गुरुवार, 5 अक्टूबर 2023

यम और बल- की कहानी फोनिशियन कथाओं में-


तूफान में फोनीशियन जहाज (जॉन क्लार्क रिडपाथ द्वारा, 1840-1900, सार्वजनिक डोमेन)
तूफान में फोनीशियन जहाज
जॉन क्लार्क रिडपाथ, 1840-1900 (सार्वजनिक डोमेन)

यम ('समुद्र' के लिए सेमिटिक शब्द है।

यम जिसे- नहर के नाम से भी जाना जाता है)यम  कनानी- फोनीशियनों के पंथ में समुद्र के देवता थे । लगातार अत्याचारी, क्रोधी, हिंसक और कठोर के रूप में चित्रित, यम, मृत्यु के देवता, मोत का भाई था , और अराजकता से जुड़ा हुआ है।

यह संबंध समुद्र मंथन करने वाले राक्षस लोटन लेविथान के साथ उसकी पहचान से आगे बढ़ता है। यम-नहर (शाब्दिक रूप से 'समुद्र' और 'नदी') के रूप में उन्होंने दोनों के विनाशकारी पहलुओं को व्यक्त किया।

 यम वह कनानी और फोनीशियन देवताओं के सर्वोच्च देवता एल का पुत्र था और क्षेत्र के मिथकों में उसे प्रिंस यम और "एल का प्रिय" भी कहा जाता है।


उन्हें बाल चक्र के नाम से मशहूर उगेरिटिक कविता से जाना जाता है, जो प्रजनन देवता बाल के साथ उनके संघर्ष, उनकी हार और अराजकता और मृत्यु पर बल के वर्चस्व की कहानी बताती है। 1928 में प्राचीन शहर की खोज के बाद उगारिट (आधुनिक सीरिया में) की खुदाई में बल चक्र वाली शिलालेख मिलीं। ये गोलियाँ ईसा पूर्व की हैं। 1500 ईसा पूर्व लेकिन माना जाता है कि यह मौखिक प्रसारण द्वारा पारित एक बहुत पुरानी कहानी का लिखित रिकॉर्ड है।

कहानी की तुलना अक्सर एनुमा एलिश के मेसोपोटामिया महाकाव्य से की जाती है, लेकिन इसमें महत्वपूर्ण अंतर हैं, सबसे पहले, एनुमा एलिश एक ब्रह्मांड विज्ञान है (दुनिया/ब्रह्मांड की शुरुआत का विवरण देता है) जबकि बल चक्र नहीं है और, दूसरे, बल चक्र में यम और मोट को खलनायकों के रूप में उतने स्पष्ट रूप से परिभाषित नहीं किया गया है जितना कि एनुमा एलिश में तियामत और क्विंगु को किया गया है ।


हालाँकि, दोनों कहानियाँ दर्शकों को दुनिया को समझाने का उद्देश्य पूरा करती हैं। एनुमा एलिश में बताया गया है कि कैसे अराजकता से व्यवस्था उत्पन्न हुई और कैसे दृश्य और अदृश्य दुनिया की स्थापना हुई; बाल चक्र उन दुनियाओं का वर्णन करता है जो पहले से ही चल रही हैं और बताती हैं कि घटनाएँ वैसी क्यों होती हैं जैसी वे होती हैं। जैसा कि सभी प्राचीन संस्कृतियों में होता है, देवताओं ने रहस्यमय प्रतीत होने वाली घटनाओं की व्याख्या करने और उन घटनाओं का कारण बताने का काम किया जो यादृच्छिक या रहस्यमय लग सकती हैं। विद्वान माइकल डी. कूगन और मार्क एस. स्मिथ टिप्पणी करते हैं:


"एक समूह के रूप में, कनानी पंथियन के देवी-देवता जीवन से भी बड़े हैं। वे बड़े-बड़े कदमों से यात्रा करते हैं - "प्रत्येक कदम पर एक हजार खेत, दस हजार एकड़" - और मानव नियति पर उनका नियंत्रण पूर्ण है। अपने मानवीकृत रूपों में, देवता मानवीय समझ और नियंत्रण से परे वास्तविकताओं को मूर्त रूप देते हैं: समृद्धि और यहां तक ​​कि अस्तित्व के लिए आवश्यक तूफान, सेक्स और हिंसा की शक्तिशाली प्रेरणा, मृत्यु का अंतिम रहस्य।
 देवी-देवता एक दिव्य समाज से संबंधित हैं जो पृथ्वी पर समाज का दर्पण है; उदाहरण के लिए, दोनों राजत्व की पितृसत्तात्मक संस्था को साझा करते हैं। उनकी कहानियों में उस "स्वर्गीय शहर" की समस्याओं के समाधान ने कनानियों को भविष्य के लिए आशा दी। (8)
बाल चक्र में, यम न तो सत्ता हथियाने का दोषी है और न ही अराजकता के कारण पर विजय पाने का, बल्कि उस शक्ति का दुरुपयोग करने का दोषी है जो उसे वैध रूप से दी गई थी।

इसमें, कनानियों का देवालय अन्य प्राचीन सभ्यताओं से भिन्न नहीं था और लोगों द्वारा बताई गई कहानियों का उद्देश्य एक ही था। बाल चक्र में पाए गए प्रतीक और रूपांकन निकट पूर्व के अन्य धार्मिक कार्यों में भी स्पष्ट हैं और व्यवस्था और अराजकता के बीच संघर्ष की कहानी को मेसोपोटामिया से मिस्र और ग्रीस और उससे आगे के टुकड़ों में दर्शाया गया है।

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हालाँकि, बाल चक्र का एक दिलचस्प पहलू यह है कि कैसे यम - मोट के साथ इस टुकड़े का कथित खलनायक - सत्ता हथियाने का दोषी नहीं है (जैसा कि सेट की मिस्र की कहानी और देव-राजा ओसिरिस की उसकी हत्या में है ) और न ही अराजकता के मुद्दे पर विजय प्राप्त करना (जैसा कि टाइटन्स और ज़ीउस के साथ उनके युद्ध की ग्रीक कहानी में है) लेकिन उस शक्ति का दुरुपयोग करना जो उसे वैध रूप से दी गई थी।

बाल चक्र का सारांश

डैगन के बेटे बाल को उम्मीद है कि उसे देवताओं के प्रमुख एल द्वारा राजा के रूप में चुना जाएगा, लेकिन एल ने अपने बेटे प्रिंस यम को ताज सौंप दिया। चूँकि एल सर्व-बुद्धिमान और परोपकारी है, इसलिए यह सोचा जाता है कि यम का उसका चुनाव सभी के सर्वोत्तम हित में होगा, लेकिन, एक बार यम के पास शक्ति आ जाने पर, वह अत्याचारी बन जाता है और अन्य देवताओं को उसके लिए श्रम करने के लिए मजबूर करता है। देवता अपनी माँ - एल की पत्नी, अशेरा - को पुकारते हैं - जो उनके लिए हस्तक्षेप करने के लिए यम में जाती है। वह उसे विभिन्न उपहार और उपहार देती है लेकिन वह तब तक मना कर देता है जब तक कि वह उसे अपना शरीर न दे दे। यम स्वीकार करता है और अशेरा उन्हें अनुबंध के बारे में बताने के लिए एल के दिव्य दरबार में लौटता है।

परिषद में अन्य सभी देवता अशेरा से सहमत प्रतीत होते हैं कि यह एक अच्छी योजना है लेकिन बाल को इससे और अन्य देवताओं से घृणा है जो इसे अनुमति देने के बारे में सोच भी सकते हैं। वह शपथ लेता है कि वह यम को मार डालेगा और स्वयं अत्याचार समाप्त कर देगा। कुछ देवताओं ने यम को बाल के विश्वासघात के प्रति सचेत किया और यम ने एल के दरबार में दूत भेजकर मांग की कि बाल को सजा के लिए आत्मसमर्पण कर दिया जाए।

बाल साइकिल गोलियाँ
बाल साइकिल गोलियाँ
एमबीजेडटी (जीएनयू एफडीएल)

बाल को छोड़कर अन्य सभी देवता दूतों के सामने अपना सिर झुकाते हैं, जो उनकी अवहेलना करता है और अन्य देवताओं को उनकी कायरता के लिए डांटता है। यम द्वारा दूतों का एक दूसरा समूह भेजा जाता है, जो फिर से देवताओं से बाल को आत्मसमर्पण करने की मांग करता है। ये दूत एल और अन्य देवताओं के प्रति कोई सम्मान नहीं दिखाते हैं और शिष्टाचार के छोटे से छोटे अनुष्ठान में भी भाग लेने से इनकार करते हैं। फिर भी, उन्हें जवाबदेह ठहराने या दंडित करने के बजाय, एल ने उनसे कहा कि वह बाल को आत्मसमर्पण कर देगा और बाल सोने के उपहार लेकर यम के सामने आएंगे ।

बाल क्रोधित हो जाता है और दूतों पर हमला करने के लिए आगे बढ़ता है लेकिन उसकी बहन अनात (युद्ध देवी) और उसकी पत्नी एस्टेर्ट (प्रेम की देवी) उसे रोक लेती है। उन्होंने उससे कहा कि वह दूतों को नहीं मार सकता, क्योंकि वे केवल अपने स्वामी के शब्दों को प्रसारित कर रहे हैं और इस मामले में उनकी कोई राय नहीं है। बाल नरम पड़ जाता है और उन्हें बख्श देता है लेकिन फिर से कसम खाता है कि वह यम के सामने नहीं झुकेगा और खुद को आत्मसमर्पण नहीं करेगा। हालाँकि, यम की महान ताकत के कारण, वह युद्ध में यम को नहीं हरा सकता है, लेकिन, इस बिंदु पर, शिल्प कौशल, फोर्ज और हथियार बनाने के देवता कोठार-वा-खासीस बोलते हैं।

कोठार बाल से कहता है कि वह उसके लिए दो क्लब बनाएगा, याग्रुश और आयमुर, जो यम को नष्ट कर देंगे। कोठार क्लब वितरित करता है और बाल युद्ध में यम से मिलने जाता है। वह याग्रश को राजा के ऊपर झुका देता है, उसके कंधों पर प्रहार करता है, लेकिन यम नहीं गिरता है और बाल पीछे हट जाता है। कोठार ने उससे कहा कि वह अब आयमुर का उपयोग करे और यम के सिर पर, उसकी आँखों के बीच में वार करे। बाल ऐसा करता है और यम पराजित होकर गिर जाता है। बाल उसे वापस काउंसिल हॉल में ले जाता है, खुद को नया राजा घोषित करता है और फिर यम को स्वर्ग से बाहर निकाल देता है।

 यम समुद्र के देवता के रूप में अपनी पूर्व भूमिका में लौट आया है।

कविता के दूसरे भाग में, मृत्यु के देवता, मोट, बाल से नाराज हैं और उसे नष्ट करना चाहते हैं। वह बाल को मारने के लिए समुद्री जीव लोटन (याम के साथ घनिष्ठ रूप से जुड़ा हुआ अहंकारी या कॉमरेड) को भेजता है, लेकिन बाल इसके बजाय लोटन को मार देता है। मोट ने कसम खाई है कि वह तब तक आराम नहीं करेगा जब तक कि बाल मर न जाए और वह, मोट, उसे खा न जाए। मोट से बचने के लिए, बाल दिखावा करता है कि उसे मार दिया गया है और छिप जाता है। उसकी चाल अन्य देवताओं को भी मूर्ख बनाती है और उसकी बहन अनात को बदला लेने के लिए उकसाती है। वह मोट को मार देती है, लेकिन चूँकि वह अमर है - सभी देवताओं की तरह - वह जीवन में लौट आता है। इस बिंदु पर, बाल छुपकर लौटता है और मोट को अपने वश में कर लेता है; हालाँकि, निस्संदेह, वह उसे मार नहीं सकता। मोट अपने अंधेरे क्षेत्र में लौट आता है और बाल देवताओं के राजा के रूप में शासन करता है।

कविता में और कनानी संस्कृति में यम

यम ने मुख्य रूप से अपनी असुरक्षा के कारण इस फिल्म में खलनायक की भूमिका निभाई है। अन्य देवताओं के साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार करने के बजाय, वह स्वयं को ऊँचा उठाने और स्थिति पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए उन्हें अपने अधीन कर लेता है। अपने पिता एल के विपरीत, जो दूसरों की बात सुनने और उनकी सलाह का मूल्यांकन करने में विश्वास करते हैं, यम एक राजा के रूप में बातचीत की अनुमति देने के लिए बहुत असुरक्षित है और अपने अधिकार के लिए किसी भी चुनौती को दबाने के लिए अत्याचारी बन जाता है। वह समझौता नहीं करेंगे क्योंकि उनकी नजर में यह कमजोरी मानी जायेगी.

यम और बाल को लगभग एक ही उम्र का दर्शाया गया है। एल और अशेराह के विपरीत, वे युवा देवता हैं, और उन दोनों में अनुभव की कमी है। उनके बीच का अंतर बाल की दूसरों को सुनने और उनकी सलाह का सम्मान करने की क्षमता है, जैसे कि जब वह अनात और अस्तार्त की बात सुनता है और यम के दूतों को बख्श देता है। बाल, प्रतीकात्मक रूप से, प्रकृति के सहकारी और जीवनदायी पहलुओं का प्रतिनिधित्व करता है; यह वर्षा के देवता के रूप में उनकी भूमिका में सबसे अधिक स्पष्ट है जो पृथ्वी को उर्वर बनाता है और फसलें उगाता है। 

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यम्म, समुद्र और नदियों के देवता के रूप में, प्रकृति के हिंसक और समझौता न करने वाले पक्ष का प्रतीक है, जैसा कि कनानी-फोनीशियनों ने समुद्र पर अपनी यात्राओं और समय-समय पर अपनी भूमि पर आने वाली बाढ़ के माध्यम से उसका अनुभव किया था।

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कनानी-फोनीशियनों को यूनानियों द्वारा 'बैंगनी लोगों' के रूप में जाना जाता था ( सिडोन में निर्मित डाई और टायर में बड़े पैमाने पर उपयोग किए जाने के कारण ) लेकिन अलंकृत नक्काशीदार घोड़े के सिर के कारण 'घोड़ा लोग' के रूप में भी जाना जाता था जो उनके घोड़े की नाल कोजहाजोंपर सुशोभित करते थे।

  ये घोड़ों के सिर यम की शक्ति के लिए उद्देश्यपूर्ण श्रद्धांजलि थे और जहाजों पर भगवान को प्रसन्न करने के लिए उपयोग किए जाते थे, जो ग्रीक देवता पोसीडॉन की तरह, घोड़ों से जुड़े थे, और जिन्हें जहाजों के अपने अनियंत्रित विनाश को रोकने के लिए लगातार प्रसन्न करना पड़ता था।

बाल प्रतिमा
बल प्रतिमा
जस्ट्रो (सार्वजनिक डोमेन)

फिर भी, यम को कभी भी बुराई की ताकत नहीं माना गया (और न ही मोट को), बल्कि केवल उसे माना और स्वीकार किया गया। अन्य लोगों के अलावा, विद्वान आरोन तुगेंदहाफ्ट का कहना है कि उगारिट की प्रशासनिक सूचियों और कार्यों में व्यक्तिगत नाम शामिल हैं जो यम की पूजा को एक दाता के रूप में प्रमाणित करते हैं जैसे कि "यम का सेवक", "यम भगवान है", और "एक राजा यम है" (150) ). इसके अलावा, तुगेंडाफ़्ट ने नोट किया, यम को बल और एल और अन्य देवताओं की तरह ही बलि अनुष्ठान के योग्य माना जाता था और उन्हें वही बलि का मेढ़ा प्राप्त होता था जो उन्हें मिलता था (149।

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इसलिए, यम को बाल चक्र का खलनायक माना जाता है, लेकिन फोनीशियनों द्वारा उसे एक दुष्ट या खलनायक देवता नहीं माना जाता था। फिर भी, ऐसा माना जाता है कि यम बाद के कार्यों के लिए एक मॉडल के रूप में काम करेगा जिसमें एक दुष्ट अलौकिक प्राणी को दिखाया जाएगा और विशेष रूप से मिस्र से आदेश-बनाम-अराजकता के समान विषय पर पुराने कार्यों को प्रतिबिंबित किया जाएगा।

यम और अन्य संस्कृतियों के मिथक

फोनीशियन मिथक के कुछ संस्करणों में, यम्म, अराजक शक्ति, आदेश की शक्ति, बाल के साथ निरंतर संघर्ष में है। बाल और यम्म स्वर्ग के मैदानों में लड़ाई में एक-दूसरे से मिलते हैं और अपनी हार के बाद, यम्म को स्वर्ग से बाहर और समुद्र में अराजकता की गहराई में फेंक दिया जाता है। फिर भी, यम बाल को गद्दी से उतारकर स्वर्ग में शासन करना चाहता है और इसलिए, इन संस्करणों में, वह स्वर्ग के द्वारों के लिए युद्ध करने के लिए समुद्र की गहराई से वापस आता है , और कभी न खत्म होने वाले चक्र में बार-बार अपने साथ अराजकता लाता है।

फिर भी, हर बार, यम को समुद्र में निर्वासित कर दिया जाता है, जहां वह मनुष्यों के खिलाफ अपना क्रोध प्रकट करता है और बाल के खिलाफ साजिश रचता है, जब तक कि वह स्वर्ग पर एक और हमला नहीं कर सकता। यम और बाल लगातार एक-दूसरे को मारते हैं, पुनर्जीवित होते हैं, लड़ते हैं और मर जाते हैं, लेकिन एक बार फिर जीवन में लौटने के लिए। कहानी के इस संस्करण को कनान / फेनिशिया में ऋतुओं के चक्र के लिए एक प्रतीकात्मक व्याख्या माना गया है।

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फोनीशियन छोटा जहाज
फोनीशियन छोटा जहाज
मैरी-लैन गुयेन (सार्वजनिक डोमेन)

बाल चक्र का उद्देश्य प्राचीन मिस्र के ओसिरिस-सेट चक्र के समान है जिसमें राजात्व पहले से ही स्थापित है और व्यवस्था कायम है, जब कहानी शुरू होती है तो ओसिरिस उदार शासक के रूप में होता है। उसका भाई सेट, जो यम्म की तरह ही शासन का अनुभवहीन है, ओसिरिस की हत्या कर देता है और सिंहासन ले लेता है, जिससे भूमि अराजकता में डूब जाती है। यम्म की तरह सेट को भी एक दुष्ट देवता के रूप में नहीं देखा जाता है और, मिस्र के इतिहास के कुछ युगों में, उन देवताओं में से एक थे जिन्होंने सूर्य देवता को आदिम सर्प एपोफिस द्वारा विनाश से बचाया था ।

यम की तरह, सेट को भी व्यक्तिगत नामों (जैसे सेटी) के माध्यम से सम्मानित किया गया था। मिस्रवासियों का मानना ​​था कि उनकी भूमि उत्तम थी, जो उन्हें देवताओं द्वारा दी गई थी और सद्भाव से भरी हुई थी, और फिर भी वे विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं से पीड़ित थे। बाल चक्र की तरह, सेट और ओसिरिस की कहानी ने लोगों को पीड़ा की उत्पत्ति के बारे में समझाया क्योंकि अराजकता ने वर्चस्व के लिए प्रतिस्पर्धा की और ब्रह्मांड के प्राकृतिक संतुलन को बिगाड़ दिया।

व्यवस्था-बनाम-अराजकता का यह विषय बाद के धार्मिक शास्त्रियों द्वारा उठाया गया था। बाल और यम के बीच की लड़ाई, यम को स्वर्ग से बाहर निकालने और उसके बाद एल की कृतियों पर अपना बदला लेने के साथ समाप्त हुई, लूसिफ़ेर के पतन के बाद के ईसाई मिथक और उसके बाद शैतान द्वारा मनुष्यों को परेशान करने के मॉडल के रूप में उद्धृत किया गया है। . अभी भी अन्य विद्वानों के अनुसार, यम भगवान लोटन के समान है, जिसे एक साँप या कई सिर वाले ड्रैगन के रूप में दर्शाया गया है, और बाइबिल की रहस्योद्घाटन पुस्तक (12:9) में शैतान के लिए मॉडल है। उन्हें उस परंपरा की प्रेरणा के रूप में देखा जाता है जो ईसाई शैतान को सांप से जोड़ती है, विशेष रूप से ईडन के बगीचे में सांप के साथ।

उत्पत्ति की पुस्तक के तीसरे अध्याय में, हालाँकि इस दावे को चुनौती दी गई है। हालाँकि, लोटन के साथ यम्म के जुड़ाव ने बाइबिल के शास्त्रियों को लेविथान (एक समुद्री जीव या समुद्री राक्षस) की रचना में प्रभावित किया है, जिसका संदर्भ जॉब की किताब, जोना की किताब और अन्य जगहों पर मिलता है ।

यम को ग्रीक देवता पोसीडॉन के साथ उसके अधिक हिंसक और द्वेषपूर्ण क्षणों में भी जोड़ा गया है। हालाँकि कुछ लोगों ने यम और अराजकता की ग्रीक देवी, एरिस के बीच संबंध बनाने की भी कोशिश की है , प्रेरणा और कार्रवाई में महत्वपूर्ण अंतर हैं कि एरिस व्यवस्था को उल्टा करने की इच्छा में गणना करने वाली और चालाक है और उसके कार्य सूक्ष्म हैं, जबकि यम पूरी तरह से अहंकार से प्रेरित लगता है; उसके कार्य स्पष्ट हैं और वह अन्य देवताओं और उनकी तुच्छ कृतियों, मनुष्यों के प्रति अपनी अवमानना ​​को छिपाता नहीं है।

निष्कर्ष

हालाँकि, अपने सभी दोषों के लिए, यम को पूजा के योग्य देवता माना जाता था। हालाँकि वह जहाज़ों को डुबाने के लिए समुद्र को ऊपर उठा सकता था और पूरे देश में बाढ़ भेज सकता था, वह नाविकों को सुरक्षित रूप से उनके गंतव्यों तक पहुँचने में भी मदद कर सकता था और जब तक लोग उसे स्वीकार करते और उसका सम्मान करते, तब तक वह देश के लोगों को भी सहायता प्रदान करता था।

ऐसा करने में, कनानी-फोनीशियन केवल मानव अस्तित्व के अनिश्चित पहलुओं को स्वीकार कर रहे थे और भगवान में अपनी आशाएँ रख रहे थे जो उन्हें सबसे अधिक नुकसान पहुँचा सकता था या उनके लिए सबसे बड़ा भला कर सकता था। किसी भी प्राचीन या आधुनिक विश्वास प्रणाली की तरह, यम से संबंधित कहानियों ने अंततः लोगों के जीवन में दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं को अर्थ देने का काम किया, जो अन्यथा, असहनीय होती।


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  • प्राचीन कनान की कहानियाँ, दूसरा संस्करण
  • मेसोपोटामिया से मिथक: निर्माण, बाढ़, गिलगमेश, और अन्य (ऑक्सफ़ोर्ड वर्ल्ड क्लासिक्स)
  • प्राचीन इज़राइल और यहूदा का इतिहास, दूसरा संस्करण
  • मिस्र की पौराणिक कथाएँ: प्राचीन मिस्र के देवताओं, देवियों और परंपराओं के लिए एक मार्गदर्शिका
  • प्राचीन मेसोपोटामिया के देवता, दानव और प्रतीक: एक सचित्र शब्दकोश

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