मंगलवार, 18 सितंबर 2018

शैतान विश्व धर्मों में भाग दो ---

बहाई धार्मिक विश्वास में शैतान की अवधारणा-

बहाई धर्म के रूप में वह कुछ धर्मों में मान्यता है; कि शैतान एक स्वतंत्र बुरी शक्ति के रूप में नहीं माना जाता है ।
लेकिन प्रतीक है अल्प प्रकृति-निष्ठ मनुष्य की। 'अब्दुएल-बहा बताते हैं कि  "मनुष्य में यह निचली प्रकृति शैतान के रूप में एक प्रतीक है - हमारे भीतर बुराई रूप में अहंकार, और बाहर एक दुष्ट व्यक्तित्व नहीं हैं क्या ? बिल्कुल हैं "
विभिन्न विश्वास परम्पराओं जैसे कि गिरने वाले स्वर्गदूतों , राक्षसों और जिन्नों में वर्णित सभी अन्य बुरी आत्माओं को मूल चरित्र गुणों के रूप में भी रूपक माना जाता है जब मनुष्य ईश्वर से दूर हो जाते हैं और तब शैतानीय रूप प्रकट होते हैं।
कुछ बहाई लेखन में क्रियाओं को "शैतानिक" के रूप में वर्णित किया गया है।
जो स्वार्थी इच्छाओं के कारण मनुष्यों के कर्मों को दर्शाता है।
सिद्धान्तवादी ,शैतानवादी या यथार्थवादी शैतान वाद को यथार्थ रूप में जिसे आमतौर पर "शैतान पूजा" के रूप में जाना जाता है,
शैतान को एक देवता के रूप में देखते हैं , जिन्हें व्यक्ति प्रार्थना कर सकते हैं।
इसमें कम से कम संबद्ध या स्वतंत्र समूह और कैबल्स शामिल हैं, जो सभी सहमत हैं कि शैतान एक वास्तविक इकाई है।
नास्तिक शैतानवाद शैतानिक मंदिर और लावीयन शैतानवाद के अनुयायियों द्वारा किए गए नास्तिक शैतानवाद का मानना ​​है कि शैतान एक शाब्दिक मानववंशीय इकाई के रूप में अस्तित्व में नहीं है, बल्कि एक ब्रह्माण्ड के प्रतीक के रूप में है जो शैतानवादियों को एक बल द्वारा पारगम्य और प्रेरित किया जाता है समय के दौरान मनुष्यों द्वारा इसे कई नाम दिए गए। इस धर्म में, "शैतान" को एक रूढ़िवादी, तर्कहीन और धोखेबाज प्राणी के रूप में देखा या चित्रित नहीं किया जाता है।
बल्कि प्रोमेथियस -जैसी विशेषताओं के साथ सम्मानित किया जाता है , जो स्वतन्त्रता की और व्यक्तिगत सशक्तिकरण का प्रतीक है।
अनुयायियों के लिए, वह एक वैचारिक ढांचे और शैतानवादी की सर्वोच्च व्यक्तिगत क्षमता के बाहरी रूपक प्रक्षेपण के रूप में भी कार्य करता है।
अपने निबन्ध "शैतानवाद: भयभीत धर्म" नामक शीर्षक में, शैतान के चर्च के वर्तमान महायाजक, पीटर एच० गिलमोर ने आगे कहा कि "... शैतान मनुष्य की उन प्रवृत्तियों का प्रतीक है जो उसके  गर्व, कामुक आदि  भावों को  प्रदर्शित करता है ।
शैतान के पीछे वास्तविकता केवल एंट्रॉपी की अंधेरे विकासवादी शक्ति है ;जो सभी प्रकृतियों में प्रवेश करती है और सभी जीवित चीजों में निहित जीवित रहने और प्रचार के लिए गतिविधियाँ प्रदान करती है।
शैतान एक सचेत इकाई की पूजा नहीं करता है, बल्कि एक प्रत्येक इंसान के अंदर शक्ति का जलाशय इच्छा पर टैप किया जाएगा "। (LaVeyan ) लावेयन के अनुसार शैतानिष्ट शब्द "शैतान" के मूल व्युत्पत्ति अर्थ को गले लगाते हैं।पीटर एच। गिलमोर के मुताबिक ( हिब्रू भाषा में : שָּׂטָן satan सय्यतन जिसका अर्थ है "विरोधी")।
"शैतान के चर्च ने शैतान को अपना प्राथमिक प्रतीक चुना है क्योंकि हिब्रू में इसका मतलब है विरोधी, विरोध करने वाला, एक आरोप लगाने या प्रश्न करने के लिए। हम खुद को इन सय्यतनों के रूप में देखते हैं; विरोधियों, विरोधियों और सभी के आरोपियों आध्यात्मिक विश्वास प्रणाली जो मनुष्य के रूप में हमारे जीवन के आनंद में बाधा डालने का प्रयास करेंगे।
वास्तव में शैतान की मान्यताओं का समावेष हिब्रू संस्कृति में ईरानी संस्कृति से हुआ ।
ईरानी संस्कृति में थ्रएतओन वैदिक त्रैतन तथा आयोनियन ( ग्रीक) पुराणों में ट्रिटॉन (Triton)है ।
अतः सय्यतन का अर्थ विरोधी केवल भावमूलक है
"   इसलिए ईसाई और मुसलमान अक्सर मेलेक टॉस को शैतान मानते हैं।
हालांकि, शैतानिक होने के बजाय, याज़ीदिज्म को पूर्व इस्लामी मध्य पूर्वी भारत-यूरोपीय धर्म के अवशेष के रूप में समझा जा सकता है , और / या शैख आदि द्वारा स्थापित एक घुल सूफी आंदोलन ।
वास्तव में, याज़ीवाद में कोई इकाई नहीं है जो भगवान के विरोध में बुराई का प्रतिनिधित्व करती है; यज़ीदीस द्वारा इस तरह के दोहरेवाद को खारिज कर दिया गया है।
मध्य युग में , कुछ चिकित्सकों द्वैतवादी धर्म, द्वारा शैतान की पूजा का आरोप लगाया गया कैथोलिक चर्च । पोप ग्रेगरी आईएक्स ने अपने काम वोक्स इन राम में कहा था कि कैथर्स का मानना ​​था कि भगवान ने स्वर्ग से लूसिफर कास्टिंग करने में चूक की थी और वह लूसिफर अपने वफादार को पुरस्कृत करने के लिए लौट आएगा। दूसरी ओर, कैथरीवाद के अनुसार, कैथोलिक चर्च द्वारा पूजा की जाने वाली भौतिक दुनिया के निर्माता-देवता वास्तव में शैतान हैं।
   शैतान की पारंपरिक प्रतीकात्मकता का अधिकांश हिस्सा पैन से लिया गया है ।
बाइबल या किसी भी प्रारंभिक ईसाई लेखन में शैतान की उपस्थिति का वर्णन कभी नहीं किया गया है।
यद्यपि पौलुस प्रेरित करता है कि "शैतान खुद को प्रकाश के एक परी के रूप में छिपाता है" ( 2 कुरिन्थियों 11:14 )।
शैतान को प्रारंभिक ईसाई कलाकृति में कभी नहीं दिखाया गया था ।
_________________________________________
कुछ कला इतिहासकारों का दावा है कि शैतान को छठी शताब्दी में पहले संत-एपोलिनारे नुओवो के बेसिलिका के मोज़ेक में चित्रित किया गया था ।
मोज़ेक "क्राइस्ट द गुड शेपर्ड" में एक नीली परी है जो तीन बकरियों के पीछे यीशु के बाईं ओर दिखाई देती है। शैतान पहले बकरियों के साथ जुड़ा हुआ हो सकता है और पहली बार नौवीं शताब्दी की मध्ययुगीन कला में दिखाई देता है।
जहां उसे बुने हुए खुदाई, बालों वाले पैर, एक बकरी की पूंछ, कान, दाढ़ी, एक फ्लैट नाक, और सींग का एक सम्मुच्य का रूप ।
भेड़ और दृष्टांत के , जो मैथ्यू 25: 31-46 में दर्ज किया गया था ,  जिसमें यीशु भेड़ (बचाए गए) को बकरियों से अलग करता है (प्रतिनिधित्व करता है) शापित)।
मध्ययुगीन ईसाईयों को ईसाई आंकड़ों के चित्रण के अनुरूप पहले मौजूदा मूर्तिपूजा प्रतीकात्मकता को अनुकूलित करने के लिए जाना जाता था।
ईसाई धर्म में शैतान की पारम्परिक प्रतीकात्मकता का अधिकांश हिस्सा प्राचीन ग्रीक धर्म में एक जंगली, बकरी-पैर वाली प्रजनन देवता पैन से लिया गया है जैसा कि अभीरः उद्धृत किया गया है ।पोसीडोन  और शैतान की लौ जैसी बाल मिस्र के देवता बेस से पैदा हुई प्रतीत होती है ।
   शुरुआती ईसाई लेखकों जैसे सेंट जेरोम ने ग्रीक व्यंग्य और रोमन (fauns)  जो पैन राक्षसों के साथ मिलकर समान समझा से एक-रूपता स्थापित की है । हिब्रू भाषा में--👇

्: שָּׂטָן ( सैतान ),जिसका अर्थ है "दुश्मन" य "विरोधी";
प्राचीन ग्रीक : ὁ σατανᾶς या σατάν ( हो satanas या शैतान );  अरबी : شيطان ( शैतान ), जिसका अर्थ है " भटकना ", "दूर", या कभी-कभी "शैतान" कई मामलों में, प्राचीन यूनानी में हिब्रू बाइबिल के पूर्व-ईसाई अनुवाद सेप्टुआजिंट के अनुवादकों ने हिब्रू शब्द सैतान को यूनानी शब्द διάβολος ( diábolos ), जिसका अर्थ है "प्रतिद्वंद्वी" या " आरोपी " के रूप में प्रस्तुत करना चुना।
यह आधुनिक अंग्रेजी शब्द शैतान की जड़ है।
नए नियमों और बाद में ईसाई लेखन में दोनों शब्दों को सटाना और डायबोलोस का उपयोग किया जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें