काप्ट काप्ट ( कॉप्टिक : ⲚⲓⲢⲉⲙⲛⲭⲏⲙⲓ ⲛⲬⲣⲏⲥⲧⲓⲁⲛⲟⲥ, NiRemenkīmi enKhristianos; अरबी : أقباط, Aqbāt) एक हैं ethnoreligious समूह को स्वदेशी पूर्वोत्तर अफ्रीका जो मुख्य रूप से आधुनिक के क्षेत्र में निवास मिस्र , जहां वे सबसे बड़े हैं ईसाई संप्रदाय देश में। सूडान और लीबिया में कॉप्ट भी सबसे बड़ा ईसाई अनुवर्ती समूह हैं। ऐतिहासिक रूप से, उन्होंने कॉप्टिक भाषा , डेमोटिक मिस्र के प्रत्यक्ष वंशज को बताया जो कि प्राचीन काल में बोली जाती थी। काप्ट ⲚⲓⲢ challⲙⲛⲭⲏⲙⲓ ⲛⲬⲣⲏⲥⲧⲓⲁⲛⲟⲥ NiRemenkīmi enkhristianos कॉप्टिक ध्वज कुल जनसंख्या 15-20 मिलियन [1] (अनुमान अलग-अलग होते हैं) महत्वपूर्ण आबादी के साथ क्षेत्र कॉप्टिक निपटारे के पारंपरिक क्षेत्रों: 15-20 मिलियन मिस्र 15-18 मिलियन [2] (अनुमान अलग-अलग होते हैं) [4] सूडान सी। 500,000 [5] लीबिया सी। 60,000 [6] डायस्पोरा: 1-2 मिलियन (अनुमान अलग-अलग होते हैं) संयुक्त राज्य अमेरिका सी। 200,000 - 1 मिलियन [7] [8] [9] [10] [11] कनाडा सी। 200,000 [1] [12] ऑस्ट्रेलिया सी। 75,000 (2003) [13] इटली सी। 30,000 [14] संयुक्त अरब अमीरात सी। 10,000 [15] जॉर्डन 8,000+ (2005) [16] केन्या 8,000+ [17] [18] लेबनान 3,000-4,000 (2012) [1 9] जर्मनी 3,000 [20] ऑस्ट्रिया 2,000 (2001) [21] स्विट्जरलैंड 1,000 (2004) [22] बोली कॉप्टिक (liturgical), मिस्र अरबी धर्म ईसाई धर्म (मुख्य रूप से: कॉप्टिक रूढ़िवादी , कॉप्टिक कैथोलिक धर्म और प्रोटेस्टेंटिज्म ) मिस्र में Copts मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका में सबसे बड़ी ईसाई आबादी के साथ-साथ क्षेत्र में सबसे बड़ी धार्मिक अल्पसंख्यक, मिस्र की आबादी का अनुमानित 10-15% के लिए जिम्मेदार है। [23] सूडान में कपास सूडान में सबसे बड़ा ईसाई समुदाय बनाते हैं , [5] और लीबिया में कॉप्स लीबिया में सबसे बड़ा ईसाई समुदाय बनाते हैं , जो उनकी संबंधित आबादी का अनुमानित 1% है। [6] अधिकांश Copts एक ओरिएंटल रूढ़िवादी चर्च, अलेक्जेंड्रिया के कॉप्टिक रूढ़िवादी चर्च का पालन करते हैं। [24] [25] [26] कॉप्टिक कैथोलिक चर्च कैथोलिक चर्च के साथ पूर्ण सम्मेलन में एक पूर्वी कैथोलिक चर्च है। मिस्र के पूर्वजों के Copts मुस्लिम मिस्र के लोगों से एक अलग जातीय पहचान बनाए रखते हैं, आम तौर पर एक अरब पहचान को खारिज कर देते हैं । आनुवंशिक रूप से, Copts एक अलग आबादी है, यद्यपि मिस्र के मुसलमानों से किसी भी अन्य आबादी की तुलना में अधिक निकटता से संबंधित है। [27] अन्य मिस्र के लोगों की तरह, Copts एक विविध आबादी है, जिसमें कम आनुवंशिक, जातीय और सांस्कृतिक अंतर निचले और ऊपरी मिस्र के कॉप्स के बीच बने रहते हैं। इस आलेख में कॉप्टिक टेक्स्ट है। उचित प्रतिपादन समर्थन के बिना, आप कॉप्टिक अक्षरों के बजाय प्रश्न चिह्न, बक्से, या अन्य प्रतीकों को देख सकते हैं। शब्द-साधन अधिक जानकारी: मिस्र का नाम शब्द कॉप्ट 17 वीं सदी में अंग्रेजी में अपनाया गया था, से न्यू लैटिन Coptus, Cophtus, जो से ली गई है अरबी सामूहिक qubṭ / qibṭ قبط "काप्ट" के साथ nisba विशेषण qubṭī, qibṭī قبطى, बहुवचन aqbāṭ أقباط; क्वेटी, क्यूफ्टी (जहां अरबी / एफ / ऐतिहासिक कॉप्टिक / पी / का प्रतिनिधित्व करता है) कॉप्टिक शब्द कुबती ( बोहेरिक ) या कुप्तायन ( सैयदिक ) का एक अरबकरण । कॉप्टिक शब्द बदले में मिस्र के स्वदेशी लोगों, एगिप्प्टियोस ( Αἰγύπτιος ) के लिए यूनानी शब्द का अनुकूलन है। [28] मिस्र, Aigýptos के लिए यूनानी शब्द ( प्राचीन यूनानी : Αἴγυπτος), जो अपने आप से प्राप्त होता है मिस्र की भाषा है, लेकिन एक बहुत पहले की अवधि के लिए तिथि, में पहले से ही सत्यापित की जा रही Mycenaean यूनानी 3 -ku-पाई-ti-जो (साहित्य के रूप में "मिस्र"; यहां एक आदमी के नाम के रूप में इस्तेमाल किया जाता है)। यह Mycenaean रूप से होने की संभावना है मध्य मिस्र HWT kꜣ PTH (पुनर्निर्माण उच्चारण / ħawitˌkuʀpitaħ / → / ħawiʔˌkuʀpitaħ / → / ħəˌkuʔpətaħ /, Egyptological उच्चारण हट-का-Ptah), शाब्दिक "एस्टेट / के पैलेस kꜣ (" डबल "आत्मा) की Ptah "(सीएफ Akkadian ālu ḫi-ku-up-ta-aḫ ), मेम्फिस में भगवान पट्टा के मंदिर परिसर का नाम (और मेम्फिस शहर के लिए एक सिनेडोच और इसके आसपास के क्षेत्र) का नाम। इस प्रकार शब्द अंततः रोमन मिस्र में मूल मिस्र की आबादी के ग्रीक पदनाम से लिया गया है (ग्रीक, रोमन, यहूदी आदि से अलग)। मिस्र की मुस्लिम विजय के बाद, यह उन मिस्र के लोगों तक सीमित हो गया जो ईसाई धर्म का पालन करते थे। [29] कॉप्टिक में, कॉप्ट्स ने खुद को एनआई रेम एन किमी एन क्रिस्टिस्टियनोस ( कॉप्टिक : ⲚⲓⲢ आंदोलन ⲭⲏⲙⲓⲬⲣⲏⲥⲧⲓⲁⲬⲣⲏⲥⲧⲓⲁⲬⲣⲏⲥⲧⲓⲁⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥⲟⲥ ' मिस्र के लोगों के लिए कॉप्टिक नाम, रेम एन किमी ( कॉप्टिक : Ⲣ maintainⲙⲛⲭⲏⲙⲓ ), फेय्यूमिक कॉप्टिक में लेम एन केमी , या बोहेरिक बोली में रिम एन खमेमी के रूप में महसूस किया जाता है; सीएफ मिस्र आरएमṯ एन किमी , डेमोटिक आरएमṯ एन किमीỉ । अरबी शब्द क्यूबी " कॉप्ट " को कोप्टोस ( कोइन ग्रीक : Κόπτος , अब क्यूफ ; कॉप्टिक केबेट और केफ्ट ) के यूनानी नाम से भी जोड़ा गया है। यह संभव है कि इस संगठन ने नाम के निपटारे रूप को "कॉप्ट" बनाने में योगदान दिया है। [30] 20 वीं शताब्दी में, कुछ मिस्र के राष्ट्रवादियों और बौद्धिकों ने फारोनिज्म के संदर्भ में ऐतिहासिक अर्थ में शब्द का उपयोग शुरू किया। [31] इतिहास मुख्य लेख: अलेक्जेंड्रिया के कॉप्टिक रूढ़िवादी चर्च और मिस्र में ईसाई धर्म का इतिहास सेंट मार्क का कॉप्टिक आइकन Copts मध्य पूर्व में सबसे पुराने ईसाई समुदायों में से एक है। हालांकि बड़े मिस्र के राष्ट्र राज्य में एकीकृत, कॉप्ट्स एक विशिष्ट धार्मिक समुदाय के रूप में जीवित रहे हैं, जो लगभग 10 से 20 प्रतिशत आबादी बना रहा है, [24] [25] [32] [33] [34] [35] [36] हालांकि अनुमान अलग-अलग हैं। वे मिस्र के चर्च की प्रेरितता पर खुद को गर्व करते हैं जिसका संस्थापक कुलपति की एक अखंड श्रृंखला में पहला था। रोमन कैथोलिक चर्च (रोम में) और विभिन्न पूर्वी रूढ़िवादी चर्चों के साथ 16 शताब्दियों के लिए मुख्य निकाय सामंजस्य से बाहर हो गया है। [ उद्धरण वांछित ] मिस्र में ईसाई चर्च की स्थापना प्राचीन परंपरा के अनुसार, मसीह के उत्थान के तुरंत बाद और 42 ईस्वी के आसपास रोमन सम्राट क्लॉडियस के शासनकाल के दौरान, अलेक्जेंड्रिया में सेंट मार्क द्वारा ईसाई धर्म पेश किया गया था। [37] मिस्र में सेंट मार्क छोड़ने की विरासत अलेक्जेंड्रिया में एक बड़ा ईसाई समुदाय था। अलेक्जेंड्रिया से, ईसाई धर्म अलेक्जेंड्रिया में सेंट मार्क के आगमन की आधी सदी के भीतर मिस्र भर में फैल गया, जैसा कि जॉन की सुसमाचार के एक टुकड़े से स्पष्ट है, जो कॉप्टिक में लिखा गया था, जो ऊपरी मिस्र में पाया गया था और पहली छमाही में दिनांकित किया जा सकता है दूसरी शताब्दी के, और मध्य मिस्र में ऑक्सिरिन्चस में पाए गए नए नियम के लेख, जो 200 ईस्वी के आसपास की तारीख है। दूसरी शताब्दी में, ईसाई धर्म ग्रामीण क्षेत्रों में फैलना शुरू कर दिया, और शास्त्रों का स्थानीय भाषा में अनुवाद किया गया, जिसे आज कॉप्टिक भाषा के नाम से जाना जाता है, लेकिन उस समय मिस्र की भाषा के रूप में जाना जाता था। तीसरी शताब्दी ईस्वी की शुरुआत तक, ईसाईयों ने मिस्र की अधिकांश आबादी का गठन किया, और अलेक्जेंड्रिया चर्च को ईसाईजगत के चार अपोस्टोलिक सीज़ों में से एक माना जाता था, जो केवल रोम के चर्च के सम्मान में दूसरा था । [ उद्धरण वांछित ] इसलिए अलेक्जेंड्रिया का चर्च अफ्रीका में सबसे पुराना ईसाई चर्च है। ईसाई धर्म में योगदान मिस्र में Copts ईसाई परंपरा के लिए अत्यधिक योगदान दिया। अलेक्जेंड्रिया का केटेक्टिकल स्कूल दुनिया का सबसे पुराना केटिकल स्कूल था। विद्वान पंतनास द्वारा 1 9 0 ईस्वी के आसपास स्थापित, अलेक्जेंड्रिया का स्कूल धार्मिक शिक्षा का एक महत्वपूर्ण संस्थान बन गया, जहां छात्रों को एथेनागोरस , क्लेमेंट , डिडिमुस , और ओरिएंन , विद्वान के पिता जैसे विद्वानों द्वारा पढ़ाया गया था और जो क्षेत्र में भी सक्रिय थे टिप्पणी और तुलनात्मक बाइबिल के अध्ययन की तुलना में। हालांकि, इस विद्यालय का दायरा धार्मिक विषयों तक ही सीमित नहीं था; विज्ञान, गणित और मानविकी को भी वहां पढ़ाया जाता था। टिप्पणी की प्रश्नोत्तर विधि शुरू हुई, और ब्रेल से 15 सदियों पहले, अंधे विद्वानों द्वारा पढ़ने और लिखने के लिए लकड़ी की नक्काशी तकनीक का उपयोग किया जाता था। मिस्र में ईसाई धर्म में Copts द्वारा किए गए एक और बड़े योगदान monasticism का निर्माण और संगठन था। दुनिया भर में ईसाई मठवासी मिस्र के उदाहरण से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से उपजी है। मठवासी आंदोलन के सबसे प्रमुख आंकड़े एंथनी द ग्रेट थे, थिब्स के पॉल , मैकियस द ग्रेट , आर्कुआन्द्रिट के शेनौदा और सेनोबाइट पचोमियस थे । 5 वीं शताब्दी के अंत तक, सैकड़ों मठ थे, और हजारों कोशिकाएं और गुफाएं मिस्र के रेगिस्तान में बिखरी हुई थीं। तब से तीर्थयात्रियों ने अपने आध्यात्मिक, अनुशासित जीवन का अनुकरण करने के लिए मिस्र के रेगिस्तान पिता का दौरा किया है। सेंट बेसिल कैसरिया माजाका के महान आर्कबिशप, और एशिया माइनर में मठवासी आंदोलन के संस्थापक और आयोजक, 357 ईस्वी के आसपास मिस्र गए और उनके मठवासी नियमों के बाद पूर्वी रूढ़िवादी चर्चों का पालन किया गया। सेंट जेरोम , जिसने लैटिन में बाइबल का अनुवाद किया था, 400 ईस्वी के आसपास यरूशलेम के रास्ते में मिस्र आया और अपने पत्रों में अपने अनुभवों का विवरण छोड़ दिया। सेंट बेनेडिक्ट ने सेंट पचोमियस के मॉडल पर छठी शताब्दी में बेनेडिक्टिन ऑर्डर की स्थापना की, हालांकि एक कठोर रूप में। कॉप्टिक ईसाई पुरुष खतना का मार्ग पारित होने के अनुष्ठान के रूप में अभ्यास करते हैं। [38] Ecumenical परिषदों अलेक्जेंड्रिया के देखने में योगदान देने वाले प्रमुख योगदानों ने प्रारंभिक ईसाई धर्मशास्त्र और सिद्धांत की स्थापना में योगदान दिया है, इस तथ्य से प्रमाणित किया जाता है कि ईसाई धर्म के इतिहास में पहली तीन सार्वभौमिक परिषदों का नेतृत्व मिस्र के कुलपतियों ने किया था। निकोआ की परिषद (325 ईस्वी) की अध्यक्षता अलेक्जेंड्रिया के कुलपति सेंट अलेक्जेंडर ने कॉर्डोबा के सेंट होसियस के साथ की थी । इसके अलावा, परिषद का सबसे प्रमुख व्यक्ति भविष्य में अलेक्जेंड्रिया अथानेसियस के कुलपति थे , जिन्होंने निकिन पंथ के निर्माण में प्रमुख भूमिका निभाई थी, जो आज विभिन्न संप्रदायों के अधिकांश ईसाई चर्चों में सुनाई देती थीं। परिषद के निर्णयों में से एक था अलेक्जेंड्रिया के कुलपति को गणना और वार्षिक ईसाई चर्चों के लिए ईस्टर की सही तारीख की घोषणा करने के साथ। कॉन्स्टेंटिनोपल परिषद (381 ईस्वी) की अध्यक्षता अलेक्जेंड्रिया के कुलपति तीमुथियुस ने की थी, जबकि इफिसुस परिषद (431 ईस्वी) की अध्यक्षता अलेक्जेंड्रिया के सिरिल ने की थी। Chalcedon परिषद 451 ईस्वी में, चैलेंसन परिषद की परिषद के बाद, अलेक्जेंड्रिया चर्च को दो शाखाओं में बांटा गया था। जो लोग परिषद की शर्तों को स्वीकार करते हैं उन्हें चेलसेडोनियन या मेलकिइट्स के नाम से जाना जाता है। जो लोग परिषद के नियमों का पालन नहीं करते थे उन्हें गैर- चालीसडनियों या मोनोफिसाइट्स और बाद में याकूब के बाद याकूब के नाम पर लेबल किया गया था । गैर-चालीसडनियों ने हालांकि, मोनोफिसाइट्स को ग़लत के रूप में खारिज कर दिया और खुद को मिफैसाइट्स के रूप में संदर्भित किया। अधिकांश मिस्रवासी मिफैसाइट शाखा से संबंधित थे, जिसने मिस्र में बीजान्टिन द्वारा अपने उत्पीड़न का नेतृत्व किया। मिस्र की अरब विजय मुख्य लेख: मिस्र का इस्लामीकरण कॉप्टिक काहिरा में हैंगिंग चर्च । 641 ईस्वी में, मिस्र को उन अरबों ने विजय प्राप्त की जिन्होंने बीजान्टिन सेना से सामना किया। हालांकि मिस्र के लोगों द्वारा स्थानीय प्रतिरोध ने जल्द ही इसे पूरा करना शुरू कर दिया और कम से कम 9वीं शताब्दी तक चलेगा। [3 9] [40] आधुनिक मिस्र में Copts मुख्य लेख: मिस्र में Copts और जानकारी: मिस्र में ईसाई धर्म राष्ट्रपति नासर कॉप्टिक बिशप के प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करते हैं (1 9 65) कॉप्टिक झंडा मुस्लिम शासन के तहत, ईसाईयों ने विशेष करों का भुगतान किया और राजनीतिक शक्ति तक कम पहुंच प्राप्त की, लेकिन उन्हें सैन्य सेवा से छूट मिली। 1 9वीं शताब्दी की शुरुआत में मुहम्मद अली के शासन में उनकी स्थिति नाटकीय रूप से सुधार हुई। उन्होंने जिज़्या (गैर-मुस्लिमों पर कर) को समाप्त कर दिया और मिस्र के लोगों (कॉप्स) को सेना में नामांकन करने की इजाजत दी। पोप सिरिल चतुर्थ , 1854-61, चर्च में सुधार किया और मिस्र के मामलों में व्यापक कॉप्टिक भागीदारी को प्रोत्साहित किया। 1863-79 में शक्ति में खेदेव इस्माइल पाशा ने आगे कॉप्ट को बढ़ावा दिया। उन्होंने उन्हें न्यायाधीशों को मिस्र की अदालतों में नियुक्त किया और उन्हें राजनीतिक अधिकार और सरकार में प्रतिनिधित्व से सम्मानित किया। वे व्यापार मामलों में उग आया। [41] [ मृत लिंक ] कुछ कॉप्स ने स्वतंत्रता के लिए मिस्र के राष्ट्रीय आंदोलन में भाग लिया और कई प्रभावशाली पदों पर कब्जा कर लिया। दो महत्वपूर्ण सांस्कृतिक उपलब्धियों में 1 9 10 में कॉप्टिक संग्रहालय की स्थापना और 1 9 54 में उच्चतर कॉप्टिक स्टडीज संस्थान शामिल थे। इस अवधि के कुछ प्रमुख कॉप्टिक विचारक सलामा मुसा , लुई अवद और वाफद पार्टी मकरम एबीड के महासचिव हैं । 1 9 52 में, Gamal Abdel Nasser ने राजा फारूक के खिलाफ एक कूप डी'एटैट में कुछ सेना अधिकारियों का नेतृत्व किया, जिसने मिस्र के साम्राज्य को खत्म कर दिया और एक गणराज्य की स्थापना की। नासर की मुख्यधारा नीति पैन-अरब राष्ट्रवाद और समाजवाद थी। कोस को नासर की राष्ट्रीयकरण नीतियों से गंभीर रूप से प्रभावित किया गया था, हालांकि उन्होंने जनसंख्या का लगभग 10 से 20 प्रतिशत प्रतिनिधित्व किया था। [42] इसके अलावा, नासर की पैन-अरब नीतियों ने कॉप्ट्स के मजबूत लगाव को उनके मिस्र के पूर्व-अरब के बारे में पहचान और भावना की भावना को कमजोर कर दिया, और निश्चित रूप से गैर-अरब पहचान जिसके परिणामस्वरूप चर्चों को ईसाई धार्मिक अदालतों के साथ देरी हो सकती है बंद होने के लिए। [42] Pharaonism मुख्य लेख: फारोनवाद कई कॉप्टिक बौद्धिक फारोनवाद को पकड़ते हैं, जिसमें कहा गया है कि कॉप्टिक संस्कृति बड़े पैमाने पर पूर्व-ईसाई, फारोनिक संस्कृति से ली गई है, और ग्रीस का ऋणी नहीं है। यह कॉप्ट को मिस्र के इतिहास और संस्कृति में गहरी विरासत का दावा देता है। 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में कॉप्टिक और मुस्लिम विद्वानों द्वारा फारोनिज्म व्यापक रूप से आयोजित किया गया था, और इससे उन समूहों के बीच विभाजन को पुल करने में मदद मिली। कुछ विद्वान फारोनवाद को ओरिएंटलिज्म के आकार के रूप में देखते हैं। [43] [44] चर्च मामलों 18 9 8 और 1 9 14 के बीच अमेरिकी कॉलोनी, जेरूसलम में मिस्र के कॉप्टिक भिक्षुओं। [45] आज, गैर-चेलसेडोनियन कॉप्टिक रूढ़िवादी चर्च के सदस्य मिस्र की ईसाई आबादी का बहुमत बनाते हैं। मुख्य रूप से प्रवासन के माध्यम से और आंशिक रूप से यूरोपीय, अमेरिकी, और अन्य मिशनरी कार्य और रूपांतरणों के माध्यम से, मिस्र के ईसाई समुदाय में प्रोटीस्टेंट्स (अरबी में ईवाजेलिकल्स के रूप में जाना जाता है), रोमन कैथोलिक और पूर्वी अनुष्ठान कैथोलिक , और अन्य रूढ़िवादी मंडलियों जैसे अन्य ईसाई संप्रदायों को भी शामिल किया गया है। गैर-मिस्र के मूल के ईसाइयों के विरोध में, कॉप्टिक शब्द मिस्र के मूल निवासी के लिए विशेष रूप से बनी हुई है। उदाहरण के लिए कुछ प्रोटेस्टेंट चर्चों को "कॉप्टिक इवांजेलिकल चर्च" कहा जाता है, इस प्रकार यूरोपीय लोगों या अमेरिकियों जैसे गैर-मिस्र के आप्रवासी समुदायों द्वारा उपस्थित चर्चों से अपने मूल मिस्र की मंडलियों को अलग करने में मदद मिलती है। 2005 में, कॉप्टिक कार्यकर्ताओं के एक समूह ने दुनिया भर में कॉप का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक झंडा बनाया। [46] कॉप्टिक रूढ़िवादी चर्च के पिछले प्रमुख, अलेक्जेंड्रिया के पोप शेनौडा III की मृत्यु हो गई, 17 मार्च 2012 को मृत्यु हो गई। 4 नवंबर 2012 को, बिशप तावाड्रोस को मिस्र के कॉप्टिक ईसाइयों के नए पोप के रूप में चुना गया था। उनका नाम कांच के सेंट मार्क कैथेड्रल में एक समारोह में एक अंधेरे लड़के द्वारा तीन शॉर्टलिस्ट उम्मीदवारों के साथ एक ग्लास कटोरे से चुना गया था। [47] आधुनिक सूडान में Copts मुख्य लेख: सूडान में Copts और जानकारी: सूडान में ईसाई धर्म होली मैरी कॉप्टिक रूढ़िवादी कैथेड्रल, खर्तौम , सूडान । सूडान में मूल कॉप्टिक अल्पसंख्यक है, हालांकि सूडान में कई कॉप हाल ही के मिस्र के आप्रवासियों से निकले हैं। [5] सूडान में कॉप्स ज्यादातर उत्तरी शहरों में रहते हैं, जिनमें अल ओबेद , अतबारा , डोंगोला , खर्तौम , ओमडुरमैन , पोर्ट सूडान और वाड मेदानी शामिल हैं । [5] वे 500,000 तक, या सूडानी आबादी के 1 प्रतिशत से थोड़ा अधिक हैं। [5] उनकी उन्नत शिक्षा के कारण, देश के जीवन में उनकी भूमिका उनकी संख्या के सुझावों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण रही है। [5] उन्होंने कभी-कभी इस्लाम के लिए मजबूर रूपांतरण का सामना किया है, जिसके परिणामस्वरूप उनका प्रवासन और संख्या में कमी आई है। [5] सूडान को कॉप्ट्स का आधुनिक आप्रवासन 1 9वीं शताब्दी की शुरुआत में बढ़ गया, और उन्हें आम तौर पर वहां सहिष्णु स्वागत प्राप्त हुआ। हालांकि, 1 9वीं शताब्दी के अंत में महादीवादी शासन के तहत उत्पीड़न के एक दशक तक यह बाधित था। [5] इस उत्पीड़न के परिणामस्वरूप, कई लोगों को अपने विश्वास को छोड़ने, इस्लाम को अपनाने और मूल सूडानी के साथ अंतःक्रिया करने के लिए मजबूर होना पड़ा। 18 9 8 में एंग्लो-मिस्र के आक्रमण ने कॉप्ट को अधिक धार्मिक और आर्थिक आजादी की अनुमति दी, और उन्होंने व्यापारियों, व्यापारियों, इंजीनियरिंग, चिकित्सा और सिविल सेवा में कारीगरों और व्यापारियों के रूप में अपनी मूल भूमिकाएं बढ़ा दीं। व्यापार और प्रशासन में प्रवीणता ने उन्हें एक विशेषाधिकार अल्पसंख्यक बना दिया। हालांकि, 1 9 60 के दशक के मध्य में आतंकवादी इस्लाम की वापसी और इस्लामी संविधान के लिए कट्टरपंथियों द्वारा की गई मांगों ने कॉप्ट को धार्मिक शासन के सार्वजनिक विरोध में शामिल होने के लिए प्रेरित किया। [5] 1 9 83 में इस्लामी शरिया कानून के गफार निमेरी की शुरूआत ने अन्य गैर-मुसलमानों के बीच कॉप्ट्स के दमनकारी उपचार का एक नया चरण शुरू किया। [5] निमेरी के उन्मूलन के बाद, कॉप्टिक नेताओं ने 1 9 86 के चुनावों में एक धर्मनिरपेक्ष उम्मीदवार का समर्थन किया। हालांकि, जब राष्ट्रीय इस्लामी मोर्चा ने सैनिक की मदद से सादिक अल-महदी की निर्वाचित सरकार को खत्म कर दिया, तो कॉप्ट्स के खिलाफ भेदभाव ईमानदारी से लौट आया। सिविल सेवा और न्यायपालिका से सैकड़ों कॉप को बर्खास्त कर दिया गया। [5] फरवरी 1 99 1 में, सूडान एयरवेज के लिए काम कर रहे एक कॉप्टिक पायलट को विदेशी मुद्रा के अवैध कब्जे के लिए निष्पादित किया गया था। [48] अपने निष्पादन से पहले, उन्हें इस्लाम में परिवर्तित होने पर माफी और धन की पेशकश की गई, लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया। हजारों ने अपने अंतिम संस्कार में भाग लिया, और निष्पादन को कई कॉप्ट्स द्वारा चेतावनी के रूप में लिया गया, जिन्होंने देश से भागना शुरू किया। [48] सूडानी राष्ट्रीयता के अधिकारों के अधिकारों पर प्रतिबंधों का पालन किया गया, और उनके लिए जन्म से या प्राकृतिककरण द्वारा सूडानी राष्ट्रीयता प्राप्त करना मुश्किल हो गया, जिसके परिणामस्वरूप विदेश यात्रा करने का प्रयास करते समय समस्याएं हुईं। ईसाई स्कूलों की जब्ती और भाषा और इतिहास शिक्षण में अरब-इस्लामी जोर को लागू करने के साथ-साथ ईसाई बच्चों की उत्पीड़न और हिजाब ड्रेस कानूनों की शुरूआत भी हुई। कुरानिक कविता को पढ़ने में नाकाम रहने के लिए एक कॉप्टिक बच्चा फंस गया था। [48] मुस्लिम शुक्रवार की प्रार्थनाओं के व्यापक मीडिया प्रसारण के विपरीत, रेडियो ने ईसाई रविवार की सेवा का कवरेज बंद कर दिया। जैसा कि 1 99 0 के दशक में गृह युद्ध में क्रोधित हुआ, सरकार ने दक्षिण में अपने धार्मिक उत्साह पर ध्यान केंद्रित किया। हालांकि भेदभाव का अनुभव करते हुए, उत्तर में कॉप्ट और अन्य लंबे समय से स्थापित ईसाई समूहों के दक्षिण में अन्य प्रकार के ईसाइयों की तुलना में कम प्रतिबंध थे। आज, सुदान में कॉप्टिक चर्च आधिकारिक तौर पर सरकार के साथ पंजीकृत है, और संपत्ति कर से मुक्त है। [5] 2005 में, राष्ट्रीय एकता (जीएनयू) की सूडानी सरकार ने एक सरकारी स्थिति के लिए एक कॉप्टिक रूढ़िवादी पुजारी का नाम दिया, हालांकि जीएनयू के तहत सत्तारूढ़ इस्लामवादी पार्टी का निरंतर प्रभुत्व व्यापक धार्मिक या जातीय प्रतिनिधित्व के प्रति अपनी वचनबद्धता पर संदेह करने के पर्याप्त कारण प्रदान करता है। [5] आधुनिक लीबिया में Copts मुख्य लेख: लीबिया में Copts अधिक जानकारी: लीबिया में ईसाई धर्म लीबिया में सबसे बड़ा ईसाई समूह 60,000 की आबादी वाला कॉप्टिक रूढ़िवादी चर्च है । [6] कॉप्टिक चर्च मिस्र से लीबिया में पश्चिम की ओर बढ़ने वाले अरबों से पहले लीबिया में ऐतिहासिक जड़ों के लिए जाना जाता है। जनसांख्यिकी और जानकारी: मिस्र में ईसाई धर्म, सूडान में ईसाई धर्म , और लीबिया में ईसाई धर्म मुस्लिम बहुसंख्यक (मिस्र, सूडान, लीबिया) वाले देशों में रहना, कॉप्ट की आबादी का आकार लगातार ईर्ष्या और शत्रुता के कारणों के लिए लगातार विवादित मामला है। मिस्र में कॉप्टिक आबादी का आकलन करना मुश्किल है क्योंकि शोधकर्ताओं को मिस्र के अधिकारियों ने सर्वेक्षण प्रतिभागी के धर्म से पूछने से मना कर दिया है, [4 9] लेकिन कुछ आधिकारिक अनुमान बताते हैं कि कॉप्टिक ईसाई 83 मिलियन से अधिक मिस्र के लोगों की जनसंख्या 5 से 10 प्रतिशत या उससे कम जनसंख्या का प्रतिनिधित्व करते हैं [24] [25] [32] [33] [34] [50] [51] [52] [53] [54] जबकि अन्य स्वतंत्र और ईसाई स्रोतों का अनुमान है कि जनसंख्या का 23 प्रतिशत तक बहुत अधिक संख्या है। [24] [25] [32] [33] [34] [35] सूडान में कॉप्टिक आबादी लगभग आधे मिलियन या सूडानी आबादी का 1 प्रतिशत है। [5] लीबिया में कॉप्टिक आबादी 60,000 से अधिक या लीबिया आबादी का 1 प्रतिशत है। [55] [ उद्धरण में नहीं ] प्रवासी मुख्य लेख: कॉप्टिक डायस्पोरा बेलायर, टेक्सास ( ग्रेटर ह्यूस्टन ) में सेंट मार्क कॉप्टिक रूढ़िवादी चर्च। मिस्र के बाहर रहने वाले लगभग 1-2 मिलियन कॉप्ट हैं, और कोप्टिक डायस्पोरा के रूप में जाना जाता है। आज के मिस्र के हिस्सों (मिस्र में Copts ), सूडान (सूडान में Copts ), और लीबिया (लीबिया में Copts ) के भीतर निवास के कॉप्टिक प्राथमिक क्षेत्र के बाहर, सबसे बड़ी कॉप्टिक डायस्पोरा आबादी संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, और ऑस्ट्रेलिया। संयुक्त राज्य अमेरिका , कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में सेंसस की संख्या पूरी तरह से सही नहीं है क्योंकि कई कॉप्ट 2011 की जनगणना में गलती से मिस्र के लोग, सूडानी, लिबियन, अमेरिकियों, कनाडाई या ऑस्ट्रेलियाई लोगों के रूप में सूचीबद्ध हैं और इस तरह कॉप्टिक आबादी को कम करते हैं क्रमश: संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में 2011 की जनगणना। फिर भी, कॉप्टिक अमेरिकन (यूएस) आबादी का अनुमान लगभग 200,000 (कॉप्टिक संगठनों के अनुमान दस लाख जितना अधिक है) अनुमानित है। [7] [9] [10] [11] [56] कॉप्टिक कनाडाई आबादी का अनुमान लगभग 50,000 [57] है (कॉप्टिक संगठनों का अनुमान 200,000 जितना अधिक है)। [1] [12] कॉप्टिक ऑस्ट्रेलियाई आबादी का अनुमान लगभग 50,000 [13] [58] है (कॉप्टिक संगठनों का अनुमान 100,000 जितना अधिक है)। ऑस्ट्रेलिया में छोटे समुदाय (100,000 से नीचे) पाए जाते हैं, [13] [58] कुवैत , [5 9] यूनाइटेड किंगडम, [60] फ्रांस, दक्षिण अफ्रीका, [17] [18] और कनाडा। [61] जॉर्डन (8,000 कॉप्स), [62] लेबनान (3,000 - 4,000 कॉप), [1 9] जर्मनी (3,000 कॉप्स), [20] ऑस्ट्रिया (2,000 कॉप्स), [21] स्विट्ज़रलैंड (1,000 कॉप्स) से 10,000 लोगों से कम छोटे समुदायों की सूचना मिली है ), [63] और अन्यत्र। यह नोट किया गया है कि कॉप्ट डेनमार्क, ग्रीस, इटली, नीदरलैंड, नॉर्वे, रूस और स्वीडन में भी रहते हैं। मिस्र में उत्पीड़न और भेदभाव मुख्य लेख: मिस्र में Copts और धर्म का उत्पीड़न मिस्र में धार्मिक स्वतंत्रता भेदभावपूर्ण और प्रतिबंधित सरकार नीतियों द्वारा अलग-अलग डिग्री में बाधा डालती है। मिस्र में सबसे बड़ा धार्मिक अल्पसंख्यक होने के नाते कॉप्टिक ईसाई भी नकारात्मक रूप से प्रभावित हैं। 1 9 52 के कूप डी'एटैट के बाद Gamal Abdel Nasser के नेतृत्व में कॉप्स को हाशिए में वृद्धि का सामना करना पड़ा है। हाल ही में, ईसाइयों को चर्चों में भी मामूली मरम्मत के लिए राष्ट्रपति की मंजूरी प्राप्त करने की आवश्यकता थी। यद्यपि 2005 में राज्यपालों को मंजूरी के अधिकार को सौंपकर कानून को आसान कर दिया गया था, लेकिन नए चर्चों के निर्माण में कोपों को कई बाधाओं और प्रतिबंधों का सामना करना पड़ रहा है। ये प्रतिबंध मस्जिदों के निर्माण के लिए लागू नहीं होते हैं। [64] [65] कॉप्टिक समुदाय को नफरत अपराधों द्वारा लक्षित किया गया है जिसके परिणामस्वरूप कॉप्ट इस्लामी चरमपंथियों द्वारा हत्या के पीड़ित हैं। 2000-01 एल कोशेहे हमलों में सबसे महत्वपूर्ण था, जिसमें एक मुस्लिम और ईसाई के बीच विवाद के बाद मुस्लिम और ईसाई खूनी अंतर-धार्मिक संघर्षों में शामिल थे। "काहिरा के दक्षिण में 440 किलोमीटर (270 मील) दक्षिण में अल-कोशेहे शहर में हिंसा के बाद बीस ईसाई और एक मुस्लिम मारे गए थे। [66] फरवरी 2001 में एक नया कॉप्टिक चर्च और ईसाइयों से संबंधित 35 घर जला दिए गए थे। [67] 2006 में, एक व्यक्ति ने अलेक्जेंड्रिया में तीन चर्चों पर हमला किया, एक व्यक्ति की हत्या कर दी और 5-16 घायल हो गए। [68] हमलावर किसी भी संगठन से जुड़ा नहीं था और आंतरिक मंत्रालय द्वारा "मनोवैज्ञानिक रूप से परेशान" के रूप में वर्णित था। [6 9] मई 2010 में, वॉल स्ट्रीट जर्नल ने मुसलमानों द्वारा कॉप्ट के खिलाफ भीड़ के हमलों की बढ़ती लहरों की सूचना दी। [70] मदद के लिए भयंकर कॉल के बावजूद, आम तौर पर हिंसा खत्म हो जाने के बाद पुलिस पहुंची। [70] पुलिस ने उन पर मुकदमा चलाने से बचने के लिए अपने हमलावरों के साथ "सुलह" स्वीकार करने के लिए कॉपर्स को भी मजबूर किया, जिसमें किसी भी मुसलमानों ने किसी भी हमले के लिए दोषी नहीं ठहराया। [71] मर्सा Matrouh में , 3,000 मुसलमानों की एक Bedouin भीड़ शहर की कॉप्टिक आबादी पर हमला करने की कोशिश की, 400 Copts अपने चर्च में खुद को बाधित कर रहे हैं, जबकि भीड़ ने 18 घरों, 23 दुकानें और 16 कारों को नष्ट कर दिया। [70] अमेरिकी कांग्रेस के सदस्यों ने कॉप्टिक महिलाओं और लड़कियों के "मानव तस्करी" के बारे में चिंता व्यक्त की है जो अपहरण के पीड़ित हैं, इस्लाम में मजबूर रूपांतरण, यौन शोषण और मुस्लिम पुरुषों के लिए मजबूर विवाह। [72] बोटरोस बुटरोस-गली एक कॉप्ट है जो राष्ट्रपति अनवर सदत के अधीन मिस्र के विदेश मंत्री के रूप में कार्य करता था । पहले, मिस्र के सरकारी कैबिनेट में केवल दो कॉप थे: पूर्व राष्ट्रपति मुबारक के शासन के दौरान वित्त मंत्री यूसुफ बुटरोस घाली और पर्यावरण मंत्री मैग्यूड जॉर्ज। क्यूना के ऊपरी मिस्र के गवर्नर के 25 में से एक कॉप्टिक गवर्नर होने के लिए भी उपयोग किया जाता है, और ऊपरी मिस्र में कॉप्स की उच्च सांद्रता के कारण दशकों में पहला कॉप्टिक गवर्नर है। इसके अलावा, एक बेहद सफल व्यवसायी और दुनिया के 100 सबसे धनी लोगों में से एक नागुब साविरिस एक कॉप्ट है । 2002 में, मुबारक सरकार के तहत, कॉप्टिक क्रिसमस (7 जनवरी) को आधिकारिक अवकाश के रूप में मान्यता मिली थी। [73] हालांकि, कई कॉप कानून प्रवर्तन, राज्य सुरक्षा और सार्वजनिक कार्यालय में कम से कम प्रतिनिधित्व करने और उनके धर्म के आधार पर कार्यबल में भेदभाव करने की शिकायत करते रहेंगे। [74] [75] अधिकांश कॉप अन्य मिस्र के लोगों से आजादी या अलगाव आंदोलन का समर्थन नहीं करते हैं। [76] ह्यूमन राइट्स वॉच के अनुसार, मिस्र के संविधान द्वारा धर्म की आजादी की गारंटी है, "मिस्रवासी आम तौर पर कठिनाई के बिना इस्लाम में परिवर्तित हो सकते हैं, लेकिन मुस्लिम जो ईसाई धर्म में परिवर्तित होते हैं, उन्हें नए पहचान पत्र प्राप्त करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है और कुछ को कथित रूप से फोर्जिंग के लिए गिरफ्तार किया गया है ऐसे दस्तावेज। " [77] हालांकि, कॉप्टिक समुदाय को ईसाई धर्म से इस्लाम में रूपांतरणों को रोकने के लिए दर्द होता है, जिसके कारण ईसाई अक्सर मुस्लिम बन सकते हैं। [78] लोक अधिकारी, रूढ़िवादी होने के नाते, कानून द्वारा आवश्यक धर्म परिवर्तन को पहचानने के लिए आवश्यक कानूनी प्रक्रियाओं की जटिलता को तेज करते हैं। सुरक्षा एजेंसियां कभी-कभी दावा करती हैं कि इस्लाम से ईसाई धर्म (या कभी-कभी इसके विपरीत) इस तरह के रूपांतरण सामाजिक अशांति को हल कर सकते हैं, और इस तरह विषयों को गलत तरीके से हिरासत में रखने के लिए खुद को उचित ठहराते हैं, जोर देकर कहते हैं कि वे संभावित सामाजिक परेशानियों को होने से रोकने के लिए कदम उठा रहे हैं। [7 9 ] 2007 में, एक काहिरा प्रशासनिक अदालत ने 45 नागरिकों को इस्लाम में परिवर्तित होने के बाद ईसाई धर्म के प्रति अपने विचलन को दस्तावेज करने वाले पहचान पत्र प्राप्त करने का अधिकार अस्वीकार कर दिया था। [80] हालांकि, फरवरी 2008 में सुप्रीम प्रशासनिक न्यायालय ने निर्णय को उलट दिया, जिससे 12 नागरिक नागरिकों को पहचान पत्रों पर अपने धर्म को दोबारा सूचीबद्ध करने की इजाजत दे रहे थे, [81] [82] लेकिन वे यह निर्दिष्ट करेंगे कि उन्होंने इस्लाम को अपनाया था समय की एक संक्षिप्त अवधि। [83] 18 9 7 की मिस्र की जनगणना ने शहरी प्रांतों में गैर-मुस्लिमों का प्रतिशत 14.7 प्रतिशत (13.2 प्रतिशत ईसाई, 1.4 प्रतिशत यहूदी) के रूप में बताया। 1 9 86 की मिस्र की जनगणना ने शहरी प्रांतों में गैर-मुसलमानों का प्रतिशत 6.1 प्रतिशत (5.7 प्रतिशत ईसाई, 0 प्रतिशत यहूदी) के रूप में बताया। यहूदी प्रतिनिधित्व में गिरावट इज़राइल राज्य के निर्माण और मिस्र के यहूदियों के बाद के प्रवास के माध्यम से व्याख्या की जाती है। मिस्र में ईसाइयों के प्रतिशत में 55 प्रतिशत की गिरावट के लिए कोई स्पष्टीकरण नहीं है। यह सुझाव दिया गया है कि 1 9 52 के बाद आयोजित मिस्र के सेंसस को ईसाई आबादी का प्रतिनिधित्व करने के लिए राजनीतिकरण दिया गया है। अगस्त 2013 में, 3 जुलाई 2013 के बाद सैन्य और मोर्सी समर्थकों के बीच कूप और संघर्ष, सुन्नी मुसलमानों द्वारा मिस्र में कॉप्टिक चर्चों और संस्थानों पर व्यापक हमले हुए। [84] [85] कम से कम एक मिस्र के विद्वान (सैमुअल ताद्रोस) के अनुसार, हमले 14 वीं शताब्दी से कॉप्टिक चर्च के खिलाफ सबसे बुरी हिंसा हैं। [86] यूएसए टुडे ने बताया कि "चालीस चर्चों को लूट लिया गया है और मारे गए हैं, जबकि 23 अन्य लोगों पर हमला किया गया है और भारी क्षतिग्रस्त है"। मिस्र भर में 45 से अधिक चर्चों पर हमला किया गया था। [87] मुस्लिम ब्रदरहुड की स्वतंत्रता और न्याय पार्टी का फेसबुक पेज "कोल्ट्स के खिलाफ घृणा के लिए झूठे आरोपों से छेड़छाड़" था। पार्टी के पृष्ठ ने दावा किया कि कॉप्टिक चर्च ने "इस्लाम और मुसलमानों के खिलाफ युद्ध" घोषित किया था और "चर्च का पोप पहले निर्वाचित इस्लामवादी राष्ट्रपति को हटाने में शामिल है। चर्च के पोप का आरोप है इस्लामी शरिया पीछे, जिद्दी, और प्रतिक्रियात्मक। " [ प्रासंगिक? - चर्चा ] 15 अगस्त को छतरी समूह "मिस्र के पहल के लिए मिस्र के पहल" के तहत नौ मिस्र के मानवाधिकार समूह ने एक बयान जारी करते हुए कहा, "दिसंबर में ... ब्रदरहुड नेताओं ईसाई विरोधी सांप्रदायिक शह भड़काने शुरू कर दिया। विरोधी कॉप्टिक शह और खतरों 30 जून प्रदर्शनों अप करने के लिए बेरोकटोक जारी रही और राष्ट्रपति मोरसी को हटाने के साथ, ... सांप्रदायिक हिंसा है, जो द्वारा मंजूर किया गया था में बदल गया ... मंच पर समूह के नेताओं से लगातार जारी कॉप्टिक रोटोरिक ... पूरे बैठे में। " [88] भाषा मुख्य लेख: कॉप्टिक भाषा और मिस्र की भाषा एक पुराने काहिरा चर्च में कॉप्टिक और अरबी शिलालेख। इस आलेख में कॉप्टिक टेक्स्ट है। उचित प्रतिपादन समर्थन के बिना, आप कॉप्टिक अक्षरों के बजाय प्रश्न चिह्न, बक्से, या अन्य प्रतीकों को देख सकते हैं। कॉप्टिक भाषा मिस्र की भाषा का सबसे हालिया चरण है। भाषा के बजाए स्क्रिप्ट को संदर्भित करने के लिए कॉप्टिक का अधिक सही ढंग से उपयोग किया जाना चाहिए। हालांकि इस स्क्रिप्ट को पहली शताब्दी ईसा पूर्व तक पेश किया गया था, लेकिन इसे पहली शताब्दी ईस्वी से आज तक मिस्र की भाषा के लेखन पर लागू किया गया है। [8 9] कॉप्टिक अधिकांश मिस्र के लोगों की बोली जाने वाली भाषा बनी रही जब तक कि इसे 17 वीं शताब्दी के आसपास धीरे-धीरे बोलने वाले मिस्र के अरबी द्वारा प्रतिस्थापित नहीं किया गया, हालांकि यह थोड़ी देर के लिए अलग जेब में बच गया होगा। आज, कॉप्टिक दुनिया भर में केवल 300 कॉप्स की मूल भाषा है। यह मूल मिस्र के चर्चों ( कॉप्टिक रूढ़िवादी चर्च और कॉप्टिक कैथोलिक चर्च ) की liturgical भाषा भी है। यह कई प्रतिष्ठित संस्थानों में दुनिया भर में पढ़ाया जाता है, लेकिन मिस्र के भीतर इसकी शिक्षा सीमित है। कॉप्टिक भाषा की बोलियां: साहसी : थेबान या ऊपरी मिस्र । बोहेरिक : नाइल डेल्टा की बोली और मध्ययुगीन और आधुनिक कॉप्टिक चर्च की बोली। Akhmimic लाइकोपॉलिटन (जिसे सुबाखिमिक भी कहा जाता है) Fayyumic Oxyrhynchite कैलेंडर मुख्य लेख: कॉप्टिक कैलेंडर कोप्टिक कैलेंडर, जिसे एलेक्ज़ेंडरियन कैलेंडर भी कहा जाता है, का उपयोग कॉप्टिक रूढ़िवादी चर्च और इथियोपिया द्वारा अपने आधिकारिक कैलेंडर (विभिन्न नामों के साथ) के रूप में किया जाता है। यह कैलेंडर प्राचीन मिस्र के कैलेंडर पर आधारित है । उत्तरार्द्ध के कैलेंडर रेंगने से बचने के लिए, प्राचीन मिस्र के कैलेंडर का सुधार टॉल्मी III (कैनोपस के डिक्री, 238 ईसा पूर्व में) के समय पेश किया गया था जिसमें प्रत्येक चौथे वर्ष के छठे महाकाव्य दिवस की वृद्धि हुई थी।हालांकि, इस सुधार का विरोध मिस्र के पुजारियों ने किया था, और विचार 25 ईसा पूर्व तक अपनाया नहीं गया था, जब रोमन सम्राट ऑगस्टस ने औपचारिक रूप से मिस्र के कैलेंडर में सुधार किया , इसे हमेशा नए जूलियन कैलेंडर के साथ सिंक्रनाइज़ किया । इसे प्राचीन मिस्र के कैलेंडर से अलग करने के लिए, जो मध्यकालीन काल तक कुछ खगोलविदों द्वारा उपयोग में बने रहे, इस सुधारित कैलेंडर को कॉप्टिक कैलेंडर के रूप में जाना जाता है। इसके वर्षों और महीनों इथियोपियाई कैलेंडर के साथ मेल खाते हैं लेकिन अलग-अलग संख्याएं और नाम हैं। [90] कॉप्टिक वर्ष यह भी देखें: कम्प्यूटस कॉप्टिक वर्ष प्राचीन मिस्र के नागरिक वर्ष का विस्तार है, जो तीन सत्रों में अपने उपखंड को बरकरार रखता है, प्रत्येक चार महीने। तीन मौसम कॉप्टिक लिटर्जी में विशेष प्रार्थनाओं द्वारा मनाए जाते हैं। किसानों द्वारा विभिन्न कृषि मौसमों का ट्रैक रखने के लिए यह कैलेंडर अभी भी पूरे मिस्र में उपयोग में है। कॉप्टिक कैलेंडर में 13 महीने, प्रत्येक 30 दिनों में से 12 और 5 या 6 दिनों के अंत में एक अंतराल माह है, इस पर निर्भर करता है कि वर्ष एक लीप वर्ष है या नहीं। वर्ष 2 9 अगस्त को जूलियन कैलेंडर में या वर्ष (30 जुलाई) लीप साल से पहले 30 वें स्थान पर शुरू होता है । कॉप्टिक लीप वर्ष जूलियन कैलेंडर के समान नियमों का पालन करता है ताकि जूलियन लीप वर्ष से पहले वर्ष में अतिरिक्त महीने में छह दिन का समय हो। नेरोउज़ का पर्व कॉप्टिक वर्ष का पहला दिन है। अधिकांश भाग के लिए मिस्र की भाषा से अनभिज्ञ, अरब मिस्र के नए साल के समारोहों, जो मिस्र के लोगों की दावत कहा जाता उलझन में नी-Yarouou , (दावत नदियों) की फारसी दावत के साथ नवरोज़ । [9 0] गलत नाम आज भी बना हुआ है, और थॉउट के महीने के पहले दिन मिस्र के नए साल के उत्सव को नीरोज़ के नाम से जाना जाता है। मिस्र के वर्ष के पहले महीने, थूउट के महीने के पहले दिन का उत्सव मनाता है , जो 1 9 01 से 20 9 8 के लिए आमतौर पर 11 सितंबर के साथ मेल खाता है, 12 सितंबर के समय ग्रेगोरियन लीप वर्ष से पहले छोड़कर। कॉप्टिक वर्षों को एडी से गिना जाता है 284, वर्षDiocletian रोमन सम्राट बन गया, जिसका शासन ईसाइयों के विशेष रूप से मिस्र में उत्पीड़न और बड़े पैमाने पर निष्पादन द्वारा चिह्नित किया गया था। इसलिए, कॉप्टिक वर्ष संक्षेप में एएम ( एनो मार्टिर्रम या "शहीदों का वर्ष") द्वारा पहचाना जाता है । [ उद्धरण वांछित ] एएम संक्षेप का प्रयोग असंबद्ध यहूदी वर्ष ( अन्नो मुंडी ) के लिए भी किया जाता है । [ उद्धरण वांछित ] प्रत्येक चौथा कॉप्टिक वर्ष अपवाद के बिना एक छलांग वर्ष है , जैसा कि जूलियन कैलेंडर में है, इसलिए ऊपर उल्लिखित नई वर्ष की तिथियां केवल ग्रेगोरियन कैलेंडर में एडी 1 9 00 और 20 99 के बीच लागू होती हैं। जूलियन कैलेंडर में, नया साल हमेशा 29 अगस्त है, जूलियन लीप वर्ष से पहले 30 अगस्त को छोड़कर। ईस्टर को पुराने कैलेंडरिस्ट तरीके से जूलियन कैलेंडर द्वारा माना जाता है। कॉप्टिक वर्ष संख्या प्राप्त करने के लिए, जूलियन वर्ष संख्या से 283 (जूलियन नए साल से पहले) या 284 (इसके बाद) से घटाएं। [91] जेनेटिक्स कॉप्टिक मिस्र के आनुवांशिक अध्ययनों ने उन्हें मुस्लिम मिस्र के लोगों से अलग होने का खुलासा किया क्योंकि उनमें कम गैर-मिस्र के पूर्वजों थे। [9 2] फिर भी, कॉप्ट किसी भी अन्य आबादी की तुलना में मुस्लिम मिस्र के लोगों से अधिक निकटता से संबंधित हैं, और मुसलमानों के साथ अपने अधिकांश पूर्वजों को साझा करते हैं। अधिक व्यापक रूप से, अध्ययनों ने दक्षिणी यूरोप और न्यूबिया (दो बार उपयोग किए जाने वाले संदर्भ बिंदु) की आबादी के बीच आनुवंशिक रूप से मध्यस्थ होने के लिए दिखाया है, जिसमें उत्तर में अधिक यूरोपीय सम्बन्ध और दक्षिण में अधिक पूर्वी अफ्रीकी हैं। [9 3] । उत्तरी मिस्र के कॉप्टिक आप्रवासियों के एक अध्ययन से संकेत मिलता है कि वे मुस्लिम मिस्र के लोगों के साथ-साथ दक्षिणी लेवेंट और सऊदी अरब की आबादी से सबसे करीबी हैं। [94] हसन एट अल द्वारा वाई-डीएनए विश्लेषण के अनुसार। (2008), सूडान में लगभग 45% कॉप्ट्स हैप्लॉग समूह जे ले जाते हैं । शेष मुख्य रूप से ई 1 बी 1 बी क्लेड (21%) से संबंधित है । दोनों पैतृक प्रजातियों अन्य स्थानीय के बीच आम है Afroasiatic -speaking आबादी (बेजा, इथियोपियाई, सूडानी अरब), और साथ ही कई Nubians। [9 5] ई 1 बी 1 बी / ई 3 बी उत्तरी अफ़्रीकी, लेवेंटाइन मध्य पूर्वी, और इथियोपिद पूर्वोत्तर अफ्रीकी लोगों के बीच अपनी उच्च आवृत्तियों तक पहुंचता है। [9 6] कॉप्स द्वारा पैदा किए गए अगले सबसे आम हैप्लुप समूह यूरोपीय-जुड़े आर 1 बी क्लेड (15%), साथ ही पुरातन अफ्रीकी बी वंश (15%) हैं। [95] मातरनली, हसन (200 9) ने पाया कि सूडान में कॉप्ट विशेष रूप से मैक्रोहोप्लोग्रुप एन के विभिन्न वंशजों को ले जाते हैं । यह एमटीडीएनए क्लैड भी स्थानीय अफ्रोसिटिक बोलने वाली आबादी के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है, जिसमें बर्बर और इथियोपियाई लोग शामिल हैं। कॉप्स द्वारा पैदा किए गए एन डेरिवेटिव्स में, यू 6 सबसे अधिक बार (28%) होता है, इसके बाद हैप्लोग्रुप टी (17%) होता है। [97] डबोन एट अल द्वारा 2015 का एक अध्ययन। पश्चिम यूरेशियाई मूल के एक पूर्वज के ऑटोसॉमल घटक की पहचान की जो पूर्वोत्तर अफ्रीका में कई आधुनिक अफ्रोसिटिक बोलने वाली आबादी के लिए आम है । कॉप्टिक घटक के रूप में जाना जाता है , यह पिछले दो शताब्दियों में सूडान में बसने वाले मिस्र के Copts के बीच चोटी। Copts भी पीसीए में एक अलग समूह का गठन किया, अन्य मिस्र के लोगों के निकट, अफ्रीका-एशियाई बोलने वाले पूर्वोत्तर अफ्रीकी और मध्य पूर्व आबादी के करीब है। कॉप्टिक घटक मुख्य पूर्वोत्तर अफ्रीकी और मध्य पूर्वी पैतृक घटक से विकसित हुआ जो अन्य मिस्र के लोगों द्वारा साझा किया जाता है और पूर्वोत्तर अफ्रीका (~ 70%) में अन्य अफ्रीका-एशियाई बोलने वाली आबादी के बीच उच्च आवृत्तियों पर भी पाया जाता है। वैज्ञानिकों का सुझाव है कि यह मिस्र की आम जनसंख्या के लिए एक आम उत्पत्ति को इंगित करता है। [9 8] वे अन्य मिस्र के लोगों के बीच मौजूद अरब प्रभाव के बिना, प्राचीन मिस्र के पूर्वजों के साथ कॉप्टिक घटक को भी जोड़ते हैं। [99] प्रमुख Copts Boutros Boutros-Ghali मुख्य लेख: कॉप की सूची कुछ सबसे प्रसिद्ध कॉप्ट्स में शामिल हैं हनी एज़र , प्रमुख सिविल इंजीनियर बुट्रोस बुट्रोस घाली , छठे महासचिव के संयुक्त राष्ट्र । कॉप्टिक और यूनानी वंश के एक मिस्र के अमेरिकी अभिनेता रामी मालेक । एक मिस्र के कनाडाई अभिनेता मीना मासौद । डीना पॉवेल , अमेरिकी राजनीतिज्ञ। फेयज़ सरोफिम , सरफिम परिवार भाग्य के उत्तराधिकारी। नेगुिब सवारिस , के सीईओ Orascom । सर मैग्डी याकूब , प्रमुख कार्डियोथोरैसिक सर्जन। यह भी देखें
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