Mitanni वैदिक ऋचाओं में (मितज्ञु)
मिश्तानी (मिथानी क्यूनिफॉर्म कूर उरुमी Ta-e-an-i), मित्तानी Mitanni ), जिसे मिस्र के ग्रंथों में अश्शुरियन या नहारीन में भी कह गया है।
(हनीगालबाट, खानिगलाबाट क्यूनिफॉर्म में Ḫa-ni-gal-bat) कहा जाता है , उत्तरी सीरिया में एक Hurrian हुर संस्कृत
(सुर-भाषा )बोलने वाला राज्य और सीसिस्ता.
दक्षिण पूर्व अनातोलिया था।
1500-1300 ईसा पूर्व मिटानि मितन्नी (मितज्ञु)एक हज़ारों अमोरिथ एमॉराइट (मरुतों) बाबुल के विनाश के बाद एक क्षेत्रीय शक्ति बन गई ।
और असीरी (अशरियन राजाओं) की एक श्रृंखला ने मेसोपोटामिया में एक शक्ति निर्वाध बनायी।
मितानी के राज्य
सदी 1500 ई०पू० से 1300 ईसा पूर्व
निकट पूर्व सदी का मानचित्र 1400 ईसा पूर्व में मितांनी की साम्राज्य को अपनी सबसे बड़ी हद तक दिखाया गया ।
राजधानी वसुखानी
भाषाएं Hurrian भाषा
सरकार राजशाही
राजा
• लगभग 1500 ईसा पूर्व कीर्ति (प्रथम)
• लगभग 1300 बीसी शट्टुरा द्वितीय (अंतिम)
ऐतिहासिक युग कांस्य युग
• सदी स्थापित 1500 ईसा पूर्व
• विस्थापन सदी 1300 ईसा पूर्व
पूर्ववर्ती द्वारा उत्तरार्द्ध
ओल्ड असीरियन साम्राज्य
Yamhad जमहद
मध्य अश्शूर साम्राज्य
अपने इतिहास की शुरुआत में, मिट्टन वैदिक रूप मितज्ञु की प्रमुख प्रतिद्वन्द्वी मिस्र थुटमोसाइट्स के तहत थी। हालांकि, हिटित हित्ती साम्राज्य की चढ़ाई के साथ, मिट्टनी और मिस्र ने हित्ति प्रभुत्व के खतरे से अपने पारस्परिक हितों की रक्षा के लिए एक बन्धन बनाया। 14 वीं शताब्दी ईसा पूर्व 14 वीं सदी के दौरान, मितांनी ने अपनी राजधानी वासुखेनी पर केंद्रित चौकी रखी, जिसका स्थान पुरातत्वविदों द्वारा खबुर नदी के मुख्यालयों पर किया गया था।
मिट्टानी राजवंश ने उत्तरी युफ्रेट्स-तिग्रिस फरात एवं दजला क्षेत्र पर सदी के बीच शासन किया।
1475 और सदी 1275 ईसा पूर्व आखिरकार, मित्तानी हित्ती और बाद में अश्शूर (असुर )के हमलों की निन्दा करते थे, और मध्य असीरियन साम्राज्य के एक प्रान्त का दर्जा कम कर दिया गया था।
हालांकि मिट्टानी राजाएं भारत-ईरानियों से सम्बद्ध थे, उन्होंने स्थानीय लोगों की भाषा का इस्तेमाल किया था, जो उस समय गैर-इंडो-ईरानी भाषा थी, हुरारियन (सुर) उनके प्रभाव का प्रभाव Hurrian जगह नाम, व्यक्तिगत नाम और सीरिया के माध्यम से फैल और एक अलग मिट्टी के बर्तनों के प्रकार के Levant में दिखाया गया है।
भूगोल------
मिट्टनी खबुर से मारी तक व्यापारिक मार्गों को नियंत्रित करती थीं और वहां से फ़्रेफाईट्स तक कार्कमीश तक जाती थीं। कुछ समय के लिए उन्होंने ऊंचे तइग्रीस ( दजला ) के असीरियन प्रदेश और निनवे (नना), अरबील, असुर और नुज़ी में उसके मुख्यालयों को भी नियंत्रित किया था।
उनके सहयोगियों में दक्षिणी अनाटोलिया, मुकुशे, जो कि ओररेंट्स के पश्चिम में युगारीट और क्वाटना के बीच समुद्र के किनारे फैले हुए थे, में किजुतुत्ना शामिल थे और न्या जो ओरलांट्स के पूर्वी तट से अलाला से अलेप्पो, एब्ला और हमा तक कटना और कादेश में नियंत्रित थी। पूर्व में, उन्हें कास्तियों के साथ अच्छे संबंध थे।
उत्तर सीरिया में मितांनी की भूमि वृषभ (टॉरेस )पर्वत से इसकी पश्चिम तक और पूर्व में नोज़ी (आधुनिक किर्कुक) और पूर्व में नदी तिग्रिस के रूप में विस्तारित हुई।
दक्षिण में, यह पूर्व में फरात नदी पर अलेप्पो भर (नूहशशे) से मारी तक बढ़ा था।
इसका केंद्र खबुर नदी घाटी में था, दो राजधानियों के साथ: ताइटे और धोशुकानी ने आसाररियन स्रोतों में क्रमशः टायदु और उशुशुकान नामित किया था।
पूरे क्षेत्र कृत्रिम सिंचाई के बिना कृषि की अनुमति देता है; मवेशियों, भेड़ और बकरियों को उठाया गया।
यह जलवायु में अश्शूर (असुर) के समान है, और स्वदेशी हुर्रियन और अमोरिटिक-बोलने (आमूरु) आबादी दोनों द्वारा तय किया गया था।
वस्तुत हुर सुर थे और असीरियन असुर !
नाम----
मिटानी साम्राज्य को मिरियंस, मिस्र के नारीन, मिथनी, हित्ती द्वारा हित्तियों, और अश्शूरियों द्वारा हनीलालबाट के रूप में संदर्भित किया गया था।
माइकल सी एक्सर के अनुसार, "अलग-अलग नामों को उसी राज्य के लिए भेजा गया है और इसका उपयोग एकांतर रूप से किया गया था।
हित्ती के इतिहास में पूर्वोत्तर सीरिया में स्थित हुररी (उ-उर-री) नामक लोगों का उल्लेख है।
शायद एक हित्ती टुकड़ा, शायद मर्सिलि आई के समय से, "हुर्रियरी का राजा" का उल्लेख किया।
टेक्स्ट के आस्सू-अक्कादी संस्करण "हूरी" को हनीलागट के रूप में प्रस्तुत करता है। तुशरट्टा, जो अपने अक्केदियन अमर्ना पत्रों में स्वयं "मितां का राजा" शैलियां, अपने राज्य को हनीलालगत के रूप में दर्शाता है।
मिस्र के स्रोतों को मीत्नी "नहर" कहते हैं, जिसे आम तौर पर "नदी" के लिए असीरो-अक्कादी शब्द से नाहिरीन / नहरिना कहा जाता है, संस्कृत नार वीर से साम्य सीएफ अराम-Naharaim।
मिटानि नाम पहले आधिकारिक खगोलविद और घड़ी निर्माता अमेनेमेथ के सीरियाई युद्धों (सदी 1480 ईसा पूर्व) के "संस्मरण" में पाया जाता है, जो थुट्मोस के समय "विदेशी देशों में नाम से मुझे-ते-नी" लौटे थे। अपने शासनकाल की शुरुआत में थुममोसिस I द्वारा घोषित नहारीना के लिए अभियान अम्नहोचिप आई के पिछले पिछली शताब्दी के दौरान हो सकता है [8] हेलक का मानना है कि यह अभियान अम्होहोटिप द्वितीय द्वारा उल्लिखित अभियान था।
लोग
मितांनी के लोगों की जातीयता का पता लगाना मुश्किल है।
किकुली द्वारा रथ के घोड़ों के प्रशिक्षण पर एक ग्रंथ में कई इंडो-आर्यन ग्लोस शामिल हैं।
Kammenhuber (1 9 68) ने सुझाव दिया है कि इस शब्दावली को अभी भी अविभाजित भारत-ईरानी भाषा से प्राप्त किया गया था,
लेकिन मेहरहोफर (1 9 74) ने दिखाया है कि विशेष रूप से इंडो-आर्यन विशेषताएं मौजूद हैं।
ऋग्वेद में मितज्ञु शब्द मितन्नी जन-जाति के लिए है ।
मिटांनी अभिजात वर्ग के नाम अक्सर भारतीय-आर्य की उत्पत्ति के होते हैं, लेकिन यह विशेष रूप से उनके देवता हैं जो इंडो-आर्यन की जड़ें (मित्रा, वरूण, इंद्र, नस्तिया) को दिखाते हैं, हालांकि कुछ लोग सोचते हैं कि वे कास्तियों से तुरंत संबंध रखते हैं।
सामान्य लोगों की भाषा, हूरियन भाषा, न तो भारत-यूरोपीय और न ही सामी है।
हुरारियन उरारत्तु की भाषा है, जो उरारतु की भाषा है, दोनों ही हुरु-उरारटियन भाषा परिवार से संबंधित हैं। यह आयोजित किया गया था कि चालू सबूत से कुछ और नहीं किया जा सकता है।
अमर्ना पत्रों में एक हूरियन का मार्ग - आमतौर पर अक्कड़ियन में लिखा जाता है, दिन का लिंगुमा फ़्रैंका - यह इंगित करता है कि मितांनी का शाही परिवार तब ही हुर्रियन से बोल रहा था
Hurrian भाषा में नाम के पदाधिकारियों सीरिया और उत्तरी लेवेंट के विस्तृत क्षेत्रों में साक्ष्य हैं जो स्पष्ट रूप से राजनीतिक इकाई के रूप में जाना जाता है जो कि असिरिया के लिए जाना जाता है जैसे हनीलागलाट। कोई संकेत नहीं है कि इन लोगों को मितानी की राजनीतिक इकाई के प्रति निष्ठा बकाया है; हालांकि जर्मन शब्द Auslandshurriter ("Hurrian expatriates") कुछ लेखकों द्वारा उपयोग किया गया है। 14 वीं शताब्दी ई.पू. में उत्तरी सीरिया और कनान में कई शहर-राज्य हुर्रियन और कुछ इंडो-आर्यन नाम वाले लोगों द्वारा शासित थे। अगर इसका मतलब यह हो सकता है कि इन राज्यों की आबादी हुर्रियन भी थी, तो यह संभव है कि इन संस्थाओं ने एक साझा हुर्रियियन पहचान के साथ एक बड़ी राजनीति का हिस्सा बना दिया। यह अक्सर माना जाता है, लेकिन स्रोतों की एक गंभीर परीक्षा के बिना। बोली और क्षेत्रीय रूप से विभिन्न तेंदुओं (हेपेट / शौष्का, शार्रमा / टिला आदि) में अंतर हुर्रियन स्पीकर के कई समूहों के अस्तित्व को इंगित करते हैं।
इतिहास------
Mitanni के इतिहास के लिए कोई देशी स्रोत अब तक पाया गया है। यह खाता मुख्य रूप से असीरियन, हित्ती और मिस्र के स्रोतों पर आधारित है, साथ ही सीरिया में आसपास के स्थानों से शिलालेख भी है। अक्सर विभिन्न देशों और शहरों के शासकों के बीच समन्वय स्थापित करना संभव नहीं है, अकेले निर्विरोध निरपेक्ष तिथियां दे दो। मिटानि की परिभाषा और इतिहास आगे की भाषाई, जातीय और राजनीतिक समूहों के बीच भेदभाव की कमी से अधिक है।
सारांश------
ऐसा माना जाता है कि मुर्सिलि I और कासती आक्रमण द्वारा हित्ती बोरी के कारण युद्धरत हुरारन जनजातियों और शहर राज्यों को एक राजवंश के तहत एकजुट किया गया था। अलेपो (यहाद्द) पर विजय, अशक्त मध्य अश्शूर के राजा जो पुजूर-अशर तृतीय से सफल रहे और हित्तियों के आंतरिक संघर्ष ने ऊपरी मेसोपोटामिया में एक शक्ति निर्वात बनाया था। इससे मितानी के राज्य का गठन हुआ
मितांनी के राजा बैतटर्ना ने पश्चिम में हलाब (अलेप्पो) के लिए राज्य का विस्तार किया और कनानियों को बना दिया [उद्धरण वांछित] अलाल के राजा इडमी को अपने सरदार पश्चिम में किजुवात्ना की स्थिति ने मिटांनी को अपनी निष्ठा भी स्थानांतरित कर दी थी, और पूर्व में अश्शूरिया 15 वीं शताब्दी ईसा पूर्व के मध्य में मिटानियन साम्राज्य की स्थिति बन गए थे। शौश्तरण के शासनकाल के दौरान राष्ट्र मजबूत हुआ, लेकिन हुरियंस, एनाटोलियन हाइलैंड के अंदर हित्तियों को रखने के लिए उत्सुक थे। पश्चिम में किजुवात्ना और उत्तर में ईहुवा, शत्रुतापूर्ण हित्तियों के खिलाफ महत्वपूर्ण सहयोगी थे।
फिरौन के साथ सीरिया के नियंत्रण में कुछ सफल संघर्षों के बाद, मिटनी ने मिस्र के साथ शांति की मांग की और एक गठबंधन बन गया। 14 वीं शताब्दी के शुरुआती शताब्दी में शत्तारना के शासनकाल के दौरान रिश्ते बहुत ही मनोहर थे, और उन्होंने अपनी बेटी गिलु-हेपा को फिरौन अम्नहोटेप III के साथ एक शादी के लिए मिस्र भेजा।
Mitanni अब सत्ता के अपने चरम पर था
हालांकि, इरिबा-अदद I (1390-1366 ईसा पूर्व) के शासनकाल में मिश्रा अश्शूर पर प्रभाव कम था।
इरिबा-अदद मैं तुशरट्टा और उसके भाई आर्ततामा द्वितीय के बीच वंशवाद की लड़ाई में शामिल हो गया और इसके बाद उनके बेटे शत्तारना द्वितीय, जिन्होंने खुद को हुररी के राजा को अश्शूरियों के समर्थन की मांग करते हुए बुलाया। हूरी / अश्शूरिया के एक समर्थक शाही मितानी अदालत में उपस्थित थे। इरिबा-अदद मैंने इस प्रकार मिश्रा अश्शूर पर प्रभाव डाला था, और बदले में अब मिश्रा के मामलों पर अश्शूर को एक प्रभाव बना दिया था।
अश्शूर के राजा आशूर-उबलित 1 (1365-1330 ईसा पूर्व) ने 14 वीं शताब्दी ईसा पूर्व के मध्य में शट्र्तन और मिटानी क्षेत्र पर कब्जा कर लिया, एक बार फिर अश्शूर एक महान शक्ति बना।
शत्तारना की मृत्यु के बाद, उत्तराधिकार के युद्ध से मिटानि का तबाह हो गया।
आखिरकार तुशरट्टा, शटलान का पुत्र, सिंहासन पर चढ़ गया, लेकिन राज्य काफी कमजोर हो गया था और हित्ती और अश्शूर के दोनों खतरों में वृद्धि हुई थी। इसी समय, मिस्र के साथ राजनयिक संबंध ठंडा हो गए, मिस्रियों ने हित्तियों और अश्शूरियों की बढ़ती ताकत से डरना हित्ती राजा सुप्पुल्लमियम I ने उत्तरी सीरिया में मिथनी वसाल राज्यों पर हमला किया और उन्हें वफादार विषयों के साथ जगह दी।
राजधानी वासुकेनी में, एक नया बिजली संघर्ष टूट गया। हित्तियों और अश्शूरियों ने सिंहासन के लिए अलग-अलग अभिवादन का समर्थन किया। अंत में एक हिट्टेई सेना ने राजधानी वासुकेन्नी पर कब्जा कर लिया और 14 वीं शताब्दी ईसा पूर्व के उत्तरार्ध में मिट्तनि के अपने सम्राट राजा, तुशरट्टा के पुत्र शत्तिविज़ा को स्थापित किया। अब तक राज्य खबुर घाटी तक कम कर दिया गया था। अश्शूरियों ने मितांनी पर अपना दावा नहीं छोड़ा, और ईसा पूर्व के 13 वीं शताब्दी में, शाल्मनेशर ने राज्य को कब्जा कर लिया।
प्रारंभिक साम्राज्य-----
जैसे ही अक्कादी के समय, हुरियस को मेसोपोटामिया के उत्तरी रिम पर और टाइगरिस नदी के पूर्व में और खाबुर घाटी में रहने के लिए जाना जाता है। जो समूह बन गया, वह धीरे-धीरे 17 वीं शताब्दी ईसा पूर्व से दक्षिण पूर्व मेसोपोटामिया ले गए।
हुर्रियस का उल्लेख निजी नुज़ी ग्रंथों में, युगारीट में, और हट्टुशाशा (बूगाज़ोकी) में हित्ती अभिलेखागार में किया गया है। मारी से क्यूनिफ़ॉर्म ग्रंथों ने ऊपरी मेसोपोटामिया में शहर-राज्यों के शासकों का उल्लेख करते हुए दोनों अमरुरु (एमोरिट) और हुर्रियन नामों के साथ हुर्रियन नामों के साथ शासकों को भी उर्शुम और हशशुम के लिए सत्यापित किया गया है, और अललाख (परत सातवीं, पुराने-बेबीलोन काल के बाद के भाग से) की गोलियां ऑरंटिस के मुंह पर हुर्रियन नामों के साथ लोगों का उल्लेख करती हैं उत्तर-पूर्व से किसी भी आक्रमण के लिए कोई सबूत नहीं है आम तौर पर, इन परमाणु स्रोतों को दक्षिण और पश्चिम में हुरारिया विस्तार के प्रमाण के रूप में लिया गया है।
संभवतः मर्सिलि आई के समय से एक हित्ती का टुकड़ा, "हुरियस का राजा" (लूगल ईरिन। मी। हुरी) का उल्लेख करता है।
अमरनाथ अभिलेखागार के एक पत्र में मिटांनी के राजा तुशरट्टा के लिए यह शब्दावली अंतिम रूप से इस्तेमाल की गई थी।
राजा का सामान्य शीर्षक 'हुररी-पुरुषों का राजा' था (निर्णायक केयू के बिनाकुर एक देश का संकेत दे रहा है)
ऐसा माना जाता है कि मुर्सिलि I और कासती आक्रमण द्वारा हित्ती बोरी के कारण युद्धरत हुरारन जनजातियों और शहर राज्यों को एक राजवंश के तहत एकजुट किया गया था। हित्ती अलेपो (यमखद) पर विजय, कमजोर मध्य असीरियन राजाओं और हित्तियों के आंतरिक विवाद ने ऊपरी मेसोपोटामिया में एक शक्ति निर्वात बनाया था।
इससे मितानी के राज्य का गठन हुआ मिटानियन साम्राज्य के महान संस्थापक एक राजा थे, जो किश्त नाम का राजा था, जिसके बाद राजा शत्तारन ने उसका पालन किया। इन शुरुआती राजाओं के बारे में कुछ भी नहीं पता है
बैपटर्न / परशा (टा) तार
मुख्य लेख: परशुटार
राजा बैपटर्नना नोज़ी में एक कनिफेसर टैब्स से और अललाख के ईदरीमी द्वारा एक शिलालेख से जाना जाता है।
मिस्र के स्रोत उनके नाम का उल्लेख नहीं करते हैं; कि वह नहारी का राजा था जिसे 15 वीं शताब्दी ईसा पूर्व में थुट्मोस तृतीय के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी, केवल मान्यताओं से ही अनुमान लगाया जा सकता है। चाहे परशा (टा) टार, जो दूसरे नुज़ी शिलालेख से जाना जाता है, वह बराटत्र या एक अलग राजा जैसा है, पर बहस हो रही है।
Thutmose III के शासन के तहत, मिस्र के सैनिकों ने फरात को पार किया और मिटाननी की मुख्य भूमि में प्रवेश किया। मगीडो में, उन्होंने कादेश के शासक के तहत 330 मिटननी राजकुमारों और आदिवासी नेताओं के साथ गठबंधन किया था मेगिद्दो की लड़ाई देखें (15 वीं शताब्दी ईसा पूर्व)।
मिट्टन ने भी सैनिकों को भी भेजा था। क्या यह मौजूदा संधियों के कारण किया गया था, या केवल एक आम खतरा की प्रतिक्रिया में, बहस के लिए खुला रहता है। मिस्र की जीत ने उत्तर में रास्ता खोल दिया।
थुटमोस III ने फिर से अपने शासन के 33 वें वर्ष में मितानी में युद्ध छेड़ दिया। मिस्र की सेना ने कर्कमीश में यूफ्रेट्स को पार किया और इरीन नामक एक शहर (शायद उपस्थित दिन आरीन, अलेप्पो के 20 किमी उत्तर-पश्चिम में) तक पहुंच गया। वे युप्रत से एमार (मेस्किन) तक रवाना हुए और फिर मिटांनी के माध्यम से लौट आए। झील निजा में हाथियों के लिए एक शिकार पर्याप्त महत्वपूर्ण था जो इतिहास में शामिल किया गया था। यह प्रभावशाली जनसंपर्क था, लेकिन किसी भी स्थायी शासन का नेतृत्व नहीं किया। [उद्धरण वांछित] मध्य क्षेत्र में सिर्फ वोरोंटेस और फिनिशिया मिस्र के क्षेत्र का हिस्सा बन गए थे।
मितांनी पर विजय नूहशशे (सीरिया के मध्य भाग) में मिस्र के अभियानों से दर्ज हैं। फिर से, यह स्थायी क्षेत्रीय लाभों को नहीं ले गया। बैपटर्न या उनके बेटे शॉष्ट्टार ने नॉर्थ मीटांनी इंटीरियर को नूहशशे तक नियंत्रित किया, और ओरिएंट्स के मुंह पर मुकेश के राज्य में किजुवाटना से अलालाख के तटीय क्षेत्रों को नियंत्रित किया। मिस्र के निर्वासन से लौटने वाले अलाल की इडमी, बैटट्टराण की सहमति के साथ ही अपने सिंहासन पर चढ़ सके। हालांकि वह मुकेश और अमानु पर शासन करने के लिए मिला, अलेप्पो Mitanni के साथ बने रहे
शॉष्टतर
मुख्य लेख: शॉष्ट्टार
ससुट्टर की शाही मुहर
मिथनी के राजा शॉष्ट्तार ने 15 वीं शताब्दी में नूर-इली के शासनकाल में अश्शूर की राजधानी अश्शूर को बर्खास्त कर दिया और शाही महल के चांदी और सोने के दरवाजे धोशुकानी को ले लिए।
यह बाद के हिटित दस्तावेज से जाना जाता है, सुपिपिलिलियम-शत्तिविज़ा संधि।
अश्शूर की बोरी के बाद, अश्शूरिया ने इरीबा-अदद (1390-1366 ईसा पूर्व) के समय तक मिट्टन को श्रद्धांजलि अर्पित की थी। अश्शूर के राजा की सूची में इसका कोई निशान नहीं है; इसलिए संभव है कि शशत्ततार के घर में छिटपुट निष्ठा के कारण आशूर पर एक देशी असीरियन वंश का शासन था। मिथानी के कुछ समय के बाद, सश और शामश का मंदिर अशर में बनाया गया था।
पश्चिम में अलेप्पो राज्यों, और पूर्व में नुज़ी और अरफरा, को शशत्ततर के तहत मिट्टांनी में भी शामिल किया गया है। क्राफ्ट राजकुमार का महल, एर्राफा के गवर्नर का उत्खनन किया गया है। शैलवे-तेशूप के घर में शोषटर की एक पत्र की खोज की गई थी। उसकी मुहर नायकों और शेर और अन्य जानवरों, साथ ही एक पंखों वाला सूरज से लड़ने वाली पंखों वाली प्रतिभाओं का पता चलता है। पूरी तरह से उपलब्ध अंतरिक्ष में वितरित आंकड़ों की एक बड़ी संख्या के साथ यह शैली, आमतौर पर हुरारियन के रूप में ली जाती है। शटलरना 1 से जुड़ी एक दूसरी मुहर, लेकिन अलौलख में पाए जाने वाले शौश्तरर द्वारा उपयोग में आती है, एक और परंपरागत आशूरो-अक्कादी शैली दिखाती है
मिटांनी की सैन्य श्रेष्ठता शायद दो के उपयोग पर आधारित थी ।संभवतः 'मारजन्नू' लोगों द्वारा संचालित दो-पहिया युद्ध-रथों के इस्तेमाल पर आधारित था। युद्ध के घोड़ों के प्रशिक्षण पर एक पाठ, जो "किकुलली द मिटेनियन" द्वारा लिखी गयी है, को हट्टूसा में बरामद अभिलेखागार में पाया गया है। अधिक सट्टा, मेसोपोटामिया में रथ की शुरूआत मिटानि की शुरुआती के लिए है।
मिस्र के फिरौन अमीनहोतेप द्वितीय के शासनकाल के दौरान, मिट्टानी ने ओरूतस घाटी के मध्य में प्रभाव पुनः प्राप्त कर लिया है, जिसे थुटोमोस III द्वारा विजय प्राप्त हुई थी। Amenhotep 1425 ईसा पूर्व में सीरिया में लड़े, संभवतः Mitanni के खिलाफ अच्छी तरह से, लेकिन फरात तक पहुँच नहीं था।
आर्टाटमा आई और शट्टेर्ना II
मुख्य लेख: आर्टाटमा आई और शट्टेर्ना II
बाद में, मिस्र और मितानी सहयोगी बन गए, और राजा शत्तारना द्वितीय खुद को मिस्र के कोर्ट में मिला। अजीब पत्र, शानदार उपहार, और शानदार उपहारों के लिए पूछे जाने वाले पत्रों का आदान-प्रदान किया गया। मिथानी विशेष रूप से मिस्र के सोने में रुचि रखते थे। यह कई शाही विवाहों में समापन हुआ: राजा आर्ततामा की बेटी मैं थाटमोस IV से विवाह किया। शल्तमन द्वितीय की बेटी किलु-हेपा या गिलुख्पा, ने फिरौन अम्नहोचैप तृतीय से शादी की थी, जिन्होंने 14 वीं शताब्दी के शुरुआती शताब्दी में शासन किया था। एक बाद में शाही विवाह में तदु-हपा, या तुदुख्ता, तुशरट्टा की बेटी, को मिस्र भेजा गया था।
जब अम्होहोपेश III बीमार हो गया, तो मिटनी के राजा ने उन्हें नीनवे के देवी शौस्का (इश्तेर) की एक प्रतिमा भेजी, जो रोगों का इलाज करने के लिए प्रतिष्ठित था। लगता है कि मिस्र और मिटनी के बीच एक और अधिक स्थायी स्थायी सीमा ओरोनेट्स नदी पर कत्ना के पास मौजूद होती है; युगारीट मिस्र के क्षेत्र का हिस्सा था।
कारण मिट्ठी ने मिस्र में शांति की मांग की थी, हित्तियों के साथ परेशानी हो सकती थी। एक हित्ती राजा जिसे तुधल्याय नामक किजुवात्ना, अरज़ावा, इहुवा, अलेपो के खिलाफ अभियान चलाया गया था और शायद मिटांनी के खिलाफ ही। किजुवात्ना उस समय हित्तियों तक गिर सकता था।
कलाशुमार और तुशरट्टा--मुख्य लेख: कलाशुमार और तुशरट्टा
क्यूनिफ़ॉर्म टैबलेट में मिट्न्नी के तुशरट्टा से अम्नहोचिप III (राजा तुशरट्टा के 13 पत्रों) के लिए एक पत्र है।
कलाशमारा ने अपने पिता शत्तारन द्वितीय को सिंहासन पर अपनाया, लेकिन एक निश्चित यूडी-हाय, या उठी ने उसकी हत्या कर दी। यह अनिश्चित है कि उसके बाद क्या साजिशें थीं, लेकिन यूडी-हाय ने तब शशर्तना के एक और पुत्र तुशरट्टा को सिंहासन पर रखा। शायद, वह समय पर काफी छोटा था और इसका उद्देश्य केवल एक आंकड़ा के रूप में सेवा करना था। हालांकि, वह संभवतया अपने मिस्री दामाद की मदद से, हत्यारे को निपटाने में कामयाब रहे, लेकिन यह इस तरह की अटकलें हैं।
मिशेलियों को संदेह हो सकता है कि मितांनी के शक्तिशाली दिन समाप्त होने वाले थे। अपने सीरिया के सीमावर्ती इलाकों की रक्षा के लिए नए फ़ैरान अचेनातन ने हित्तियों और अश्शूरियों के पुनरुत्थानकारी शक्तियों के बदले दूतों को प्राप्त किया। अम्नाना पत्रों से हम जानते हैं कि अखरतने की एक स्वर्ण मूर्ति के लिए तुशरट्टा के हताश दावे को एक प्रमुख राजनयिक संकट के रूप में विकसित किया गया था।
अशांति ने अपने सामंत राज्यों पर मिटानियन नियंत्रण को कमजोर कर दिया, और अमूरू के अज़ीरू ने अवसर पर कब्ज़ा कर लिया और हित्ती राजा सुपिपिलुलीमा आई के साथ एक गुप्त सौदा किया। कित्जवतना, जो हित्तियों से अलग हो गया था, सुपिपीलुलीमा अपने पहले सीरिया अभियान के नाम पर क्या कहा गया है, फिर सुपिपिलुलीमा ने पश्चिमी फरात घाटी पर हमला किया और मिटांनी में अमरुरू और नूहशशे पर विजय प्राप्त की।
बाद में सुपिपिलुलीमा-शत्तीविज़ा संधि के अनुसार, सुपिपीलुलीमा ने आर्टाटामा द्वितीय के साथ एक समझौता किया, जो तुशरट्टा का प्रतिद्वंद्वी था। इस आर्टाटमा के पिछले जीवन या कनेक्शन, यदि कोई हो, शाही परिवार के बारे में कुछ भी नहीं पता है। उसे "हूररी का राजा" कहा जाता है, जबकि तुशरट्टा "मिठाण के राजा" शीर्षक से चला गया था। यह तुशरट्टा के साथ असहमत होना चाहिए सुपिपिलुलीमा ने फरात के पश्चिमी तट पर भूमि लूटने के लिए शुरू किया, और माउंट लेबनॉन पर कब्जा कर लिया। तुशरट्टा ने यूफ्रेट्स से परे छापे जाने की धमकी दी, अगर एक भी मेमने या बच्चा चोरी हो गया। इरिबा-अदद 1 (13 9 0 -36 6 ईसा पूर्व) के शासनकाल में मिश्रा अश्शूर पर प्रभाव पड़ा था। इरिबा-अदद मैं तुशरट्टा और उसके भाई आर्ततामा द्वितीय के बीच वंशवाद की लड़ाई में शामिल हो गया और इसके बाद उनके बेटे शत्तारना द्वितीय, जिन्होंने खुद को हुररी के राजा को अश्शूरियों के समर्थन की मांग करते हुए बुलाया। हूरी / अश्शूरिया के एक समर्थक शाही मितानी अदालत में उपस्थित थे। इरिबा-अदद मैंने इस प्रकार मिश्रा अश्शूर पर प्रभाव डाला था, और बदले में अब मिश्रा के मामलों पर अश्शूर को एक प्रभाव बना दिया था
Suppiluliuma तो याद दिलाता है कि ऊपरी युफ्रेटिस पर इस्घवा की भूमि अपने दादा के समय में विभाजित हो गई थी। जीतने के प्रयास विफल रहे। अपने पिता के समय, अन्य शहरों ने विद्रोह किया था Suppiluliuma ने उन्हें पराजित करने का दावा किया है, लेकिन बचे लोग इशूवा के क्षेत्र में भाग गए, जो कि मितांनी का हिस्सा होगा। भगोड़ों की वापसी के लिए एक खंड सार्वभौम राज्यों और शासकों और समता सम्पदा राज्यों के बीच कई संधियों का हिस्सा है, इसलिए शायद इशूवा द्वारा भगोड़ों के बंदरगाहों ने हित्ती आक्रमण के लिए बहाने का निर्माण किया।
हित्ती सेना ने सीमा पार की, इहुवा में प्रवेश किया और हित्ती शासन को भगोड़ों (या निर्वासित या निर्वासित सरकारों) को वापस कर दिया। "मैंने उन भूमि को मुक्त कर दिया था जिसे मैंने कब्जा कर लिया था, वे अपने स्थान पर रहते थे। जिन सभी लोगों ने मेरी रिहाई की, वे अपने लोगों में शामिल हो गए और हट्टी ने अपने प्रदेशों को शामिल किया।"
हित्ती सेना ने फिर विभिन्न जिलों के माध्यम से वासुचेंनी के लिए चढ़ाई की। Suppiluliuma क्षेत्र लूट लिया है, और लूट, बंदी, पशु, भेड़ और घोड़े वापस Hatti करने के लिए लाया है दावा करता है। वह यह भी दावा करते हैं कि तुशरट्टा पलायन कर चुका है, हालांकि जाहिर है कि वे राजधानी पर कब्जा करने में नाकाम रहे। हालांकि अभियान ने मिटानि को कमजोर कर दिया, लेकिन इसके अस्तित्व को खतरे में डाल दिया।
एक दूसरे अभियान में, हित्तियों ने फिर से यूफ्रेट्स को पार किया और हलाब, मुकेश, निया, अरहाती, अपिना, और कत्ना के साथ-साथ कुछ शहरों जैसे नामों को संरक्षित नहीं किया गया। अरहाती की लूट में रथियों को शामिल किया गया था, जो सभी अपनी संपत्ति के साथ हत्ती को लाया गया था।
हालांकि सेना में दुश्मन सैनिकों को शामिल करने के लिए यह आम बात थी,।
यह हिट्ती के प्रयास को इंगित कर सकता है कि मिट्णनी के सबसे शक्तिशाली हथियार, युद्ध के रथों का सामना करने के लिए, अपने स्वयं के रथ बलों को मजबूत या मजबूत करने के द्वारा।
सबकुछ, Suppiluliuma "लेबनान माउंट और फरात के दूर के किनारे से" भूमि पर विजय प्राप्त करने का दावा करता है लेकिन हित्ती के राज्यपालों या सामंती शासकों का उल्लेख केवल कुछ शहरों और राज्यों के लिए ही किया गया है। जबकि हित्तियों ने पश्चिमी सीरिया में कुछ क्षेत्रीय लाभ अर्जित किये, ऐसा लगता नहीं है कि उन्होंने फरात के पूर्व में एक स्थायी शासन स्थापित किया है।
शत्तिविजा / कुर्तिवाजा
मुख्य लेख: शत्तिविजा
तुशरट्टा के एक पुत्र ने अपनी प्रजा की साजिश रची, और राजा बनने के लिए अपने पिता को मार डाला। उनके भाई शत्तिविजा को पलायन करने के लिए मजबूर किया गया था। बाद में अशांति में, अश्शूरियों ने आश्रर-अब्बालिट I के अधीन खुद को बतलाया, और उन्होंने देश पर आक्रमण किया; और आर्टाटमा / अत्रात्रामा द्वितीय के प्रताप ने प्रभुत्व प्राप्त किया, इसके बाद उनके पुत्र शत्तारना Suppiluliuma का दावा है कि "मित्तानी की सारी भूमि बर्बाद हो गई, और अश्शूर की भूमि और अलशी की भूमि ने उन्हें बीच में बांट दिया", लेकिन यह इस तरह की इच्छाशक्ति की सोच के समान है। यद्यपि अश्शूरिया मिटानि क्षेत्र पर कब्जा कर लिया था, तो राज्य बच गया। शुट्चर ने बुद्धिमानी से अश्शूर के साथ अच्छे संबंध बनाए रखे, और अशर के महल के दरवाजों पर वापस लौटे, जो शॉत्तमार ने लिया था। इस तरह की लूट ने प्राचीन मेसोपोटामिया में एक शक्तिशाली राजनीतिक प्रतीक का गठन किया।
भगोड़ा शट्तिवजा पहले बाबुल चले गए थे, लेकिन अंततः हित्ती राजा के अदालत में समाप्त हो गया, जिसने उनकी अपनी एक बेटियों से शादी कर ली। मिट्टींनी के हट्टी और सतीविजा के सुपिपीलुलीमा के बीच संधि को संरक्षित रखा गया है और इस अवधि के मुख्य स्रोतों में से एक है। सुपिपिलुलीमा-शत्तीविज़ा संधि के समापन के बाद, सुपिपुलुलीमा के पुत्र पियाशशिलि ने एक हित्ती सेना की मिट्टानी में नेतृत्व किया। हित्ती के सूत्रों के मुताबिक, पियाशशीली और शत्तीविज ने कर्कमीश में फरात का पानी पार किया, फिर हुर्रियन क्षेत्र में इर्रिदु के खिलाफ चढ़ाई की। उन्होंने यूफ्रेट्स के पश्चिम तट के दूतों को भेजा और एक दोस्ताना स्वागत की उम्मीद की थी, लेकिन लोग अपने नए शासक के प्रति वफादार थे, जो सुपिपील्युलुमा के दावों के तौर पर, तुशरट्टा के धन के कारण थे। "तुम क्यों आ रहे हो? यदि आप युद्ध के लिए आ रहे हो, तो आओ, परन्तु तुम महान राजा के देश में नहीं लौटोगे!" वे तानाशाह शर्टारना ने इर्रिदु जिले के सैनिकों और रथों को मजबूत करने के लिए पुरुषों को भेजा था, लेकिन हित्ती सेना ने युद्ध जीता और इर्रिदु के लोगों ने शांति के लिए मुकदमा दायर किया।
इस बीच, एक अश्शूर की सेना ने "एकल सरदार के नेतृत्व में" राजधानी वॉशुकेंनी पर चढ़ाई की। ऐसा लगता है कि शटरनाने ने हित्ती धमकी के चेहरे में अश्शूरी सहायता की मांग की थी। संभवतः बल भेजा गया उनकी अपेक्षाओं को पूरा नहीं किया, या उसने अपना मन बदल दिया किसी भी स्थिति में, अश्शूर की सेना ने प्रवेश द्वार से इनकार कर दिया था, और राजधानी की घेराबंदी के बजाय सेट किया था। ऐसा लगता है कि शत्तारना के खिलाफ मूड बदल गया है; शायद धोशुकानी के अधिकांश निवासियों ने फैसला किया कि वे अपने पूर्व विषयों से हित्ती साम्राज्य के साथ बेहतर स्थान पर थे। किसी भी मामले में, एक दूत इरीदु में पियाशशीली और शत्तीविज़ा को भेजा गया, जिन्होंने सार्वजनिक रूप से अपना संदेश शहर के द्वार पर भेज दिया। पयासशिलि और शत्तिविजा ने वासुचेंनी पर चढ़ाई की, और हर्रान और पाखरीपा के शहरों ने उन्हें आत्मसमर्पण कर दिया।
पाकरिपा में, एक निर्जन देश जहां सैनिकों को भूख लगी थी, उन्हें अश्शूर की तरफ से आगाह किया गया था, लेकिन दुश्मन कभी भी अस्तित्व में नहीं आया। सहयोगियों ने निलयापीनी को वापस आ रहे अश्शूर सैनिकों का पीछा किया, लेकिन टकराव को मजबूर नहीं कर सका। ऐसा लगता है कि असीरियों ने हित्तियों की श्रेष्ठ सेना के चेहरे पर घर पीछे हट लिया है।
शत्तिविजा मिटांनी का राजा बन गया, लेकिन सुपिपीलिलिया ने केर्कमिश और फरात के पश्चिम में जमीन ले ली, जिसके बाद उनके बेटे पियाशशीली द्वारा शासित किया गया, मिट्टानी खाबुर नदी और बालिख नदी घाटियों तक ही सीमित थीं, और उनके सहयोगियों पर अधिक से अधिक निर्भर हो गए Hattarsus। कुछ विद्वान हित्ती कठपुतली साम्राज्य की बात करते हैं, जो शक्तिशाली अश्शूर के खिलाफ एक बफर-स्टेट है।
अश्शूर-अब्बालिट के तहत एशियरिया ने मीटानि पर भी उल्लंघन किया। टाईगरिस के पूर्व में नूज़ी के इसके ताकतवर राज्य पर कब्जा कर लिया गया और नष्ट हो गया। हिटिटोलोलॉजिस्ट ट्रेवर आर। ब्रासी के मुताबिक, हिट्तियों के मुर्सिलि III के शासनकाल के दौरान, मिट्न्नी (या हनीलाबाट जिसे ज्ञात किया गया था) स्थायी रूप से अश्शूर से हार गया, जो इस प्रक्रिया में अश्शूरियों द्वारा पराजित हो गया था। इसका नुकसान प्राचीन दुनिया में हित्ता प्रतिष्ठा को बड़ा झटका था और अपने राज्य पर युवा राजा के अधिकार को कमजोर कर दिया।
शत्तुरा I
मुख्य लेख: शक्तुरा
अश्शूर के राजा अदद-निरी (इ.स. 1307-1275 ईसा पूर्व) के शाही शिलालेख बताते हैं कि मिट्टनि के वसासल राजा शट्टुरा ने अश्शूर के खिलाफ विद्रोह और शत्रुतापूर्ण कृत्य कैसे किए।
कैसे यह शतुअरा Partatama के राजवंश से संबंधित था अस्पष्ट है।
कुछ विद्वानों का मानना है कि वह आर्टाटामा द्वितीय के दूसरे बेटे थे, और शातिविज़े के एक बार के प्रतिद्वंद्वी शट्टेर्ना के भाई थे।
अदद-निरारी ने राजा शट्टुरा पर कब्जा कर लिया है और उन्हें अश्शूर में लाया है, जहां उन्होंने एक शपथ के रूप में शपथ ली थी। बाद में, उन्हें मिटांनी लौटने की अनुमति दी गई, जहां उन्होंने अदद-निर्री नियमित श्रद्धांजलि का भुगतान किया। यह हित्ती राजा मर्सीली द्वितीय के शासनकाल के दौरान हुआ होगा, लेकिन कोई सटीक तिथि नहीं है।
वसशटा
मुख्य लेख: वासशेटा
अश्शूर की ताकत के बावजूद, शट्टुरा के बेटे वासनैत्ट्टा ने विद्रोह करने का प्रयास किया। उन्होंने हित्ती सहायता की मांग की, लेकिन यह राज्य आंतरिक संघर्षों से जुड़ा था, संभवत: हत्सुली III के हमले के साथ जुड़ा हुआ था, जिन्होंने अपने भतीजे उही-टेशप को निर्वासन में ले जाया था। हित्तियों ने वासनैता के पैसे लिए थे लेकिन मदद नहीं की, क्योंकि अदद-निरी के शिलालेखों को बहुत खुशी से नोट करते हैं।
अश्शूरियों ने आगे विस्तार किया और टायडु के शाही शहर पर कब्जा कर लिया, और वॉशुकुनु, अमासक्कु, कहत, शूरु, नबुला, हुर्रा और शांडु को भी साथ में ले लिया। उन्होंने इर्रिदु को जीत लिया, इसे पूरी तरह से नष्ट कर दिया और उस पर नमक बोना। वासशाटा की पत्नी, बेटों और बेटियों को अश्शूर में ले जाया गया, साथ में बहुत लूट और अन्य कैदियों के साथ जैसा कि वसाःट्टा खुद का उल्लेख नहीं किया गया है, वह कैप्चर से बच गया होगा।
हित्ती अभिलेखागार में वासशाट्टा के पत्र हैं कुछ विद्वानों का मानना है कि वह शबीरिया नामक एक कम मिटानि राज्य के शासक बन गए थे।
जबकि अदद-निर्राई मैंने हिल्तियों के बालिख और खबुर के बीच मिट्टनी गढ़ को जीत लिया, वह फ़रात नदी को पार नहीं कर पाया, और कार्केमिश हित्ती साम्राज्य का हिस्सा बने। मितांनी पर अपनी जीत के साथ, अदद-निरारी ने ग्रेट किंग (शारू रबाउ) का शीर्षक हित्ती शासकों को पत्र में दिया।
शक्तुरा द्वितीय
मुख्य लेख: शक्तुरा द्वितीय
शाल्मनेशर I (1270 - 1240 के) के शासनकाल में, बेटा या वासनवाह के भतीजे मीटंनी के राजा शट्टुरा ने 1200 ईसा पूर्व के आसपास हित्तियों और खानाबदोश अहलमु (अरामींस) की सहायता से अश्शूर के जुए के विरुद्ध विद्रोह किया।
उनकी सेना अच्छी तरह से तैयार थी; उन्होंने सभी पहाड़ के पास और पानी के झरने पर कब्जा कर लिया था, जिससे कि अग्रिम के दौरान अश्शूर की सेना को प्यास से पीड़ित किया गया।
फिर भी, शल्मनेसर ने मुझे हित्तियों और मिट्टानी पर अश्शूर के लिए एक कुचल जीत हासिल की। उन्होंने दावा किया कि 14,400 लोगों की हत्या हुई है; बाकी को अंधा कर दिया गया और ले जाया गया। उनके शिलालेखों ने नौ गढ़वाले मंदिरों की विजय का उल्लेख किया; 180 Hurrian शहरों "मलबे के घाटियों में बदल गया", और शालमानेशर "... भेड़ की तरह हित्तियों की सेनाओं और उनके सहयोगी अहलमु ... की तरह कत्तल ..."। टायडु से इर्रिदु तक के शहरों को कब्जा कर लिया गया, साथ ही सभी काशीयार को इलाहहट और सुदु और हाररेनू के किले फ्रेफेट पर केर्किमिश तक कब्जा कर लिए गए। एक अन्य शिलालेख में एक मंदिर का निर्माण अश्शूरीय देव अदद / हदद को कहाट में किया गया है, जो कि मिटानि का एक शहर था, जिसे भी कब्जा कर लिया गया होगा।
एक असिरियन प्रांत के रूप में Hanigalbat
आबादी का एक हिस्सा निर्वासित और सस्ती श्रम के रूप में पेश किया गया था।
प्रशासनिक दस्तावेजों को "उन्मूलित पुरुषों" को आवंटित जौ का उल्लेख किया गया है, मिटांनी से निर्वासित उदाहरण के लिए, नहूर शहर के अश्शूर के गवर्नर, मेली-साह ने "शूशु" से निर्वासित व्यक्तियों को अपने बीज के लिए भोजन और खुद के लिए भोजन के रूप में वितरित करने के लिए जौ को दिया।
" आहिरियों ने बालीख नदी पर हित्तियों के खिलाफ सीमावर्ती दुर्गों की एक पंक्ति बनाई।
मिट्टन को अब शाही परिवार के सदस्य असीरियन भव्य-विजीर ईली-पैदा का शासन था, जिन्होंने हनीलाबाल के राजा (शारू) का खिताब लिया था वह टास सबाई अबाद के नये निर्मित असीरियन प्रशासनिक केंद्र में रहते थे, जो अश्शूर के प्रबंधक टेम्मिट द्वारा शासित थे।
अश्शूरियों ने न केवल सैन्य और राजनीतिक नियंत्रण को बनाए रखा, बल्कि व्यापार पर हावी होने के साथ-साथ, हुर्रियन या मिथनी के नाम शाल्मनेशर के समय के निजी रिकॉर्ड में नहीं दिखाई दिए।
अश्शूर के राजा तुकुल्ती-निनुर्ता I (सी। 1243-1207 ईसा पूर्व) के तहत फिर से हनीलाबाट (पूर्व मितानी) से अशर तक कई तरह के निर्वासन, शायद एक नए महल के निर्माण के संबंध में थे जैसा कि शाही शिलालेख ने हितित राजा द्वारा हनीलागलाबट के आक्रमण का उल्लेख किया है, शायद एक नया विद्रोह हो सकता है, या हित्ती आक्रमण के कम से कम देशी समर्थन हो सकता है Mitanni शहरों में इस समय बर्खास्त किया गया हो सकता है, क्योंकि विनाश के स्तर कुछ खुदाई में पाया गया है कि सटीक के साथ दिनांक नहीं किया जा सकता है, हालांकि शाल्मनेशर के समय मिटांनी में असीरियन सरकार की सबा सबी अबाद को बताएं, वह 1200 और 1150 ईसा पूर्व के बीच निर्जन हो गया था।
अश्शूर-निर्राही III (1200 ईसा पूर्व, कांस्य युग की शुरुआत) के समय में, फ्राइगियां और अन्य ने आश्रय के खिलाफ हार से पहले ही कमजोर हितित साम्राज्य पर आक्रमण किया और नष्ट कर दिया। असीरियन शासित Hanigalbat के कुछ भागों अस्थायी रूप से Phrygians के लिए भी खो गया था; हालांकि, अश्शूरियों ने Phrygians को हराया और इन कालोनियों वापस आ गया। हुर्रियां अभी भी काटमुहु और पापू का आयोजन करते थे। प्रारंभिक लौह युग में संक्रमणकालीन अवधि में, मिथेन्नी को अरामाईयों पर हमला करने से निपटारा किया गया था।
इंडो-आर्यन सुपरस्ट्रेट-----
मुख्य लेख: मिटांनी में इंडो-आर्यन सुपरस्ट्रेट
मिटनी प्रदर्शनी के कुछ नाम, उचित नाम और अन्य शब्दावली इंडो-आर्यन के करीब समानता दर्शाती है, जो सुझाव दे रहा है कि इंडो-आर्यन विस्तार के दौरान भारत-आर्यन संभ्रांत ने हुर्रियियन जनसंख्या पर खुद को लगाया।
हित्तियों और मिट्टिनी के बीच एक संधि में, मित्रा, वरूण, इंद्र, और नस्तिया (अश्विंस) देवता का आह्वान किया जाता है।
किकुली के घोड़े के प्रशिक्षण पाठ में तकनीकी सन्दर्भ शामिल हैं जैसे आइका (एकका, एक), तेरा (त्रिकोणीय, तीन), पांजा (पंचा, पांच), सट्टा (सप्त, सात), ना (नवा, नौ), वर्णा (वतना, बारी, घोड़े दौड़ में गोल)। अंक अिका "एक" विशेष महत्व का है क्योंकि यह इंडो-आर्यन के आसपास के क्षेत्र में सुपर-ईरान को उचित रूप से भारत-ईरानी या प्रारंभिक ईरानी (जो कि "आइवा" है) के विपरीत उचित है।
एक अन्य पाठ में बब्रू (बबरु, भूरा), पराता (पलिता, ग्रे), और गुलाबी रंग (पिंगला, लाल) है।
उनका मुख्य त्यौहार अस्थियों (विश्वुवा) का उत्सव था जो प्राचीन दुनिया में सबसे अधिक संस्कृतियों में आम था। मिटांनी योद्धाओं को मार्य कहा जाता था, संस्कृत में भी योद्धा के लिए शब्द; नोट mišta-nnu (= miẓḍha, ~ संस्कृत मीठा) "भुगतान (एक भगोड़ा पकड़ने के लिए)"।
मिटांनी शाही नामों की संस्कृतिक व्याख्याएं आर्टा -समारा के रूप में आर्टा -समारा के रूप में "आर्टा / अष्ट" के रूप में,
बिरिदाशव (बिरिदास, बिरीयास्सा) के रूप में " प्रियंधा "जिसका ज्ञान प्रिये प्रिय" है,
सिट्रराता के रूप में सिट्रराता "जिसका रथ चमक रहा है",
इंद्रुडा / एंडारुटा "इंद्र की सहायता से"
शत्रुजा (सस्ती) के रूप में सातिवाजा "दौड़ मूल्य जीतने" ,
सर्बुंधु "सुशील रिश्तेदार" के रूप में, [नोट 1] तुशरट्टा (तिवारीरा, त्शृतत्ता, इत्यादि) के रूप में * तियासशाथ, वैदिक त्वास्तार "जिसका रथ जोरदार है।"
मितानी शासकों---
मितानी शासकों
(लघु कालक्रम)
शासकों राज्य करता रहा टिप्पणियां
किर्ता सीए 1500 बीसी (लघु)
शर्टारना मैं पुत्र कीर्ति
परतरत्न या पार्रटन के पुत्र कीर्तना
शॉष्ट्टार अल्लाल के ईदरी के समकालीन, अशर का बोर
आर्टाटमा आई मिस्र के फिरौन ठुतमोस IV के साथ संधि, मिस्र के फिरौन अमीनहोतेप द्वितीय के समकालीन
Shuttarna द्वितीय बेटी मिस्र में फिरौन Amenhotep III के अपने साल 10 से शादी कर ली
शतुरण द्वितीय के कलाशुमरा पुत्र, संक्षिप्त शासनकाल
टुश्रटा सीए 1350 ईसा पूर्व (शॉर्ट) हित्तियों और फिरौन अम्नेहोपैप III के समीपिलुलियम I के समकालीन और मिस्र के अमीनहोतेप चतुर्थ, अमर्ना पत्र
आर्टाटामा द्वितीय संधि के साथ हित्तियों के सुपीलिलियम I, तुशरट्टा के रूप में एक ही समय पर शासन किया
शटर्णा III हित्तियों के सुपिपीलुलीमा I के समकालीन
शत्तीविज्जा या कुरतिवाजा मिटनी हितित साम्राज्य के सम्राट बन जाते हैं
अदद-निरारी I के अधीन शट्टुरा मितानी अश्शूर का वसील बन गया
शताउरा के पुत्र वसाहत बेटा
शतरुरा द्वितीय। अश्शूर की जीत से पहले मितानी का अंतिम राजा
सभी तिथियों को सतर्कता से लिया जाना चाहिए क्योंकि वे अन्य प्राचीन निकट पूर्वी देशों के कालक्रम की तुलना में ही काम करते हैं।
विरासत
मुख्य लेख: Urartu
धोशुकानी से अश्शूर की गिरफ्तारी की कुछ शताब्दियों के भीतर, मिट्टन पूरी तरह से अश्शुरैज्ड और भाषायी रूप से अरोमाई हो गए और हूरियन भाषा के इस्तेमाल से पूरे नव-अश्शूर साम्राज्य में निराश हो गए। हालांकि, हुरारन से जुड़ी एक बोली Urartean, उर्मारू के नए राज्य में उत्तर में पहाड़ी इलाकों में अपने अर्मेनियाई हाइलैंड्स में बचे है। [नोट 2] 10 वीं से 9वीं शताब्दी ईसा पूर्व में अदद-निरारी द्वितीय और शाल्मनेशर III, हानिगलाबट का अभी भी एक भौगोलिक शब्द के रूप में प्रयोग किया जाता है।
यह भी देखें---
नगर, सीरिया
हित्तियों का इतिहास
लघु काल का समयरेखा
टिप्पणियाँ
संदर्भ
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वॉन दासॉ, ईवा मेलिता मितानी एमिपीर के तहत अल्लाह की सोशल स्ट्रेटिफिकेशन....
Mitanni आर्यन
मिटानि के कुछ नाम, उचित नाम और अन्य शब्दावली को इंडो-आर्यन सुपरस्ट्रेट के रूप (एक भाग) के रूप में माना जाता है, यह सुझाव देता है कि इंडो-आर्यन अभिजात वर्ग ने भारत-आर्यन विस्तार के दौरान हुर्रियियन आबादी पर खुद को लगाया।
हित्तियों और मिटांनी (सुपिपिलुलीमा और शत्तीविज्जा के बीच, 1380 ईसा पूर्व) के बीच एक संधि में, मित्रा, वरूण, इंद्र, और नस्तिया (अश्विंस) देवता का आह्वान किया जाता है। किकुली के घोड़े प्रशिक्षण पाठ (लगभग 1400 ईसा पूर्व) में तकनीकी शब्द जैसे एिका (वैदिक संस्कृत ईका, एक), तेरा (त्रिकोणीय), पन्ना (पेंका, पांच), सट्टा (सप्त, सात), ना (नवा, नौ) , भावना (कक्षा, गोल) अंक "ए" एक विशेष महत्व है क्योंकि यह इंडो-आर्यन के समीप (वैदिक संस्कृत ईका, जो कि नियमित रूप से / एआई / से [ई 62] के आसपास है) के रूप में इंडो-इरानी या पूर्वी ईरानी जो कि * एइवा है, वैदिक ईवा की तुलना केवल "केवल") में है।
एक और पाठ में बब्रू (-एनएनयू) (बाबर, भूरा), पाराटा (-एनएनयू) (पलिता, ग्रे), और गुलाबीारा (एनएनयू) (पिंगला, लाल) है। उनका मुख्य त्यौहार अस्थियों (विश्वुवा) का उत्सव था जो प्राचीन दुनिया में सबसे अधिक संस्कृतियों में आम था। मिटांनी योद्धाओं को मार्य (हुर्रियन: मारिया-एनएनयू) कहा जाता है, जो कि संस्कृत में (युवा) योद्धा के लिए भी शब्द था; [1] नोट मिस्टा-एनएनयू (= miẓḍha, ~ संस्कृत मीठा) "भुगतान (एक भगोड़ा पकड़ने के लिए)" (मेरहोफर II 358)
मिटांनी के नामों की संस्कृतिक व्याख्याएं Artashumara (artašsumara) Arta- smara के रूप में "Arta / Ṛta" (Mayrhofer द्वितीय 780), Biridashva (Biridašṷa, biriiašṷa) के रूप में, "घोड़े प्रिय है" (Mayrhofer द्वितीय 182), Priyamazda प्रीयामेदा) के रूप में प्रियंधा के रूप में "जिसका ज्ञान प्रिय है" (मेहरहोफर II 18 9, II378), सिट्रराता के रूप में सिट्रराता "जिसका रथ चमक रहा है" (मेहरहोफर I 553), इंडरुडा / एंडारुटा "इंड्रा द्वारा सहायता" (मेरहोफर I 134), शताविझा (सस्ती) के रूप में सातिविज "दौड़ मूल्य जीतने" (मेरहोफर द्वितीय 540, 696), सुबंधु के रूप में "अच्छे रिश्तेदार होने" (फिलिस्तीन में एक नाम, मेरहोफर II 20 9, 735), तुषारट्टा (तशीरता, त्श्रात, आदि) के रूप में * तनेशाथ, वैदिक तिवाराथ "जिसका रथ जोरदार है" (मेरहोफर I 686, 736)
पुरातत्वविदों ने कुरा-अराक्स संस्कृति को संबोधित करते हुए एक विशिष्ट मिट्टी के बर्तनों के सीरिया में फैलते हुए एक समानांतर समानांतर को प्रमाणित किया है।
प्रमाणित शब्द और तुलना---
निम्नलिखित सभी उदाहरण विट्ज़ेल (2001) से हैं। क्यूनेइफार्म के रूप में लिखित ध्वनियों के उच्चारण के लिए š और z, प्रोटो-सेमिटिक भाषा # फ़ेरिकिव्स देखें।
लोगों के नामलोगों के नाम
क्यूनिफॉर्म व्याख्या का प्रतिलेखन वैदिक समकक्ष टिप्पणियां
द्वि-इर-या-मा-सा-प्रियमझाधा प्रियंधा "जिसका ज्ञान प्रिय है"; / azd (ʰ) / से [ई 62 डी (ʰ)] वैदिक और उसके वंश (संकीर्ण अर्थ में इंडो-आर्यन) में एक नियमित विकास है।
द्वि-इरा-या-सा-एसू-वा, द्वि-इर-दा-एसएसू-वा प्रिया-भगवान- प्रीताव प्रीताव "जिसका घोड़ा प्रिय है"
आर-टी-एसएस-एसएसयू-एमए-आरए कलाश्मारा आर्टसमारा "जो आर्टा / एटा की सोचता है"
अर-टा-टा-ए-मा आर्टाधमा (एन?) आर्टाधमान "उनका निवास है"
तू-ऊस्ट-चूहा-टा, टू-इस्स-ई-रट-टा, टू-यू-ए-रोट-टा टावसा (?) राथा तिवाराथ "जिसका रथ जोरदार है"
इन-टैर-उ-डा, एन-डार्-उ-टा इन्द्रूत इंद्राटा "इंद्र की सहायता"; / एयू / से [ओ आर] वैदिक में एक नियमित विकास है; विशेष रूप से [यू] के विरोध के रूप में [ओ]
देवताओं के नाम
Mitanni के संधियों से
क्यूनिफॉर्म व्याख्या का प्रतिलेखन वैदिक समकक्ष टिप्पणियां
ए-आरयू-ना, यू-आरयू-वा-ना वरुन वरुआ
मील यह रा मित्रा मित्रा
इन-तार, इन-रा-रा इंद्र इंद्र
ना-ša-ti-ya-an-na नास्तिया-एनएएन नातान्य हुर्रियन व्याकरणिक अंत - एनना
एक-ए-एन-आई-एग्निज अग्नि, जो केवल हित्ती में प्रमाणित है, जो कि नाममात्र - / एस / और सिलेबल्स पर बल देता है
हार्स प्रशिक्षण
किकुलू से
क्यूनिफॉर्म व्याख्या का प्रतिलेखन वैदिक समकक्ष टिप्पणियां
एक के रूप में सु-अमेरिका-SA-एक-नी ASV-सान-नी? भगवान-साना- "मास्टर घोड़ा ट्रेनर" (खुद किकुली)
-as-सु-वा -aśva aśva "घोड़ा"; व्यक्तिगत नामों में
एक-ए-ka- aika- इकेए "1"
ती-ए-आर-तेरा-? त्रि "3"
पा-ए-ज़ा-पाँका-? पंच "5"; वैदिक ग एक समृद्ध, [उद्धरण वांछित] नहीं है, लेकिन जाहिरा तौर पर इसके मीतनानी समकक्ष थे
SA-पर-टा सत्ता सप्त "7"; / पीटी / टू / टी-एच / या तो मिटांनी में एक नवाचार है या एक लेखक द्वारा गलत व्याख्या है, जिसे हूरियन सिंटि "7" को ध्यान में रखते थे
ना-एक करने के लिए [डब्ल्यू] एक करने के लिए nāva- नव "9"
वा-अर-टा-एक-ना vartanna? दौर का दौर, बारी
साहित्य
जेम्स पी। मैलोरी "कुरो-अराक्सस कल्चर", भारतीय-यूरोपीय संस्कृति का विश्वकोश। शिकागो-लंदन: फ़िट्जॉय डियरबोर्न, 1 99 7
मैनफ्रेड मेरहोफर व्यंग्यविज्ञान, वोर्टरबुच देस अल्टिन्दोर्सिश्न, 3 खंड हीडलबर्ग: कार्ल शीतकालीन, 1 992 -2001
मैनफ्रेड मेरहोफर "वेल्श सामग्री ऑउंस डे इंडो-एरिस्केन वॉन मीटांनी फेरेबल्ट फॉर इईन सिलेक्टिव डार्स्टेलुंग?", जांच-पड़ताल में भाषाशास्त्र और तुलनात्मक: हेडन क्रोनसेर, एड के लिए गेडेन्क्सच्रिफ्ट। ई। नेयू विस्बाडेन: ओ। हारासॉउट्ज, 1 9 82, पीपी। 72-90
पॉल थाइम, मिटानी संधियों के 'आर्यन गॉड्स', अमेरिकन ओरिएंटल सोसायटी के जर्नल 80, 301-317 (1 9 60)
यह भी देखें
संदर्भ-----
^ मैनफ्रेड मेरहोफेर, व्योक्तिविज्ञान, वोर्टरबुच देस ऐलिन्दोअर्सेचेन, हीडलबर्ग 1986-2000, द्वितीय 293
^ जेम्स पी। मैलोरी, "कुरो-अराक्सस कल्चर", भारतीय-यूरोपीय संस्कृति का विश्वकोष, फ़िट्जॉय डियरबोर्न, 1 99 7।
^ "फैक्ट चेक: भारत पहली जगह नहीं था संस्कृत रिकॉर्ड किया गया था - यह सीरिया था"
^ माइकल विट्जेल (2001): आटोचोनोसिस आर्यन? पुराने भारतीय और ईरानी ग्रंथों के साक्ष्य वैदिक अध्ययन 7 (3) के इलेक्ट्रॉनिक जर्नल: 1-115
हित्ती एक प्राचीन एनाटोलियन जन-जाति केलोग थे जिन्होंने 1600 ईसा पूर्व के उत्तर-मध्य एनाटोलिया में हट्टुसा पर केंद्रित एक साम्राज्य की स्थापना की थी। यह साम्राज्य 14 वीं शताब्दी ई.पू. के दौरान सुपिपीलुलीमा प्रथम के तहत अपनी ऊंचाई पर पहुंच गया, जब उस क्षेत्र में शामिल हुए जिनमें अधिकांश अनातोलिया और साथ ही उत्तरी लेवेंट और ऊपरी मेसोपोटामिया के कुछ हिस्सों शामिल थे ।
15 वीं और 13 वीं शताब्दी ईसा पूर्व के बीच हित्ती साम्राज्य मिस्र के साम्राज्य, मध्य असीरियन साम्राज्य और निकट पूर्व के नियंत्रण के लिए मितांनी (मितज्ञु)के साम्राज्य के साथ संघर्ष में आया। असीरिया अन्ततः प्रमुख शक्ति के रूप में उभरा और हित्ती साम्राज्य के बहुत से कब्जा कर लिया, जबकि शेष क्षेत्र में फ्रिज के नए लोगों द्वारा बर्खास्त कर दिया गया था। इसके बाद 1180 ईसा पूर्व, कांस्य युग के पतन के दौरान, हित्तियों ने कई स्वतंत्र "नव-हित्ती" शहर-राज्यों में विभाजित किया, जिनमें से कुछ 8 वीं शताब्दी ईसा पूर्व नव-अश्शूरियन साम्राज्य के सामने झुकने से पहले बच गए थे।
हित्ती भाषा इंडो-यूरोपियन भाषा परिवार की एनाटोलियन शाखा का एक अलग सदस्य थी,
और संबंधित लुविन भाषा के साथ, सबसे पुरानी ऐतिहासिक रूप से मान्यता प्राप्त इंडो-यूरोपियन भाषा है।
उन्होंने हत्ती के रूप में अपनी जन्मभूमि का उल्लेख किया परंपरागत नाम "हित्ती" 19 वीं शताब्दी पुरातत्व में बाइबिल हित्तियों के साथ उनकी प्रारंभिक पहचान के कारण है। उनके मूल क्षेत्र के लिए हट्टी नाम का उपयोग करने के बावजूद, हित्तियों को पहले वाले लोगों से अलग होना चाहिए, जो पहले से ही एक ही क्षेत्र में रहते थे (2 सहस्राब्दी ईसा पूर्व की शुरुआत तक) और एक असंबंधित भाषा को हेटिक के रूप में जाना जाता था। 1 9 20 के दशक के दौरान, हित्तियों में रुचि तुर्की के आधुनिक गणराज्य की स्थापना के साथ बढ़ी और हिलेत सेम्बेल और तहसिन ओज़गुच जैसे पुरातत्वविदों का ध्यान आकर्षित किया, जिससे हित्ती चित्रलेखों का गूढ़ रहस्य हो गया। इस अवधि के दौरान, हित्तियोलोलॉजी के नए क्षेत्र ने संस्थानों के नामकरण को प्रभावित किया, जैसे सरकारी स्वामित्व वाले इतिबैंक ("हित्ती बैंक"),और अंकारा में एनाटोलियन सभ्यताओं के संग्रहालय की नींव, 200 किलोमीटर पश्चिम में स्थित है हित्ती राजधानी और दुनिया में हितित कलाकृतियों की सबसे व्यापक प्रदर्शनी आवास।
हित्ती सभ्यता का इतिहास मुख्य रूप से अपने राज्य के क्षेत्र में पाए जाने वाले क्यूनिफार्म ग्रंथों से जाना जाता है, और अश्शूरिया, बेबीलोनिया, मिस्र और मध्य पूर्व में विभिन्न अभिलेखागारों में पाए जाने वाले कूटनीतिक और वाणिज्यिक पत्राचार से, जो की गूंज भी महत्वपूर्ण घटना थी इंडो-यूरोपियन भाषाविज्ञान के इतिहास में हित्ती सेना ने रथों का सफल उपयोग किया,
और हालांकि कांस्य युग से संबंधित, हित्तियों लोहे की उम्र के अग्रदूत थे,18 वीं शताब्दी ईसा पूर्व से लोहे की कलाकृतियों के निर्माण का विकास; इस समय, लोहे सिंहासन के "बुरुषंडा के आदमी" और कनशाइट राजा अनीटा को एक लोहे के राजदण्ड से उपहारों को अनिता पाठ शिलालेख में दर्ज किया गया था। पुरातात्विक खोज बाइबिल पृष्ठभूमि खोजों से पहले, हित्तियों के बारे में जानकारी का एकमात्र
स्रोत ओल्ड टेस्टामेंट था । फ्रांसिस विलियम न्यूमैन ने 19वीं शताब्दी के शुरुआती दिनों में महत्वपूर्ण विचार व्यक्त किया,
"हित्ती राजा नहीं, यहूदा के राजा को शक्ति की तुलना कर सकता था ..."।
जैसा कि पुरातत्व संबंधी खोजों ने 19वीं सदी की दूसरी छमाही में हिटित साम्राज्य के पैमाने का पता लगाया, आर्चिबाल्ड हेनरी सैसेस ने यहूदियों से तुलना की जाने की बजाय, एनाटोलियन सभ्यता "[मिस्र के विभाजित साम्राज्य की तुलना के योग्य]" था।
और "यहूदा की तुलना में असीम रूप से अधिक शक्तिशाली" था।
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साइके और अन्य विद्वानों ने यह भी बताया कि यहूदी और हित्तियों हिब्रू ग्रंथों में कभी भी दुश्मन नहीं थे;
राजाओं की पुस्तक में, उन्होंने देवदार, रथ और घोड़ों के साथ इज़राइलियों को प्रदान किया, साथ ही उत्पत्ति की किताब में इब्राहीम के लिए एक मित्र और सहयोगी भी किया।
उरीह (हित्ती) राजा दाऊद की सेना में एक कप्तान था और 1 इतिहास 11 में अपने "शक्तिशाली पुरुषों" में गिना गया था।
प्रारंभिक खोज एनाटोलियन सभ्यताओं के संग्रहालय में पशुओं के कांस्य हित्ती के आंकड़े ।
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सन्दर्भित तथ्य -
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प्रस्तुति कर्ता यादव योगेश कुमार 'रोहि'
ग्राम आजा़दपुर पत्रालय पहाड़ीपुर जनपद अलीगढ़---उ०प्र०
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