सजातीय शब्द, जिन्हें अंग्रेजी में काग्नेट (cognate) शब्द कहा जाता है।
भिन्न भाषाओं के वे शब्द होते हैं जो अलग भाषाओं से होने के बावजूद एक ही प्राचीन जड़ रखते हैं।
इस कारण से इन शब्दों को जिनका रूप और अर्थ अक्सर मिलता-जुलता होता है सजातीय शब्द कहते हैं, हालाँकि ये आवश्यक नहीं है कि उनका अर्थ बिल्कुल सामान हो।
उदहारण के रूप में मातृ (संस्कृत), मादर (फ़ारसी), मातर (लेटिन) और मदर (अंग्रेजी) का रूप सामान सा है और सब का अर्थ माँ है क्योंकि यह सारी भाषाएँ एक ही आदिम-हिन्द-यूरोपीय (Proto-Indo-European) भाषा से उपजी संतानें हैं।
अन्य उदाहरण
सूखा (हिन्दी) शुष्क (संस्कृत) ख़ुश्क़ (फ़ारसी)
मधु (हिन्दी, संस्कृत) मद (फ़ारसी, مد) और मय (फ़ारसी, مے) मीड (अंग्रेजी, mead)
पति (हिन्दी, संस्कृत; अर्थ - मालिक) पैती (अवस्ती फ़ारसी) पोतिस (यूनानी, πότης, अर्थ - मालिक) पोतिस (लातिनी, potis, अर्थ -शक्ति) पोटेंट (अंग्रेजी, potent, अर्थ - शक्तिशाली) और पोटेंशियल (अंग्रेजी, potential, अर्थ -
अन्तर्निहित शक्ति) अन्तिम उदाहरण में देखा जा सकता है की कैसे इस शब्द का अर्थ संस्कृत, अवेस्ता और यूनानी में तो "मालिक" का ही रहा लेकिन लातिनी और अंग्रेजी में बदलकर "शक्तिशाली" बन गया।
- 1.having great power, influence, or effect."thrones were potent symbols of authority"इसी मतलब वाले दूसरे शब्द:powerfulstrongvigorousmightyformidableinfluentialcommandingdominantforcefuldynamicredoubtableoverpoweringoverwhelmingpuissantconvincingcogentcompellingpersuasiveeffectiveeffectualeloquentimpressivetellingsoundwell foundedvalidweightyauthoritativeirresistibleefficaciousintoxicatingheadyhardstiffspiritousविलोम:weakimpotent
- 2.(of a male) able to achieve an erection or to reach an orgasm.
- 1.formed of crutch-shaped pieces; (especially of a cross) having a straight bar across the end of each extremity."a cross potent"
- 2.of the fur called potent (as a tincture).
- fur resembling vair, but with the alternating pieces T-shaped.
- 1. शक्तिशाली
- 2. जनन-क्षम
- 1. प्रबल
- 2. प्रभावयुक्त
- 3. बलवान
- 4. असर डालनेवाल
- 5. फलप्रद
"Etymology ★
From Proto-Indo-European *pótis (“master, ruler; husband”).
"Noun-
pàts m stress pattern 4
References-
- Derksen, Rick (2015) Etymological Dictionary of the Baltic Inherited Lexicon (Leiden Indo-European Etymological Dictionary Series; 13), Leiden, Boston: Brill, →ISBN, page 346
- This word-etymology research has been done by Yadav Yogesh Kumar "Rohi" contact nu-8077160219.
Reconstruction:Proto-Indo-European/pótis
Proto-Indo-European
Etymology
Derksen: it's often assumed that the meaning "lord, husband" derived from an even older meaning "self", as found in Lithuanian pàts (“self”).
Noun
*pótis m
Inflection
Athematic, acrostatic | |||
---|---|---|---|
singular | |||
nominative | *pótis | ||
genitive | *pétis |
Derived terms
- *déms pótis
- *gʰost(i)-potis
- Proto-Italic: *hostipotis
- Latin: hospes
- Proto-Slavic: *gospodь
- Proto-Italic: *hostipotis
- *pót-nih₂ (“wife, mistress”)
- *wiḱpótis
Descendants-
- Proto-Albanian: *pat(i)-
- Albanian: pata
- Proto-Balto-Slavic: *patis
- Proto-Germanic: *fadiz (see there for further descendants)
- Proto-Hellenic: *pótis (see there for further descendants)
- Ancient Greek: πόσις (pósis)
- Proto-Indo-Iranian: *pátiš (see there for further descendants)
- Proto-Italic: *potis
- Latin: potis (see there for further descendants)
References
- Derksen, Rick (2015) Etymological Dictionary of the Baltic Inherited Lexicon (Leiden Indo-European Etymological Dictionary Series; 13), Leiden, Boston: Brill, →ISBN, page 346
Tm kya bilkul murkh ho???
जवाब देंहटाएंMjhe to phle se hi ye pta tha ki tum kisi purabiye/bihari gwale se training le rhe ho.Kishan kaale the...???
To btao ki gora kaun sa Arya devta tha murkho ke sardar.Ram bhi kaale the,shiv bhi kaale the.Draupdi bhi kaali thi.Adhikansh baman bhi kaale hote hai Kshatriya bhi aur vaishya aur shudra bhi.Kitni bhi bkwas aur betuke tark de lo sach yhi hai ki Krishna Yadavanshi kshariya the...aur unka bachpan vaishyo ke leader Nand Gop ke yha bita tha.Na to krishna ne puri zindagi gaay charayi na kheti ki kewal 11varsh ki aayu tak hi vo gokul me rhe aur uske baad unhone braj ko alvida keh diya aur ek kshatriya ki tarah pure jivan apni sewa di.
Rahi baat Aheero ki to vo phle se hi ek kabila tha lekin na to yaduvanshi,na puru aur na hi Ikshvaku vansh ka blki uutar pashchim me paye jaane vaale Anu vanshiyo ka.Anuvanshiyo me Irani kabile aate hai Afghani balochi kamboj pakhtoon bahut se kabile the.
Aryavart me unhe hi videshi ya mlechha kaha jata tha.
Rhi baat Aheero ko Yadavo se jodne ki baat to vo sbko pata hai ki ye saari kapol kalpit itihaas Yadav Mahasabha dwara pushpit pallvit hai.
Abhira ek janjaati hai na ki koi jati.Aaj bhi Abheer,aheer,heer Ahar,aveer aadi naam se alag alag jatiyon aur samudayo me paye jaate hain.Bihar aur purab me paye jaane vaale adhikansh Yadav gwale ya gowar caste se hai vo kbhi bhi Aheer nhi the.Aheero ke yha vivaah tk nhi hota tha.Kaale hobe ki vajah se bechare heen bhawana se grasit rehte hain aur vaam panthiyo aur Ambedkarvadi chamar/maharo ke saath milkr din bhar bamano ko gaali dete hain aur unke hi bnaye gye itihaas ka prachar prasar krte hain.Na to kbhi bamano ne gora kaala kiya na hi kisi aur ne.
Ye saari bkwas Britishers ki Race theory se prabhavit hai.Asha hai aapki moolniwasi khopdi me kuchh ghusa hoga...😂