used क्रिया आम तौर पर भूतकाल में प्रयुक्त होती है।
जैसे कि
We used to go to the beach every day when I was young.
या आधार रूप में केवल do के बाद, जैसे
We did not use to go the beach every day.
used क्रिया, नियमित की जाने वाली किसी क्रिया की द्योतक है या भूतकाल की बात करती है और एक अन्य क्रिया use जो नियमित क्रिया है, के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए.
कई वक्ताओं के लिए stride क्रिया के विभक्ति प्रतिमान में भूतकालिक कृदंत की कमी है।
(कुछ वक्ताओं के लिए जिनके लिए भूतकालिक कृदंत रूप होता है, वह विभिन्न रूप से stridden, strid, या strode हो सकता है।
अफवाह और प्रतिष्ठित क्रियापद कर्म-वाच्य में केवल -en रूप में होते हैं:
Halil is rumored to have participated in the scandal.
Halil is reputed to have connections with the scandal.
सभी मॉडल (क्रियार्थ द्योतक) (can, could, should, might, वगैरह) दोषपूर्ण हैं।
सहायक विभक्ति-----सहायक क्रियाओं में से be, have, और do का, काल, वचन और पुरुष के लिए रूपांतरण किया जाता है। सहायक क्रिया be के एक मुख्य क्रिया (योजक) के रूप में समान आठ विभक्ति रूप हैं और have और do के भी वैसे ही पांच विभक्ति रूप हैं जब मुख्य क्रिया के रूप में वे कार्य करते हैं।
इसके विपरीत, व्याकरण के इन मानकों के आधार पर, मॉडल, गैर-रूपांतरित सहायक क्रियाएं हैं (और इस प्रकार दोषपूर्ण हैं).
हालांकि, अधिकांश सहायक क्रियाएं निषेध के अतिरिक्त रूपांतरण को साझा करती हैं।
नकारात्मक विभक्ति -n't प्रत्यय से बनती है जो सहायक से जुड़ी होती है। इस प्रकार, रूपांतरित सहायक क्रियाओं के प्रकार निम्नलिखित हैं:
to be aren't (are + -n't)
isn't (is + -n't)
weren't (were + -n't)
wasn't (was + -n't)
ain't [dialectal, prescriptively "incorrect"]
have '''
haven't (have + -n't)
hasn't (has + -n't)
hadn't (had + -n't)
to do
don't (do + -n't)
doesn't (does + -n't)
didn't (did + -n't)
मॉडल (क्रियार्थ द्योतक)
can't (can + -n't)
couldn't (could + -n't)
mayn't (may + -n't) [very rare]
mightn't (might + -n't)
mustn't (must + -n't)
shan't (shall + -n't)
won't (will + -n't)
wouldn't (would + -n't)
सीमांत सहायक क्रियाएं
daren't (dare + -n't) [rare, mostly British]
needn't (need + -n't) [rare, mostly British]
oughtn't (ought + -n't) [ungrammatical in some varieties]
usedn't (used + -n't) [ungrammatical in some dialects, mostly British]
नकारात्मक रूप don't [doʊnt] (और अपेक्षित [dunt] नहीं) और won't [woʊnt] (और अपेक्षित [wɪlnt] नहीं) आंतरिक स्वर में अपने परिवर्तनों में अनियमित हैं और shan't [ʃænt, ʃɑːnt] अंतिम व्यंजन के अपने विलोपन में अनियमित है (और R.P. में इसका स्वर, [æ]to[ɑː] में स्थानांतरित हो जाता है। mayn't और shan't रूप अब दुर्लभ हैं (विशेष रूप से mayn't के साथ ऐसा है) और अमेरिकी अंग्रेज़ी के मानक किस्मों में लगभग अनुपस्थित हैं।
परंपरागत व्याकरण -n't को एक विभक्ति प्रत्यय के रूप में नहीं बल्कि व्याकरणिक शब्द not के केवल एक ध्वनिक रूप में देखता है (पारंपरिक शब्दावली में संकुचित). इस दृष्टिकोण के मुताबिक, haven't, असंकुचित 'have + not, doesn't = does + not , इत्यादि के बराबर है।
ये संकुचित नकारात्मक रूप, इस प्रकार, अन्य सहायक क्रियाओं के लघु (संकुचित) रूपों, यानि are > ’re, is > ’s, am > ’m, have > ’ve, has > ’s, had > ’d, does > ’s, will > ’ll, would > ’d . के समतुल्य बन गए हैं यद्यपि यह नकारात्मक रूप का ऐतिहासिक जन्म है, स्पष्ट रूप से आधुनिक भाषा में, इन शब्दों में -n't प्रत्यय है जो एक एकल अविभाज्य शब्द बनाता है चूंकि नकारात्मक सहायक क्रिया, + not निर्मित विन्यास की तुलना में अलग वाक्यात्मक व्यवहार प्रदर्शित करती है।
Didn't Charlotte bring the tea?
*Did not Charlotte bring the tea?
*Did Charlotten't bring the tea?
Did Charlotte not bring the tea?
Harry brought the coffee, didn't he?
*Harry brought the coffee, did not he?
*Harry brought the coffee, did hen't ?
Harry brought the coffee, did he not ?
इसके अतिरिक्त, यह भी दिखाया जा सकता है कि अन्य सहायक क्रिया के लघु रूप, नकारात्मक सहायक क्रिया से समान व्यवहार नहीं करते:
Shouldn’t Halil go to the store? (cf. Halil shouldn’t go to the store .)
*Should’ve Halil gone to the store ? (cf. Halil should’ve gone to the store.)
*He’dn’t go to the store if she asked him.
He’d’ve gone to the store if she had asked him .
अंत में, नकारात्मक विभक्ति गुण आम तौर पर सहायक क्रिया पर लागू होता है, लेकिन मुख्य क्रिया पर नहीं. तथापि, "प्राथमिक" क्रिया को लेकर इसके दो अपवाद हैं।
मुख्य क्रिया के रूप में be क्रिया में नकारात्मक विभक्ति लगाई जा सकती है जैसा कि निम्नलिखित उदाहरण में दिखाया गया है:
The student wasn't being considered fairly . (सहायक के रूप में नकारात्मक विभक्ति)
The student wasn't a sophomore .
(मुख्य क्रिया के रूप में नकारात्मक विभक्ति)
ब्रिटिश किस्मों में have का मुख्य क्रिया के रूप में नकारात्मक रूप हो सकता है, जबकि ज्यादातर अमेरिकी किस्मों के लिए यह अव्याकरणिक है:
The student hasn't been treated fairly . (सहायक के रूप में नकारात्मक विभक्ति)
The student hasn't enough time . (मुख्य क्रिया के रूप में नकारात्मक विभक्ति- ब्रिटिश)
तथापि, अन्य "primary" (प्राथमिक) क्रियाओं का, मुख्य क्रिया के रूप में कार्य करते हुए नकारात्मक रूप नहीं हो सकता.
सहायक क्रिया के गुणों का, be और have पर लागू होने का यह मामला, अन्य वाक्यात्मक व्यवहार भी में देखा जाता है।
जैसे कि कर्ता के व्युत्क्रम और सहायक क्रिया के ऑपरेटर में. (ऑपरेटर अनुभाग देखें.)
इस प्रकार, ’ve, ’m, ’s, आदि ध्वन्यात्मक रूप से पृथक शब्दों के छोटे किये गए रूप हैं (यानी, संकुचित) जबकि नकारात्मक -n't एक संकुचित किया हुआ पृथक शब्द नहीं है बल्कि एक (विभक्ति) प्रत्यय है।[26]
अन्वय संपादित करें
ज्यादातर अंग्रेज़ी क्रियाएं (अपने कर्ता के साथ अन्वय में) केवल गैर-भूतकाल, indicative मूड में वचन को इंगित करती हैं। इस संदर्भ में, अन्य पुरुष और अन्य सभी पुरुषों में (यानी, उत्तम और मध्यम पुरुष) विरोधाभास है: अन्य पुरुष -(e)s प्रत्यय के साथ चिह्नित है जबकि अन्य सभी पुरुष अचिह्नित हैं (अर्थात्, बिना प्रकट अंकन के). इसके अलावा, विभक्ति प्रत्यय -(e)s एकवचन को दर्शाता है अर्थात् -(e)s अन्य पुरुष एकवचन कर्ता को इंगित करता है।
इसी तरह, एकवचन केवल अन्य पुरुष में दर्शाया जाता है - बाकी पुरुषों में वचन अचिह्नित रहता है।
अन्य पुरुष में बहुवचन अचिह्नित है।
अन्य पुरुष एकवचन प्रत्यय, सामान्य वर्तमान काल के रूप में जोड़ा जाता है जबकि अतिचिह्नित रूप, सामान्य वर्तमान काल रूप है। इस तरह, सामान्य वर्तमान रूप और अन्य पुरुष एकवचन रूप के बीच सिर्फ़ एक भेद है।
सामान्य अन्य पुरुष एकवचन
listen listen-s
push push-es
निजवाचक सर्वनाम कर्ता के साथ संयुक्त, कर्ता-क्रिया के निम्नलिखित संभव युग्म हैं: सामान्य अन्य पुरुष एकवचन
I/we/you/they push he/she/it pushes
हालांकि, योजक be, गैर-भूतकाल में उत्तम पुरुष एकवचन में अतिरिक्त भेद बनाता है और भूतकाल में उत्तम या अन्य पुरुष एकवचन में.अन्य क्रियाओं के विपरीत, be के ये रूपांतरित रूप एक अनुपूरक संबंध में रहते हैं।
switching एक सतत क्रिया है।
Non-past Past
General 1st Singular 3rd Singular General 1st/3rd Singular
are am is were was
सर्वनाम कर्ता-क्रिया संयोजन:
Non-past Past
General 1st Singular 3rd Singular General 1st/3rd Singular
we/you/they are I am he/she/it is we/you/they were I/he/she/it was
संभाव्य क्रियार्थ में पुरुष और वचन के सभी भेद तटस्थ हो जाते हैं (नीचे देखें).
अंग्रेज़ी क्रियाएं, प्रमुख रूप से कर्ता के साथ अन्वय करती हैं, जैसे निम्नलिखित में:
A girl is in the park.
Girls are in the park.
लेकिन, अंग्रेज़ी, क्रिया को उन संज्ञापद से अन्वय की अनुमति देती है जो विशिष्ट रूप से कर्ता की स्थिति में नहीं हैं:
There is a girl in the park.
There are girls in the park.
There is likely [ to be a girl in the park ].
There are likely [ to be girls in the park
क्रिया "क्षेत्र" की संरचना संपादित करें
ऑपरेटर संपादित करें
क्रिया क्षेत्र में प्रथम सहायक क्रिया को ऑपरेटर कहा जाता है। यह विभिन्न वाक्यात्मक और रूपिम विशेषताओं को प्रदर्शित करता है।
subject-operator inversion
[ The large man with a cane ] has been coming your way .
Has [ the large man with a cane ] been coming your way?
[ The woman ] has been flying a kite, and [ her son ] has been flying a kite, too .
[ The woman ] has been flying a kite, and so has [ her son ]. (with coordination ellipsis)
समय, काल और पक्ष संपादित करें
साँचा:None exists
मुख्य लेख: English verb § Tenses
अंग्रेज़ी में काल परिवर्तन, आखिर में बदलाव करके और सहायक क्रिया "to be" और "to have" के प्रयोग से और सहायक "will" "shall" "would" का प्रयोग करके प्राप्त किया जा सकता है। (ये सहायक, अन्य क्रियार्थ द्योतक जैसे can must और may के साथ सह-प्रस्तुत नहीं हो सकते हैं।) निम्न उदाहरण नियमित क्रिया to listen का उपयोग करते हैं:।
वर्तमान काल :-----
वर्तमान काल उस क्रिया का वर्णन करता है जो वर्तमान में हो रही है . क्रिया को अभी होना चाहिए, या वर्तमान काल द्वारा उसकी व्याख्या नहीं होगी.
सामान्य वर्तमान (या केवल "present"): "I listen." यह काल आम तौर पर अभ्यस्त क्रिया को व्यक्त करता है। शायद ही कभी, इसका उपयोग अप्रत्यक्ष शैली की बातचीत के उल्लेख के लिए किया जाता है।
तात्कालिक वर्तमान (या "present progressive"): "I am listening." यह काल ऐसी क्रिया का वर्णन कर्ता है जो वक्ता के बोलते समय वर्तमान में हो रही है या भविष्य में.
तात्कालिक आसन्न वर्तमान : "I have been listening."इसका प्रयोग यह व्यक्त करने के लिए किया जाता है कि एक घटना कुछ समय पहले अतीत में शुरू हुई थी और वर्तमान में जारी है।
अक्सर वर्तमान काल के सभी रूपों का प्रयोग, उसके भविष्य काल के समकक्षों के स्थान पर किया जाता है। विशेष रूप से, विभिन्न प्रकार के आश्रित उपवाक्य - आम तौर पर भविष्य काल का प्रयोग नहीं कर सकते, इसकी जगह वर्तमान काल प्रयोग किया जाता है।
भूत काल :--
काल ऐसी क्रिया का वर्णन करता है जो अतीत में हुई है .कार्य पूरा हो सकता है या अधूरा.
आसन्न या वर्तमान आसन्न :
"I have listened."यह भूत काल पूर्ण कार्य को व्यक्त कार्य है जो अतीत में शुरू हुए थे लेकिन वर्तमान में अभी भी जारी हैं: "I have known her for six years" (and I still know her). एक पूर्ण हुई क्रिया जो अतीत में किसी गैर-विशेष क्षण में घटित हुई हो उसे इस काल द्वारा व्यक्त किया जाता है।
यह काल जो भूतकालिक कृदंत पर निर्मित है, हमेशा ऐसी क्रिया को व्यक्त करता है जो अतीत में हुई हो.इस काल को सिर्फ भूत काल के रूप में वर्णित कर सकते हैं क्योंकि यह अतीत की किसी क्रिया का वर्णन करता है, जो कि भूत काल की परिभाषा है।
इस काल को पूर्ण भूत काल और पूर्ण भविष्य काल से अलग पहचान देने के लिए अक्सर पूर्ण "वर्तमान" कहा जाता है, इस बात पर बल देते हुए कि सहायक क्रिया वर्तमान में है जो मुख्य क्रिया के भूतकालिक कृदंत से पहले आती है।
दुर्भाग्य से यह शीर्षक कुछ लोगों को भ्रमित करता है जो व्याकरण की पर्याप्त समझ ना होने के कारण इसे वर्तमान काल समझ लेते हैं। यह वर्तमान काल नहीं है क्योंकि यह किसी वर्तमान क्रिया का वर्णन नहीं करता जो कि वर्तमान काल की परिभाषा है।
यदि यह वर्तमान काल होता तो पूर्ण काल (perfect tense) मुख्य क्रिया के भूतकालिक कृदंत से उत्पादित नहीं होता.
सामान्य भूत "I listened." इसका प्रयोग किसी पूर्ण कार्य को व्यक्त करने के लिए किया जाता है जो अतीत में किसी विशिष्ट क्षण पर हुआ हो.
तात्कालिक भूत (अन्यथा अपूर्ण या प्रगतिशील भूत के रूप में ज्ञात): "I was listening." इसका प्रयोग, अतीत में एक अधूरे कार्य को व्यक्त करने के लिए किया जाता है।
(इस प्रकार, एक "अपूर्ण" कार्य, पूर्ण के विपरीत और इसलिए "पूर्ण" क्रिया.)
पूर्ण भूत या pluperfect : "I had listened." यह ऐसी क्रिया को व्यक्त करता है जो अतीत में किसी दूसरी क्रिया से पहले ही पूर्ण हो गई हो (अक्सर सामान्य भूत द्वारा व्यक्त). pluperfect इस प्रकार और भी ज़्यादा अतीत की क्रिया को व्यक्त करते हैं जैसे ""He realized he had lost his way", "I was going to town because he had spoken to me".
तात्कालिक पूर्ण भूत या सिर्फ "पूर्ण तात्कालिक": "I had been listening."आम तौर पर एक स्पष्ट अवधि के साथ प्रयुक्त, यह इंगित करता है कि एक घटना एक विशेष समय के लिए चल रही थी, जैसे, "When Peter entered my room,
I had been listening to music for half an hour."
"I used to listen" के गठन में "used to" का इस्तेमाल एक सहायक के रूप में किया गया है। यह अपूर्ण रूप में निर्दिष्ट है और होने वाली अन्य गतिविधियों के बजाय घटना के अंत पर सामयिक ध्यान देते हुए, पूर्ण भूत वाला अर्थ ही इसमें समाहित है। यह कड़े रूप में एक काल नहीं है और "to use" एक काल सहायक क्रिया नहीं है, लेकिन इस गठन को अक्सर, सादगी के लिए एक काल के रूप में प्रस्तुत किया जाता है।
भविष्य काल संपादित करें
भविष्य काल ऐसी क्रिया का वर्णन करता है जो भविष्य में होने वाली हो .क्रिया अभी तक एकदम ना हुई हो, या उसे भविष्य काल द्वारा व्यक्त नहीं किया गया है।
सामान्य भविष्य: "I shall/will listen." इसका प्रयोग यह व्यक्त करने के लिए होता है कि एक घटना भविष्य में घटित होगी, या कि वक्ता कुछ कार्य करने का इरादा रखता है।
तात्कालिक भविष्य: "I shall/will be listening" इसका प्रयोग किसी निरंतर घटना को व्यक्त करने के लिए किया जाता है जो अभी तक शुरू नहीं की गई है।
पूर्ण भविष्य: "I shall/will have listened." यह ऐसी क्रिया को इंगित करता है जो भविष्य में किसी अन्य घटना से पहले होगी: आम तौर पर दो घटनाएं व्यक्त की जाती हैं और पूर्ण भविष्य ऐसी क्रिया को व्यक्त करता है जो भविष्य में होने वाली है पर, मुख्य भविष्य क्रिया को व्यक्त करते समय, अतीत में होगी (जैसे, "I shall/will know the tune next week because I shall/will have listened to it").
पूर्ण तात्कालिक भविष्य या अपूर्ण भविष्य : "I shall/will have been listening." एक चल रही क्रिया को व्यक्त करता है जो भविष्य में होती है, भविष्य में व्यक्त की गई किसी अन्य घटना से पहले.
"I am going to listen" एक गठन है जिसमें "to go" का प्रयोग एक सहायक के रूप में किया गया है। इसे going to future, futur proche या immediate future भी कहा जाता है और यह सामान्य भविष्य के समान ही अर्थ देता है कभी-कभी तात्कालिकता के निहितार्थ के साथ. यह पूर्ण रूप से काल नहीं है और "to go" पूर्ण रूप से एक काल सहायक क्रिया नहीं है, लेकिन इस गठन को अक्सर सादगी के काल के रूप में प्रस्तुत किया जाता है। सहायक "to go" के काल परिवर्तन से कई अन्य अर्थ प्राप्त किये जा सकते हैं, जैसे, "I am going to be listening" (तात्कालिक भविष्य), and "I was going to listen" (हेतुहेतुमद्भूत पूर्ण तात्कालिक).
Conditional tenses (हेतुमद् काल) संपादित करें
वर्तमान हेतुमद् या सिर्फ हेतुमद् : "I would listen." इसका प्रयोग ऐसी घटना को व्यक्त करने के लिए होता है जो कई बार हुई हो या अतीत में चल रही हो (जैसे, When I was younger, I would listen. [कई बार]), या कुछ ऐसा जिसे अभी या भविष्य में पूर्ण किया जाएगा सकता है जब अन्य शर्त पर निर्दिष्ट किया जाएगा (जैसे, "“If I had the time, I would listen to you.” [यह स्थिति संदर्भ से जानी जा सकती है और हेतुमद् वाक्य से हटाई जा सकती है)
तात्कालिक हेतुमद् वर्तमान : "I would be listening." इसका प्रयोग वर्तमान में चल रही ऐसी घटना को व्यक्त करने के लिए होता है जो अभी तक शुरू नहीं हुई है।
हेतुमद् पूर्ण: "I would have listened."इंगित करता है कि एक क्रिया, किसी दूसरी क्रिया के समाप्त हो जाने पर होगी.
तात्कालिक पूर्ण हेतुमद् : "I would have been listening" एक चल रही क्रिया को व्यक्त करता है जो अतीत में भविष्य किसी दूसरी घटना के बाद होने वाली है।
सहायक क्रिया का प्रयोग काल, पहलू, या एक क्रिया वाक्यांश के क्रियार्थ को परिभाषित करने के लिए किया जा सकता है।
जैसा ऊपर उल्लेख किया गया है, "going to" का प्रयोग कुछ छद्म भविष्य काल के लिए होता है:
"do" के रूपों का उपयोग, कुछ नकारात्मक के साथ, प्रश्नों के लिए और सामान्य वर्तमान और सामान्य अतीत पर जोर देने के लिए किया जाता है:
"Do I listen?" "I do not listen.""I do listen
! "
"Did I listen?" "I did not listen." "I did listen
! "
क्रिया काल सारणी संपादित करें
मुख्य लेख: Grammatical aspect
कुछ लोगों को लगता है कि अंग्रेज़ी क्रिया काल, निम्नलिखित सारणी में बेहतर देखे जा सकते हैं, जो अंग्रेज़ी भाषा के समय और उसके तीन पक्षों, अर्थात् पूर्व, पूर्ण और अपूर्ण.
ध्यान दें कि यह सारणी केवल वास्तव में हो रही क्रिया का प्रतिनिधित्व करती है चाहे वह वर्तमान, भूत या भविष्य हो. चूंकि अवास्तविक हेतुमद्, ज़ाहिर तौर पर धारणाएं हैं, 'would' वाली हेतुमद् संरचनाएं यहां शामिल नहीं की गई हैं।
PAST PRESENT FUTURE
PRIOR ASPECT Past Perfect Perfect Future Perfect
COMPLETE ASPECT Simple Past Simple Present Simple Future
INCOMPLETE ASPECT Past Continuous Present Continuous Future Continuous
व्यावहारिक दृष्टि से यह नीचे दी गई सारणी का निर्माण करता है:
Basic Progressive
(main verb present participle) Perfect
(main verb past participle) Perfect progressive
(second auxiliary in past participle
plus main verb present participle)
Auxiliary verb in Present I write I am writing I have written I have been writing
Auxiliary verb in Past I wrote I was writing I had written I had been writing
Auxiliary verb in Future I will write I will be writing I will have written I will have been writing
वाच्य:---
: English passive voice
अंग्रेज़ी में क्रिया के लिए दो वाच्य हैं: कर्तृ वाच्य और कर्म वाच्य. मूल रूप कर्तृ क्रिया है और यह( S subject V verb Oobject) पद्धति का अनुगमन करती है।
कर्म वाच्य, सहायक क्रिया "to be" और मुख्य क्रिया के -en रूप का प्रयोग करते हुए कर्तृ वाच्य से लिया गया है।
कर्म वाच्य के उदाहरण हैं:
कर्तृ वाच्य
I am seen by John John sees me
You will be struck by John
John will strike
you
It was stolen by John
John stole it
We were carried by John
John carried us
They have been chosen by John
John has chosen them
Furthermore,
the agent and patient switch grammatical roles between कर्तृ and कर्म वाच्य so that in कर्म the patient is the subject, and the agent is noted in an optional prepositional phrase using by, for example:
कर्तृ वाच्य : I heard the music .
कर्म वाच्य : The music was heard (by me) .
(Note: me, not I)
क्रिया के कर्म वाच्य स्वरूप का निर्माण, समान काल और पहलू में क्रिया को to be से स्थानापन्न करके और मुख्य क्रिया के -en स्वरूप को संलग्न करके किया जाता है।
इस प्रकार:
कर्तृ वाच्य कर्म वाच्य से समान अर्थ की अभिव्यक्ति
Simple present I hear the music. The music is heard by me
Present progressive I am hearing the music. The music is being heard by me
Past progressive I was hearing the music. The music was being heard by me.
Past perfect I had heard the music.
The music had been heard by me.
Simple future I shall/will hear the music.
The music will be heard by me.
यह पद्धति सभी समग्र कालों में भी जारी है।
कर्तृ से कर्म के परिवर्तन का शब्दार्थ प्रभाव, किसी क्रिया का अवैयक्तिकरण है। कभी-कभी इसका प्रयोग किसी वाक्य के प्रत्यक्ष कर्म के प्रकरणिकरण के लिए होता है, या जब एजेंट या तो अज्ञात है या महत्वहीन, तब भी, जब शामिल किया गया हो, जैसे:
The plane was shot down.
Dozens were killed.
Bill was run over by a bus.
स्ट्रन्क और व्हाइट सहित कई लेखन शैली गाइड अंग्रेज़ी में कर्म वाच्य के उपयोग को न्यूनतम करने की सिफारिश करते हैं, लेकिन कई अन्य नहीं करते हैं।
अंग्रेज़ी में एक तीसरा 'वाच्य' है, क्लासिक "मध्यम" वाच्य से संबंधित. इसमें, पेशेंट, कर्ता बन जाता है जैसा कि कर्म वाच्य में लेकिन जाहिरा तौर पर क्रिया कर्तृ वाच्य में रहती है, प्रत्यक्ष रूप से कोई एजेंट नहीं दिया जा सकता और आम तौर पर, एक क्रिया विशेषण पूरे निर्माण को विशेषित कर्ता है। इस प्रकार:
She does not frighten easily.
This bread slices poorly.
His novels sell well.
मॉडल और क्रियार्थ द्योतकता संपादित करें
अंग्रेज़ी क्रिया के "क्रियार्थ" (mood) हैं।
इनमें हमेशा घोषणात्मक/संकेतात्मक और संभाव्य क्रियार्थ शामिल होते हैं और सामान्य रूप से आदेशात्मक को क्रियार्थ के रूप में शामिल किया गया है। कुछ लोग हेतुमद या प्रश्नवाचक रूप को क्रियामूलक क्रियार्थ के रूप में शामिल करते हैं।
संकेतात्मक या घोषणात्मक क्रियार्थ संपादित करें
घोषणात्मक क्रियार्थ या संकेतात्मक क्रियार्थ सबसे सरल और सबसे बुनियादी क्रियार्थ है। संभाव्य को क्रिया के अपवाद स्वरूप रखते हुए, प्रमुख रूप से अधिकांश क्रिया के प्रयोग संकेतात्मक में है, जिसे क्रिया का "सामान्य" रूप माना जा सकता है। (यदि किसी अन्य प्रकार को क्रियार्थ माना जाता है (उदाहरण के लिए आज्ञा सूचक को), तो उन्हें भी क्रिया रूपों के अपवादस्वरूप माना जा सकता है।)
सबसे अधिक प्रयुक्त क्रिया रूप उदाहरण हैं, जैसे:
I think
I thought
He was seen
I am walking home.
They are singing.
He is not a dancer.
We are very happy.
संभाव्य क्रियार्थ संपादित करें
संभाव्य क्रियार्थ का प्रयोग प्रतितथ्यात्मक (या हेतुमद) बयान के लिए होता है और अक्सर इसे if-then वाक्यों में पाया जाता है और कुछ फार्मूलाबद्ध अभिव्यक्ति में. वर्तमान काल में यह सामान्यतः सहायक "were" के साथ क्रिया के -ing रूप से चिह्नित होता है।
Were I eating, I would sit.
If they were eating, they would sit.
Truth be told…
If I were you...I would do that.
इन क्रियार्थ का संयोजन तब और अधिक जटिल हो जाता है जब उनका प्रयोग अलग-अलग कालों के साथ होता है। हालांकि, अनौपचारिक तौर पर बोली जाने वाली अंग्रेज़ी में शायद ही कभी संभाव्य का उपयोग होता है और आम तौर पर हेतुमद क्रियार्थ, सामान्य वर्तमान और सामान्य भूत तक सीमित रहता है। इसका एक उल्लेखनीय अपवाद है आज्ञासूचक या इच्छासूचक वाक्यखण्ड में वर्तमान संभाव्य का प्रयोग जो एक या दो तरीकों से चिह्नित किया जाता है: (1) यदि अन्य पुरुष एकवचन, घोषणात्मक क्रियार्थ द्वारा अपेक्षित संयोजन "-s" अनुपस्थित और (2) भूत काल का प्रयोग नहीं किया गया है। उदाहरण के लिए, "They insisted that he go to chapel every morning" का अर्थ है कि उसका चैपल जाना उनकी मांग थी अथवा आवश्यकता थी। तथापि, "They insisted that he went to chapel every morning" का अर्थ है कि वे उस बयान को फिर कह रहे हैं कि, अतीत में, वह हर सुबह चैपल में शामिल होता था। इस तरह के अंतर में अंतर्निहित व्याकरण को "अमेरिकी संभाव्य" कहा गया है। ब्रिटिश अंग्रेज़ी ऐसा अंतर नहीं करती. दूसरी ओर, इच्छा और आज्ञा को व्यक्त करने के लिए अन्य निर्माण जो संभाव्य का प्रयोग नहीं करते, उतने ही आम हैं, जैसे "They required him to go..."
आदेशात्मक क्रियार्थ:---
आदेशात्मक क्रियार्थ का प्रयोग आज्ञा या निर्देश के लिए किया जाता है। इसे स्वतः में हमेशा एक क्रियामूलक क्रियार्थ नहीं माना जाता है।
क्रिया के सरलतम, गैर-संयुग्मन रूप का प्रयोग, इसका निर्माण कर्ता है:"Listen
! Sit! Eat!" अंग्रेज़ी में आदेशात्मक क्रियार्थ केवल मध्यम पुरुष में होता है और कर्ता ("you") आम तौर पर स्पष्ट रूप से नहीं कहा जाता, क्योंकि यह निहित होता है। जब एक वक्ता किसी और के बारे में आदेश देता है, तो वह तब भी मध्यम पुरुष को निर्देशित होता है, जैसे कि यह अनुमति के लिए अनुरोध किया गया है, यद्यपि यह एक आलंकारिक बयान हो सकता है।
Let me do the talking.
Come here.
Give him an allowance.
Let sleeping dogs lie.
रूप विषयक संपादित करें
मुख्य लेख: English modal auxiliary verb
क्रिया के हेतुमद रूपों का प्रयोग if-then बयानों को व्यक्त करने के लिए होता है, या प्रतितथ्यात्मक प्रस्ताव के जवाब में (ऊपर संभाव्य क्रियार्थ देखें), भविष्य की अनिश्चित क्रिया को इंगित या संकेत देने के लिए.हेतुमद को काल का रूप माना जा सकता है लेकिन कभी-कभी इन्हें एक क्रियामूलक क्रियार्थ यानि हेतुमद क्रियार्थ माना जाता है।
हेतुमद को क्रियामूलक सहायक could, would, should, may and might के साथ क्रिया के प्रातिपदिक रूप के संयोजन के प्रयोग से व्यक्त किया जाता है।
He could go to the store.
You should be more careful.
I may try something else.
He might be heading north.
ध्यान दें कि कई वक्ताओं के लिए "may" और "might" एक अर्थ में ("might" के रूप में) समाहित हो गए हैं, जो सूचित करता है कि कथन का निष्कर्ष अनिश्चित है। "may" में निहितार्थ अनुमति केवल मध्यम पुरुष तथा अन्य पुरुष के साथ कतिपय प्रयोगों में ही सीमित लगती है, उदाहरण के लिए "You may leave the dinner table", या "she may leave the dinner table."
दो मुख्य सशर्त tenses अंग्रेज़ी में पहचाना जा सकता है:
I would think = Present Conditional
I would have thought = Conditional Perfect
नोट संपादित करें
अंग्रेज़ी में एक लंबे समय से निर्देशात्मक नियम यह मानता है कि shall प्रथम पुरुष में सामान्य भविष्य व्यक्त करता है और will मध्यम और अन्य पुरुष में सामान्य भविष्यकाल व्यक्त करता है।
अमेरिकी अंग्रेज़ी में, यह अंतर मुख्यतः गायब हो गया है; सामान्य रूप से दोनों ही मामलों के लिए will का प्रयोग किया जाता है और सिर्फ प्रश्नवाचक रूपों को छोड़कर रोज़मर्रा की भाषा में shall का प्रयोग दुर्लभ है, जैसे "shall we go?", या "shall we give her some money ?",
इत्यादि, हालांकि यहां भी अक्सर 'shall' की बजाय, संभाव्य 'should' प्रयोग किया जाता है।
दोनों आम हैं। (अमेरिकी प्रयोगों में आज भी संभाव्य 'should' और 'would' का उपयोग सामान्य रूप से अपने परंपरागत अर्थ में होता है।"I would go if you gave me some money", जाने की परिस्थिति आधारित इच्छा इंगित करता है और,"I should visit him if he comes to town" यह वाक्य एक हेतुमय आदेश या कर्तव्य का संकेत देता है।) ब्रिटिश अंग्रेज़ी में, नियमों के पालन में 20वीं सदी के दौरान कमी आई है (अधिक विस्तृत चर्चा के लिए Shall और will देखें), हालांकि प्रथम पुरुष में सामान्य भविष्य को व्यक्त करने के लिए shall का प्रयोग जारी है।
काल, पक्ष और क्रियार्थ के बीच का अंतर स्पष्ट नहीं है या सार्वभौमिक स्तर पर सहमति नहीं मिली है। उदाहरण के लिए, कई विश्लेषकों को यह स्वीकार नहीं है कि अंग्रेज़ी के बारह काल हैं। ऊपर सूची के छः "तात्कालिक" रूपों ("progressive" भी कहा जाता है) को काल की बजाय अक्सर "पहलू" शीर्षक के तहत देखा जाता है और तात्कालिक भूत इस नज़रिए से उसी काल के उदाहरण हैं। इसके अलावा, अंग्रेज़ी के कई आधुनिक व्याकरण इस बात पर सहमत हैं कि अंग्रेज़ी में भविष्य काल नहीं है (या पूर्ण भविष्य). इनमें हाल के दो बड़े व्याकरण शामिल हैं:
Biber, D., S. Johansson, G. Leech, S. Conrad & E. Finegan. 1999.Longman grammar of spoken and written English. Harlow, Longman.
Huddleston, R. and G. Pullum. 2002.The Cambridge grammar of the English language . Cambridge, CUP.
हडलस्टन और पुलम (pp 209–10)
द्वारा अंग्रेज़ी में भविष्य काल नहीं है के लिए दिया गया मुख्य तर्क यह है कि अपने व्याकरण और अपने अर्थ, दोनों में "will" एक मॉडल क्रिया है। Biber et al. इससे और आगे जाते हैं और कहते हैं कि अंग्रेज़ी में सिर्फ दो काल हैं, भूत और वर्तमान: वे "have" वाले पूर्ण रूप को "पहलू" (aspect) के अधीन देखते हैं। हडलस्टन और पुलम, दूसरी तरफ, "have" वाले रूपों को " "द्वितीयक काल" के रूप में मानते हैं।
क्रिया पद;----
विशेषण विशेषण ऐसे शब्द हैं जो संज्ञा पद में विशेषण की तरह प्रयोग किये जा सकते हैं जहां वे संज्ञा प्रमुख को (पूर्व) संशोधित करते हैं और क्रिया पद में विशेषता के तौर पर जहां वे योजक क्रिया के पूरक होते हैं।
उदाहरण के लिए, नीचे वाक्य में विशेषण tall संज्ञा पद the tall man में संज्ञा प्रमुख man को विशेषित कर रहा है। विशेषण nice क्रिया पद is nice के भीतर क्रिया प्रमुख is के पूरक (योजक) के रूप में आता है।
[ The tall man ] [ is nice ]
विशेषण, विशेषण पद के प्रमुख के रूप में भी कार्य करता है जैसे निम्नलिखित में:
The [ very tall ] man is [ rather nice ]
यहां विशेषण tall और nice विशेषण पद very tall और rather nice के प्रमुख हैं।
शब्दार्थ रूप से विशेषण उनके बारे में अधिक जानकारी प्रदान करते हैं। विशेषण, अपने से संबद्ध संज्ञा की पहचान और वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं।
विशेषण की एक और रूपिम विशेषता, जो क्रियाविशेषण के साथ साझा भी होती है, वह है तुलनात्मक रूप में उनकी रूपांतरण की क्षमता: tall-er, tall-est . तुलना अनुभाग भी देखें.
विशेषण पद शब्दार्थ क्रम :-- शब्द adverb (क्रियाविशेषण) की व्यापकता शब्दों की विस्तृत शृंखला पर है जिनके विभिन्न कार्य और विभिन्न वाक्यात्मक व्यवहार है।
इसलिए, क्रियाविशेषण को विभिन्न उपवर्गों में विभाजित करना और प्रत्येक उपवर्ग के व्याकरण की अलग से चर्चा करना बेहतर है।
तुलना अनुभाग भी देखें.
डिग्री क्रियाविशेषण संपादित करें
तुलनात्मक क्रियाविशेषण (या intensifiers) एक श्रेणीबद्ध शब्दार्थ विशेषताओं पर किसी बिंदु को विशेषित करता है। नीचे कुछ तुलनात्मक क्रियाविशेषण हैं:
very[28]
extremely
et cetera
वाक्य-रचना के अनुसार, तुलनात्मक क्रियाविशेषण विशेषण या क्रियाविशेषण को पूर्व-संशोधित करते हैं:
The very fast car is running smoothly . (very, विशेषण fast को विशेषित कर रहा है)
The very kindly gentleman fixed my car . (very, विशेषण kindly को विशेषित कर रहा है)
The fast car is running very smoothly . (very, क्रियाविशेषण smoothly को विशेषित कर रहा है)
The kindly gentleman is driving my car very fast . (very, क्रियाविशेषण fast को विशेषित कर रहा है)
पूर्वसर्ग संपादित करें
पूर्वसर्ग ऐसे शब्द हैं जो एक संज्ञा और किसी और के बीच संबंधों को दर्शाते हैं। आम तौर पर संज्ञा से पहले रखे जाते हैं: उदाहरण, on, to, with, by.
खंड वाक्यविन्यास संपादित करें
शब्द क्रम संपादित करें
अंग्रेज़ी एक कर्ता क्रिया कर्म (SVO) भाषा है: यह अपने सरलतम, अचिह्नित घोषणात्मक कथ्यों में subject–verb–object का अनुक्रम पसंद करती है। इस प्रकार, "Tom [subject] eats [verb] cheese [object]" और "Mary sees the cat"
हालांकि, इन सरल उदाहरणों से परे, शब्द क्रम अंग्रेज़ी में एक जटिल मामला है। विशेष रूप से, प्रत्येक खंड में वक्ता या लेखक का प्रस्थान बिंदु, संदेश के गठन में एक महत्त्वपूर्ण कारक है। इस प्रकार, एक संदेश में तत्वों को इस तरह से क्रमित किया जा सकता है कि जो पाठक या श्रोता को संदेश के निहितार्थ का संकेत दे.
The duke gave my aunt that teapot. (i.e., I am going to tell you about the duke).
My aunt was given that teapot by the duke. (i.e., I am going to tell you about my aunt).
That teapot was given to my aunt by the duke. (i.e., I am going to tell you about that teapot).
प्रस्थान के बिंदु को भी एक समीकरण के रूप में निर्धारित किया जा सकता है, जो विषयगत समानता के रूप में ज्ञात है। इस तरह से, वास्तव में किसी भी तत्व को एक खंड में पहले किया जा सकता है।
"What the duke gave my aunt was a teapot" (i.e., I am going to tell you what the duke gave my aunt)
"What happened was that the duke gave my aunt a teapot" (i.e., I am going to tell you what happened).
आम तौर पर, प्रस्थान का बिंदु एक घोषणात्मक खंड का विषय है; यह अचिह्नित रूप है। प्रस्थान का बिंदु जब कर्ता नहीं होता तो चिह्नित किया जाता है - इस प्रकार, कभी-कभी वह कर्म होता है ("You I blame for this dilemma") और ज़्यादातर एक क्रियाविशेषण वाक्यांश ("This morning I got up late").
प्रश्नों में, प्रस्थान के बिंदु से थोड़े अलग ढंग से व्यवहार किया जाता है। अंग्रेज़ी प्रश्न दो प्रकार में आते हैं: wh-प्रश्न और हां-ना प्रश्न.साधारण (अचिह्नित) प्रश्न का कोई भी प्रकार ऐसे शब्द से शुरू होता है जो इंगित करता है कि वक्ता क्या जानना चाहता है।
" Where is my little dog?" (I want you to tell me where.) [wh-question]
"Is John Smith inside?" (I want you to tell me whether he is or is not). [yes-no question]
विशेष (चिह्नित) प्रश्न इस कुंजी "what I want to know" शब्द को किसी अन्य तत्व से विस्थापित कर देते हैं।
"After tea, will you tell me a story?"(Still "will you or will you not?")
"In your house, who does the cooking?"(Still "who?")
दोनों ही आज्ञासूचक खंड का प्रकार है
"I want you to do something" या "I want you and me to do something." दूसरा प्रकार आम तौर पर let us के साथ शुरू होता है, पहले प्रकार के अचिह्नित रूप में, you गर्भित है और स्पष्ट नहीं किया गया है ("Improve your grammar!") और चिह्नित रूप में शामिल किया गया ("You improve your grammar!");एक अन्य चिह्नित रूप है "Do improve your grammar."नकारात्मक में, "Do not argue with me" अचिह्नित है और "Do not you argue with me" चिह्नित है।
बोलचाल की अंग्रेज़ी में, प्रस्थान का बिंदु स्वर-शैली द्वारा बार-बार चिह्नित होता है।
आम तौर पर, अंग्रेज़ी एक head-initial भाषा है, अर्थात् वाक्यांश का एंकर (वाक्य का खंड), वाक्यांश की शुरुआत में आता है।
Ran quickly (क्रिया पद)
To the store (पूर्वसर्गीय पद)
मुख्य अपवाद यह है कि सामान्य विशेषक, संज्ञा वाक्यांश से पहले आते हैं:
A dog (article + noun)
Blue house (adjective + noun)
Fred's cat (possessive + noun) but man of the house (noun + prepositional phrase)
इससे जो वाक्य प्रेरित होता है वह है "Fred's sister ran quickly to the store." जैसा कि इस उदाहरण से अनुमान लगाया जा सकता है, एक मूल वाक्य का अनुक्रम (प्रविशेषण और अन्य निर्धारक साथ ही साथ पूर्वसर्गीय वाक्यांश को छोड़ कर): Adjective1 - Subject - Verb - Adverb - Adjective2 - Indirect Object - Adjective3 - Direct Object.
प्रश्नवाचक वाक्य, शब्द क्रम को उलटा कर देते हैं ("Did you go to the store?").एक वाक्य का कर्तृ से कर्म व्याकरणिक वाच्य परिवर्तन, शब्द क्रम को बदल देता है, नए कर्ता को सामने लाते हुए ("John bought the car" बन जाता है "The car was bought by John") और शाब्दिक या व्याकरणिक बलाघात (topicalization) इसे कई मामलों में भी बदल देता है (ऊपर duke-aunt-teapot उदाहरण देखें).
अंग्रेज़ी में कुछ
OSV शब्द क्रम (object-subject-verb) उपयोग भी हैं, खासकर जब उन सर्वनाम के प्रयोग से तुलना की जाती है जो कारक के लिए चिह्नित होते हैं। उदाहरण के लिए,
"I hate oranges, but apples I will eat."हालांकि बहुत कम, लेकिन फिर भी कभी-कभी OVS प्रयोग होता है, "If it is apples you like, then apples like I," हालांकि यह आखिरी प्रयोग मूल वक्ताओं को काल्पनिक और कालदोषयुक्त लग सकता है।
प्रश्नवाचक वाक्य संपादित करें
प्रश्नवाचक शब्द क्रम, सवाल पूछने के लिए प्रयोग किया जाता है, किसी जवाब की उम्मीद अथवा बिना उम्मीद के. अधिकांश समय, इसका गठन एक घोषणात्मक वाक्य में कर्ता और सहायक क्रिया (या "helping") के स्थान को परिवर्तित कर के किया जाता है, जैसा कि निम्न में:
Are you going to the party?
Is he supposed to do that?
How much do I owe you?
Where is the parking lot?
बहरहाल, जब मांगी गई जानकारी, जवाब का कर्ता होगी तो शब्द क्रम उलटा नहीं होगा और प्रश्नवाचक सर्वनाम कर्ता की जगह ले लेता है, जैसा कि निम्न में:
Who helped you with your homework?
What happened here?
जब बोला जाता है, तो इस बदलाव पर ज़ोर देने के लिए लय परिवर्तन का अक्सर प्रयोग किया जाता है, या पूरी तरह से कुछ मामलों में पूछताछ प्रदर्शित कर सकते हैं (जैसे, "John ran?"). प्रश्नवाचक वाक्यांश का निर्माण इस तरह से एक घोषणात्मक वाक्य के विधेय को सहायक क्रिया के सामने लाकर उसे एक संकेतवाचक, सम्बन्धवाचक सर्वनाम और परिमाण वाचक इत्यादि में बदला जाता है।
एक प्रश्नवाचक चिह्न के साथ वाक्य समाप्त करना, प्रश्नवाचक वाक्यांश का द्योतक है < ?>.
आलंकारिक सवाल का निर्माण सहायक क्रिया-कर्ता युग्म को प्रश्न के अंत में रख कर किया जा सकता है, उदाहरण के लिए ""You would not really do that, would you?"
प्रश्नवाचक वाक्य के प्रकार संपादित करें
अंग्रेज़ी में तीन प्रकार के प्रश्नवाचक वाक्य (सवाल) होते हैं:
Yes/no सवाल को “Yes/No” जवाब की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए: Do you like modern music? Is he a driver?
वैकल्पिक प्रश्न विरोध व्यक्त करते हैं और वाक्य के किसी भी भाग से पूछे जा सकते हैं (विशेष सवालों की तरह).उदाहरण के लिए: Do you prefer tea or coffee? Did you or your mother tell him the truth?
जानकारी के सवालों (या Wh- प्रश्न) के जवाब में विशेष जानकारी की आवश्यकता होती है। सबसे पहले वे एक प्रश्नवाचक सर्वनाम की उपस्थिति द्वारा चित्रित होते हैं (Why? When?How much? इत्यादि) और वाक्य के किसी भी हिस्से से पूछे जा सकते हैं। उदाहरण के लिए: Where did you spend last summer? Why have you done it?
कर्ता से किये गए प्रश्नों के जवाब में क्रिया को संपादित करनेवाले का उल्लेख आवश्यक है। उदाहरण के लिए: Who has broken the window? Who was talking to you when I saw you?
टैग प्रश्न (वियोजक सवाल) द्योतक हैं टैग वाले बयान के जो एक अल्पविराम द्वारा अलग होते हैं। उदाहरण के लिए: You were at home yesterday, weren't you (were you not)? He will not come tomorrow, will he?
Yes/No प्रश्न संपादित करें
मुख्य लेख: yes-no question
Yes/No प्रश्न को आवश्यकता होती है 'yes' या 'no' जवाब की. यदि वहां एक मॉडल क्रिया (can, must, should, may), एक सहायक क्रिया (will, shall, have) या वाक्य में क्रिया का 'to be' रूप है तो उसे कर्ता के सामने रखें .
Mary is drinking tea. – Is Mary drinking tea?
The friends have come. – Have the friends come?
The houses were built last year. – Were the houses built last year?
You must do it. – Must you do it?
She will come in ten minutes. – Will she come in ten minutes?
They are from Ireland. – Are they from Ireland?
अगर वाक्य में कोई मॉडल क्रिया, सहायक क्रिया या 'to be' क्रिया नहीं है तो yes/no सवाल, सहायक क्रिया 'do' की मदद से बनते हैं। सहायक क्रिया 'do' का कोई मतलब नहीं है। यह वाक्य में सिर्फ मुख्य क्रिया के अनुसार रूप लेता है।
'do' - वर्तमान काल में: अगर वाक्य का कर्ता उत्तम पुरुष एकवचन या बहुवचन में संज्ञा है (I या We), मध्यम पुरुष एकवचन या बहुवचन (you) और अन्य पुरुष बहुवचन (they).
We go to the country every weekend. – Do we go the country every weekend?
You like swimming. – Do you like swimming?
They play football. – Do they play football?
'does' - वर्तमान काल में: अगर यदि वाक्य का कर्ता, अन्य पुरुष में संज्ञा है (he, she, it).
She cooks well. – Does she cook well?
'did' - भूत काल में
They arrived yesterday. – Did they arrive yesterday?
नोट : yes/no सवाल में मुख्य क्रिया बिना किसी अंत के आती है (-es, -s, ed) या भूत काल के मामले में - अपने प्रथम रूप में (arrived – arrive, came – come).
नकारात्मक yes/no सवाल के गठन के लिए आपको कर्ता के सामने नकारात्मक मॉडल क्रिया डालनी होगी, नकारात्मक सहायक क्रिया या 'to be' क्रिया का नकारात्मक रूप.
Can’t you help him?
Aren’t you waiting for me?
यदि आपको सहायक क्रिया 'do' की मदद से नकारात्मक yes/no सवाल बनाने की जरूरत है, तो आपको 'do' does, या did के बजाए 'don't'(do not), doesn't (does not), didn't (did not) का उपयोग करना होगा.
Don’t you know him?
Didn’t you tell him the truth?
संयुक्त नकारात्मक और अधिक औपचारिक अंग्रेज़ी में प्रयोग किया जाता है:
Can you not help him?
Are you not waiting for me?
Do you not know him?
Did you not tell him the truth?
सूचना प्रश्न मुख्य लेख: wh-question
सूचना या Wh- सवालों को जवाब के लिए अतिरिक्त जानकारी की आवश्यकता होती है (सिर्फ हां या नहीं के विपरीत जैसा कि yes/no प्रश्न में).इस तरह के सवाल बनाने में आपको प्रश्न शब्द डालने होते हैं (why? when? where? what? how? who? whom?) वाक्य के सामने सारे शब्द उसी वाक्यांश में एक साथ. अगर प्रश्न शब्द कर्ता का हिस्सा है तो आपको शब्द क्रम बदलने की जरूरत नहीं है। शब्द क्रम वीसा ही रहता है जैसा वक्तव्य में हैं।
Who is playing the piano in the room now?
Which car is hers?
अगर प्रश्न शब्द कर्ता का हिस्सा नहीं है तो आपको प्रश्न शब्द के बाद और कर्ता के सामने एक मॉडल क्रिया (can, must, should, may), एक सहायक क्रिया (will, shall, have) या 'to be' क्रिया का प्रयोग करना होगा.
Where is Tommy?
Where will you be waiting for me tomorrow?
अगर वाक्य में कोई मॉडल क्रिया, सहायक क्रिया या 'to be' क्रिया नहीं है तो आपको प्रश्न शब्द के बाद और कर्ता के सामने सहायक क्रिया 'do' का उपयोग करना होगा.
Where do your parents live?
Why did he do it?
Note : सूचना प्रश्न में मुख्या क्रिया बिना किसी अंत के आती है (goes – go, plays – play, talked - talk) या भूत काल के मामले में – इसके प्रथम रूप में (arrived – arrive, came – come).
टैग इन्हें भी देखें: #Negation, negative polarity, and assertion.
Reversed polarity tags वियोजक प्रश्न (टैग प्रश्न) टैग सवाल ऐसे वक्तव्य हैं जिनके अंत में टैग होता है। टैग दो या तीन भागों से बना होता है।
पहला भाग : एक मॉडल क्रिया, एक सहायक क्रिया, या 'to be' क्रिया का एक रूप (यदि वे वाक्य में हैं) सर्वनाम के लिए आवश्यक रूप में तीसरे भाग में.
दूसरा भाग : निपात 'not' अगर बयान सकारात्मक है।
यदि बयान नकारात्मक है, तो निपात का लोप हो जाता है।
तीसरा भाग : वक्तव्य का कर्ता, एक संज्ञा द्वारा व्यक्त किया गया हो.
She is having a shower now, isn’t she?
You can’t swim, can you?
वाक्य में अगर कोई मॉडल क्रिया, सहायक क्रिया या 'to be' क्रिया नहीं है तो आपको टैग में सहायक क्रिया 'do' का प्रयोग करना होगा.
Henry played tennis well, didn’t he?
We go to work by bus, don’t we?
नोट
(a) BrE में मुख्य क्रिया 'to have', एक सहायक के रूप में व्यवहार करती है।
You have a brother and a sister, haven’t you? (BrE)
You have a brother and a sister, don’t you? (AmE)
(b) यदि वाक्य का कर्ता टैग में अनिश्चित सर्वनाम 'somebody' है तो इसे सर्वनाम 'they' द्वारा स्थानापन्न किया जाता है।
Someone is knocking at the door, aren’t they?
(c) ‘nothing’, ‘never’, ‘hardly’ जैसे शब्द वाक्य को नकारात्मक बनाते हैं, अतः टैग सकारात्मक होना चाहिए.
You never listen to me, do you?
(d) यदि वाक्य 'there' से शुरू होता है, इस शब्द को एक सर्वनाम के रूप में गिना जाता है, तो इसे टैग में तीसरे भाग में रखा जाता है।
’’There is nothing here, is there?
(e) यदि वाक्य एक आज्ञासूचक है, तो टैग होगा 'will you' या ‘won’t you’/‘will you not’.
Be attentive, won’t you?
Do not be lazy, will you?
(f) यदि वाक्य में ‘Let us (let’s)’, है तो टैग होगा ‘shall we’.
’’Let us go to the cinema, shall we?
(g) अधिक औपचारिक अंग्रेज़ी में सकारात्मक वाक्यों के टैग में संयुक्त नकारात्मक का उपयोग होता है:
She is having a shower now, is she not?
You cannot swim, can you?
Henry played tennis well, did he not?
We go to work by bus, do we not?
You have a brother and a sister, have you not?
(BrE)
You have a brother and a sister, do you not? (AmE)
Someone is knocking at the door, are they not?
Be attentive, will you not?
टैग का अर्थ
टैग सवाल में व्यक्ति को वक्तव्य पर प्रतिक्रिया देने की आवश्यकता होती है।
नकारात्मक टैग को एक 'Yes' जवाब की आवश्यकता होती है।
सकारात्मक टैग को एक 'No' जवाब की आवश्यकता होती है।
‘‘We have done the project, haven’t we/have we not? – Yes, we have.
We have not/haven’t done the project, have we? – No, we have not.
Constant polarity tags संपादित करें
So, they read my article, did they?
वाक्यात्मक पूरक { समापिका पूरक} Bill thought [ that Halil bought the car ].
Bill thought [ Halil bought the car ]. (that वैकल्पिक रूप से मौजूद है)
Bill thought [ that who bought the car ]? that वैकल्पिक रूप से मौजूद है)
Bill thought [ who bought the car ]?
Who did Bill think [ that bought the car ]? that अव्याकरणिक है) (< *Who did Bill think [ that ___ bought the car ]?)
Who did Bill think [ bought the car ]? that अनिवार्य रूप से मौजूद नहीं है () (< Who did Bill think
[ bought the car )
Control constructions (नियंत्रण संरचनाएं) संपादित करें
Halil tried [ to win the race ].
Subject (कर्ता) control:
Halil promised Sadaf [ to buy the groceries ].
(हलील किराना सामान ख़रीदेगा, ना कि सदाफ़)
Object (कर्म) control:
Halil persuaded Sadaf [ to buy the groceries ].
(सदाफ़ किराना सामान ख़रीदेगा, ना कि हलील)
Raising constructions संपादित करें
Sadaf seems [ to be ill ].(< Sadaf seems [ to be ill ].
It seems [ Sadaf to be ill ].
cf. *Sadaf seems [ (that) is ill ].(< *Sadaf seems [ (that)is ill ].)
cf. It seems [ (that) Sadaf is ill ].
Shizuko is likely [ to be awake ]
.
cf. It is likely [ (that) Shizuko is awake ].
John is unfortunate [ to be sick ].
It is unfortunate [ for John to be sick ]. (for is obligatorily present)
It is unfortunate [ John to be sick ]. (लुप्त for अव्याकरणिक है)
cf. It is unfortunate [ that John is sick ].
cf. It is unfortunate [ John is sick ].
प्रासंगिकरण----- Topicalization
The book, I like. The movie, I do not . (cf. I like the book. I do not like the movie .)
To John, I gave the book .(cf. I gave the book to John .)
non-tensed VP topicaliztion:
Throw the ball, I shall/will . (Cf. I shall/will throw the ball .)
but not
*Threw the ball, I.
instead non-tensed VP movement with do-support
*Throw the ball, I did . (Cf. I threw the ball .)
left dislocation
(बायां विस्थापन)
The book, I like it (Cf. I like the book .)
Jim, he is here. (cf. Jim is here.)
cleft (रिक्तता)
It is the book (that) I like . (Cf. I like the book.)
pseudo-cleft (छद्म-रिक्तता)
The book is what I like. (cf. I like the book.)
Negation, negative polarity, and assertion (नकार, नकारात्मक ध्रुवीकरण और अभिकथन) संपादित करें
Grammatical polarity (व्याकरणात्मक ध्रुवीकरण)
Polarity item (ध्रुवीकरण मद)
Halil is going with them.
Halil isn’t going with them . (inflectional "contraction" negation)
Halil is not going with them . (periphrastic negation)
Halil went with them
Halil didn't go with them . (do -support, inflectional "contraction" negation)
Halil did not go with them . (do -support, periphrastic negation)
Halil was receiving some help from his friends.
*Halil was receiving any help from his friends.
Halil was receiving no help from his friends.
*Halil wasn't receiving some help from his friends.
Halil was not receiving any help from his friends.
Halil was not receiving no help from his friends . (dialectal, prescriptively "incorrect")
Halil can drive a motorcycle and so can Cherif.
*Halil can drive a motorcycle and neither can Cherif.
*Halil cannot drive a motorcycle and so can Cherif.
Halil cannot drive a motorcycle and neither can Cherif.
Halil almost touched the tree and so did Cherif.
*Halil almost touched the tree and neither did Cherif.
*Halil hardly touched the tree and so did Cherif.
Halil hardly touched the tree and neither did Cherif.
syntactic negation vs. lexical negation (clausal vs. subclausal)
Halil was unable to go and so was Cherif.
*Halil was unable to go and neither was Cherif.
*Halil was not able to go and so was Cherif.
Halil was not able to go and neither was Cherif.
VP negation vs. non-VP negation
Do not ever accept this job position
! Do not ever accept this job position
Never ever accept this job position
! (negation outside of VP)
restrictions on not :
He did not accept the position . (negation inside of VP)
* He not accepted the position . (negation outside of VP)
It is imperative [ that he not accept the position ]. (negation outside of VP in subjunctive)
scope of negation and ambiguity
The streets are not [ safe because of the flood ]
interpretation #1 = the flood is not the reason for the unsafe streets (there is another cause)
The streets are not [ safe ] because of the flood
interpretation #2 = the flood is causing the unsafe streets
All of the streets are not flooded
interpretation #1 = None of the streets are flooded
interpretation #2 = Not all of the streets are flooded
तुलना करें
शब्दार्थ क्रमबद्धता विशेषण और क्रिया विशेषण में विशिष्टतः श्रेणीकरण का अर्थगत लक्षण होता है, यानी उनके द्वारा वर्णित गुण या अवस्था, दो विरुद्ध ध्रुवों के बीच क्रमिक पैमाने पर मौजूद रहते हैं।
उदाहरण के लिए, विलोम शब्द cold तथा hot के बीच क्रमबद्ध पैमाना मौजूद है। वर्गीकरण योग्य इस तरह के शब्दों के कई रूपांतरण हो सकते हैं, जिस विशिष्ट गुण या अवस्था के पैमाने पर विशेषित करते हैं, वह निम्नलिखित पर आधारित होता है {\displaystyle \left(intensifier\right)+{\begin{Bmatrix}adjective\\adverb\end{Bmatrix}}}combinations:
very quick
rather quick
quite quick
too quick
quick
very quickly
rather quickly
quite quickly
too quickly
quickly
अधिकांश विशेषण वर्गीकरण योग्य होते हैं, लेकिन कुछ विशेषण नहीं.उदाहरण के लिए, विशेषण infinite, वर्गीकरण योग्य नहीं है, जिससे very infinite, rather infinite और more infinite वाक्यांश अर्थगत रूप से अटपटे हैं।
तुलना के प्रकार संपादित करें
वर्गीकरण योग्य विशेषण और क्रिया विशेषण को भी तुलना में शामिल किया जा सकता है जहां दो या दो से अधिक तत्त्वों की क्रमिक पैमाने पर स्थितियों की एक दूसरे से तुलना की जाती है। अर्थगत रूप से तीन प्रकार की तुलना को पहचाना जा सकता है:
उच्च स्तर की (उत्कृष्ट)
समान स्तर की
निम्न स्तर की (निकृष्ट)
एक ही दर्जे की तुलना केवल सामान्य मूल विशेषण रूप का उपयोग करती है।
उच्च स्तर की तुलना में, -er, -est (रूपिम अंकन) का उपयोग करते हुए विभक्तिप्रधान प्रत्यय लगा कर या विशेषण से पूर्व (वाक्यगत अंकन) more, most परिवर्तकों सहित संयुक्त संरचनाओं द्वारा तुलना संकेतित होती है। तीन विभक्तिप्रधान रूपों के नाम हैंतुलना की अवस्था
absolute (या positive)
comparative
superlative
निम्न स्तरीय तुलना केवल less और least विशेषणात्मक परिवर्तकों से युक्त संयुक्त संरचनाओं का उपयोग करती हैं।
उदाहरण:
Inflectional Periphrastic
Same degree (Absolute) tall beautiful
Higher degree Comparative taller more beautiful
Superlative tallest most beautiful
Lower degree -- less tall, less beautiful
-- least tall, least beautiful
तुलनात्मक संरचनाएं संपादित करें
She is taller than Helen is.
She is more tall than short. (note: *She is taller than short अव्याकरणिक है)
She is as tall as Helen is.
इत्यादि.
पदलोप करें
पदलोप तथ्य, वाक्य के कुछ हिस्सों के विलोपन को संदर्भित करता है, जब किसी कथन के संदर्भ में वे हिस्से प्रतिलभ्य हैं।
पदलोप के कुछ प्रकार अनिवार्य हैं, जबकि पदलोप के अन्य प्रकार वैकल्पिक हैं।
फिर भी, किन्हीं व्याकरणिक परिवेश में कुछ अन्य प्रकार वैकल्पिक हैं, तो किन्हीं व्याकरणिक परिवेशों में अनिवार्य हैं। उदाहरण के लिए, निम्नलिखित वाक्य में रेखांकित शब्दों को वैकल्पिक रूप से छोड़ा जा सकता है:
The red sock and red shoe are in the hamper.
The red sock and shoe are in the hamper . (red is omitted)
Halil can drink coffee and John can drink coffee, too.
Halil can drink coffee and John can, too . (drink coffee is omitted)
Victoria borrowed one of my CDs, but I cannot remember which CD.
Victoria borrowed one of my CDs, but I cannot remember which . (CD is omitted)
This boy always has done bad things and always will do bad things.
This boy always has and always will do bad things . (done bad things is omitted)
Anne is drinking tea at the table and George is drinking tea at the bar.
Anne is drinking tea at the table and George at the bar . (is drinking tea is omitted)
उपरोक्त उदाहरणों में एक समन्वित घटक के दूसरे घटक में पदलोप शामिल है। इस प्रकार का पदलोप बहुत ही सामान्य है। अन्य प्रकार के गैर-समन्वित वैकल्पिक पदलोप निम्नलिखित हैं:
Do you want a drink?
Want a drink? (do you omitted)
Do you want a drink?
You want a drink? (do omitted)
It looks fine to me.
Looks fine to me . (it omitted)
Is the machine still broken?
Machine still broken? (is the omitted)
We meet on Wednesday mornings.
We meet Wednesday mornings . (on omitted)
पदलोप के कुछ ख़ास प्रकार, भाषा की एक बहुत ही अनौपचारिक या परिचित शैली का संकेत देते हैं, जबकि इस पहलू से अन्य प्रकार तटस्थ हैं।
पदलोप का प्रकार जो सदा अनिवार्य होता है, नियंत्रण संरचनाओं को शामिल करता है|
इन वाक्यों का आम तौर पर विश्लेषण, एक मुख्य वाक्यांश से युक्त होता है, जहां वाक्यांश की क्रिया अपने पूरक के रूप में समापिका क्रिया को लेती है।
Henry tried [ to paint his house ].
उपर्युक्त वाक्य में Henry tried [ X ] मुख्य वाक्यांश है और सन्निहित (अर्थात् आश्रित उप-वाक्य) समापिका क्रिया है to paint his house .
समापिका क्रिया का विश्लेषण कर्ता से युक्त के रूप में किया जाता है, जिसे पृष्ठ वाक्य में अनिवार्यतः छोड़ा गया है। इस मामले में, विलुप्त कर्ता है Henry (क्योंकि हेनरी ही रंगने का प्रयास कर रहा है). इस प्रकार, अंतर्निहित संरचना है
Henry tried [ Henry paint his house ].(सन्निहित क्रिया में Henry अव्याकरणात्मक है)
जिसमें एक कर्ता है जिसका लोप होना चाहिए (असमापिका अंकन to के साथ, जिसे जोड़ा जाए) ताकि मिल सके:
Henry tried to paint his house . (Henry को छोड़ा गया है)
पदलोप के प्रकार, जो कुछ संरचनाओं के लिए अनिवार्य हैं, लेकिन दूसरों में वैकल्पिक और जिसमें that पूरक शामिल है
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प्रथम द्वितीय-------
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