आधुनिक भारत में कई चंद्रवंशी जातियां और समुदायों का अस्तित्व जैसे पंजाब की सैनी, अहीर, जादौन राजपूत, चुदासमा, जडेजा, जदाउन, तथा जादौन (पठान) और खानजादा का दावा का दावा है कि वे यदु को वंशज हैं ।
डॉ। भाई दाजी के अनुसार यदु का वंशावली -वृक्ष,
चीन तथा तुर्किस्तानी के यू-ची अभीरों से प्रतीत होता है।
रेजिनाल्ड एडवर्ड एनथोवेन का मानना है कि अभीर अफगानिस्तान से भारत में प्रवेश कर सकते थे।
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अफगानिस्तान में ए-खानौम में पाए गए भारत-ग्रीक राजा अगाथोकल्स कृष्णा और बलराम को दर्शाते हैं।
(Indo-Greek king Agathocles found at Ai-Khanoum in Afghanistan depict Krishna and Balarama.)
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कृष्ण के बचपन के बारे में कहानियों की चरावाहों के समान स्थापना का जन्म अबीरा जनजाति द्वारा पूजा किए गए ईश्वर की किंवदंतियों में हुआ हो सकता है। हालांकि विद्वान ह्यू नेविल कहते हैं कि नदी के पार मेसोपोटामिया से हटाए जाने वाले घोरों को संभवतः अहिरा कहा जाता है, हम जानते हैं कि उन्होंने स्किंड में ऐसा किया था; जबकि अफगानिस्तान में शाखा अश्शूर शिलालेखों में "अबीरुज की भूमि" के रूप में उभरी है। Sir William Wilson Hunter propounded " the Scythic Origin view by directly deriving Ahir from Ahi अहि --सर्प , which means snake in Sanskrit, and saying that snake worship compounded by other cultural facts, suggests scythic origin. However, J. C. Nesfield refutes it by saying that snake worship is not peculiar to scythics but a common practice all over India, and he also argues that it is absurd to derive Ahir from ahi, a Sanskrit word, when the original name of the community is Abhira, and Ahir its Prakrit corruption. He is of the view that Ahirs have purely Aryan origin. One study in Deccan Ahirs have found out existence of Totemistic septs, which is regarded as a sure sign of being Non-Aryan, seconded by existence of a sect called Romabans, which is the regular corruption of word romak, frequently found in Sanskrit works on astronomy, and identified by Prof. Weber to be the town Alexandria in Egypt, from where the science of astronomy was cultivated and from whom people of India borrowed the concepts of astronomy. It is argued that foreign hordes from Romak might have settled in India, and incorporated into Ahirs.
J. C. Nesfield refutes it by saying that snake worship is not peculiar to scythics but a common practice all over India, and he also argues that it is absurd to derive Ahir from ahi, a Sanskrit word, when the original name of the community is Abhira, and Ahir its Prakrit corruption.
"इंडो-आर्य (देव-संस्कृति की अनुयायी )जन-जाति" के लेखक रामप्रसाद चंदा का कहना है कि अहीर जिनसे हमारे दिन गुजराती लोग स्पष्ट रूप से उदित हुए हैं, आर्यन भाषीयो में से थे और भारत-अफगान स्टॉक में शामिल थे। पौराणिक अभीरों ने हेरात के क्षेत्रों पर कब्जा कर लिया था ।
जो शायद उनके नाम का अस्तित्व है।
अहीरायत
क्योंकि उन्हें हमेशा अफगानिस्तान के लोगों में कालाटोयाक और हरितस के साथ जोड़ा जाता है। [ पाली विभाग के जर्नल का मानना है कि पूर्वी ईरान के कुछ हिस्सों से अभीर भारत आए थे। स्कन्द पुराण भी अहिरों को अफगानिस्तान के जनजातियों में से एक के रूप में रखता है। वैसे भी अफगानिस्तान में अहीर पठानों के अन्तर्गत हैं । वह भी गादून अथवा जादौन पठान ।
इतिहासकारों के दृष्टि कोण से ....
भारत के ब्रिटिश शासकों ने अहिरों को "मार्शल रेस" के रूप वर्गीकृत किया यह ब्रिटिश भारत के अधिकारियों द्वारा "जन-जातियों" का वर्णन करने के लिए बनाया गया प्रारूप था, जो युद्ध में स्वाभाविक रूप से इनकी यौद्धिक और आक्रामक प्रवृत्तियों को इंगित करता था, और साहस जैसे गुण रखने के लिए ,तथा शारीरिक शक्ति, दृढ़ता और सैन्य रणनीति से लड़ने से ही इनकी अबीर अथवा आभीर संज्ञा स्पष्ट है ।
सन् 1898 में, अंग्रेजों ने चार अहिर कंपनियों को संघठित किया, जिनमें से दो 95 वें रसेल इन्फैंट्री में थे। मथुरा और राजपूताना के क्रुके और रिस्ले अहिर जैसे इतिहासकारों के मुताबिक लंबे कद, हल्के भूरे रंग के और बेहतर सुविधाओं की विशेषताओं से युक्त थे ।
अहिरों ने भारतीय सेना और पुलिस बलों में अपनी व्यापक भागीदारी से योद्धा परम्पराऐं के रूप जारी रखी हैं । प्राचीन काल से, महाभारत के अनुसार, अहिर (अभीर) यौद्धा रहे हैं; कुछ कृषिविद और किसान भी थे। वे धेनुगरों का उप-समूह हैं और न केवल पश्चिमी गुजरात के कैच (कच्छ) क्षेत्र में, बल्कि राजस्थान, महाराष्ट्र, पंजाब, उत्तर प्रदेश और बिहार, नेपाल में भी अहीर पाए जाते हैं।
महाराष्ट्र में, अहिरों में भारत की धेनुगर जाति व्यवस्था का एक उपसमूह शामिल है।
उनकी भूमिका अहिर समुदाय नेपाल के दक्षिणी हिस्से में स्थित मैदानों, तेराई में बड़ी संख्या में मौजूद हैं।
उत्पत्ति के हिसाब से ...
मध्य प्रदेश में राजा आसा अहिर द्वारा असिगढ़ किला बनाया गया था
अहिर की उत्पत्ति विवादास्पद है, विभिन्न विद्वानों ने अलग-अलग उत्पत्ति का दावा किया है। सर विलियम विल्सन हंटर ने एही से अहिर को सीधे प्राप्त करके (सीथीयन) मूल के दृष्टिकोण का प्रस्ताव दिया, जिसका अर्थ है संस्कृत में सांप, और यह कहकर कि सांस्कृतिक तथ्यों द्वारा सांप की पूजा की जाती है, जो कि मूलभूत उत्पत्ति का सुझाव देती है। हालांकि, जे०सी० नेसफील्ड यह कहकर इसका खंडन करते हैं कि सांप पूजा भारत भर में एक आम प्रथा है !
और वह यह भी तर्क देता है कि एक संस्कृत शब्द अही से अहिर को प्राप्त करना बेतुका है, जब समुदाय का मूल नाम है अभिर, और अहिर अपने प्राकृत भ्रष्टाचार।
और हिब्रू बाइबिल में तथा असीरियन भाषाओं में अबीर शब्द का विकास बर अथवा भारोपीय वीर मुलक है । वीर प्रवृत्तियों से समन्वित होने कारण णनकी यह संज्ञा रही होगी ।
उनका मानना है कि अहिरों के पास आर्य मूल है। दक्कन अहिरों में एक अध्ययन में टोटेमस्टिक सिप्ट्स का अस्तित्व पता चला है, जिसे गैर-आर्यन होने का एक निश्चित संकेत माना जाता है, जिसे रोमाबान नामक एक संप्रदाय के अस्तित्व से जोड़ा जाता है, जो शब्द रोमाक का नियमित भ्रष्टाचार होता है, अक्सर यह शब्द संस्कृत कार्यों में पाया जाता है खगोल विज्ञान, और प्रोफेसर वेबर द्वारा मिस्र में शहर अलेक्जेंड्रिया होने के लिए पहचाना गया, जहां से खगोल विज्ञान का विज्ञान खेती की गई थी और जिनसे भारत के लोगों ने खगोल विज्ञान की अवधारणाओं को उधार लिया था। यह तर्क दिया जाता है कि रोमाक से विदेशी घोड़े हो सकते हैं।
अक्सर खगोल विज्ञान पर संस्कृत कार्यों में पाया जाता है, और प्रोफेसर वेबर द्वारा मिस्र में शहर अलेक्जेंड्रिया होने के लिए पहचाना जाता है, जहां से खगोल विज्ञान का विज्ञान खेती की जाती थी और जिनसे भारत के लोगों ने खगोल विज्ञान की अवधारणाओं को उधार लिया था। यह तर्क दिया जाता है कि रोमाक से विदेशी लोग भारत में बस गए होंगे, और अहिरों में शामिल हो सकते हैं। [41] हालांकि, भारत में संस्कृत विद्वानों ने इस सुझाव को स्थगित कर दिया है। भगवान सिंह सूर्यवंशी ने अपने शोध में दावा किया है कि डेक्कन में पुरातात्विक शोध ने नियोलिथिक युग के पादरी लोगों की उपस्थिति का खुलासा किया है, जो अभिर के कई गुण साझा करते हैं। इसलिए, अबीरा अब तक जो कुछ भी जारी किया गया है उससे पहले मौजूद हो सकता है। आखिर में उन्होंने निष्कर्ष निकाला, वे सिंधु से मथुरा तक फैल गए, और दक्षिण की तरफ और पूर्व की ओर चले गए।
उन्होंने यह भी दावा किया कि संस्कृति और समान धारणा की समानता कि वे भगवान कृष्ण के वंशज हैं, यह सबूत है कि वे एक आम स्रोत से उठे। एपी कर्मकर द्वारा विकसित एक सिद्धांत के मुताबिक, अभिषेस प्रोटो द्रविड़ियन जनजाति थे, जो द्रविड़ अय्यर से निकले थे,
जिसका अर्थ है गायब, उन्होंने आगे तर्क दिया कि, एतेरेव ब्राह्मण वास को लोगों के नाम के रूप में संदर्भित करते हैं, जो वैदिक साहित्य में गाय का मतलब है ।
आखिरकार, वह पद्म पुराण से निष्कर्ष निकाला, जहां विष्णु ने अभीर को सूचित किया, "मेरे आठवें जन्म में मथुरा में, मैं अहीरों के बीच पैदा होऊँगा । डा० आर भंडारकर, कृष्ण से सीधे ऋग्वेद के "कृष्ण द्रपसा" से संबंधित गैर-देव संस्कृति मूल सिद्धांत का समर्थन करते हैं, जहां वह देवोंके भगवान इन्द्रद्र से लड़ते हैं।
इस कर्मकर में जोड़ा गया, हरिवंश पुराण का कहना है कि यदु का जन्म हरियाणावा और मधुमती से हुआ था, जो मधु की बेटी थीं। मधु कहते हैं कि मथुरा के सभी क्षेत्र अभीरों से संबंधित हैं।
इसके अलावा, महाभारत में अभीरों को सात गणराज्यों में से एक बनाने के रूप में वर्णित करते हैं, ससमप्तक गुनास, और एक पूर्व-वैदिक जनजाति मत्स्य के मित्र के रूप में।
अभीर जन जातियां---
अभीरों को तल्कालीन ब्राहमणों ने सामाजिक और जाति श्रेणियों दोनों में विभाजित करने की कोशिस की और उन्हें शूद्र हैं; अहिरा ब्राह्मण थे, अभिर क्षत्रिय, अभिर वैश्य, अभिर कारपेंटर और गोल्डस्मिथ। उदाहरण के लिए बरादास अभीर राजपूत मूल के हैं। वे अपना नाम अभिनय के पुजारी के रूप में अभिनय से प्राप्त करते हैं।
भाषाएं----
अभिर भाशा वास्तव में [कौन?] अपभ्रंश माना जाता है। 9वीं शताब्दी ईसा पूर्व में, यह लोगों की भाषा बन गई थी, और सौराष्ट्र से बोली जाती थी, और शास्त्री (1 9 67) साबित करती है कि 6 वीं शताब्दी ईसा पूर्व के आसपास की भाषा में कविता बनाई गई थी। [उद्धरण वांछित]
[संपादित करें] यादव के साथ लिंक
यह भी देखें: यदुवंशी अहिर, श्रेणी: छत्तीस राजकुल, और राजपूत समूह
शास्त्र के साक्ष्य के अलावा, यादव के साथ अहिरों को समान बनाने के लिए ऐतिहासिक और अर्ध-ऐतिहासिक सबूत उपलब्ध हैं। अहिर शब्द अहिरा (भंडारकर, 1 9 11; 16) से आता है, जहां एक बार भारत के विभिन्न हिस्सों में पाया गया था, और कई स्थानों पर राजनीतिक शक्ति की रक्षा हुई थी। प्राचीन संस्कृत क्लासिक, अमरकोसा, गहिल, गोपा और बल्लभ को अभिर के पर्याय के रूप में बुलाते हैं। एक चुदासमा राजकुमार ने हेमचंद्र के दशर्य कविता में वर्णित जूनागढ़ के पास वंथली में रा ग्रहरिपू और रूलिंग को स्टाइल किया, उन्हें अभिर और यादव दोनों के रूप में वर्णित किया गया। [ 41] इसके अलावा, उनकी बर्दाश्त परंपराओं के साथ-साथ लोकप्रिय कहानियों में चुदासमा को अभी भी अहिर रानस कहा जाता है। [41] फिर, खंडेश के कई अवशेष (अभिषेक का ऐतिहासिक गढ़) लोकप्रिय रूप से गवली राज के रूप में माना जाता है, जो पुरातात्विक रूप से देवगिरी के यादव से संबंधित है। [41] इसलिए, यह निष्कर्ष निकाला गया है कि देवगिरी के यादव वास्तव में अभिषेक थे। पुर्तगाली ट्रैवलर्स का खाता विजयनगर सम्राटों को कन्नड़ गोल्ला (अभिर) के रूप में संदर्भित करता है। पहले ऐतिहासिक रूप से पता लगाने योग्य यादव राजवंश त्रिकुटा हैं, जो अभिर थे।
इसके अलावा, अहिर के भीतर पर्याप्त संख्या में कुलों हैं, जो यदु और भगवान कृष्ण से अपनी वंशावली का पता लगाते हैं, जिनमें से कुछ महाभारत में यादव कुलों के रूप में वर्णित हैं। [11]
इस भंडारकर पर टिप्पणी करते हुए, कृष्णा यीशु मसीह का हिंदूकृत रूप है, जिनकी शिक्षाएं अहिरा ईसाई युग की शुरुआत में बाहर से लाई गई हैं, क्योंकि कृष्णा को वेशर्न कोस्ट के पास क्रिस्टो कहा जाता है, और कृष्णा के जीवन में दलित तत्वइस भंडारकर पर टिप्पणी करते हुए, कृष्ण ईसाई युग की हिंदूकृत रूप है, जिनकी शिक्षाएं अहिरा ईसाई युग की शुरुआत में बाहर से लाई गई हैं, क्योंकि कृष्णा को वेस्टर्न कोस्ट के पास क्रिस्टो कहा जाता है, और कृष्णा के जीवन में डेलियंस तत्व परंपराओं से प्रेरित है अभिर जनजाति
घूरी, अभिर को एक जनजाति के रूप में कहकर इस बात का विरोध करते हैं कि 150 ईसा पूर्व पतंजलि के कार्यों में सबसे रूढ़िवादी स्रोतों द्वारा उल्लेख किया गया है, इसलिए वे निश्चित रूप से ईसाई युग की शुरुआत में प्रवेश नहीं कर पाए हैं और संभवतः उनकी उपस्थिति पुरातनता में बहुत दूर है । इसके अलावा, अतिरिक्त वैवाहिक संबंधों के प्रमाण यदस की वंशावली के भीतर मौजूद हैं, इसलिए यह कहना गलत है कि अभीरा डेलियंस तत्व का स्रोत हैं, और वह अबीरा और कृष्णा के जनजाति के बीच अंतर देखने में विफल रहता है।
हालांकि, स्मिथ ने उपरोक्त विद्वानों द्वारा इस संश्लेषण पर दो प्रश्न उठाए हैं। सबसे पहले, अगर अभिर यादव हैं तो महाभारत ने उनको पत्नियों और कृष्णा के बच्चों का अपहरण क्यों किया और दूसरा, क्यों अभिर राजा के नाम शिव के बाद हैं, विष्णु नहीं, 800AD के उत्तरार्ध तक, जो प्रतिद्वंद्वी देवता हैं।
डॉ जेएन सिंह यादव और एमएसए राव ने स्मिथ से यह कहते हुए विरोधाभास किया है कि कृष्ण की पत्नी और बच्चों का अपहरण करने वाले उन अभिर जो यादव थे, जो दुर्योधन के समर्थक थे, और वे यह भी दिखाते हैं कि शिव और कृष्णा के बीच कोई प्रतिद्वंद्विता नहीं है। महाभारत का कहना है कि अर्जुन को लूटने वाले अभिषेक थे कौरवों के समर्थक। [43] [54]
सूरत चंद्र रॉय (राय बहादुर) गोपास के अनुसार, जिन्हें कृष्णा ने अपने समर्थन में लड़ने के लिए दुर्योधन की पेशकश की थी, जब वह स्वयं अर्जुन की तरफ शामिल हो गए थे, यादवों के अलावा अन्य कोई नहीं थे, जो अभिषेक भी थे [55]
महाभारत में वर्णित इंद्रप्रस्थ के पास अपहरण की साइट के नजदीक निरीक्षण पर हरि सिंह भाटी, डॉ। बुद्ध प्रकाश की हरियाणा की पहचान के साथ, उन अभरीरा के महाभारत निपटारे, अभययान, उस क्षेत्र में यदुवंशी अहिरों की एकाग्रता पाती है और कहता है, महाभारत के बाद सभी यादव उन अभिर के वंशज थे और विष्णु महिलाओं का अपहरण कर चुके थे, इसलिए वे अबीरा और यादव दोनों हैं।
समाचार-पत्र एजेंसी कर्ममाकर, पद्म पुराण में दिखाते हैं, विष्णु अभिर को सूचित करते हुए कहते हैं, "हे अबीरा, मैं आपके आठवें अवतार में तुम्हारे बीच पैदा करूंगा", और निष्कर्ष निकाला है कि अभिर और यादव समान हैं।
[संपादित करें] अभिर और अर्जुन लड़ाई
दुर्योधन के समर्थन में अभिषेक को योद्धाओं के रूप में वर्णित किया गया है। गोपा, जिन्हें कृष्णा ने अपने समर्थन में लड़ने के लिए दुर्योधन की पेशकश की थी, जब वह स्वयं अर्जुन की तरफ शामिल हो गए थे, यादवों के अलावा अन्य कोई नहीं थे, जो अभिषेक भी थे। [56] रामायण अभिषेस को उग्रदर्शन - म्लेकचास और डैसियस के रूप में संदर्भित करता है। [57] अभिषेस को भी वृत्सा के रूप में वर्णित किया गया है। पनेई ने इन वृक्षों को लुटेरों के रूप में उल्लेख किया है। कहा जाता है कि अभिषेक अर्जुन, पांडव की ट्रेन लूट चुके थे, जब वह द्वारका से लौट रहे थे, बाद में उनकी मृत्यु के बाद श्री कृष्ण के परिवार के कुछ सदस्यों के साथ। अहिरास ने अर्जुन को रास्ते में छोड़ दिया और उन्हें वंचित कर दिया पंजाब में कहीं भी उनके खजाने और सुंदर महिलाओं की। [54] अर्जुन ने अर्जुन को लूट लिया, कौरवों और महाभारत के समर्थक थे, [58] अभिीर, गोपा, गोपाल [5 9] और यादव सभी समानार्थी थे। [43] [ 43] [60] उन्होंने महाभारत युद्ध के नायक को हराया, और श्री कृष्ण के परिवार के सदस्यों की पहचान का खुलासा करते हुए उन्हें छोड़ दिया। [61]
[संपादित करें] डेक्कन में अभििरस
203 से 270 तक अभिषेस ने पूरे डेक्कन पर सर्वोच्च शक्ति के रूप में शासन किया। डेक्कन अभिषेक सातवहनों के तत्काल उत्तराधिकारी थे। [62]
[संपादित करें] Konkan के नियम
नासिक शिलालेख एक्सवी के अभिषेक राजा इश्वरसेना। आंध्र के अभिर विजेताओं में से एक था, जिन्होंने उन्हें पश्चिम डेक्कन में ले लिया था। सिंध के माध्यम से ऊपरी सिंध में टॉल्मी के अबीरिया से कोहिकान और फिर नासिक तक अहिरास का प्रवास। [63] अभयरा शासन के शासनकाल के अंत के बाद अभिर शासन ने लगभग 203 ईस्वी शुरू किया और अबीरा इश्वरसेना का प्रवेश साका 151 या 22 9 में हुआ था। एडीएसकेसेना पहला अहिरा राजा था। कोंकण और आंध्र प्रदेश के सिक्कों से उनके शिलालेखों से पता चलता है कि उन्होंने इस प्रमुख हिस्से पर शासन किया था बाद में सातवाहन साम्राज्य, इसके बाद अभिर शिवदत्त ने नासिक-कोकण क्षेत्र में यज्ञसरी के बाद अभिर साम्राज्य की स्थापना की। [64] इंद्रदुत्ता ट्रेकुतका शायद वासुसेना क्षेत्र के अंत में अपने साम्राज्य के पश्चिमी तटीय शासन में अभिषेक के वाइसराय थे।
गुजरात के नियम [संपादित करें]
अभिषेक रेगिस्तान में रहते थे; लेकिन बाद में वे धीरे-धीरे दक्षिण की ओर धकेल गए, पहली और दूसरी शताब्दी ईस्वी में; एबेरिया या अहिरा देश सौररा से बहुत दूर नहीं है। [2 9] पश्चिमी भारत के साका शासकों को पश्चिमी क्षत्रपों द्वारा अबीरा देश के अबीरिया पर शासन किया गया था, जो यूनानी भूगोलकार टोलेमी के भारत-सिथियनों के पूरे क्षेत्र पर शासन कर रहे थे। [65] यह नर्मदा नदी के मुहाने के पास गुजरात का दक्षिण-पूर्वी हिस्सा है। कुछ विद्वानों के मुताबिक, [कौन?] यह ग्रीक लोगों का अबीरिया है।
यह सिंधु के पूर्व में स्थित है जो इसके विभाजन से बनने वाले इंसुलर हिस्से के ऊपर झूठ बोल रहा था अबीरिया ओफिर (मैक क्रिंडल। प्राचीन भारत जैसा कि टॉल्मी द्वारा वर्णित है। बाद में वर्णित साक्ष्य पश्चिम में अभिर देश को रखता है लेकिन पुराणों को इसे ढूंढने लगते हैं उत्तर। [66]
महाभारत के अनुसार (द्वितीय पृष्ठ 31) अभिषेक समुंदर के किनारे और गुजरात के सोमनाथ के पास एक नदी सरस्वती के तट पर रहते थे। [60]
राजपूताना के अभिषेक [संपादित करें]
अभिषेक अच्छी तरह से निर्मित शरीर के साथ एक मजबूत और शक्तिशाली लोग थे [4] और मूल रूप से रेगिस्तान में रहते थे। [2 9] महाभारत (आईएक्स, 37, 1) पश्चिमी राजपूताना में अभिरों को रेखांकित करता है जहां सरस्वती नदी गायब हो जाती है। [60] [67] और उत्तर पूर्वी सिंध। [43] समुद्रगुप्त के समय (सी। एडी 350) में अभिषेक गुप्त साम्राज्य के पश्चिमी सीमा पर राजपूताना और मालवा में रहते थे। [68] इतिहासकार दिनेशचंद्र सिरकर हेरात [6 9] और कंधार के बीच अबीरवन के बारे में सोचते हैं जो अबीरस का मूल घर हो सकता है। [2 9] बाद में राजस्थान का उनका कब्जा संवत 918 के जोधपुर [70] शिलालेख से स्पष्ट है, कि क्षेत्र के अभिर लोग अपने हिंसक आचरण के कारण अपने पड़ोसियों के लिए एक आतंक थे। [6 9] [71] राजपूताना के अभिषेक मजबूत थे और म्लेकचस के रूप में माना जाता था, और विरोधी ब्राह्मणिक गतिविधियों पर ले जाते थे। नतीजतन, जीवन और संपत्ति असुरक्षित हो गई। पार्गिटर पौराणिक परंपरा को इंगित करता है कि यादव, द्वारका और गुजरात में अपने पश्चिमी घर से कुरुक्षेत्र युद्ध के बाद उत्तर की ओर पीछे हटते हुए, राजस्थान के अशिष्ट अभिषेकों ने हमला किया और टूट गया। [72]
ओसीन (जोधपुर के उत्तर-पश्चिम में लगभग 52 किलोमीटर) में मूर्तियों के साथ कई मंदिर एक आगंतुक को आकर्षित करते हैं। दो मूर्तियां विशेष रूप से आगंतुकों को आकर्षित करती हैं - एक व्यक्ति अपने आकर्षक पोइज़ और आकर्षक शरीर के साथ अभिषेक की बेटी को दर्शाती है। [73]
राजस्थान में अभिषेक नहीं रुक गए; उनके कुछ कुलों दक्षिण और पश्चिम में सौररा और महाराष्ट्र पहुंच गए और सातवाहन और क्षत्रप के अधीन सेवा ले रहे थे। [74] मराठा देश के उत्तरी हिस्से में एक राज्य और अभिषेक राजा ईश्वरसेना के नौवें वर्ष का शिलालेख भी स्थापित किया। [75] [76]
फेसबुक पर सुमित निर्बन द्वारा 25 सितंबर 2011 को पोस्ट किया गया ।
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"अहिर" (संस्कृत अभिर अबर "निडर" (अहिर, अहिर)) [ 1 ] [ 2 ] [ 3 ] [ 4 ] भारत-आर्य मूल की हिंदू जाति है, जो यादव के उपसमूह है। अहिर नाम अहिरा से लिया गया है, एक जनजाति शिलालेखों और हिंदू पवित्र पुस्तकों में कई बार उल्लिखित है। [ 5 ]
अंतर्वस्तु
1 इतिहास
1.1 इतिहासकारों की राय
1.2 इतिहास
1.3 उत्पत्ति
1.4 अभिर जातियां
1.5 भाषाएं
1.6 यादव के साथ लिंक
1.7 अभीरा और अर्जुन लड़ाई
1.8 डेक्कन में अभिषेस
1.9 कोंकण का नियम
1.10 गुजरात का नियम
1.11 राजपूताना के अभिषेक
2 यह भी देखें
3 संदर्भ
[ संपादित करें ] इतिहास
राधा के साथ यादवांशी कृष्णा (बाएं)
पाणिनी , कौटिल्य और पतंजलि ने अहिरों को हिंदू धर्म के भागवत संप्रदाय के अनुयायियों के रूप में वर्णित किया। ग्रीक इतिहासकारों का अबीसारे का संदर्भ अबीरा चीफ माना जाता है। [ 6 ] [ 7 ] नेपाल और दक्कन में हालिया खुदाई से पता चला है कि गुप्ता प्रत्यय अभिर राजाओं और इतिहासकार डीआर रेग्मी के बीच आम था, नेपाल के अभिर-गुप्तास के साथ शाही गुप्ता को जोड़ता था। [ 8 ] 1 9 31 की भारतीय जनगणना में 14 मिलियन अहिरों की संख्या थी। [ 9 ]
डॉ। बुद्ध प्रकाश की राय में, हरियाणा राज्य का नाम अभययान से लिया गया है, इसके प्राचीन निवासियों ने अहिर रहे हैं। [ 10 ] अहिरों ने पूरे हरियाणा पर मुगल नियम के तहत शासन किया और बाद में उन्हें स्वतंत्र राजा घोषित कर दिया गया। [ 11 ] मैक्स मुलर, क्रिश्चियन लेसन, श्रीमती मैनिंग और कई अन्य लोगों ने अबीरा को बाइबिल के ओफिर होने की पहचान की है, जो कि देश का नाम है और एक जनजाति का नाम भी है। [ 12 ] ठाकुर देशराज के प्रसिद्ध इतिहासकार ने उल्लेख किया है कि "अन्य जनजातियों के साथ अहिरों ने राजस्थान राज्य के निर्माण में एक बड़ा योगदान दिया" और अपनी संस्कृति और भूमि की रक्षा में बड़ी कठिनाइयों का सामना किया। [ 13 ] 1 9 31 की भारतीय जनगणना में 14 मिलियन अहिरों की संख्या थी। [ 9 ]
साका युग 102. या एडी 180 का शिलालेख, राज्य के प्रमुख में सेनापति या कमांडर द्वारा दिए गए अनुदान की बात करता है, जिसे अभिर कहा जाता है, स्थानीय शहर कथियावार में सुंदर है। नासिक में पाया गया एक और शिलालेख और चौथी शताब्दी में रेजिनाल्ड एडवर्ड एनथोवेन द्वारा सौंपा गया, अहिरा राजा की बात करता है, और पुराण कहते हैं कि आंध्रृथियों के बाद दक्कन अभिषेस द्वारा आयोजित किया गया था, पश्चिम तट के तट पर तापी से देवगढ़ [ असंबद्धता की आवश्यकता थी ] उनके नाम से बुलाया जा रहा है। [ 14 ] चौथी शताब्दी के मध्य में समुद्रगुप्त के समय में पूर्वी राजपूताना और मालवा में अभिषेक बस गए थे। [ 15 ] जब आठवीं शताब्दी में कथिस गुजरात पहुंचे, तो उन्होंने अहिरों के कब्जे में देश का बड़ा हिस्सा पाया। [ 14 ] संयुक्त प्रांत के मिर्जापुर जिले में अहराउरा नामक एक ट्रैक्ट को ट्राइव के नाम पर जाना जाता है; और झांसी के पास देश के एक और टुकड़े को अहिरवार कहा जाता है। [ 16 ] हेनरी माइयर्स इलियट का कहना है कि हमारे युग के शुरू होने के बारे में अहिर नेपाल के राजा थे। [ 14 ] खांदेश के किनारे निमर में असिगढ़ का किला एक आसा अहिर द्वारा पाया गया था, जो पंद्रहवीं शताब्दी की शुरुआत में रहता था।
इतिहासकारों की राय [ संपादित करें ]
यदु ( संस्कृत : यदु ) ऋग्वेद [ 17 ] (I.54.6, I.108.7, X.62.10) में वर्णित पांच भारतीय-आर्य जनजातियों ( पंचाजाना , पंचकृष्ण या पंचमानुशा) में से एक है। महाभारत , हरिवंशा और पुराण राजा ययती और उनकी रानी देवयानी के सबसे बड़े पुत्र के रूप में यदु का उल्लेख करते हैं। राजा ययाती के राजकुमार, यदु एक आत्म-सम्मानित और एक बहुत स्थापित शासक थे। विष्णु पुराण के अनुसार , भागवत पुराण और गरुड़ पुराण यदु के चार बेटे थे, जबकि शेष पुराणों के अनुसार उनके पांच पुत्र थे। उनके पुत्रों के नाम हैं: सहस्रजीत (या सहस्रदा), क्रॉसु (या क्रोश्ता), [ 18 ] [ 1 9 ] नीला, अंतिका और लागु। [ 20 ] बुद्ध और ययाती के बीच राजा सोमावंशी के रूप में जाने जाते थे। महाभारत और विष्णु पुराण में मिले एक कथा के मुताबिक, यदु ने अपने वर्षों के युवाओं को अपने पिता ययाती के साथ बदलने से इनकार कर दिया। इसलिए उन्हें ययाती ने शाप दिया था कि यदु के वंश में से कोई भी अपने पिता के आदेश के अधीन शासन नहीं करेगा। [ 21 ] इस प्रकार, वह सोमावशी नामक एक ही राजवंश पर नहीं जा सका। विशेष रूप से, राजा पुरा के एकमात्र शेष राजवंश को सोमावम्शी के नाम से जाना जाने का हकदार था। इस प्रकार राजा यदु ने आदेश दिया कि उनकी भविष्य की पीढ़ियों को यादव के रूप में जाना जाएगा और राजवंश यदुवम्शी के रूप में जाना जाएगा। यदु की पीढ़ियों में अभूतपूर्व वृद्धि हुई और उन्हें दो शाखाओं में बांटा गया।
राजा सासराजजीत के वंशजों का नाम उनके पोते हैहाया के नाम पर रखा गया था और उन्हें हाहायस के नाम से जाना जाता था। [ 18 ] राजा क्रोसु के वंशजों का कोई विशेष नाम नहीं था, लेकिन विशेष रूप से "यादव" के रूप में जाना जाता था, [ 18 ] पीएल भार्गव के अनुसार, जब मूल क्षेत्र सहस्रराज और क्रोश्ता के बीच विभाजित किया गया था, तो पूर्व को पश्चिमी बैंक में हिस्सा मिला सिंधु नदी के बाद और बाद में नदी के पूर्वी तट के साथ स्थित क्षेत्र प्राप्त हुआ। [ 1 9 ] राजा हैहाया शाटजीत के पुत्र और सहस्रजीत के पोते थे। राजा सहस्रजीत ने एक नया राज्य और एक नया राजवंश स्थापित किया और अपनी इच्छा से और अपने जन्म के अधिकार के खिलाफ, अपने छोटे भाई क्रॉस्ता की देखभाल करने के लिए इसकी पेशकश की। इस प्रकार, क्रॉस्टा आधिकारिक तौर पर राजा यदु के वारिस बन गए। नतीजतन, राजा पुरा, पौराव या पुरुवांशी की पीढ़ियों को अकेले ही सोमवंशी के नाम से जाना जाता था। [ 22 ]
जिन क्षेत्रों में यदु वंश का निपटारा निश्चित नहीं है, लेकिन कुछ विद्वानों का सुझाव है कि यदु वंश ने चंबल नदी , बेटवा और केन के बीच गंगा मैदानी इलाकों के दक्षिण-पश्चिम में क्षेत्रों को विरासत में मिला, जो वर्तमान भारतीय राज्यों के सीमावर्ती इलाकों से मेल खाते हैं हरियाणा , उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के । यदु जनजाति ( यदुवंशी ) के वंशजों में कृष्ण शामिल हैं। यदु-राजवंश सोमा से प्राप्त परिवार से संबंधित है, जो चंद्रमा भगवान चंद्र के साथ पहचाना जाता है। यदुवंशी क्षत्रिय मूल रूप से "अहिर" थे। [ 23 ]
आधुनिक भारत में कई चंद्रवंशी जातियां और समुदायों, जैसे कि पंजाब की सैनी , [ 24 ] [ 25 ] अहिर , जदुन राजपूत , यदुवंशी अहिर , [ 26 ] चुदासमा , जडेजा , जदाउन , यादव , जदून ( पठान ) और खानजादा का दावा यदु
डॉ। भाऊ दाजी के अनुसार यदु का वंशावली वृक्ष, ये यू-ची अबीरा रहे हैं। [ 27 ]
रेजिनाल्ड एडवर्ड एनथोवेन का मानना है कि अभिषेक अफगानिस्तान से भारत में प्रवेश कर सकते थे। [ 28 ] [ 2 9 ] अफगानिस्तान में ए-खानौम में पाए गए भारत-यूनानी राजा अगाथोकल्स कृष्ण और बलराम को दर्शाते हैं। [ 30 ] कृष्णा के बचपन के बारे में कहानियों की पार्षद सेटिंग का जन्म अबीरा जनजाति द्वारा पूजा किए गए ईश्वर की किंवदंतियों में हुआ हो सकता है। हालांकि ह्यू नेविल कहते हैं कि यह संभव है कि नदी के पार मेसोपोटामिया से हटाए जाने वाले घोरों ने खुद को बुलाया हो अभिर, जैसा कि हम जानते हैं कि उन्होंने स्किंड में ऐसा किया था; जबकि अफगानिस्तान में शाखा अश्शूर शिलालेख में " अबीरुज की भूमि " के रूप में उभरी है । [ 31 ] " भारत-आर्य दौड़ " के लेखक रामप्रसाद चंदा का कहना है कि अभिषेक जिनके बारे में हमारे दिन गुजराती लोग स्पष्ट रूप से उठे हैं, आर्यन भाषण में थे और भारत-अफगान स्टॉक में शामिल थे। [ 32 ] पुराणिक अभिषेस ने हेरात के उन इलाकों पर कब्जा कर लिया है, जो शायद उनके नाम का अस्तित्व है, क्योंकि उन्हें हमेशा अफगानिस्तान के लोगों कालाटोयाक और हरितस के साथ जोड़ा जाता है। [ 33 ] पाली विभाग के जर्नल का मानना है कि पूर्वी ईरान के कुछ हिस्सों से अभिषेक भारत आए थे। [ 34 ] स्कंद पुराण अबीरस को अफगानिस्तान के जनजातियों में से एक के रूप में भी रखता है। [ 35 ]
[ संपादित करें ] इतिहासभारत के ब्रिटिश शासकों ने अहिरों को " मार्शल रेस " के बीच वर्गीकृत किया [ 36 ] यह ब्रिटिश भारत के अधिकारियों द्वारा "दौड़" का वर्णन करने के लिए बनाया गया था, जो युद्ध में स्वाभाविक रूप से युद्ध और आक्रामक माना जाता था, और साहस जैसे गुण रखने के लिए , शारीरिक शक्ति, दृढ़ता और सैन्य रणनीति से लड़ना। 18 9 8 में, अंग्रेजों ने चार अहिर कंपनियों को उठाया, जिनमें से दो 95 वें रसेल इन्फैंट्री में थे। [ 37 ] मथुरा और राजपूताना के क्रुके और रिस्ले अहिर जैसे इतिहासकारों के मुताबिक लंबे कद, हल्के भूरे रंग के रंग और बेहतर सुविधाओं की विशेषता है। [ 38 ]
अहिरों को भारतीय सेना और पुलिस बलों में उनकी व्यापक भागीदारी से अपनी योद्धा परंपरा जारी रखी जा सकती है। [ 3 9 ] प्राचीन काल से, महाभारत के अनुसार, अहिर (अभिषेस) योद्धा रहे हैं; कुछ कृषिविद और किसान थे। वे धांगर का उप-समूह हैं और न केवल पश्चिमी गुजरात के कैच (कच्छ) क्षेत्र में, बल्कि राजस्थान, महाराष्ट्र, पंजाब, उत्तर प्रदेश और बिहार, नेपाल में भी पाए जाते हैं। [ 40 ] महाराष्ट्र में, अहिरों में भारत की धंगार जाति व्यवस्था का एक उपसमूह शामिल है। उनकी भूमिका अहिर समुदाय तेराई में बड़ी संख्या में मौजूद है, जो नेपाल के दक्षिणी हिस्से में स्थित मैदान हैं। [ 40 ]
[ संपादित करें ] उत्पत्ति
मध्य प्रदेश में राजा आसा अहिर द्वारा असिगढ़ किला बनाया गया था
अहिर की उत्पत्ति विवादास्पद है, विभिन्न विद्वानों ने अलग-अलग उत्पत्ति का दावा किया है। सर विलियम विल्सन हंटर ने एही से अहिर को सीधे प्राप्त करके सिथिक मूल दृष्टिकोण का प्रस्ताव दिया, जिसका अर्थ है संस्कृत में सांप, और यह कहकर कि सांस्कृतिक तथ्यों द्वारा सांप की पूजा की जाती है, जो कि मूलभूत उत्पत्ति का सुझाव देती है। हालांकि, जेसी नेसफील्ड यह कहकर इसका खंडन करते हैं कि सांप पूजा भारत भर में एक आम प्रथा है लेकिन पूरे भारत में एक आम प्रथा है, और वह यह भी तर्क देता है कि एक संस्कृत शब्द अही से अहिर को प्राप्त करना बेतुका है, जब समुदाय का मूल नाम है अभिर, और अहिर अपने प्राकृत भ्रष्टाचार। उनका मानना है कि अहिरों के पास आर्य मूल है। दक्कन अहिरों में एक अध्ययन में टोटेमस्टिक सिप्ट्स का अस्तित्व पता चला है, जिसे गैर-आर्यन होने का एक निश्चित संकेत माना जाता है, जिसे रोमान्स नामक एक संप्रदाय के अस्तित्व से जोड़ा जाता है, जो शब्द रोमाक का नियमित भ्रष्टाचार होता है, अक्सर संस्कृत कार्यों में पाया जाता है खगोल विज्ञान, और प्रोफेसर वेबर द्वारा मिस्र में शहर अलेक्जेंड्रिया होने के लिए पहचाना गया, जहां से खगोल विज्ञान का विज्ञान खेती की गई थी और जिनसे भारत के लोगों ने खगोल विज्ञान की अवधारणाओं को उधार लिया था। यह तर्क दिया जाता है कि रोमाक से विदेशी लोग भारत में बस गए होंगे, और अहिरों में शामिल हो सकते हैं। [ 41 ] हालांकि भारत में संस्कृत विद्वानों ने इस सुझाव को स्थगित कर दिया है। भगवान सिंह सूर्यवंशी ने अपने शोध में दावा किया है कि डेक्कन में पुरातात्विक शोध ने नियोलिथिक युग के पादरी लोगों की उपस्थिति का खुलासा किया है, जो अभिर के कई गुण साझा करते हैं। इसलिए, अबीरा अब तक जो कुछ भी जारी किया गया है उससे पहले मौजूद हो सकता है। आखिर में उन्होंने निष्कर्ष निकाला, वे सिंधु से मथुरा तक फैल गए, और दक्षिण की तरफ और पूर्व की ओर चले गए। [ 42 ] उन्होंने यह भी दावा किया कि संस्कृति और समान धारणा की समानता कि वे भगवान कृष्ण के वंशज हैं, यह सबूत है कि वे एक आम स्रोत से उठे। एपी कर्मकर द्वारा विकसित एक सिद्धांत के मुताबिक, अभिषेस प्रोटो द्रविड़ियन जनजाति थे, जो द्रविड़ अय्यर से निकले थे, [ 43 ] जिसका अर्थ है गायब, उन्होंने आगे तर्क दिया कि, एतेरेव ब्राह्मण वास को लोगों के नाम के रूप में संदर्भित करते हैं, जो वैदिक साहित्य में गाय का मतलब है ।
आखिरकार, वह पद्म पुराण से निष्कर्ष निकाला, जहां विष्णु ने अभिषेस को सूचित किया, "मेरे आठवें जन्म में मथुरा में, मैं अबीरस के बीच पैदा हुआ हूं"। डीआर भंडारकर, कृष्ण से सीधे रिग वेद के "कृष्ण द्रपसा" से संबंधित गैर-आर्य मूल सिद्धांत का समर्थन करते हैं, जहां वह आर्य भगवान इंद्र से लड़ते हैं। इस कर्मकर में जोड़ा गया, हरिवंसा का कहना है कि यदु का जन्म हरियाणावा और मधुमती से हुआ था, जो मधु की बेटी थीं। मधु कहते हैं कि मथुरा के सभी क्षेत्र अभिषेस से संबंधित हैं। [ 44 ] इसके अलावा, महाभारत अभिर को सात पुनरुत्थानों में से एक बनाने के रूप में वर्णित करते हैं, ससमप्तक गुनास, और एक पूर्व वैदिक जनजाति मत्स्य के मित्र के रूप में। [ 43 ]
[ संपादित करें ] अभिर जातियां
अभिषेस वर्णा और जाति श्रेणियों दोनों में विभाजित हैं; अहिरा ब्राह्मण थे, [ 45 ] [ 46 ]
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