंशावली के किसी अन्य सदस्य द्वारा विरासत में मिलाया जा सकता है।
फ़िल्जा भी जीवन के दौरान शरीर से दूर यात्रा कर सकता है। स्पा या सीडर जैसे जादुई प्रथाओं के माध्यम से, मन के कुछ पहलू शरीर को बेहोशी, उत्साह, ट्रान्स या नींद के क्षणों के दौरान छोड़ सकते हैं।

आमतौर पर गले को शरीर को मौत पर छोड़ने के रूप में माना जाता था, संभावित रूप से केवल शरीर को क्षय या ( immolation )के माध्यम से पूरी तरह नष्ट कर दिया गया था। जब शरीर टूट गया था, आत्मा मृतकों के दायरे में अपनी यात्रा शुरू कर सकती थी।

आखिरी सांस लेने वाले व्यक्ति को जीवन सिद्धांत के जीवन में एक सिद्धांत के रूप में समझा जाता था जो कि प्राचीन और सामान्य था, और जो देवताओं, प्रकृति और ब्रह्मांड की दुनिया में था।

अंतिम संस्कार की नॉर्स पृथा ---

मुख्य लेख: नोर्स अंतिम संस्कार-
गंभीर वस्तुओं को शरीर के समान उपचार के अधीन किया जाना चाहिए, अगर वे मृत व्यक्ति के साथ बाद के जीवन में थे।
यदि एक व्यक्ति को अलग कर दिया गया था, तो गंभीर वस्तुओं को भी जला दिया जाना चाहिए, और यदि मृतक को हस्तक्षेप किया जाना था, तो वस्तुओं को उसके साथ एक साथ जोड़ा गया था।

एक थ्रॉल के लिए सामान्य कब्र शायद जमीन में एक छेद से ज्यादा नहीं था।
उन्हें शायद इस तरह से दफन किया गया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वह अपने स्वामी को परेशान करने के लिए वापस नहीं लौटे और वह मरने के बाद अपने स्वामी के लिए उपयोग कर सके। गुलामों को कभी-कभी अगले जीवन में उपयोगी होने के लिए त्याग दिया जाता था।

एक स्वतंत्र व्यक्ति को आमतौर पर सवार होने के लिए हथियार और उपकरण दिए जाते थे। एक कारीगर, जैसे कि लोहार, अपने पूरे उपकरण का सेट प्राप्त कर सकता था।
महिलाओं को अपने गहने और अक्सर महिला और घरेलू गतिविधियों के लिए उपकरण प्रदान किए जाते थे। अब तक का सबसे शानदार वाइकिंग अंतिम संस्कार ओसेबर्ग जहाज दफन है, जो कि एक महिला के लिए था, जाहिर है कि 9वीं शताब्दी सीई में रहने वाले उच्च सामाजिक स्थिति की थी।

मस्तिष्क और कबूतरों को एक पायर पर जला देना आम था, जिसमें तापमान 1,400 डिग्री सेल्सियस (1,670 के) तक पहुंच गया, जो आधुनिक श्मशान भट्टियों के लिए उपयोग की तुलना में काफी अधिक है (लगभग 920 डिग्री सेल्सियस (1,1 9 0 के))। जो कुछ भी रहेगा वह कुछ धातु के टुकड़े और कुछ जानवरों और मानव हड्डियों के टुकड़े थे। अजगर का निर्माण किया गया था ताकि मृतक को बाद के जीवन में उठाने के लिए धुएं का खंभा जितना संभव हो सके उतना बड़ा हो। [5]

व्यक्ति की मृत्यु के सातवें दिन, लोगों ने सिजुंड, या अंतिम संस्कार मनाया कि दावत को भी एक रस्म पीने के बाद बुलाया गया था। अंतिम संस्कार एले मौत के मामले को सामाजिक रूप से निर्धारित करने का एक तरीका था। अंतिम संस्कार के बाद ही वारिस सही ढंग से अपनी विरासत का दावा कर सकते थे। [6] यदि मृतक विधवा या घर के मालिक थे, तो सही वारिस उच्च सीट ग्रहण कर सकता था और इस प्रकार प्राधिकरण में बदलाव को चिह्नित करता था। [7]

पूर्वजों की पूजा संपादित करेंअंतिम संस्कार संपादित करें
मस्तिष्क और कबूतरों को कब्र पर जला देना आम था। केवल धातु और जानवरों और मानव हड्डियों के कुछ भस्म किए गए टुकड़े बने रहेंगे। मृतक को बाद के जीवन में उठाने के लिए, जितना संभव हो सके धूम्रपान के खंभे को बनाने के लिए पियर का निर्माण किया गया था। [34] प्रतीकात्मकता यंग्लिंग गाथा में वर्णित है: [35]

"इस प्रकार वह (ओडिन) कानून द्वारा स्थापित किया गया था कि सभी मृत पुरुषों को जला दिया जाना चाहिए, और उनके सामान ढेर पर रखे गए हैं, और राख को समुद्र में डाला जाना चाहिए या पृथ्वी में दफन किया जाना चाहिए। इस प्रकार, उन्होंने कहा, हर कोई आ जाएगा वालहल्ला को उसके साथ धन के साथ धन के साथ, और वह जो कुछ भी उसने धरती पर दफनाया था उसका भी आनंद उठाएगा। परिणामस्वरूप पुरुषों के लिए एक माउंड उनकी स्मृति में उठाया जाना चाहिए, और अन्य सभी योद्धाओं के लिए जिन्हें प्रतिष्ठित किया गया था मानवता एक स्थायी पत्थर; ओडिन के समय के बाद कौन सा रिवाज लंबे समय तक बना रहा। "

स्टॉकहोम में राष्ट्रीय पुरातनता के स्वीडिश संग्रहालय में गॉटलैंड, स्वीडन से एक छवि पत्थर पर एक पेय दृश्य।
अंतिम संस्कार और विरासत के उत्तीर्ण संपादन
व्यक्ति की मृत्यु के सातवें दिन, लोगों ने सजुंड मनाया (अंतिम संस्कार एले और दावत के लिए शब्द, क्योंकि इसमें एक अनुष्ठान पीने शामिल था)। अंतिम संस्कार एले मौत के मामले को सामाजिक रूप से निर्धारित करने का एक तरीका था। यह अंतिम संस्कार एले पीने के बाद ही था कि उत्तराधिकारी सही ढंग से अपनी विरासत का दावा कर सकते थे। [4] यदि मृतक विधवा या घर के मालिक थे, तो सही उत्तराधिकारी उच्च सीट ग्रहण कर सकता था और इस प्रकार प्राधिकरण में बदलाव को चिह्नित करता था। [5]

स्कैंडिनेविया में बड़े पैमाने पर कई हिस्सों में विरासत की अधिसूचना है, [5] जैसे कि हिलर्सजो पत्थर, जो बताता है कि कैसे एक महिला न केवल अपने बच्चों की संपत्ति के उत्तराधिकारी बनती है बल्कि उसके पोते [36] और होग्बी रनस्टोन, जो बताती है कि उसके सभी चाचाओं की मौत के बाद एक लड़की एकमात्र उत्तराधिकारी थी। [37] वे ऐसे समय से महत्वपूर्ण स्वामित्व दस्तावेज हैं जब कानूनी निर्णय अभी तक कागज़ में नहीं डाले गए थे। ऑस्टफोल्ड से ट्यून रनस्टोन की एक व्याख्या से पता चलता है कि लंबे समय तक चलने वाला शिलालेख घर के मालिक के सम्मान में अंतिम संस्कार के साथ संबंधित है और यह तीन बेटियों को सही उत्तराधिकारी घोषित करता है। यह 5 वीं शताब्दी के लिए दिनांकित है और इसके परिणामस्वरूप, स्कैंडिनेविया का सबसे पुराना कानूनी दस्तावेज है जो मादा के विरासत के अधिकार को संबोधित करता है। [5]

यह भी देखें देखें

नोर्स मूर्तिपूजा में मौत
संदर्भ

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें