भारत-यूरोपीय देवताओं वरुण , मित्र और इंद्र और यम को किसके राज्य में मान्यता दी गई थी। यह पूर्वोत्तर सीरिया में मितन्नीयों( जिसे वेद में मितज्ञु) कहा गया है। यहीं पूर्वोत्तर सीरिया( सामदेश) दूसरी सहस्राब्दी की तीसरी तिमाही में हुर्रियन आबादी पर एक इंडो-आर्यन अभिजात वर्ग का शासन था। उनके मुख्य देवताओं के नाम और सामान्य चरित्र से परे हुर्रियनों के धर्म के बारे में बहुत कम जानकारी है: तेशुब( अशुतोष) , एक तूफान देवता, और उसकी पत्नी हेपत( हेमवती); उनका बेटा, शर्रुमा( स्कन्द), का विवरण है। एक तूफान देवता भी; मेसोपोटामियन ईशर( स्त्री) के साथ पहचानी जाने वाली देवी शौशका; और कुसुख और शिमेगी, चंद्र और सौर देवता , क्रमशः तथा इनसे सम्बन्धित हुरियन पौराणिक कथाओं को हित्ती संस्करणों के माध्यम से ही जाना जाता है।
राजाअललख के इदरीमी ने खुद को “तूफान देवता का सेवक” बताया; हेपेट का; और ईशर, अललख की महिला, मेरी महिला। वह अपने कारनामों में तूफान देवता पर अपनी निर्भरता को स्वीकार करता है और स्वर्ग और पृथ्वी, स्वर्ग और पृथ्वी के देवता, तूफान देवता "स्वर्ग और पृथ्वी के स्वामी" और महान देवताओं का आह्वान करके अपने आत्मकथात्मक शिलालेख को समाप्त करता है। इस प्रकार मध्य-द्वितीय सहस्राब्दी का एक व्यक्तिगत राजा विशेष रूप से तूफान देवता और फिर अपनी दुनिया की दो प्रमुख देवियों को श्रद्धांजलि देता है, और वह सामूहिक रूप से बाकी को स्वीकार करता है ।
Ugarit पर प्रलेखन अधिक स्पष्ट और विशिष्ट व्यापकता को प्रमाणित करता है। उगरिट से कई देव सूचियाँ बरामद हुई हैं। सबसे "आधिकारिक" एक, जो दो युगरिटिक प्रतियों और एक अक्कादियन अनुवाद में बच गया है, इसमें 33 आइटम शामिल हैं, जो एक सामान्यीकृत पैतृक देवता, इलिब, "पिता के देवता" से शुरू होते हैं। (एक संस्करण में "[पर्वत] ज़ाफ़ॉन के देवता" का उपसर्ग लगाया गया है—संभवतः उगरिट के उत्तर में पर्वत के देवता, जिसे बाद में सीधे तौर पर एक देवता के रूप में संदर्भित किया जाता है।) फिर एल आता है, उसके बाद डेगन, ज़ाफ़ॉन का बाल और छह अन्य आते हैं। बाल। (एल, इलिब, या उगरिट का बाल विभिन्न ईश्वर सूचियों के शीर्ष पर आते हैं।) पृथ्वी-और-स्वर्ग और पर्वत-और-घाटियों द्वारा ब्रैकेट किए गए देवी-देवताओं के एक छोटे समूह का अनुसरण करते हैं, जिसमें कथिरत, यारिख, पर्वत शामिल हैं। सापोन, कोठार और अत्तार। इसके बाद अशेरा के नेतृत्व में प्रमुख देवियों का एक समूह आता है, अनाथ, और शापश और एथटार्ट के साथ समापन। सूची एक अन्य समूह के साथ समाप्त होती है जो "देवता जो बाल के सहायक हैं," और देवताओं की सभा सहित शुरू होती है। इस समूह में रेशेफ, यम और शालिम शामिल हैं।
पूरे क्षेत्र से और कई शताब्दियों की अवधि से मूर्तियाँ एक उत्साही जोड़े (एल और अशेरा के अनुरूप) और एक जुझारू जोड़ी (बाल और अनाथ या एथटार्ट के अनुरूप) का प्रतिनिधित्व करती हैं। ये मूर्तियाँ संभवतः जीवन-आकार (या जीवन से बड़ी) पंथ छवियों की प्रतिकृतियां हैं। किसी भी मामले में, वे इन चार प्रकार के देवताओं के चल रहे आधिकारिक महत्व को प्रमाणित करते हैं, चाहे वे किसी भी नाम से हों।
पहली सहस्राब्दी ईसा पूर्व में विकास
पहली सहस्राब्दी ईसा पूर्व में लिखित दस्तावेज सूत्रबद्ध शिलालेखों तक सिकुड़ गया, कभी-कभी अधिक अभिव्यंजक साहित्यिक लघुचित्रों में विकसित हुआ। देवताओं को अक्सर इन ग्रंथों में उपाधियों या नए नामों से संदर्भित किया जाता है, ताकि दूसरी सहस्राब्दी के देवताओं के साथ उनके संबंध का पता लगाना या वास्तव में एक दूसरे के संबंध में उनके व्यक्तित्व का निर्धारण करना अक्सर मुश्किल हो। ऐसा प्रतीत होता है कि इस सहस्राब्दी में सभी दिव्य शक्ति को एक देवता में केंद्रित करने की प्रवृत्ति थी, जैसा कि मेसोपोटामिया में उल्लेख किया गया है और जैसा कि इज़राइल में सबसे स्पष्ट और अत्यंत मामला है।
9वीं और 8वीं शताब्दी में उत्तरी सीरिया में तूफान देवता, हदद , अरामियों के मुख्य देवता के रूप में दिखाई देते हैं। चंद्र देव (सहार नाम से) भी इस क्षेत्र में प्रमुख हैं । कुछ शासक अपने वंशवादी देवता की बात करते हैं। एक राजा जो असीरियन सम्राट के लिए अपनी स्थिति का श्रेय देता है, बाद वाले और वंशवादी देवता को समान रूप से "मेरे स्वामी" के रूप में संदर्भित करता है।
यह स्पष्ट है कि कई अलग -अलग देवताओं को बाल-एक्स ("लॉर्ड ऑफ एक्स") के रूप में संदर्भित किया जाता है। हदद को शायद बाल-शमन ("स्वर्ग के भगवान") द्वारा दर्शाया गया है।एल बाल-हैमोन शीर्षक के तहत दिखाई दिया - शायद ही कभी मुख्य भूमि पर, लेकिन बहुतायत से अफ्रीका के फोनीशियन उपनिवेशों में; इस नाम के तहत वह कार्थेज का प्रमुख देवता बन जाता है। फोनीशियन गढ़ में बायब्लोस की सर्वोच्च देवी-संभवत: अशेराह- को केवल बालात गुब्ल ("बाईब्लोस की महिला") कहा जाता है। यूगरिट की तुलना में पहली सहस्राब्दी के दौरान अनाथ बहुत कम दिखाई देता है। दूसरी ओर एथटार्ट (एस्टार्ट), अधिक प्रमुख हो जाता है। सिडोन में, जैसा कि पहले उगरिट में था, उसे "का नाम" कहा जाता हैबाल , ”शायद यह दर्शाता है कि उसे सर्वोच्च बाल के साथ मध्यस्थ के रूप में बुलाया गया था (हदद )। अन्य लंबे समय से परिचित देवताओं के साथ-साथ रेशेफ और शमाश कुछ नए नाम दिखाई दिए, जिनमें एशमुन (विशेष रूप से सिडोन में), मेलकार्ट ( "[अंडरवर्ल्ड] शहर का राजा"; विशेष रूप से सोर में), और, ज़ाहिर है, शामिल हैं।याह्वेह (इज़राइल में - लेकिन कम से कम हमात और लार्नाका में व्यक्तिगत नामों में भी प्रतिनिधित्व किया गया)। के मुताबिकसहस्राब्दी की पहली छमाही के दौरान हिब्रू बाइबिल , अशेराह और एस्टेर्ट दोनों की इज़राइल में पूजा की गई थी, और हिब्रू शिलालेख यहोवा और अशेरा की जोड़ी को प्रमाणित करते हैं।
केमोश , एबला और से जाना जाता हैउगरिट , मोआब के राष्ट्रीय देवता के रूप में फिर से प्रकट होता है। राजामोआब के मेशा ने अपनी भूमि के साथ कमोश के क्रोध के परिणामस्वरूप अपने देश पर इस्राएल के कब्जे की व्याख्या की। उनका दावा है कि, कमोश के निर्देश पर, उन्होंने इज़राइल द्वारा कब्जा की गई भूमि को फिर से जीत लिया, और वह अपनी सफलता का श्रेय केमोश को देते हैं। वह रिपोर्ट करता है कि उसने वध करके इस्राएल के निवासियों को कमोश को समर्पित किया और कहा कि कमोश अब इन क्षेत्रों में निवास करेगा। यह मोआबाइट स्टोन (अब लौवर, पेरिस में) पर दर्ज है, जो स्मारक हैइन घटनाओं और आभार में चेमोश के लिए एक अभयारण्य के मेशा द्वारा निर्माण। इन अभिव्यक्तियों की औपचारिक पहचान और इज़राइल के कुछ साहित्य में पाए जाने वाले घटनाओं की इस तरह की धार्मिक व्याख्या इस अनुमान को प्रोत्साहित करती है कि उन्हें अम्मोनियों द्वारा उनके राष्ट्रीय देवता, मिल्कोम, और एदोमियों द्वारा सम्मान के साथ साझा किया गया हो सकता है। उनके राष्ट्रीय देवता, क्यूस के लिए।
The पलिश्तियों , पारंपरिक रूप से माना जाता है कि क्रेते में उत्पन्न हुआ था, समुद्री लोगों का एक समूह था जो ईजियन सागर से दक्षिण-पूर्वी भूमध्यसागरीय क्षेत्र में चला गया था। मिस्रियों द्वारा खदेड़े जाने के बाद वे दक्षिण-पश्चिमी फिलिस्तीन में बस गए। उनका धर्म, जबकि यह पलिश्तियों के मूल और प्रवास के मार्ग से कुछ ईजियन और मिस्र के तत्वों को बरकरार रखता है, सामान्य तौर पर कनानी धर्म से काफी हद तक अप्रभेद्य प्रतीत होता है । बाइबिल परिचित कनानी नामों से पलिश्तियों के देवताओं को संदर्भित करता हैदागोन , बालज़बूब और अश्तरात। अशेरा का नाम एक्रोन के एक पंथ के कमरे में भंडारण के जार पर खुदा हुआ पाया गया है।
साइमन बी पार्करएनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका के संपादक
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