शुक्रवार, 2 नवंबर 2018

शमशान ---

कम से कम 42,000 साल पहले पुरातात्विक रिकॉर्ड में श्मशान (दाह - संस्कार) की तारीखें विदित हुईं हैं ।
मुंगो लेडी के साथ, ऑस्ट्रेलिया के मुंगो झील में पाए गए आंशिक रूप से संस्कारित निकाय के अवशेष भी इनके साक्ष्य हैं ।
शरीर को इनहेमेशन (दफन), श्मशान, या एक्सपोजर के निपटारे की एक विधि पर जोर देने वाली वैकल्पिक मृत्यु अनुष्ठान पूरे इतिहास में प्राथमिकता की अवधि के माध्यम से बीते इतिहास का विषय बन गए हैं।
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मध्य पूर्व और यूरोप में, नियोलिथिक युग में पुरातात्विक रिकॉर्ड में दफन और श्मशान दोनों स्पष्ट हैं। सांस्कृतिक समूहों की अपनी प्राथमिकताएें और प्रतिबंध भी थे। प्राचीन मिस्र के लोगों ने एक जटिल ट्रांसमिशन-ऑफ-सॉल (जीवात्मा का स्थानान्तरण) धर्मशास्त्रों में विकसित किया, जिसने श्मशान( दाह - संस्कार)को प्रतिबंधित किया। परन्तु यह विधान भी सेमिटिक लोगों द्वारा व्यापक रूप से अपनाया गया था। हेरोदोटस के अनुसार, बाबुलियों ने अपने मृतकों को शव (समाधि) दिया।जबकि प्रारम्भिक फारसियों ने श्मशान (दाह संस्कार )का अभ्यास किया, लेकिन यह पारिवारिक काल के दौरान निषिद्ध हो गया।
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फोएनशियनों ने श्मशान और दफन दोनों का अभ्यास किया।
भारतीय वैदिक सन्दर्भों में पणियों का वर्णन देव संस्कृति के विरोधीयों के रूप में हुआ

3000 ईसा पूर्व में साइक्लाडिक सभ्यता से 1200-1100 ईसा पूर्व में उप-मासीनियन युग तक, यूनानियों ने अमानवीय अभ्यास किया।

12 वीं शताब्दी ईसा पूर्व के आसपास श्मशान (दाह संस्कार ) प्रकट हुआ, जो दफन का एक नया अभ्यास बना रहा, शायद अनातोलिया से प्रभावित हुआ।
ईसाई युग तक, जब इंसान का फिर से एकमात्र दफन अभ्यास बन गया, तो युग और स्थान के आधार पर दहन और श्वसन दोनों का अभ्यास किया गया।
श्मशान के साथ दोनों का अभ्यास किया। यूरोप में, पैनोनियन मैदान में और मध्य डेन्यूब के साथ अर्ली कांस्य युग (सदी 2000 ईसा पूर्व) के साथ श्मशान क्रीमेशन (cremation) के निशान हैं। कस्टम यूआरफील्ड संस्कृति (सदी। 1300 ईसा पूर्व से) के साथ कांस्य युग यूरोप में प्रभावी बन गया।
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लौह युग में , फिर से दफन अधिक आम हो जाता है, लेकिन विलेनोवन संस्कृति और अन्य जगहों पर श्मशान जारी रहा।
पेट्रोक्रस 'दफन के लिए होमर का खाता (ग्रन्थ) श्मशान का वर्णन करता है जिसमें ट्यूमुलस में बाद में दफन होता है, जो यूरेनफील्ड दफन के समान होता है, और श्मशान संस्कारों के शुरुआती विवरण के रूप में योग्यता प्राप्त करता है।
यह एक अनाचारवाद हो सकता है, क्योंकि माइकिनियन काल के दौरान दफन आम तौर पर पसंद किया जाता था।
और सदियों बाद इलियड लिखे जाने पर होमर श्मशान ( दाह-संस्कार ) के अधिक आम उपयोग को प्रतिबिंबित कर रहा था।
Aztec सम्राट Ahuitzotl संस्कार किया जा रहा है। उसके आस-पास जेड और सोना, क्विज़ल पंखों का एक आभूषण, एक कोपिली (ताज), उसका नाम ग्लिफ और तीन दासों को उसके बाद के जीवन में उनके साथ बलि चढ़ाया जाना है। दफन संस्कार की आलोचना प्रतिस्पर्धी धर्मों और संस्कृतियों द्वारा छेड़छाड़ का एक आम रूप है, जिसमें आग बलिदान या मानव बलि के साथ श्मशान के सहयोग शामिल हैं ।
हिन्दु धर्म और जैन धर्म न केवल संस्कार की अनुमति देने के लिए उल्लेखनीय हैं। भारत में श्मशान पहली बार कब्रिस्तान एच संस्कृति (सदी। 1 9 00 ईसा पूर्व से) में प्रमाणित है, जिसे वैदिक सभ्यता के प्रारंभिक चरण माना जाता है ।
ऋग्वेद में उभरते अभ्यास का संदर्भ है, आरवी 10 .15.14 में, जहां पूर्वजों "दोनों संस्कार ( अग्निदाह - ) और अज्ञात ( ánagnidagdha- )" का आह्वान किया जाता है।
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प्राचीन ग्रीस और प्राचीन रोम दोनों में श्मशान आम है लेकिन सार्वभौमिक नहीं है। सिसेरो के अनुसार, रोम में, अमानवीकरण को अधिक पुरातन संस्कार माना जाता था, जबकि सबसे सम्मानित नागरिक सबसे आम तौर पर संस्कारित थे-विशेष रूप से ऊपरी वर्ग और शाही परिवारों के सदस्य।
ईसाई धर्म के उदय ने श्मशान (दाह-संस्कार) प्रथा  का अन्त कर  दिया , जो यहूदी धर्म में इसकी जड़ें, शरीर के पुनरुत्थान में विश्वास, और मसीह के दफन के उदाहरण का पालन करने से प्रभावित था।
मानव विज्ञानविद पूरे यूरोप में कब्रिस्तान की उपस्थिति के साथ ईसाई धर्म के अग्रिम को ट्रैक करने में सक्षम रहे हैं। 5 वीं शताब्दी तक, ईसाई धर्म के प्रसार के साथ, जलती हुई निकायों का अभ्यास धीरे-धीरे यूरोप से गायब हो गया।  जो कि रोमन ब्रिटेन की शुरुआत में, श्मशान सामान्य था लेकिन चौथी शताब्दी तक कम हो गई। यह प्रवासन युग के दौरान 5 वीं और छठी शताब्दियों में फिर से दिखाई दिया, जब कभी-कभी बलिदान वाले जानवरों को पायर पर मानव शरीर के साथ शामिल किया जाता था, और मृतक पोशाक में और जलने के लिए गहने के साथ पहने जाते थे।
यह परम्पराओं के रूप में उत्तरी महाद्वीपीय भूमि के जर्मनिक लोगों के बीच भी बहुत व्यापक थी।
जहां से इसी अवधि के दौरान एंग्लो-सैक्सन प्रवासियों को व्युत्पन्न किया गया था। इन राखों को आमतौर पर मिट्टी या कांस्य के एक पोत में "आर्न कब्रिस्तान" में जमा किया जाता था।
7 वीं शताब्दी के दौरान एंग्लो-सैक्सन या अर्ली इंग्लिश के ईसाई रूपान्तरण के साथ फिर से  इस दाह-संस्कार कस्टम की मृत्यु हो गई, और जब ईसाई दफन सामान्य हो गया।

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