शुक्रवार, 17 फ़रवरी 2023

शाण्डिल्य- कश्यप गोत्रीय थे-


शांडिल्य II: मरीचि के पुत्र कश्यप के वंश में उत्पन्न एक महर्षि।

चूंकि अग्नि का जन्म महर्षि के परिवार में हुआ था, इसलिए इसे 'शांडिल्य-गोत्रीय' (शांडिल्य के परिवार में पैदा हुआ) कहा जाने लगा।

एक बार राजा सुमन्यु ने उन्हें भोजन तथा अन्य खाने योग्य वस्तुएँ दीं। (अनुशासन पर्व, अध्याय 137, श्लोक 22)।

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शांडिल्य III: एक राजा, शिव का एक महान भक्त। एक युवा के रूप में वह एक परोपकारी बन गया, जिसके परिणाम स्वरूप महिलाओं का सम्मान खतरे में था।
राजा शिव का भक्त होने के कारण यम भी उसे दंड नहीं दे सकते थे।
अंत में, जब शिव को अपने भक्त की अनैतिकता के बारे में पता चला तो उन्होंने राजा को हजार साल तक कछुए के शरीर में रहने का श्राप दिया।


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शांडिल्य चतुर्थ: एक महर्षि, जो वैदिक विधि से विष्णु की पूजा नहीं करना चाहते थे, जिसके लिए उन्होंने गैर-वैदिक सिद्धांतों का प्रचार करने के लिए एक पुस्तक भी लिखी थी।
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उपरोक्त पाप कर्म के लिए उन्हें नरक में रहना पड़ा और अंत में उन्होंने भृगु वंश के जमदग्नि के रूप में जन्म लिया।(वृद्धाहारीतस्मृति,180, 193)।


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शांडिल्य पञ्चम-: एक महर्षि जिनके भक्तिसूत्र (भक्ति पर सूत्र) नारद के समान प्रसिद्ध हैं। उन्होंने वैज्ञानिक तरीके से (शांडिल्य विज्ञान द्वारा) भक्ति की शिक्षा दी।


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नामों और विषयों की वैदिक अनुक्रमणिका
'''शांडिल्य,'' 'शांडिला के वंशज,' कई शिक्षकों के संरक्षक हैं
 (''उदार'' और '''सुयज्ञ''' देखें)। सबसे महत्वपूर्ण [[शाण्डिल्य | शांडिल्य]] वह है जिसे शतपथ [[ब्राह्मण|ब्राह्मण]], ix में एक प्राधिकारी के रूप में कई बार उद्धृत किया गया है। 4, 4, 17;
5, 2, 15;
एक्स। 1, 4, 10;
4, 1, 11;
6, 3, 5;
5, 9. छांदोग्य [[उपनिषद्|उपनिषद]], iii। 11, 4. जहां उनकी अग्नि, या 'बलि की आग' को [[शाण्डिल|शांडिला]] कहा जाता है। ix. 1, 1, 43;
3, 3, 18;
5, 1, 61, 68, आदि। इससे यह स्पष्ट प्रतीत होता है कि वह अग्नि कर्मकांड के महान शिक्षकों में से एक थे जो शतपथ [[ब्राह्मण|ब्राह्मण]] की पांचवीं और निम्नलिखित पुस्तकों में शामिल हैं। [[वंश] (शिक्षकों की सूची) में दसवीं किताब के अंत में x. 6, 5, 9. उन्हें ''''कुश्री'''' के शिष्य और '''[[वात्स्य|वात्स्य]];''' के शिक्षक के रूप में दिया गया है। [काण्व|कणव]] पुनरावलोकन vi. 5, 4. उसे [[वात्स्य|वात्स्य]] के शिष्य के रूप में और बाद में कुश्री के शिष्य के रूप में देता है। भ्रमित और बेकार एग्लिंग में, ''पूर्व की पवित्र पुस्तकें,'' 12, xxxiv। एन। 2. बृहदारण्यक की दूसरी और चौथी पुस्तकों के अंत में शिक्षकों की सूची [[उपनिषद्|उपनिषद]] उन्हें विभिन्न व्यक्तियों का शिष्य कहा जाता है - '''[[कैशोर्य|कैशोर्य]] [[काप्य| काप्या]],''' ii. 5, 22;
iv. 5, 28 (मध्यांडिना = ii. 6, 3;
iv. 6, 3 [[काण्व|कणव]])। '''वैष्टपुरेया,''' ii. 5, 20;
iv. 5, 26 मध्यंदिना। '''[[कौशिक|कौशिका]],''' ii. 6, 1;
iv. 6, 1 [[काण्व|कणव]]। '''[[गौतम|गौतम]],''' ii. 5, 20;
iv. 5, 26 (मध्यांडिना = ii. 6, 1;
iv. 6, 1 [[काण्व|कणव]])। '''[[बैजवाप|बैजवापा]],''' ii. 5, 20;
iv. 5, 26 मध्यंदिना। और ''आण-भीमलाता.''' ii. 6, 2 [[काण्व|काणव]]।

''Cf.'' एग्लिंग, ''पूर्व की पवित्र पुस्तकें'' 12, xxxi ''et seq.;
''43, xviii ''एट सीक.;
'' वेबर, ''भारतीय साहित्य,'' 71, 76 ''एट सीक.;
'' 120, 131, 132;
मैकडोनेल, ''संस्कृत साहित्य'' 213बेशक अलग-अलग शांडिल्य का मतलब हो सकता है, लेकिन सूचियां गंभीर विचार का दावा करने के लिए बहुत भ्रमित हैं।



शाण्डिल्य  
शाण्डिल्य कश्यपवंशी महर्षि देवल के पुत्र थे, जो रघुवंशीय दिलीप के पुरोहित थे। शतानीक के 'पुत्रेष्टि यज्ञ' में ये प्रधान ऋत्विक तथा त्रिशंकु के यज्ञ में होता थे। 'शाण्डिल्य' नाम गोत्रसूची में है, अत: पुराण आदि में शाण्डिल्य नाम से जो कथाएँ मिलती हैं, वे सब एक व्यक्ति की नहीं हो सकतीं।

छांदोग्य' और 'बृहदारण्यक उपनिषद' में शाण्डिल्य का प्रसंग है।
'पंचरात्र' की परंपरा में शाण्डिल्य आचार्य प्रामाणिक पुरुष माने जाते हैं।
'शाण्डिल्यसंहिता' प्रचलित है; 'शाण्डिल्य भक्तिसूत्र' भी प्रचलित है। इसी प्रकार 'शाण्डिल्योपनिषद' नाम का एक ग्रंथ भी है, जो बहुत प्राचीन ज्ञात नहीं होता।
युधिष्ठिर की सभा में विद्यमान ऋषियों में शाण्डिल्य का नाम भी है। राजा सुमंतु ने इनको प्रचुर दान दिया था, यह महाभारत, अनुशासन पर्व[१] से जाना जाता है।
महाभारत, अनुशासन पर्व[२] से जाना जाता है कि शाण्डिल्य ऋषि ने बैलगाड़ी के दान को श्रेष्ठ दान कहा था।
शाण्डिल्य नामक आचार्य अन्य शास्त्रों में भी स्मृत हुए हैं। 'हेमाद्रि' के 'लक्षणप्रकाश' में शाण्डिल्य को आयुर्वेदाचार्य कहा गया है।
विभिन्न व्याख्यान ग्रंथों से पता चलता है कि इनके नाम से एक 'गृह्यसूत्र' एवं एक 'स्मृतियाँ ग्रन्थ' भी था।
शाण्डिल्य ऋषि के बारह पुत्र बताये जाते हैं, जो इन बारह गांवों से प्रभुत्व रखते थे-
सांडी
सोहगौरा
संरयाँ
श्रीजन
धतूरा
भगराइच
बलूआ
हरदी
झूडीयाँ
उनवलियाँ
लोनापार
कटियारी
उपरोक्त बारह गांवों से आज चारों तरफ़ इनका विकास हुआ। ये सरयूपारीण ब्राह्मण हैं। इनका गोत्र श्री मुख शाण्डिल्य- त्रि -प्रवर है, श्री मुख शाण्डिल्य में घरानों का प्रचलन है, जिसमें 'राम घराना', 'कृष्ण घराना', 'नाथ घराना', 'मणी घराना' है। इन चारों का उदय सोहगौरा, गोरखपुर से है, जहाँ आज भी इन चारों का अस्तित्व कायम है।[३]


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