प्राचीन ग्रीक और रोमन धर्म
मुख्य लेख: यूनानी अंडरवर्ल्ड
यूनानी देवता हेड्स ग्रीक पौराणिक कथाओं में अंडरवर्ल्ड के राजा के रूप में जाना जाता है, एक जगह जहां आत्मा मृत्यु के बाद जीती है। [21] ग्रीक देवता हर्मेस, देवताओं के दूत, एक व्यक्ति की मृत आत्मा को अंडरवर्ल्ड (कभी-कभी हेड्स या हेड्स हाउस कहा जाता है) ले जाएंगे। हर्मीस जीवन और मृत्यु के बीच नदी, स्टाइक्स नदी के तट पर आत्मा छोड़ देंगे। [22]
फेरन, जिसे फेरी-मैन के नाम से भी जाना जाता है, आत्मा को सोने के पास आत्मा में ले जाएगा, अगर दफन पर, मृत आत्मा का परिवार मृतक की जीभ के नीचे सिक्के रखेगा। एक बार पार हो जाने पर, आत्मा का आकलन एकस, रादामंथस और किंग मिनोस द्वारा किया जाएगा। आत्मा एलिसियम, टार्टारस, एस्फोदेल फ़ील्ड, या सजा के क्षेत्र में भेजी जाएगी। एलिसियन फ़ील्ड उन लोगों के लिए थे जो शुद्ध जीवन जीते थे। इसमें हरे रंग के खेतों, घाटियों और पहाड़ों से युक्त, हर कोई शांतिपूर्ण और संतुष्ट था, और सूर्य हमेशा वहां चमक गया। टार्टारस उन लोगों के लिए था जो देवताओं के खिलाफ निन्दा करते थे, या बस विद्रोही और जानबूझकर बुराई थे। [23]
एस्फोदेल फ़ील्ड मानव आत्माओं के विभिन्न चयन के लिए थे: जिनके पापों ने उनकी भलाई को बराबर किया, उनके जीवन में अनिश्चित थे, या उनका न्याय नहीं किया गया था। दंड के क्षेत्र उन लोगों के लिए थे जिन्होंने अक्सर पाप किया था, लेकिन टार्टारस के योग्य होने के लिए इतना नहीं था। टार्टारस में, आत्मा को लावा में जला दिया जा सकता है, या रैक पर फैलाया जा सकता है। यूनानी किंवदंती के कुछ नायकों को अंडरवर्ल्ड जाने की इजाजत है। रोमनों के बाद के जीवन के बारे में एक समान विश्वास प्रणाली थी, हेड्स को प्लूटो के रूप में जाना जाने लगा। प्राचीन यूनानी मिथक में हेराक्लेस के श्रमिकों के बारे में, नायक हेराक्लस को अपने कार्यों में से एक के रूप में तीन सिर वाले गार्ड कुत्ते सेर्बरस को पकड़ने के लिए अंडरवर्ल्ड यात्रा करना पड़ा।
सिपीओ के सपने में, सिसेरो का वर्णन है कि पृथ्वी से ऊपर की ओर जाने वाली आत्मा के शरीर के अनुभव से बाहर क्या लगता है, छोटे ग्रह पर दूर से दूर दिख रहा है। [24]
वर्जिन एनीड के बुक VI में, नायक, एनीस, अपने पिता को देखने के लिए अंडरवर्ल्ड की यात्रा करता है। स्टाइक्स नदी से, वह उन लोगों की आत्माओं को देखता है जो उचित दफन नहीं देते हैं, जब तक कि कोई उन्हें मार नहीं लेता तब तक नदी से इंतजार करना पड़ता है। वहां मृतकों के साथ, वहां वह स्थान दिखाया गया है जहां गलत तरीके से दोषी पाया गया है, दुःख के खेतों, जिन्होंने आत्महत्या की है और अब खेद है, एनीस के पूर्व प्रेमी, योद्धाओं और रंगों, टार्टारस (जहां ओलंपियन के टाइटन्स और शक्तिशाली गैर-प्राणघातक दुश्मन रहते हैं) जहां वह कैद के ग्रोन, प्लूटो के महल और एलिसियम के खेतों को सुन सकते हैं जहां दिव्य और सबसे अच्छे नायकों के वंशज रहते हैं। वह भूलने की नदी को देखता है, लेटे, जिसे मृतकों को अपने जीवन को भूलने और फिर से शुरू करने के लिए पीना चाहिए। आखिरकार, उनके पिता उन्हें रोम के सभी भावी नायकों को दिखाते हैं जो जीवित रहेंगे यदि एनीस शहर की स्थापना में अपनी नियति को पूरा करता है।
नोर्स धर्म संपादित करें
मुख्य लेख: नोर्स धर्म § बाद के जीवन, और नोर्स मूर्तिपूजा में मृत्यु
बाद के जीवन की नोर्स अवधारणा पर जानकारी के लिए सबसे पुराने स्रोत, पोएटिक और प्रोज एडदास, इस विषय के तहत गिरने वाले कई क्षेत्रों के वर्णन में भिन्न हैं। सबसे प्रसिद्ध हैं:
वालहल्ला: (जलाया। "हॉल ऑफ़ द स्लेन" यानी "चुने हुए लोग") युद्ध में मरने वाले आधे योद्धा ईश्वर ओडिन से जुड़ते हैं जो असगार्ड में वालहल्ला नामक राजसी हॉल पर शासन करते हैं। [25]
फोल्ववंगर: (जलाया। "मेजबान का क्षेत्र") दूसरा आधा देवी फ्रीजा में फोकलवंगर नामक एक महान घास के मैदान में शामिल हो गया। [26] अब्राहमिक धर्म संपादित
यहूदी धर्म संपादित करें
मुख्य लेख: यहूदी eschatology
She'ol संपादित करें
हिब्रू बाइबिल में शेओल, अंधेरे का एक स्थान है जहां सभी मरे हुओं, धार्मिक और अधर्मी दोनों, जीवन में किए गए नैतिक विकल्पों के बावजूद, स्थिरता और अंधेरे का स्थान जीवन से और भगवान से अलग हो जाते हैं [27] [सत्यापित करने के लिए उद्धरण की आवश्यकता है]
शेओल के निवासी "छाया" (रेफाईम), व्यक्तित्व या ताकत के बिना संस्थाएं हैं। [28] कुछ परिस्थितियों में उन्हें जीवित लोगों से संपर्क करने में सक्षम माना जाता है, क्योंकि एन्डोर की चुड़ैल शाऊल के लिए शमूएल की छाया से संपर्क करती है, लेकिन इस तरह के प्रथाओं को मना किया जाता है (व्यवस्थाविवरण 18:10)। [2 9]
जबकि हिब्रू बाइबिल शेओल को मृत मंदिर की स्थायी जगह के रूप में वर्णित करता है, दूसरी मंदिर अवधि (लगभग 500 ईसा पूर्व -70 ईस्वी) में विचारों का एक और विविध सेट विकसित हुआ। कुछ ग्रंथों में, शेओल को धार्मिक और दुष्ट दोनों का घर माना जाता है, जो संबंधित डिब्बे में अलग हो जाते हैं; दूसरों में, इसे अकेले दुष्ट मरे हुओं के लिए सजा का स्थान माना जाता था। [30] जब 200 ईसा पूर्व प्राचीन अलेक्जेंड्रिया में हिब्रू शास्त्रों का ग्रीक में अनुवाद किया गया था, तो "हेड्स" शब्द (यूनानी अंडरवर्ल्ड) को शीओल के लिए प्रतिस्थापित किया गया था। यह नए नियम में परिलक्षित होता है जहां हेड्स मृतकों के अंडरवर्ल्ड और बुराई के व्यक्तित्व दोनों का प्रतिनिधित्व करते हैं। [30]
दुनिया आने के लिए संपादित करें
तलमूद बाद के जीवन से संबंधित कई विचार पेश करता है। मृत्यु के बाद, आत्मा को न्याय के लिए लाया जाता है। जिन लोगों ने प्राचीन जीवन जीते हैं वे तुरंत ओलम हाबा या आने वाली दुनिया में प्रवेश करते हैं। अधिकांश लोग तुरंत आने के लिए दुनिया में प्रवेश नहीं करते हैं, लेकिन अब अपने सांसारिक कार्यों की समीक्षा की अवधि का अनुभव करते हैं और उन्हें पता चला है कि उन्होंने क्या किया है। कुछ लोग इस अवधि को "पुनः स्कूली शिक्षा" के रूप में देखते हैं, आत्मा को ज्ञान प्राप्त करने के साथ ही किसी की त्रुटियों की समीक्षा की जाती है। अन्य लोग इस अवधि को पिछली गलतियों के लिए आध्यात्मिक असुविधा शामिल करने के लिए देखते हैं। इस अवधि के अंत में, एक वर्ष से अधिक नहीं, आत्मा तब आने वाली दुनिया में अपना स्थान लेती है। यद्यपि अव्यवस्थाएं बाद के जीवन की कुछ यहूदी धारणाओं का हिस्सा बनती हैं, फिर भी "शाश्वत विनाश" की अवधारणा, जो अन्य धर्मों में प्रचलित है, यहूदी जीवन के सिद्धांत का सिद्धांत नहीं है। तलमूद के मुताबिक, आत्मा का विलुप्त होने दुर्भावनापूर्ण और बुरे नेताओं के एक बहुत छोटे समूह के लिए आरक्षित है, जिनके बहुत बुरे कर्म मानदंडों से परे जाते हैं, या जो लोगों के बड़े समूहों को अत्यंत बुराई के लिए ले जाते हैं। [31] [32]
माईमोनाइड आध्यात्मिक शर्तों में ओलम हाबा का वर्णन करते हैं, भविष्य के चमत्कार की भविष्यवाणी के लिए पूर्वानुमानित शारीरिक पुनरुत्थान को रेखांकित करते हैं, जो बाद के जीवन या मसीही युग से संबंधित नहीं हैं। माईमोनाइड्स के मुताबिक, हर इंसान की आत्मा के लिए एक जीवनकाल जारी रहता है, एक आत्मा अब उस शरीर से अलग हो जाती है जिसमें इसे अपने पृथ्वी के अस्तित्व के दौरान "रखा गया" था।
ज़ोहर ने गेहेना को दुष्टों के लिए सजा के स्थान के रूप में नहीं बल्कि आत्माओं के लिए आध्यात्मिक शुद्धिकरण के स्थान के रूप में वर्णित किया है। [33]
यहूदी परंपरा में पुनर्जन्म संपादित करें
यद्यपि तलमूद या किसी भी पूर्व लेख में पुनर्जन्म का कोई संदर्भ नहीं है, [34] एवरहम एरिह ट्रिगमैन जैसे खरगोशों के अनुसार, पुनर्जन्म यहूदी परंपरा का हिस्सा और पार्सल माना जाता है। ट्रिगमैन बताते हैं कि यह मौखिक परंपरा के माध्यम से है कि तोराह के अर्थ, इसके आदेश और कहानियां, ज्ञात और समझी जाती हैं। यहूदी रहस्यवाद का क्लासिक काम, [35] जोहर, सभी यहूदी शिक्षा में उदारता से उद्धृत किया गया है; ज़ोहर में पुनर्जन्म का विचार बार-बार उल्लेख किया गया है। ट्रिगमैन का कहना है कि पिछले पांच शताब्दियों में पुनर्जन्म की अवधारणा, जो तब तक यहूदी धर्म के भीतर एक बहुत ही छिपी हुई परंपरा थी, को खुले एक्सपोजर दिया गया था। [35]
श्रगा सिमन्स ने टिप्पणी की कि बाइबिल के भीतर ही, पुनर्जन्म का विचार Deut में सूचित किया गया है। 25: 5-10, डीट। 33: 6 और यशायाह 22:14, 65: 6। [36]
यर्मियाहु उलमैन ने लिखा कि पुनर्जन्म यहूदी धर्म में "प्राचीन, मुख्यधारा का विश्वास" है। ज़ोहर पुनर्जन्म के लिए लगातार और लंबा संदर्भ बनाता है। ओन्कोलोस, एक धार्मिक कन्वर्ट और आधिकारिक
प्राचीन ग्रीक और रोमन धर्म संपादित करें
मुख्य लेख: यूनानी अंडरवर्ल्ड
यूनानी देवता हेड्स ग्रीक पौराणिक कथाओं में अंडरवर्ल्ड के राजा के रूप में जाना जाता है, एक जगह जहां आत्मा मृत्यु के बाद जीती है। [21] ग्रीक देवता हर्मेस, देवताओं के दूत, एक व्यक्ति की मृत आत्मा को अंडरवर्ल्ड (कभी-कभी हेड्स या हेड्स हाउस कहा जाता है) ले जाएंगे। हर्मीस जीवन और मृत्यु के बीच नदी, स्टाइक्स नदी के तट पर आत्मा छोड़ देंगे। [22]
फेरन, जिसे फेरी-मैन के नाम से भी जाना जाता है, आत्मा को सोने के पास आत्मा में ले जाएगा, अगर दफन पर, मृत आत्मा का परिवार मृतक की जीभ के नीचे सिक्के रखेगा। एक बार पार हो जाने पर, आत्मा का आकलन एकस, रादामंथस और किंग मिनोस द्वारा किया जाएगा। आत्मा एलिसियम, टार्टारस, एस्फोदेल फ़ील्ड, या सजा के क्षेत्र में भेजी जाएगी। एलिसियन फ़ील्ड उन लोगों के लिए थे जो शुद्ध जीवन जीते थे। इसमें हरे रंग के खेतों, घाटियों और पहाड़ों से युक्त, हर कोई शांतिपूर्ण और संतुष्ट था, और सूर्य हमेशा वहां चमक गया। टार्टारस उन लोगों के लिए था जो देवताओं के खिलाफ निन्दा करते थे, या बस विद्रोही और जानबूझकर बुराई थे। [23]
एस्फोदेल फ़ील्ड मानव आत्माओं के विभिन्न चयन के लिए थे: जिनके पापों ने उनकी भलाई को बराबर किया, उनके जीवन में अनिश्चित थे, या उनका न्याय नहीं किया गया था। दंड के क्षेत्र उन लोगों के लिए थे जिन्होंने अक्सर पाप किया था, लेकिन टार्टारस के योग्य होने के लिए इतना नहीं था। टार्टारस में, आत्मा को लावा में जला दिया जा सकता है, या रैक पर फैलाया जा सकता है। यूनानी किंवदंती के कुछ नायकों को अंडरवर्ल्ड जाने की इजाजत है। रोमनों के बाद के जीवन के बारे में एक समान विश्वास प्रणाली थी, हेड्स को प्लूटो के रूप में जाना जाने लगा। प्राचीन यूनानी मिथक में हेराक्लेस के श्रमिकों के बारे में, नायक हेराक्लस को अपने कार्यों में से एक के रूप में तीन सिर वाले गार्ड कुत्ते सेर्बरस को पकड़ने के लिए अंडरवर्ल्ड यात्रा करना पड़ा।
सिपीओ के सपने में, सिसेरो का वर्णन है कि पृथ्वी से ऊपर की ओर जाने वाली आत्मा के शरीर के अनुभव से बाहर क्या लगता है, छोटे ग्रह पर दूर से दूर दिख रहा है। [24]
वर्जिन एनीड के बुक VI में, नायक, एनीस, अपने पिता को देखने के लिए अंडरवर्ल्ड की यात्रा करता है। स्टाइक्स नदी से, वह उन लोगों की आत्माओं को देखता है जो उचित दफन नहीं देते हैं, जब तक कि कोई उन्हें मार नहीं लेता तब तक नदी से इंतजार करना पड़ता है। वहां मृतकों के साथ, वहां वह स्थान दिखाया गया है जहां गलत तरीके से दोषी पाया गया है, दुःख के खेतों, जिन्होंने आत्महत्या की है और अब खेद है, एनीस के पूर्व प्रेमी, योद्धाओं और रंगों, टार्टारस (जहां ओलंपियन के टाइटन्स और शक्तिशाली गैर-प्राणघातक दुश्मन रहते हैं) जहां वह कैद के ग्रोन, प्लूटो के महल और एलिसियम के खेतों को सुन सकते हैं जहां दिव्य और सबसे अच्छे नायकों के वंशज रहते हैं। वह भूलने की नदी को देखता है, लेटे, जिसे मृतकों को अपने जीवन को भूलने और फिर से शुरू करने के लिए पीना चाहिए। आखिरकार, उनके पिता उन्हें रोम के सभी भावी नायकों को दिखाते हैं जो जीवित रहेंगे यदि एनीस शहर की स्थापना में अपनी नियति को पूरा करता है।
नोर्स धर्म संपादित करें
मुख्य लेख: नोर्स धर्म § बाद के जीवन, और नोर्स मूर्तिपूजा में मृत्यु
बाद के जीवन की नोर्स अवधारणा पर जानकारी के लिए सबसे पुराने स्रोत, पोएटिक और प्रोज एडदास, इस विषय के तहत गिरने वाले कई क्षेत्रों के वर्णन में भिन्न हैं। सबसे प्रसिद्ध हैं:
वालहल्ला: (जलाया। "हॉल ऑफ़ द स्लेन" यानी "चुने हुए लोग") युद्ध में मरने वाले आधे योद्धा ईश्वर ओडिन से जुड़ते हैं जो असगार्ड में वालहल्ला नामक राजसी हॉल पर शासन करते हैं। [25]
फोल्ववंगर: (जलाया। "मेजबान का क्षेत्र") दूसरा आधा देवी फ्रीजा में फोकलवंगर नामक एक महान घास के मैदान में शामिल हो गया। [26] अब्राहमिक धर्म संपादित
यहूदी धर्म संपादित करें
मुख्य लेख: यहूदी eschatology
She'ol संपादित करें
हिब्रू बाइबिल में शेओल, अंधेरे का एक स्थान है जहां सभी मरे हुओं, धार्मिक और अधर्मी दोनों, जीवन में किए गए नैतिक विकल्पों के बावजूद, स्थिरता और अंधेरे का स्थान जीवन से और भगवान से अलग हो जाते हैं [27] [सत्यापित करने के लिए उद्धरण की आवश्यकता है]
शेओल के निवासी "छाया" (रेफाईम), व्यक्तित्व या ताकत के बिना संस्थाएं हैं। [28] कुछ परिस्थितियों में उन्हें जीवित लोगों से संपर्क करने में सक्षम माना जाता है, क्योंकि एन्डोर की चुड़ैल शाऊल के लिए शमूएल की छाया से संपर्क करती है, लेकिन इस तरह के प्रथाओं को मना किया जाता है (व्यवस्थाविवरण 18:10)। [2 9]
जबकि हिब्रू बाइबिल शेओल को मृत मंदिर की स्थायी जगह के रूप में वर्णित करता है, दूसरी मंदिर अवधि (लगभग 500 ईसा पूर्व -70 ईस्वी) में विचारों का एक और विविध सेट विकसित हुआ। कुछ ग्रंथों में, शेओल को धार्मिक और दुष्ट दोनों का घर माना जाता है, जो संबंधित डिब्बे में अलग हो जाते हैं; दूसरों में, इसे अकेले दुष्ट मरे हुओं के लिए सजा का स्थान माना जाता था। [30] जब 200 ईसा पूर्व प्राचीन अलेक्जेंड्रिया में हिब्रू शास्त्रों का ग्रीक में अनुवाद किया गया था, तो "हेड्स" शब्द (यूनानी अंडरवर्ल्ड) को शीओल के लिए प्रतिस्थापित किया गया था। यह नए नियम में परिलक्षित होता है जहां हेड्स मृतकों के अंडरवर्ल्ड और बुराई के व्यक्तित्व दोनों का प्रतिनिधित्व करते हैं। [30]
दुनिया आने के लिए संपादित करें
तलमूद बाद के जीवन से संबंधित कई विचार पेश करता है। मृत्यु के बाद, आत्मा को न्याय के लिए लाया जाता है। जिन लोगों ने प्राचीन जीवन जीते हैं वे तुरंत ओलम हाबा या आने वाली दुनिया में प्रवेश करते हैं। अधिकांश लोग तुरंत आने के लिए दुनिया में प्रवेश नहीं करते हैं, लेकिन अब अपने सांसारिक कार्यों की समीक्षा की अवधि का अनुभव करते हैं और उन्हें पता चला है कि उन्होंने क्या किया है। कुछ लोग इस अवधि को "पुनः स्कूली शिक्षा" के रूप में देखते हैं, आत्मा को ज्ञान प्राप्त करने के साथ ही किसी की त्रुटियों की समीक्षा की जाती है। अन्य लोग इस अवधि को पिछली गलतियों के लिए आध्यात्मिक असुविधा शामिल करने के लिए देखते हैं। इस अवधि के अंत में, एक वर्ष से अधिक नहीं, आत्मा तब आने वाली दुनिया में अपना स्थान लेती है। यद्यपि अव्यवस्थाएं बाद के जीवन की कुछ यहूदी धारणाओं का हिस्सा बनती हैं, फिर भी "शाश्वत विनाश" की अवधारणा, जो अन्य धर्मों में प्रचलित है, यहूदी जीवन के सिद्धांत का सिद्धांत नहीं है। तलमूद के मुताबिक, आत्मा का विलुप्त होने दुर्भावनापूर्ण और बुरे नेताओं के एक बहुत छोटे समूह के लिए आरक्षित है, जिनके बहुत बुरे कर्म मानदंडों से परे जाते हैं, या जो लोगों के बड़े समूहों को अत्यंत बुराई के लिए ले जाते हैं। [31] [32]
माईमोनाइड आध्यात्मिक शर्तों में ओलम हाबा का वर्णन करते हैं, भविष्य के चमत्कार की भविष्यवाणी के लिए पूर्वानुमानित शारीरिक पुनरुत्थान को रेखांकित करते हैं, जो बाद के जीवन या मसीही युग से संबंधित नहीं हैं। माईमोनाइड्स के मुताबिक, हर इंसान की आत्मा के लिए एक जीवनकाल जारी रहता है, एक आत्मा अब उस शरीर से अलग हो जाती है जिसमें इसे अपने पृथ्वी के अस्तित्व के दौरान "रखा गया" था।
ज़ोहर ने गेहेना को दुष्टों के लिए सजा के स्थान के रूप में नहीं बल्कि आत्माओं के लिए आध्यात्मिक शुद्धिकरण के स्थान के रूप में वर्णित किया है। [33]
यहूदी परंपरा में पुनर्जन्म संपादित करें
यद्यपि तलमूद या किसी भी पूर्व लेख में पुनर्जन्म का कोई संदर्भ नहीं है, [34] एवरहम एरिह ट्रिगमैन जैसे खरगोशों के अनुसार, पुनर्जन्म यहूदी परंपरा का हिस्सा और पार्सल माना जाता है। ट्रिगमैन बताते हैं कि यह मौखिक परंपरा के माध्यम से है कि तोराह के अर्थ, इसके आदेश और कहानियां, ज्ञात और समझी जाती हैं। यहूदी रहस्यवाद का क्लासिक काम, [35] जोहर, सभी यहूदी शिक्षा में उदारता से उद्धृत किया गया है; ज़ोहर में पुनर्जन्म का विचार बार-बार उल्लेख किया गया है। ट्रिगमैन का कहना है कि पिछले पांच शताब्दियों में पुनर्जन्म की अवधारणा, जो तब तक यहूदी धर्म के भीतर एक बहुत ही छिपी हुई परंपरा थी, को खुले एक्सपोजर दिया गया था। [35]
श्रगा सिमन्स ने टिप्पणी की कि बाइबिल के भीतर ही, पुनर्जन्म का विचार Deut में सूचित किया गया है। 25: 5-10, डीट। 33: 6 और यशायाह 22:14, 65: 6। [36]
यर्मियाहु उलमैन ने लिखा कि पुनर्जन्म यहूदी धर्म में "प्राचीन, मुख्यधारा का विश्वास" है। ज़ोहर पुनर्जन्म के लिए लगातार और लंबा संदर्भ बनाता है। ओन्कोलोस, एक धार्मिक कन्वर्ट और आधिकारिक। संपादित करें
पारंपरिक अफ्रीकी धर्म संपादित करें
पारंपरिक अफ्रीकी धर्म एक बाद के जीवन में अपनी मान्यताओं में विविध हैं। हंटर के रूप में हंटर-गेटरियर समाजों के बाद के जीवन में कोई विशेष विश्वास नहीं है, और एक व्यक्ति की मृत्यु उनके अस्तित्व के लिए एक सीधा अंत है। [74] पूर्व-सहारा अफ्रीका में पूर्वजों के संप्रदाय पाए जाते हैं, जिनमें यॉम्बे, [75] बेंग, [76] योरूबा और ईवे जैसी संस्कृतियां शामिल हैं, "[टी] उनका मानना है कि मृत जीवन में वापस आते हैं और उनके परिवारों में पुनर्जन्म दिया जाता है बच्चों को दिए गए व्यक्तिगत नामों में अभिव्यक्ति .... पुनर्जन्म क्या है पूर्वजों की कुछ प्रमुख विशेषताओं और उनकी आत्मा नहीं है। प्रत्येक आत्मा के लिए अलग रहता है और प्रत्येक जन्म एक नई आत्मा का प्रतिनिधित्व करता है। "[77] योरूबा , डोगन और लोडागोआ में अब्राहमिक धर्मों के समान eschatological विचार हैं, "लेकिन ज्यादातर अफ्रीकी समाजों में, स्वर्ग और नरक के इस तरह के स्पष्ट कटौती की एक स्पष्ट अनुपस्थिति है, हालांकि मृत्यु के बाद आत्मा का न्याय करने वाले भगवान के विचार हैं।" [77 ] Mende जैसे कुछ समाजों में, कई मान्यताओं coexist। मेंडे का मानना है कि लोग दो बार मर जाते हैं: एक बार गुप्त समाज में शामिल होने की प्रक्रिया के दौरान, और फिर जैविक मृत्यु के दौरान वे पूर्वजों बन जाते हैं। हालांकि, कुछ मेंडे भी मानते हैं कि लोगों द्वारा भगवान के निर्माण के बाद वे लगातार दस जीवित रहते हैं, प्रत्येक प्रगतिशील दुनिया में उतरते हैं। [78] एक क्रॉस-सांस्कृतिक विषय यह है कि पूर्वजों जीवित की दुनिया का हिस्सा हैं, नियमित रूप से इसके साथ बातचीत करते हैं। [7 9] [80] [81]
शिंटो संपादित करें
और जानकारी: शिंटो § बाद के जीवन
परिवारों के लिए एक मंदिर में बच्चों के लिए समारोहों में भाग लेना आम बात है, फिर भी मृत्यु के समय बौद्ध अंतिम संस्कार है। पुरानी जापानी किंवदंतियों में, अक्सर यह दावा किया जाता है कि मृत योजी (黄泉) नामक एक जगह पर जाते हैं, जो इज़ानामी और इज़ानागी की कथा में वर्णित मरे हुओं में से एक को अलग करने वाली नदी के साथ एक उदास भूमिगत क्षेत्र है। यह योमी ग्रीक हेड्स जैसा दिखता है; हालांकि, बाद में मिथकों में पुनरुत्थान की धारणाएं और यहां तक कि एलिसियम जैसे विवरण ओकुनिनुशी और सुसानू की कथा में शामिल हैं। शिन्टो ने केगारे नामक प्रदूषण के स्रोत के रूप में मृत्यु और लाशों पर नकारात्मक विचारों को पकड़ने का प्रयास किया है। हालांकि, शिनटोइज्म में एपोथेसिस की ओर मृत्यु के रूप में मृत्यु को भी देखा जाता है, क्योंकि यह प्रमाणित किया जा सकता है कि पौराणिक व्यक्ति मृत्यु के बाद कैसे स्थापित होते हैं। शायद सबसे मशहूर सम्राट ओजिन होगा जो उसकी मृत्यु के बाद युद्ध के भगवान हचिमन के रूप में स्थापित किया गया था।
यूनिटियन सार्वभौमिकता संपादित करें
कुछ यूनिटियन सार्वभौमिकवाद सार्वभौमिकता में विश्वास करते हैं: कि सभी आत्माएं अंततः सहेजी जाएंगी और नरक की कोई पीड़ा नहीं है। [82] यूनिटियन यूनिवर्सलिस्ट अपने धर्मशास्त्र में व्यापक रूप से भिन्न होते हैं इसलिए इस मुद्दे पर कोई सटीक रुख नहीं है। [83] यद्यपि यूनिटर्सियंस ऐतिहासिक रूप से एक शाब्दिक नरक में विश्वास करते थे, और सार्वभौमिकवादी ऐतिहासिक रूप से मानते थे कि हर कोई स्वर्ग में जाता है, आधुनिक यूनिटियन यूनिवर्सलिस्टों को स्वर्ग, पुनर्जन्म और विस्मरण में विश्वास करने वालों में वर्गीकृत किया जा सकता है। अधिकांश यूनिटियन यूनिवर्सलवादियों का मानना है कि स्वर्ग और नरक चेतना के प्रतीकात्मक स्थान हैं और विश्वास किसी भी संभावित जीवनकाल के बजाय सांसारिक जीवन पर केंद्रित है। [84] आध्यात्मिकता संपादित करें
एडगर केयस के अनुसार, बाद के जीवन में ज्योतिष के नौ ग्रहों के बराबर नौ क्षेत्र शामिल थे। शनि द्वारा प्रतीक पहला, आत्माओं के शुद्धिकरण के लिए एक स्तर था। दूसरा, बुध का दायरा, हमें पूरी तरह से समस्याओं पर विचार करने की क्षमता देता है। नौ आत्मा क्षेत्रों में से तीसरा पृथ्वी पर शासन करता है और पृथ्वी के सुख से जुड़ा हुआ है। चौथा दायरा वह जगह है जहां हम प्यार के बारे में पता लगाते हैं और शुक्र द्वारा शासित है। पांचवां क्षेत्र है जहां हम अपनी सीमाओं को पूरा करते हैं और मंगल ग्रह पर शासन करते हैं। छठा क्षेत्र नेप्च्यून द्वारा शासित है, और जहां हम अपनी रचनात्मक शक्तियों का उपयोग करना शुरू करते हैं और खुद को भौतिक संसार से मुक्त करते हैं। सातवें क्षेत्र को बृहस्पति द्वारा दर्शाया गया है, जो लोगों और स्थानों, चीजों और शर्तों का विश्लेषण करने के लिए स्थितियों को चित्रित करने की आत्मा की क्षमता को मजबूत करता है। आठवां बाद का जीवन क्षेत्र यूरेनस द्वारा शासित है और मानसिक क्षमता विकसित करता है। नौवें बाद के जीवन को बेहोशी के ज्योतिषीय क्षेत्र प्लूटो द्वारा दर्शाया गया है। यह बाद का क्षेत्र एक क्षणिक स्थान है जहां आत्माएं अन्य क्षेत्रों या अन्य सौर प्रणालियों की यात्रा करने का विकल्प चुन सकती हैं, यह आत्माएं अनंत काल में मुक्ति है, और वह क्षेत्र है जो हमारे सौर मंडल से ब्रह्मांड में द्वार खोलता है। [85]
मुख्यधारा के अध्यात्मवादी सात क्षेत्रों की एक श्रृंखला तैयार करते हैं जो ग्रहों द्वारा शासित एडगर कायेस के नौ क्षेत्र के विपरीत नहीं हैं। जैसे-जैसे यह विकसित होता है, आत्मा तब तक उच्च और उच्च हो जाती है जब तक वह आध्यात्मिक एकता के अंतिम क्षेत्र तक नहीं पहुंच जाती। नरक के साथ समझा जाने वाला पहला क्षेत्र वह स्थान है जहां परेशान आत्माएं अगले स्तर तक जाने के लिए मजबूर होने से पहले लंबे समय तक व्यतीत करती हैं। दूसरा क्षेत्र, जहां अधिकांश आत्माएं सीधे चलती हैं, को जीवन और नरक के निचले विमानों और ब्रह्मांड के उच्च परिपूर्ण क्षेत्रों के बीच मध्यवर्ती संक्रमण के रूप में माना जाता है। तीसरा स्तर उन लोगों के लिए है जिन्होंने अपने कर्मिक विरासत के साथ काम किया है। चौथा स्तर यह है कि जिस तरह से विकसित आत्माएं पृथ्वी पर उन्हें सिखाती हैं और निर्देशित करती हैं। पांचवां स्तर वह जगह है जहां आत्मा मानव चेतना को पीछे छोड़ देती है। छठे विमान में, अंततः आत्मा को दिव्य चेतना के साथ गठबंधन किया गया है और इसमें अलगाव या व्यक्तित्व का कोई मतलब नहीं है। आखिरकार, सातवें स्तर, प्रत्येक आत्मा का लक्ष्य, वह आत्मा है जहां आत्मा "आत्मापन" की अपनी भावना को पार करती है और विश्व आत्मा और ब्रह्मांड के साथ मिलती है। [85]
विक्का संपादित करें
विकन के बाद के जीवन को सबसे अधिक समरलैंड के रूप में वर्णित किया जाता है। यहां, आत्माएं आराम करती हैं, जीवन से पुनर्जीवित होती हैं, और उनके जीवन के दौरान उनके अनुभवों पर प्रतिबिंबित होती हैं। आराम की अवधि के बाद, आत्माओं का पुनर्जन्म होता है, और उनके पिछले जीवन की स्मृति मिटा दी जाती है। कई विकन ग्रीष्मकालीन भूमि को उनके जीवन कार्यों पर प्रतिबिंबित करने के लिए एक स्थान के रूप में देखते हैं। यह इनाम की जगह नहीं है, बल्कि अवतारों के अंत बिंदु पर जीवन यात्रा का अंत है। [86]
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पारसी धर्म संपादित करें
मुख्य लेख: Frashokereti
पारिस्थितिकतावाद कहता है कि यज्ञ द्वारा शासित मृतकों के राज्य में नीचे जाने से तीन दिन पहले उरवन, विचित्र आत्मा, धरती पर आती है। धरती पर रहने वाले तीन दिनों के लिए, धर्मी आत्माएं अपने शरीर के सिर पर बैठती हैं, उस्तावती गठों को खुशी से चिल्लाती हैं, जबकि एक दुष्ट व्यक्ति मस्तिष्क के चरणों में बैठता है, वासना करता है और यसना पढ़ता है। पारिस्थितिकतावाद कहता है कि धार्मिक आत्माओं के लिए, एक सुंदर महिला, जो आत्मा के अच्छे विचारों, शब्दों और कर्मों का व्यक्तित्व है, प्रकट होता है। एक दुष्ट व्यक्ति के लिए, एक बहुत पुराना, बदसूरत, नग्न हग प्रकट होता है। तीन रातों के बाद, दुष्टों की आत्मा राक्षस विजारेसा (विज़र्सा) द्वारा चिनवत पुल तक ले जाती है, और अंधेरे (नरक) में जाने के लिए बनाई जाती है।
माना जाता है कि यम पृथ्वी पर शासन करने वाला पहला राजा है, साथ ही साथ मरने वाला पहला व्यक्ति भी है। यिमा के दायरे के अंदर, आत्माएं एक छायादार अस्तित्व में रहते हैं, और वे अपने वंशजों पर निर्भर हैं जो अभी भी पृथ्वी पर रह रहे हैं। उनके वंशज अपनी भूख को संतुष्ट करने और पृथ्वी पर किए गए अनुष्ठानों के माध्यम से उन्हें पहनने के लिए हैं।
पहले तीन दिनों में किए गए अनुष्ठान महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि वे आत्मा को बुरी शक्तियों से बचाते हैं और अंडरवर्ल्ड तक पहुंचने की ताकत देते हैं। तीन दिनों के बाद, आत्मा चिनवत पुल को पार करती है जो आत्मा का अंतिम निर्णय है। अंतिम निर्णय में रश्नु और श्रोष उपस्थित हैं। सूची कभी-कभी विस्तारित होती है, और इसमें वहमान और ओर्माज़ शामिल हैं। रश्नु यजता है जो न्याय के तराजू रखती है। यदि व्यक्ति के अच्छे कर्म बुरे से अधिक हैं, तो आत्मा स्वर्ग के योग्य है। यदि बुरे कर्म अच्छे से अधिक होते हैं, तो पुल एक ब्लेड-एज की चौड़ाई तक गिर जाता है, और एक भयंकर हग आत्मा को उसकी बाहों में खींचती है, और उसे उसके साथ नरक में ले जाती है।
मिस्वान गट्टू "मिश्रित लोगों की जगह" है जहां आत्माएं भूरे रंग के अस्तित्व का नेतृत्व करती हैं, जिसमें आनंद और दुख दोनों की कमी होती है। एक आत्मा यहां जाती है यदि उसके अच्छे कर्म और बुरे कर्म समान हैं, और रश्नु का स्तर बराबर है।
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