गुरुवार, 7 दिसंबर 2017

त्वष्टा डच का रूप ---

ट्यूटन्स
यह लेख लैटिन में ट्यूटोन के रूप में जाना जाता जनजाति के बारे में है शब्द "ट्यूटन" भी जर्मन सामूहिक रूप से या विशेष रूप से जर्मनी के लोगों को संदर्भित कर सकते हैं। इसका उपयोग ट्यूटनिक नाइट्स के लिए एक लघुकथ भी किया जा सकता है।

हेड्रियन के अधीन रोमन साम्राज्य (117-138 शासन किया), जो टूटोन की जनजाति के स्थान को दर्शाता है, अपने मूल घर में जटलैंड प्रायद्वीप के उत्तरी भाग में

ट्यूटन्स और कंबरी के माइग्रेशन
 कम्बरी और टयूटोन की हार
 कम्बरी और ट्यूटोन की जीत

हेनरिच लिउटेमैन द्वारा "द ट्यूटोनस द वुमन ऑफ़ द वॅगन फोर्ट" (1882)
ट्यूटोन (लैटिन: टीटोन, ट्यूटोनी, ग्रीक: "Τεύτονες") एक जर्मनिक जनजाति या सेल्टिक जनजाति थे जो ग्रीक और रोमन लेखकों द्वारा उल्लेख किया गया था, विशेषकर स्ट्रैबो और मार्कस वेलीनियस पाटक्लुस टॉलेमी ने एक नक्शा के मुताबिक, वे मूल रूप से जटलैंड में रहते थे, जो पोम्पोनियस मेला के साथ समझौता था, जिन्होंने उन्हें स्कैंडिनेविया (कोडानोनिया) में रखा [उद्धरण वांछित], जिसका अर्थ था कि वे मूल रूप से पहले दोनों क्षेत्रों में बसे हुए थे, लेकिन विद्वानों ने इस पर असहमत व्यक्त की वे सेल्ट्स से संबंधित थे। [1]

सीधे जनजाति से संबंधित होने के बजाय, व्यापक अवधि ट्यूटनिक लोगों या विशेष रूप से ट्यूटन, का उपयोग अब लोगों को उन यूरोपीय लोगों की पहचान करने के लिए किया जाता है जो इंडो-यूरोपियन भाषा की जर्मनिक शाखा की भाषा बोलते हैं।

इतिहास संपादित करें

द्वितीय शताब्दी ईसा पूर्व में, टीटोनस के कई, उनके नेता ट्यूटोबोड और केम्बरी के अंतर्गत, दक्षिणी स्कैंडेनेविया में अपने मूल घरों और डेनमार्क के जटलैंड प्रायद्वीप पर [1] दक्षिण और पश्चिम से डेन्यूब घाटी तक चले गए थे, जहां वे विस्तारित रोमन गणराज्य का सामना करना पड़ा। रोमन इटली पर हमला करने से पहले ट्यूटनस और कम्बरी को गॉल के माध्यम से पश्चिम में गुजरने के रूप में दर्ज किया गया था

105 ईसा पूर्व में नोरीया और अरौसिओ में रोमनों पर निर्णायक जीत के बाद, कैंब्री और ट्यूटनोन ने बलों को विभाजित किया और फिर उन्हें 102 ईसा पूर्व और 101 ईसा पूर्व में साइयुब्रियन युद्ध समाप्त होने से गायस मारियस ने अलग-अलग हराया। टीयूटीओन्स की हार एक्वा सेक्स्टिया के युद्ध में हुई (आज के ऐक्स-एन-प्रोवेन्स के पास) कुछ बचे हुए कैदों को तीसरे सेवाकार युद्ध में विद्रोही ग्लेडियेटर्स के बीच दर्ज किया गया था। [2]

टीयूटीओन्स की भाषाई समानताएं इतिहासकारों के बीच विवादास्पद हैं उनका नाम रूप में सेल्टिक है और कई लेखकों का मानना ​​है कि टीटोन वास्तव में सेल्ट्स थे, हालांकि, इस नाम के लोग शुरुआती यात्री पायथाओं द्वारा उत्तरी महासागरों के निवासियों के रूप में वर्णित हैं। स्ट्रैबो और मार्कस वेलीनियस पैटरक्लस, इसके अलावा, उन्हें जर्मनिक लोगों के रूप में वर्गीकृत करते हैं, और शायद यह संभवतः एक अधिक संभावित दृश्य है, [3] हालांकि सेल्ट्स और ट्यूटोन [जो?] [3] के बीच का अंतर कुछ पहले इतिहासकारों द्वारा स्पष्ट रूप से नहीं पता है। [ स्पष्टीकरण की आवश्यकता]

टीयूटीओन्स की महिलाओं की मास आत्महत्या

रोमियों द्वारा ट्यूटनस को पराजित करने के बाद वैलेरियस मैक्सिमस और फ्लोरस के लेखों के अनुसार, टीयूटीओन्स, टीयुटीबोद के राजा को लोहा में लिया गया था। आत्मसमर्पण की शर्तों के तहत, तीन सौ विवाहित महिलाओं को रोमन गुलामों के रूप में सौंप दिया जाना था। जब ट्यूटोन्स के मैट्रॉन ने इस शर्त के बारे में सुना, तो उन्होंने कॉन्सल से अनुरोध किया कि उन्हें सेरेस और शुक्र के मंदिरों में मंत्री की अनुमति दी जाए। जब उनके अनुरोध को अस्वीकार कर दिया गया, तो ट्यूटनिक महिलाओं ने अपने बच्चों को मार डाला अगली सुबह, सभी महिलाओं को एक-दूसरे के हथियारों में मृत पाया गया था, रात के दौरान एक-दूसरे को गला कर दिया गया था। यह अधिनियम ट्यूटनिक रोष के रोमन पौराणिक कथाओं में पारित हुआ। [4]

जर्मनिक जनजातियों के संघों की सूची
निम्नलिखित कुछ ऐतिहासिक जर्मनिक संघ हैं:

230 ईसा पूर्व - बस्तिनाई, काले सागर में जर्मनिक जनजातियों का मिश्रण; उन्होंने 220 ईसा पूर्व में ओल्बीया (आधुनिक दक्षिण यूक्रेन) की घेराबंदी में हिस्सा लिया
109 ईसा पूर्व - फ्रैंकोनिया में मिल्नेटरबर्ग के पास बने कंबरी और ट्यूटोन और सेल्टिक-जर्मनिक हेलविले के जर्मनिक से बना विशाल संघ संघ इटली का आक्रमण करने का प्रयास करता है, लेकिन एक्वे सेक्स्टिया (102 ईसा पूर्व) और वर्सेला (101 ईसा पूर्व) की लड़ाई में गयुस मारियस द्वारा पराजित किया गया है।
8-6 ईसा पूर्व - उत्तरी बवेरियन और मेन नदी क्षेत्र से मारकोमनी बोईमिया बोहेमिया में बोई की मूल मातृभूमि में गए और राजा मार्बोड के तहत मारकोम्नी, लुगी, सेमोनोन्स, लोम्बार्ड और अन्य के एक परिसंघ का गठन किया। राजा अरीओविस्टस के तहत वे रोमन सम्राट कैसर अगस्टस द्वारा ले-ओवरों के खिलाफ लड़े।
5 एडी - प्लिनी ने रिपोर्ट किया कि कम्बरी और चारिदेस ने राजदूतों को रोम भेज दिया
6 एडी - मार्कोमैनिक कॉन्फेडरेशन
98 - टेसिटस जर्मनिक जनजातियों पर रिपोर्ट करता है कि सूइनेस (स्वीडन) एक राष्ट्र कई जनजातियों (नागरिक) से बना थे।
167 - मार्कोम्नीक कॉन्फेडरेशन, जिसमें क्वाडी, सरमेटियन, सुएबी, आइज़ेज और अन्य शामिल हैं, डेन्यूब को पार करते हैं और डेसिया पर हमला करते हैं रोमन सम्राट मार्कस औरलियुस अंततः उन्हें 180 में हारता है
400 - थुरिंगियन रेना (ढीले राज्य या क्षेत्र के रूप में अनुवादित) थुरिंगी को डेन्यूब से लोअर एल्बे नदी तक का क्षेत्र माना जाता है। इस रेना को ऑस्ट्रसिया के थ्यूडेरिक 1 की जीत से नष्ट कर दिया गया था, जो 530 में उष्तुत्त में युद्ध में थुरिंगियन राजा हरमानफ्रिड को हराया और उसे ज़ुल्पीच में मार दिया।
यह भी देखें ।

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यह लेख जर्मनिक जनजाति के बारे में है मुस्लिम न्यायाधीश के लिए, कबी देखें अन्य उपयोगों के लिए, कडी देखें

हेड्रियन के तहत रोमन साम्राज्य (117-38 का शासन किया), उत्तरी कार्पेथियन पहाड़ों में क्वडी के स्थान को दर्शाते हुए (1993 स्लोवाकिया से)
क्वाडी एक सुएबियन जर्मनिक जनजाति थे जो लगभग रोमन साम्राज्य के समय आधुनिक मोराविया के क्षेत्र में रहते थे। जर्मन जनजाति के बारे में एकमात्र ज्ञात जानकारी, जिसे 'क्वाडी' कहा जाता है, रोमनों की रिपोर्टों के माध्यम से रोमनों के बारे में ही जाना जाता है, जिनके साम्राज्य की सीमा डेन्यूब नदी पर दक्षिणी दक्षिण की ओर क्वाडी की थी। उन्होंने क्वाडी को उनके पड़ोसी के साथ मारोम्मानी से जोड़ा, और सेल्टिक बोई के बाद क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद दोनों समूहों ने इसे छोड़ दिया है। माना जाता है कि क्वाडी सुवेबियन ग्रुप का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है जो राइन के 406 क्रॉसिंग में वांडल और एलन के साथ राइन को पार कर चुके हैं, और बाद में उत्तर-पश्चिमी इबेरिया में एक राज्य की स्थापना की।

1 शताब्दी ईसा पूर्व / ईडी संपादित करें

1 शताब्दी ई.पू. में, रोमन लिखित सूत्रों के मुताबिक, अधिक से अधिक मारोम्मानी, जिनके नाम का अर्थ केवल "सीमावर्ती लोगों के" का अर्थ है, कहीं से बस्तियां से दूसरे पहाड़ी इलाके में हीरसीनियन जंगल में खुद को ले जाया जाता है जिसे बैहाहेमम कहा जाता है, जिसे आम तौर पर माना जाता है आधुनिक बोहेमिया के समान, या निकट के समान हैं ऐसा कहा जाता है कि क्वाडी भी एक ही सामान्य क्षेत्र में रहते थे, और यह सुवेबियाई जर्मन थे, जैसे कि मारकमानी।

क्वाडी अब मोराविया, पश्चिमी स्लोवाकिया और लोअर ऑस्ट्रीया में रहते थे जहां उन्होंने केल्टिक संस्कृतियों को विस्थापित कर दिया था और पहले 8-6 ईसा पूर्व में रोमनों द्वारा देखा गया था, संक्षेप में उनके जर्मनिया में टैसिटस द्वारा संक्षिप्त रूप से प्रलेखित किया गया था। वे मार्कोमैनिक सम्मेलन का हिस्सा बनने लगे जो भविष्य के सम्राट तिबेरीयस को 6 ईसवी में लड़े।

स्ट्रैबो की भूगोल में क्वाडी के लिए पहले संदर्भ हो सकता है (7.1.3)। एक मूल वाक्य में अक्सर मुख्य पाठ से हटाया जाता है, उन्होंने सुवेवी की एक शाखा को कोल्डौओ नाम दिया, जिसका अनुवाद लैटिन कॉल्ड्यूई (स्ट्रैबो ने ग्रीक में लिखा था) में किया था। उनकी श्रेणी का हिस्सा बोहेमिया है, जो कि मारोबूडस का डोमेन है कोल्डui से कोडाई (क्वड़ी) का प्रसंस्करण आम तौर पर सही माना जाता है।

टैसिटस (जर्मनिया 42) क्वाडी को उसी तरह की सांस में उल्लेखित करता है कि मारकमानी, युद्ध की भावना में समान रूप से, अपने ही महान स्टॉक के "राजाओं" द्वारा शासित, "मारोोबुदुस और ट्यूडस के महान रेखा से निकले"। (मार्बदूस ने मारकमानी और उनके गठबंधन पर आम तौर पर शासन किया था, इसलिए "ट्यूड्रिक" लाइन जाहिरा तौर पर क्वाड़ी में राजा थी।) दोनों जातियां शाही शक्तियां एक जैसे थे, टैसिटस के अनुसार, रोमन रजत द्वारा समर्थित होने में।

द ऐनलल्स में, टैसिटस लिखते हैं कि मारोबुनुदुस को निर्वासन कैटालडा ने लगभग 18 ई। कटुडाडा को हर्मंडरी विबिलियस द्वारा हराया गया, जिसके बाद दायरे को क्वाडियन वानिउस ने शासित किया। Vannius खुद भी Vibilius द्वारा depounced था, उनके भतीजे वानगी और सिडो के समन्वय में, जो खुद के बीच रोमन क्लाइंट राजाओं के रूप में अपने दायरे को बांट दिया।

अगले 350 वर्षों या उससे अधिक के लिए उनके पड़ोसी पश्चिम में मारकमानी, उत्तर में बुरी, सरमेटियन आइज़िडिया और असडिंग वाण्डल डेन्यूब के पार, कुछ हद तक पूर्व में पहुंच गए थे और दक्षिण में रोमन साम्राज्य थे। टैसिटस (जर्मनिया 43) लिखते हैं:

उनके पीछे [क्वैडी और मार्कोमनी] मार्सग्नी, गोतिनी, ओसी और बुरी, मारकमानी और क्वाडी के पीछे के करीब हैं। इनमें से, मार्सग्नी और बुरी, उनकी भाषा और जीवन शैली में, सुवेवी के समान हैं गोतिनी और ओसी उनके संबंधित फ्लाक और पैनोनियन जीभों से साबित होते हैं, साथ ही उनके स्थायी श्रद्धांजलि के तथ्य के अनुसार, जर्मन नहीं होना श्रद्धांजलि उन पर एलियंस के रूप में लगायी जाती है, आंशिक रूप से सरमात द्वारा, आंशिक रूप से क्वाडी द्वारा। गॉटिनी, अपनी गिरावट पूरी करने के लिए, वास्तव में लौह खानों का काम करते हैं। ये सभी राष्ट्रों पर कब्जा है, लेकिन सादे देश से बहुत कम है, जंगलों में रहने और पर्वत-टॉप पर।
ये गोटिनी, या कोतिनी, का भी अन्य रोमन स्रोतों में उल्लेख किया गया है और यह एक पुराने केल्ट का अवशेष हो गया है ।
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     सौजन्य से---यादव योगेश कुमार'रोहि'ग्राम आजा़दपुर पत्रालय पहाड़ीपुर जनपद अलीगढ़---उ०प्र० ।tvastar
Io पर ज्वालामुखी क्षेत्र के लिए, देखें Tvashtar Paterae।
ऐतिहासिक वैदिक धर्म में, त्वा (संस्कृत: टीज़ेश्रिक) कारीगर देवता या फैशन है पुरूष सुक्ता में पुरुष को श्रव्य के रूप में संदर्भित किया जाता है, जो अदृश्य विश्वकर्म की नाभि से उत्पन्न रचनात्मकता का दृश्य स्वरूप है। [1] यजुर्वेद में, पुरुष सूक्ष और ऋग्वेद के दसवें मंडल में, उनके चरित्र और गुणों को हिरण्यघार्भ / प्रजापति या ब्रह्मा की अवधारणा के साथ मिला दिया गया है। शब्द, जो भी रूपांतरित किया जाता है, तिवान, नामांकित तवाड़ा, स्वर्गीय निर्माता है, दैवीय औजारों के निर्माता, विशेष रूप से इंद्र के वजरा और सोमा के अभिभावक हैं। ऋग्वेज में 65 बार उल्लेख किया गया है [2] और पुरुषों और जानवरों की शवों के पूर्व में है, 'और अप्सप्रिंग की इच्छा रखने पर लगाया जाता है, जिसे गर्भ-पति या गर्भ का स्वामी कहा जाता है। [2]

Tvastar
स्वर्गीय बिल्डर
दैवीय इमेलेटर्स के निर्माता
लॉर्ड ऑफ़ द वम्ब
संबद्धता देवा
ग्रह सूर्य
ग्रंथों में पुरुष सुक्ता
व्यक्तिगत जानकारी
बच्चे Saranyu
Trisiras
माता-पिता (शुक्ड़ा और उर्जजस्ति) या (कश्यप और अदिति)
ग्रीक समकक्ष हेपेहास
रोमन समतुल्य वल्कन
अंगुड़ा के रूप में जाना जाता है के रूप में Rathakara के रूप में जाना जाता है, Bhgus के कबीले के अंतर्गत आता है। इसी प्रकार, महाभारत में उल्लिखित महाभारत, तिवार या राठक, अधुरेकरा के पुत्र हैं, अधुराकार्य (असुर के गुरु) भंगु के पोते और वारुइद्धुगु के पुत्र हैं [3]। कभी-कभी इसी तरह देवताओं जैसे कि सविता, प्रजतटी, विश्वकर्मण और पुणान [1] के रूप में तवा कभी-कभी जुड़े या पहचाना जाता है। उन्होंने विठ्ठल का जन्म लिया, साथ ही जुड़वा त्रिसिरस और सरन्यू, दय्याह कबीले से एक महिला के साथ। वह सरन्या के पिता हैं, जो दो बार विवासुता (आरवी 8.26.21) [4] के जुड़वा भालू [4], यामा और यामी भी पहले मनुष्यों के रूप में पहचाने जाते हैं। वह विष्णुप्राप्ति या त्रिरिसिर का पिता भी है, जो इंद्र ने मार डाला था, बदले में त्वा ने वीर को एक भयंकर अजगर बनाया था [1]। हैरानी की बात है कि वह भी इंद्र के पिता के रूप में निरूपित हैं [1]

तवा महाभारत और हरिभु में एक सौर देवता है। उन्होंने काशीपा और आदित्य के पुत्र के रूप में उल्लेख किया है और कहा जाता है कि उन्होंने तीनों देवताओं को सूर्य देवता, सूर्य के टुकड़े के साथ बनाया है।

संपादित करें भी देखें

Tuisto
उद्धरण संपादित करें

^ अपूर्वः सम्भले: विस्थिव्यै रसाच विश्वक्रमानः समवर्तताधि तस्सी तुलाचर विदर्धधुप्मेति। तत्पुरुषस्य विश्वमाजमानमग्री ऋग्वेद 10-82
^ ए बी मैकडोनेल, आर्थर एंथोनी (1 99 5)। "सार देवताओं" वैदिक पौराणिक कथाओं वेदों। मोतीलाल बनारसीदास पब्लिक पीपी। 116-118 आईएसबीएन 9788120811133
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