मंगलवार, 30 अक्टूबर 2018
अब्राहम
अब्राहम
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अब्राहम ( / eɪ बी आर ə एच æ मीटर , - एचए एम / ; हिब्रू : אַבְרָהָם , आधुनिक : ' अब्राहम , तिबेरियन :' अराहम ; अरबी : إبراهيم , इब्राहिम ), मूल रूप से अब्राम ( हिब्रू : אַבְרָם , आधुनिक : ' आवराम , तिबेरियन :' आरामम ), तीन अब्राहमिक धर्मों का आम कुलपति है । [1] वाचा के संस्थापक पिता हैं, यहूदी लोगों और भगवान के बीच विशेष संबंध; ईसाई धर्म में, वह सभी विश्वासियों, यहूदी या यहूदी का प्रोटोटाइप है; और इस्लाम में उन्हें भविष्यद्वक्ताओं की श्रृंखला में एक लिंक के रूप में देखा जाता है जो आदम के साथ शुरू होता है और मुहम्मद में समाप्त होता है। [2]
अब्राहम
अब्राहम Rembrandt द्वारा तीन एन्जिल्स की सेवा
जानकारी
पति (रों) सारा
हागार (उपनिवेश)
कतूरा
बच्चे इश्माएल
इसहाक
जिम्रान
योझान
मेडन
मिद्यान
यिशबाक
शूह
रिश्तेदारों हारान (भाई)
नाहोर (भाई)
लूत (भतीजे)
लूत की पत्नी (भतीजी)
जन्म नाम अब्राहम
जन्म स्थान उर काश्दीम
मौत की जगह हेब्रोन
शांत स्थान Machpelah की गुफा
स्थान समन्वय आराम 31.524744 डिग्री एन 35.110726 डिग्री ई
प्रभावित अब्राहमिक धर्म
उत्पत्ति में कथा वंशावली और भूमि के विषयों के चारों ओर घूमती है। इब्राहीम को भगवान ने अपने पिता तेराह के घर छोड़ने और मूल रूप से कनान को दी गई भूमि में बसने के लिए बुलाया है, लेकिन भगवान अब अब्राहम और उसके वंश के साथ वादा करता है। विभिन्न उम्मीदवारों को आगे रखा जाता है जो अब्राहम के बाद भूमि का वारिस कर सकते हैं; और, इश्माएल को एक महान राष्ट्र, इसहाक , अब्राहम के बेटे को अपनी आधा बहन सारा द्वारा स्थापित करने के बारे में वादे किए जाते हैं, इब्राहीम के लिए भगवान के वादे को विरासत में मिला है। इब्राहीम हेब्रोन में सारा की कब्र बनने के लिए एक मकबरा ( कुलपति की गुफा ) खरीदती है, इस प्रकार जमीन पर अपना अधिकार स्थापित करती है; और, दूसरी पीढ़ी में, उसके वारिस इसहाक ने अपने ही रिश्तेदार से एक महिला से शादी की, इस प्रकार कनानियों को किसी भी विरासत से बाहर कर दिया। बाद में इब्राहीम ने केतुरा से शादी की और उसके छह और बेटे हैं; लेकिन, उसकी मृत्यु पर, जब उसे सारा के बगल में दफनाया जाता है, तो यह इसहाक है जो "सभी अब्राहम के सामान" प्राप्त करता है, जबकि अन्य पुत्रों को केवल "उपहार" (उत्पत्ति 25: 5-8) प्राप्त होता है। [3]
अब्राहम की कहानी निश्चित रूप से किसी विशिष्ट समय से संबंधित नहीं हो सकती है, और यह व्यापक रूप से सहमत है कि पितृसत्तात्मक आयु , पलायन और न्यायाधीशों की अवधि के साथ, एक साहित्यिक निर्माण है जो वास्तविक इतिहास में किसी भी अवधि से संबंधित नहीं है। [4] के बीच एक आम परिकल्पना यह है कि यह यहूदी फारसी काल (6 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में ईसा पूर्व) में बना हुआ था, जो यहूदी भूमि मालिकों के बीच तनाव के परिणामस्वरूप था जो बाबुलोनियों की कैद के दौरान यहूदा में रहे थे और उनके माध्यम से जमीन के अधिकार का पता लगाया था। "पिता अब्राहम", और लौटने वाले निर्वासन जिन्होंने मूसा और पलायन परंपरा पर उनके प्रतिवाद का दावा किया था । [5]
बाइबिल खाता
जोसेफ मोल्नेर द्वारा अब्राहम के प्रस्थान की एक पेंटिंग
उत्पत्ति और कॉलिंग
नूह से वंश में नौवां तेरा , तीन पुत्रों का पिता था: अब्राम, नाहोर और हारान । अपने युवती में, अब्राम ने तेराह की मूर्ति की दुकान में काम किया । हारान लूत का पिता था, और इस प्रकार लूत अब्राम का भतीजा था। हारन अपने मूल शहर, कसदियों के ऊर में मृत्यु हो गई।
अब्राम ने सारा (सराई) से शादी की, जो बंजर थे। तब्राम, अब्राम, सराई और लूत के साथ कनान के लिए निकल गया, परन्तु हारान नाम की जगह पर बस गया, जहां तेरा की मृत्यु 205 वर्ष की थी। [उत्पत्ति 11: 27-32] परमेश्वर ने अब्राम को अपने देश को छोड़कर दयालु बताया था और उस देश में जाओ जहां वह उसे दिखाएगा, और उसे एक महान राष्ट्र बनाने का वादा किया, उसे आशीर्वाद दो, उसका नाम महान बनाओ, उन्हें आशीर्वाद दो जो उसे आशीर्वाद दे, और उनको शाप दें जो उसे शाप दे सकते हैं। [उत्पत्ति 12: 1-3] वर्ष का था जब उसने हारान को अपनी पत्नी साराई, उसके भतीजे लूत, और जो पदार्थ और आत्माओं को हासिल किया था, और कनान में शकेम की यात्रा की। [उत्पत्ति 12: 4-6]
सराय
साराई के अब्राहम के वकील ( जेम्स टिसोट द्वारा वॉटरकलर सी। 1896-1902)
कनान देश में एक बड़ा अकाल पड़ा, ताकि अब्राम और लूत और उनके परिवार मिस्र गए । जिस तरह से अब्राम ने साराई से कहा कि वह अपनी बहन थी, ताकि मिस्रवासी उसे मार न सकें। [उत्पत्ति 12: 10-13] फिरौन के अधिकारियों ने फिरौन की सुंदरता को फिरौन की प्रशंसा की, और उन्होंने उसे महल में ले लिया और बदले में अब्राम सामान दिया। ईश्वर ने फिरौन और उसके घर को पीड़ाओं से पीड़ित किया, जिसने फिरौन को यह जानने का प्रयास किया कि क्या गलत था। [उत्पत्ति 12: 14-17] जानकर कि सारा एक विवाहित महिला थी, फिरौन ने मांग की कि अब्राम और सराई चले जाएंगे। [उत्पत्ति 12: 18-20]
अब्राम और लूत अलग है
वेन्सेस्लोस होलर द्वारा अब्राहम और लूत को अलग करने का चित्रण
मुख्य लेख: अब्राहम और लूत का संघर्ष
जब वे बेथेल और हैई क्षेत्र में वापस आए, अब्राम और लूत के बड़े जड़ी-बूटियों ने उसी चरागाह पर कब्जा कर लिया। यह उन चरवाहे लोगों के लिए एक समस्या बन गई जो प्रत्येक परिवार के मवेशियों को सौंपा गया था। चरवाहे के बीच संघर्ष इतना परेशान हो गया था कि अब्राम ने सुझाव दिया था कि लूत बाएं हाथ पर या दाईं ओर एक अलग क्षेत्र का चयन करें, कि भाइयों के बीच कोई संघर्ष न हो। लूत ने पूर्व में जॉर्डन के मैदान में जाने का फैसला किया जहां ज़ोर के पास हर जगह जमीन अच्छी तरह से पानी लगी थी, और वह सदोम की तरफ सादे के शहरों में रहता था। अब्राम दक्षिण में हेब्रोन गया और मम्रे के मैदान में बस गया, जहां उसने परमेश्वर की पूजा करने के लिए एक और वेदी बनाई। [6]
कदोर्लाओमेर
मुख्य लेख: सिद्दीम की लड़ाई
अब्राहम और मेलिस्सेडेक की बैठक (पेंटिंग सी। 1464-1467 डियरिक बाउट्स द एल्डर द्वारा )
एलाम के विरुद्ध जॉर्डन नदी के शहरों के विद्रोह के दौरान, [उत्पत्ति 14: 1-9] अब्राम के भतीजे लूत को हमलावर एलामाइट सेनाओं द्वारा अपने पूरे घर के साथ कैदी ले जाया गया था। सदोम की सेनाओं के राजा को पराजित करने के बाद, एलामाइट सेना युद्ध की लूट इकट्ठा करने आई थी। [उत्पत्ति 14: 8-12] उस समय लूत और उसका परिवार सदोम साम्राज्य के बाहरी इलाके में बस गया था, जिसने उन्हें एक स्पष्ट लक्ष्य बना दिया। [उत्पत्ति 13:12]
एक व्यक्ति जो कब्जा से बच निकला और आया अब्राम ने कहा। एक बार अब्राम को यह खबर मिली, तो उसने तुरंत 318 प्रशिक्षित नौकरों को इकट्ठा कर लिया। अब्राम की सेना ने एलामाइट सेना की तलाश में उत्तर की ओर अग्रसर किया, जो पहले ही सिद्दीम की लड़ाई से पहने हुए थे। जब उन्होंने दान में उनके साथ पकड़ा, अब्राम ने अपने समूह को एक से अधिक इकाइयों में विभाजित करके युद्ध योजना तैयार की, और रात की छापे की शुरुआत की। न केवल वे बंधुओं को मुक्त करने में सक्षम थे, अब्राम की यूनिट का पीछा किया और दमिश्क के उत्तर में, होबा में एलामाइट राजा चेडोरालोमर का वध किया। उन्होंने लूत, साथ ही साथ अपने घर और संपत्तियों को मुक्त किया, और सदोम के सभी सामानों को वापस ले लिया। [उत्पत्ति 14: 13-16]
अब्राम की वापसी पर, सदोम का राजा "राजा के डेल" शावे की घाटी में उनके साथ मिलने आया। इसके अलावा, सलेम ( यरूशलेम ) के राजा मलकीसदेक , परमेश्वर के महायाजक के पुजारी ने रोटी और दाखमधु लाया और अब्राम और ईश्वर को आशीर्वाद दिया। अब्राम ने मलकीसदेक को सब कुछ दसवां दिया। सदोम के राजा ने अब्राम को सभी संपत्तियों को रखने की पेशकश की, अगर वह केवल अपने लोगों को वापस कर देगा। अब्राम ने सदोम के राजा से किसी भी सौदे से इंकार कर दिया, उसके अलावा उसके सहयोगियों के हकदार थे। [उत्पत्ति 14: 17-24]
टुकड़ों का अनुबंध
भगवान की दृष्टि अब्राहम को सितारों की गिनती करने के लिए निर्देशित करती है (1860 बाइबल इन पिक्चर्स से जूलियस स्केनोर वॉन कैरोलफेल्ड द्वारा वुडकट)
यह भी देखें: टुकड़ों का अनुबंध
भगवान की आवाज़ अब्राम में एक दृष्टि में आई और उन्होंने सितारों के रूप में भूमि और वंशजों के वादे को दोहराया। अब्राम और ईश्वर ने एक वाचा समारोह किया, और भगवान ने मिस्र में इस्राएल के भविष्य के बंधन के बारे में बताया। ईश्वर ने अब्राम को उस भूमि का वर्णन किया जिसकी उसकी संतान का दावा होगा: केनियों, केनजाइट्स, कदमोनी, हित्ती, परिज्जी, रेफैम, एमोरियों, कनानी, गिरगाशी और यबूसी लोगों की भूमि। [उत्पत्ति 15: 1-21]
हैगर
यह भी देखें: इस्लाम में हागार और हागार
इब्राहीम, सारा और हागार , 18 9 7 से बाइबल के दृष्टांत में यहां कल्पना की गई।
अब्राम और सराई ने यह समझने की कोशिश की कि वह कैसे राष्ट्रों के प्रजननकर्ता बनेंगे, क्योंकि कनान में रहने के 10 वर्षों के बाद, कोई भी बच्चा पैदा नहीं हुआ था। तब साराई ने अपने मिस्र के दादी, हागार , अब्राम को इस इरादे से पेश किया कि वह उसे एक बेटा ले जाएगी।
हागार के बाद वह गर्भवती थी, उसने अपनी मालकिन साराई को तुच्छ जाना शुरू कर दिया। सराई ने हागार से दुर्व्यवहार करके जवाब दिया, और हागार जंगल में भाग गया। एक देवदूत ने शूर के रास्ते पर फव्वारे पर हागार के साथ बात की। उसने उसे अब्राम के शिविर में लौटने का निर्देश दिया, और उसका बेटा "मनुष्य के जंगली गधे" होगा, उसका हाथ हर आदमी के विरुद्ध होगा, और उसके विरुद्ध हर आदमी का हाथ होगा, और वह उसके सारे चेहरे पर निवास करेगा भाई। " उसे अपने बेटे इश्माएल को फोन करने के लिए कहा गया था। तब हागार ने भगवान को बुलाया जिसने उसे " एल-रोई " से बात की, ("तू भगवान मुझे देखता है:" केजेवी)। उस दिन से, कुएं को बीर-लाहई-रोई कहा जाता था, ("वह जो अच्छा रहता है और मुझे देखता है।" केजेवी मार्जिन)। तब उसने ऐसा किया क्योंकि उसे अपने बच्चे को रखने के लिए अपनी मालकिन लौटने के निर्देश दिए गए थे। इश्माएल का जन्म होने पर अब्राम 86 वर्ष का था। [उत्पत्ति 16: 4-16]
सारा
तेरह साल बाद, जब अब्राम 99 वर्ष का था, भगवान ने अब्राम का नया नाम घोषित किया: "इब्राहीम" - "कई राष्ट्रों का जनक"। [उत्पत्ति 17: 5] निर्देश प्राप्त किए, जिनमें से खतना चिन्ह होना था। [उत्पत्ति 17: 10-14]
भगवान ने सराई के नए नाम की घोषणा की: " सारा " ने उसे आशीर्वाद दिया, और अब्राहम से कहा, "मैं तुम्हें उसके पुत्र भी दूंगा"। [उत्पत्ति 17: 15-16] में कहा, 'क्या एक बच्चा उसके पास सौ साल का हो सकता है? और सारा, जो नब्बे वर्ष की है, सहन करेगी?'" [उत्पत्ति 17 : 17] ईश्वर के साथ इब्राहीम के मुठभेड़ के तुरंत बाद, उसके पास पुरुषों का पूरा घर था, जिसमें स्वयं (उम्र 99) और इश्माएल (13 वर्ष), सुंता हुई थी। [उत्पत्ति 17: 22-27]
तीन आगंतुक
अब्राहम और तीन एंजल्स ( जेम्स टिसोट द्वारा वॉटरकलर सी। 1896-1902)
कुछ समय बाद, दिन की गर्मी के दौरान, इब्राहीम अपने तम्बू के प्रवेश द्वार पर ममरे के तेंदुए से बैठा था। उसने देखा और भगवान की उपस्थिति में तीन पुरुषों को देखा। फिर वह भाग गया और उनका स्वागत करने के लिए जमीन पर झुक गया। तब इब्राहीम ने अपने पैरों को धोने और उन्हें रोटी का एक मोर्स लाने की पेशकश की, जिस पर उन्होंने सहमति दी थी। अब्राहम पसंद के आटे से बने केक को आदेश देने के लिए सारा के तम्बू पहुंचे, फिर उसने एक नौकर-लड़के को एक विकल्प बछड़ा तैयार करने का आदेश दिया। जब सब तैयार हो गए, तो उन्होंने उनके सामने दही, दूध और बछड़ा सेट किया, जैसे पेड़ के नीचे, उन्होंने खाया। [उत्पत्ति 18: 1-8]
आगंतुकों में से एक ने इब्राहीम से कहा कि अगले वर्ष उनकी वापसी पर, सारा का बेटा होगा। तम्बू के प्रवेश द्वार पर, सारा ने जो कहा था उसे सुना और वह अपनी उम्र में एक बच्चे होने की संभावना के बारे में खुद से हँसे। आगंतुक ने इब्राहीम से पूछा कि क्यों सारा अपनी उम्र में एक बच्चे को जन्म देने के लिए हँसे, क्योंकि भगवान के लिए कुछ भी मुश्किल नहीं है। भयभीत, सारा हंसने से इनकार कर दिया।
अब्राहम की याचिका
मुख्य लेख: सदोम और गमोरा और लूत (बाइबिल व्यक्ति)
अब्राहम सेस सोडोम फ्लेम (वॉटरकलर सी। 1896-1902 जेम्स टिसोट द्वारा)
खाने के बाद, अब्राहम और तीन आगंतुक उठ गए। वे चोटी पर चले गए जो सदोम और गमोरा के भाग्य पर चर्चा करने के लिए 'मैदान के शहरों' को अनदेखा करते थे, जो इतने महान थे कि वे घृणित पापों के लिए भगवान थे। क्योंकि इब्राहीम का भतीजा सदोम में रह रहा था, इसलिए भगवान ने इन शहरों की पुष्टि करने और न्याय करने की योजनाओं का खुलासा किया। इस बिंदु पर, दो अन्य आगंतुक सदोम के लिए चले गए। तब इब्राहीम ईश्वर की ओर मुड़ गया और उसके साथ (पचास व्यक्तियों से कम) तक कम से कम अनुरोध किया कि "यदि शहर में कम से कम दस धार्मिक पुरुष पाए गए, तो क्या भगवान शहर को नहीं छोड़ेंगे?" दस धर्मी लोगों के लिए, भगवान ने घोषणा की कि वह शहर को नष्ट नहीं करेगा। [उत्पत्ति 18: 17-33]
जब दो आगंतुकों ने सदोम को अपनी रिपोर्ट करने के लिए मिला, तो उन्होंने शहर के वर्ग में रहने की योजना बनाई। हालांकि, अब्राहम के भतीजे, लूत ने उनसे मुलाकात की और दृढ़ता से जोर दिया कि ये दो "पुरुष" रात के लिए अपने घर पर रहें। पुरुषों की एक रैली लूत के घर से बाहर खड़ी थी और मांग की कि वे अपने मेहमानों को बाहर लाएं ताकि वे उन्हें "जान सकें" (v.5)। हालांकि, लूत ने अपनी कुंवारी बेटियों को ऑब्जेक्ट किया और पेशकश की, जिन्होंने पुरुषों की रैली में "ज्ञात" (v.8) आदमी नहीं था। उन्होंने उस धारणा को खारिज कर दिया और अपने पुरुष मेहमानों के पास लूत के दरवाजे को तोड़ने की मांग की, [उत्पत्ति 1 9: 1-9] इस प्रकार शहर की दुष्टता की पुष्टि और अपने आसन्न विनाश को दर्शाते हुए। [उत्पत्ति 1 9: 12-13]
अगली सुबह, इब्राहीम उस स्थान पर गया जहां वह भगवान के सामने खड़ा था। उसने "सदोम और गमोरा की ओर देखा" और देखा कि मैदान के शहरों में से क्या बन गया, जहां "दस धर्मी" (v.18: 32) भी नहीं मिला, क्योंकि "भूमि का धुआं धूम्रपान के रूप में चला गया भट्ठी का। " [उत्पत्ति 1 9: 27-29]
अबीमेलेक
अब्राहम के कारवां (जेम्स टिसोट द्वारा 1896-1902 के आसपास पानी के रंग)
यह भी देखें: उत्पत्ति की पुस्तक में एंडोगैमी और पत्नी-बहन कथाएं
इब्राहीम पलिश्तियों के देश में कादेश और शूर के बीच बस गया। जब वह गरार में रह रहा था, तब इब्राहीम ने खुलेआम दावा किया कि सारा उसकी बहन थी। इस खबर की खोज करने पर, राजा अबीमेलेक ने उसे उसके पास लाया था। तब भगवान एक सपने में अबीमेलेक आए और घोषित किया कि उसे लेने से मृत्यु हो जाएगी क्योंकि वह एक आदमी की पत्नी थी। अबीमेलेक ने उसे हाथ नहीं रखा था, इसलिए उसने पूछा कि क्या वह एक धर्मी राष्ट्र को मार डालेगा, खासकर जब से इब्राहीम ने दावा किया था कि वह और सारा भाई बहन थे। जवाब में, भगवान ने अबीमेलेक से कहा कि उसके पास वास्तव में एक निर्दोष दिल था और यही कारण है कि वह अस्तित्व में रहा। हालांकि, क्या वह इब्राहीम की पत्नी को वापस नहीं लौटाएगा, भगवान निश्चित रूप से अबीमेलेक और उसके पूरे परिवार को नष्ट कर देगा। अबीमेलेक को सूचित किया गया था कि इब्राहीम एक भविष्यद्वक्ता था जो उसके लिए प्रार्थना करेगा। [उत्पत्ति 20: 1-7]
अगली सुबह, अबीमेलेक ने अपने सेवकों के अपने कर्मचारियों को सूचित किया और अब्राहम से पूछा कि वह अपने राज्य पर इतना बड़ा अपराध क्यों लाया था। इब्राहीम ने कहा कि उसने सोचा था कि उस जगह भगवान का डर नहीं था, और वे उसे अपनी पत्नी के लिए मार सकते हैं। तब इब्राहीम ने जो झूठ बोलने के बारे में कहा था, उसका बचाव किया: "और फिर भी वह मेरी बहन है; वह मेरे पिता की बेटी है, लेकिन मेरी मां की बेटी नहीं है, और वह मेरी पत्नी बन गई।" [उत्पत्ति 20:12] पास लौटा दिया, और उसे भेड़, बैल और नौकरों के उपहार दिए; और अबीमेलेक की भूमि में जहां भी वह प्रसन्न था, उसे व्यवस्थित करने के लिए आमंत्रित किया। इसके अलावा, अबीमेलेक ने अब्राहम को सारा के निष्ठा के रूप में सेवा करने के लिए चांदी के हजारों टुकड़े दिए। तब इब्राहीम ने अबीमेलेक और उसके घर के लिए प्रार्थना की, क्योंकि सारा लेने के कारण भगवान ने बांझपन से महिलाओं को पीड़ित किया था। [उत्पत्ति 20: 8-18]
पलिश्तियों के देश में कुछ समय के लिए रहने के बाद, अपने सैनिकों के प्रमुख अबीमेलेक और फ़िकोल ने विवाद के कारण इब्राहीम से संपर्क किया जिसके परिणामस्वरूप कुएं में हिंसक टकराव हुआ। तब इब्राहीम ने अपने पलिश्ती नौकर के आक्रामक हमलों और अब्राहम के कुएं को पकड़ने के कारण अबीमेलेक को अपमानित किया। अबीमेलेक ने घटना की अज्ञानता का दावा किया। तब इब्राहीम ने अबीमेलेक को भेड़ और बैल प्रदान करके एक समझौता किया। इसके अलावा, यह प्रमाणित करने के लिए कि इब्राहीम कुआं खोदने वाला था, उसने अबीमेलेक को सात सबूत दिए। इस शपथ ग्रहण की वजह से, उन्होंने इस कुएं की जगह बुलाई: बेर्शेबा । अबीमेलेक और फ़िकोल के पीछे पलिश्ती की ओर जाने के बाद, इब्राहीम ने बेर्शेबा में एक ग्रोव लगाया और "एल ओआरडी , अनन्त भगवान का नाम" कहा। [उत्पत्ति 21: 22-34]
इसहाक
Caravaggio द्वारा, इसहाक की बलिदान
जैसा कि पिछले वर्ष मम्रे में भविष्यवाणी की गई थी, [उत्पत्ति 17:21] सारा गर्भवती हो गई और खतना के वाचा की पहली सालगिरह पर इब्राहीम को एक पुत्र पैदा हुआ। इब्राहीम "सौ साल पुराना" था, जब उसका बेटा जिसे उसने इसहाक नाम दिया था; और जब वह आठ दिन का था, तब उसने उसकी सुंता की। [उत्पत्ति] उम्र में, बच्चे को जन्म देने और नर्सिंग करने का विचार, उसने भी बहुत हंसी लाई, जैसा कि उसने घोषित किया, "भगवान ने मुझे हंसने के लिए बनाया है, ताकि जो कुछ सुनता है वह मेरे साथ हंस जाएगा। " [उत्पत्ति] दिन वह दूध पिल गया, उस दिन इब्राहीम ने इस अवसर का सम्मान करने के लिए एक महान दावत मनाई। उत्सव के दौरान, हालांकि, सारा ने इश्माएल का मज़ाक उड़ाया; एक अवलोकन जो इसहाक के जन्मजात को स्पष्ट करना शुरू कर देगा। [उत्पत्ति 21: 8-13]
इश्माएल
यह भी देखें: इस्लाम में इश्माएल § बलिदान
इश्माएल चौदह वर्ष का था जब इब्राहीम का बेटा इसहाक सारा के लिए पैदा हुआ था। जब उसने इश्माएल को इसहाक चिढ़ा, तो सारा ने अब्राहम से इश्माएल और हागार दोनों को भेजने के लिए कहा। उसने घोषणा की कि इश्माएल इसहाक की विरासत में हिस्सा नहीं लेगा। इब्राहीम अपनी पत्नी के शब्दों से बहुत परेशान था और अपने भगवान की सलाह मांगा। ईश्वर ने इब्राहीम को परेशान न होने के लिए कहा लेकिन उसकी पत्नी के आदेश के अनुसार करना। ईश्वर ने इब्राहीम को आश्वस्त किया कि "इसहाक में बीज आपको बुलाया जाएगा।" [उत्पत्ति 21:12] इश्माएल एक राष्ट्र बनायेगा, क्योंकि वह तुम्हारा बीज है। [उत्पत्ति 21: 9 -13]
अगली सुबह, इब्राहीम ने हागार और इश्माएल को एक साथ लाया। उसने उसे रोटी और पानी दिया और उन्हें दूर भेज दिया। दोनों बेर्शेबा के जंगल में घूमते थे जब तक कि पानी की बोतल पूरी तरह से खपत नहीं हुई थी। निराशा के एक पल में, वह आँसू में फूट गई। भगवान के लड़के की आवाज सुनने के बाद, भगवान के एक परी ने हागार की पुष्टि की कि वह एक महान राष्ट्र बन जाएगा, और "अपनी तलवार पर रहेंगे"। तब पानी का एक कुआं दिखाई दिया ताकि वह अपने जीवन को बचा सके। जैसे ही लड़का बड़ा हुआ, वह परान के जंगल में रहने वाला एक कुशल तीरंदाज बन गया। आखिरकार उनकी मां ने इश्माएल के लिए अपने घर देश, मिस्र की भूमि से एक पत्नी पाई। [उत्पत्ति 21: 14-21]
आईसैक का बंधन
एंजेल हिंडर्स ने इसहाक की पेशकश रेब्रब्रांट द्वारा की
इसहाक को त्यागने के बारे में अब्राहम। 14 वीं शताब्दी के मिसाल से
मुख्य लेख: इसहाक की बाध्यकारी
इसहाक के युवक में किसी बिंदु पर, इब्राहीम को परमेश्वर ने आज्ञा दी थी कि वह अपने पुत्र को मोरिया के देश में बलिदान के रूप में चढ़ाए। कुलपति तीन दिन तक यात्रा करते थे जब तक वह उस पर्वत पर नहीं आया जब भगवान ने उसे बताया था। तब उसने नौकरों को रहने का आदेश दिया, जबकि वह और इसहाक पहाड़ में अकेले आगे बढ़े। इसहाक ने उस लकड़ी को ले लिया जिस पर उसे त्याग दिया जाएगा। जिस तरह से, इसहाक ने अपने पिता से पूछा कि होमबलि के लिए पशु था, जिस पर इब्राहीम ने जवाब दिया, "भगवान खुद को होमबलि के लिए भेड़ का बच्चा प्रदान करेगा"। जैसे ही इब्राहीम अपने बेटे को बलिदान देने वाला था, वह भगवान के दूत द्वारा बाधित था, और उसने उसके पीछे एक "अपने सींगों से एक झुंड में पकड़ा राम" देखा, जिसे उसने अपने बेटे के बजाय त्याग दिया। उनकी आज्ञाकारिता के लिए उन्हें कई वंश और प्रचुर समृद्धि का एक और वादा मिला। इस घटना के बाद, इब्राहीम बेर्शेबा गया । [उत्पत्ति 22: 1-19]
बाद के वर्ष
यह भी देखें: अब्राहम का परिवार का पेड़
सारा की मृत्यु हो गई, और इब्राहीम ने उसे हेब्रोन के पास कुलपति ("मच्छेलह की गुफा") की गुफा में दफनाया, जिसे उसने हित्ती एप्रोन के आस-पास के मैदान के साथ खरीदा था। [उत्पत्ति 23: 1-20] और पत्नी, केतुरा नाम की एक उपनिवेश ली , जिसके द्वारा उसके छह बेटे थे: ज़िम्रान , जोशन , मेदान , मिद्यान , इश्बाक और शुआ । [उत्पत्ति 25: 1-6] "अब्राहम" के नाम पर उसका नाम बदलने का अर्थ "कई राष्ट्रों का जनक" है, इब्राहीम को बाइबल में वर्णित कई राष्ट्रों के प्रजननकर्ता माना जाता है, दूसरों के बीच इज़राइलियों , इश्माएलियों , [उत्पत्ति 25: 12-18] एदोमियों , [उत्पत्ति 36: 1-43] ) अमालेकी , [उत्पत्ति 36: 12-16] केनजाइट्स , [उत्पत्ति 36: 9-16] मिद्यानी और अश्शूरी , [उत्पत्ति 25 : 1-5] और अपने भतीजे लूत के माध्यम से वह मोआबियों और अम्मोनियों से भी संबंधित था। [उत्पत्ति 1 9: 35-38] इब्राहीम अपने बेटे को रिबका से शादी करने के लिए जीवित रहा, (और अपने जुड़वां पोते याकूब और एसाव के जन्म को देखने के लिए)। उसकी उम्र 175 वर्ष की उम्र में हुई, और उसे अपने बेटे इसहाक और इश्माएल द्वारा मच्छेल की गुफा में दफनाया गया। [उत्पत्ति 25: 7-10] [1 इतिहास 1:32]
ऐतिहासिकता और उत्पत्ति
ऐतिहासिकता
बेर्शेबा में इब्राहीम का कुआं
20 वीं शताब्दी के प्रारंभिक और मध्य में, विलियम एफ। अलब्राइट और बाइबिल के विद्वानों जैसे अल्ब्रेक्ट Alt जैसे प्रमुख पुरातत्त्वविदों का मानना था कि कुलपति और माता-पिता या तो वास्तविक व्यक्ति या " पितृसत्तात्मक युग " में रहने वाले लोगों के भरोसेमंद कंपोजिट थे, दूसरी सहस्राब्दी ईसा पूर्व। लेकिन, 1 9 70 के दशक में, इजरायल के अतीत और बाइबिल के ग्रंथों से संबंधित नए तर्कों ने इन विचारों को चुनौती दी; इन तर्कों को थॉमस एल। थॉम्पसन की द हिस्टोरिसिटी ऑफ द पैट्रियर्चल नारेटिव्सिटी (1 9 74), और जॉन वान सेटर ' अब्राहम इन हिस्ट्री एंड ट्रेडिशन (1 9 75) में पाया जा सकता है। थॉम्पसन, एक साहित्यिक विद्वान, पुरातत्व और प्राचीन ग्रंथों पर उनके तर्क पर आधारित था। उनकी थीसिस ने आकर्षक सबूतों की कमी पर केंद्रित किया कि कुलपति बीसीई की दूसरी सहस्राब्दी में रहते थे, और ध्यान दिया कि कुछ बाइबिल ग्रंथों ने पहली सहस्राब्दी की स्थितियों और चिंताओं को कैसे दर्शाया। वैन सेटर ने पितृसत्तात्मक कहानियों की जांच की और तर्क दिया कि उनके नाम, सामाजिक माहौल और संदेश दृढ़ता से सुझाव देते हैं कि वे लौह युग की रचनाएं थीं। [7] शुरुआत तक, पुरातत्त्वविदों ने किसी भी संदर्भ को पुनर्प्राप्त करने की आशा छोड़ दी थी जो अब्राहम, इसहाक या याकूब को ऐतिहासिक ऐतिहासिक आंकड़े देगा। [8]
कथा की उत्पत्ति
अब्राहम का नाम स्पष्ट रूप से बहुत प्राचीन है, क्योंकि उत्पत्ति में मिली परंपरा अब अपने मूल अर्थ को समझती नहीं है (शायद "पिता महान है" - उत्पत्ति 17: 5, "एक भीड़ के पिता" में दी गई अर्थ, एक लोकप्रिय व्युत्पत्ति है )। [9] पितृसत्ताओं की तरह कहानी, सबसे अधिक संभावना मौखिक प्रागैतिहासिक थी। [10] परम्पराएं पेंटाटेच की लिखित परंपरा का हिस्सा बन गईं; अधिकांश विद्वानों का मानना है कि यह चरण फारसी काल से संबंधित है, लगभग 520-320 ईसा पूर्व। [11] के बारे में यह पता चला, वे अज्ञात रहते हैं, [12] लेकिन वर्तमान में दो महत्वपूर्ण परिकल्पनाएं हैं। [13] फारसी इंपीरियल प्राधिकरण कहा जाता है, यह है कि पोस्ट-एक्ज़िलिक समुदाय ने तोराह को कानूनी आधार के रूप में तैयार किया जिस पर फारसी शाही प्रणाली के भीतर कार्य करना है; दूसरी बात यह है कि पेंटाटेच को मानदंड प्रदान करने के लिए लिखा गया था कि कौन से पद Exilic यहूदी समुदाय से संबंधित होगा और अपने विभिन्न समूहों, विशेष रूप से पुजारी और "वृद्ध" के पावर संरचनाओं और सापेक्ष पदों को स्थापित करने के लिए मानदंड प्रदान करेगा। [13]
फिर भी, तोराह और उसके उत्थान को बाद में एक्सीलिक यहूदीवाद के केंद्र में पूरा करने के रूप में पुराने ग्रंथों को नए लिखने के संयोजन के बारे में उतना ही अधिक था - अंतिम पेंटाटेक मौजूदा परंपराओं पर आधारित था। [14] 33:24 में , निर्वासन के दौरान लिखा गया था (यानी, 6 वीं शताब्दी ईसा पूर्व की पहली छमाही में), बाबुल में निर्वासित यहेजकेल बताता है कि यहूदा में रहनेवाले लोग विरासत के आधार पर भूमि का स्वामित्व कैसे दावा कर रहे हैं इब्राहीम से; लेकिन पैगंबर उन्हें बताता है कि उनके पास कोई दावा नहीं है क्योंकि वे तोराह का पालन नहीं करते हैं। [15] यशायाह 63:16 इसी तरह यहूदा के लोगों और लौटने वाले पूर्व-यहूदियों (" गोला ") के बीच तनाव की गवाही देता है, यह बताते हुए कि ईश्वर इस्राएल का जनक है और इज़राइल का इतिहास निर्गमन के साथ शुरू होता है, न कि अब्राहम के साथ । [16] (उदाहरण के लिए, एज्रा-नहेम्याह ) से अनुमानित निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि इब्राहीम का आंकड़ा निर्वासन के समय यहूदा के महान मकान मालिकों के बीच प्रमुख होना चाहिए और बाद में उनकी सहायता करने के लिए सेवा करना लौटने वाले निर्वासन के विरोध में भूमि का दावा है। [16]
धार्मिक परंपराएं
अब्राहम
एबर्ट डी गेल्डर द्वारा अब्राहम और एन्जिल्स ( सी। 1680-85)
पहला कुलपति
में सम्मानित
यहूदी धर्म ईसाई धर्म इसलाम बहाई विश्वास
दावत 9 अक्टूबर - रोमन कैथोलिक धर्म
अवलोकन
अब्राहम को तीन प्रमुख विश्व धर्मों, यहूदी धर्म , ईसाई धर्म और इस्लाम में सम्मान की उच्च स्थिति दी गई है। यहूदी धर्म में वह वाचा के संस्थापक पिता हैं, यहूदी लोगों और ईश्वर के बीच विशेष संबंध - एक धारणा जो यहूदियों को भगवान के चुने हुए लोगों के रूप में एक अद्वितीय स्थिति प्रदान करती है । ईसाई धर्म में, प्रेषित पौलुस ने सिखाया कि ईश्वर में ईश्वर का विश्वास - मोज़ेक कानून से पहले - उसे सभी विश्वासियों, सुंता और निर्दोषों का प्रोटोटाइप बना दिया। इस्लामी पैगंबर मुहम्मद ने इब्राहीम का दावा किया, जिसने ईश्वर को प्रस्तुत करने के लिए इस्लाम को "तथ्य से पहले आस्तिक" के रूप में गठित किया और यहूदी और दावों के साथ एक विशेष संबंध के लिए यहूदियों के दावों को कम किया। [17]
यहूदी धर्म
यहूदी परंपरा में, इब्राहीम को अवाहम अवीनु ( अब्बाहम अब्बिनो ), "हमारे पिता इब्राहीम" कहा जाता है, यह दर्शाता है कि वह यहूदियों के जैविक प्रजननकर्ता और यहूदी धर्म के पिता, पहले यहूदी हैं। [18] पढ़ने वाले हिस्सों में पढ़ी जाती है, मुख्य रूप से पैराशॉट में : लेच- लेचा (לֶךְ-לְךָ), वैएरा (वाइरोज़ा), चायेई सारा (חייֵּי שָׂרָה), और टोलेडॉट (תּוֹלְדֹת)।
यहूदी किंवदंती में , ईश्वर ने इब्राहीम की योग्यता के लिए स्वर्ग और पृथ्वी बनाई। [1 9] पवित्र लोगों में से एक था जो ईमानदारी से ईश्वर को त्यागने की कसम खाता नहीं है, [20] और नूह और शेम के घर में "परमेश्वर के तरीके" के बारे में जानने के लिए अध्ययन किया [21] और इस पंक्ति को जारी रखा नूह और शेम से महायाजक , फिर वह कार्यालय लेवी और उसके बीज के लिए हमेशा के लिए उतर गया। अपने पिता की भूमि छोड़ने से पहले, इब्राहीम को खादियों की मूर्तियों को तोड़ने की अपनी बहादुर कार्रवाई के बाद निम्रोद की आग भट्टी से चमत्कारी रूप से बचाया गया था। [22] दौरान, इब्राहीम यात्रियों और अजनबियों के लिए आतिथ्य बढ़ाने का आदी था और सिखाया कि परमेश्वर की स्तुति कैसे करें, जिन्होंने परमेश्वर की कृपा भी प्राप्त की थी। [23]
इसहाक और याकूब के अलावा, वह वह व्यक्ति है जिसका नाम ईश्वर के साथ एकजुट होगा, क्योंकि यहूदी धर्म में ईश्वर को ईलोई इब्राहीम, एलोहेई यित्जाचाक वेलोहे याकूब ("इब्राहीम का ईश्वर, इसहाक का देवता और याकूब का देवता") कहा जाता था। किसी और का भगवान कभी नहीं। [24] उन्हें तीस राष्ट्रों के पिता के रूप में भी उल्लेख किया गया था। [25]
ईसाई धर्म
ईसाई धर्म में इतनी बड़ी नहीं है कि वह यहूदी धर्म और इस्लाम में करता है। यह यीशु यहूदी मसीहा है जो ईसाई धर्म के लिए केंद्र है, और दिव्य मसीहा का विचार ईसाई धर्म को अन्य दो धर्मों से अलग करता है। [26] की योग्यता परमेश्वर की परम कृपा में अपने विश्वास की तुलना में दिव्य इच्छा के प्रति आज्ञाकारिता कम है; यह विश्वास उसे भगवान के लिए योग्यता प्रदान करता है जिसे उसने वाचा के लिए चुना है, और वाचा विश्वास में से एक बन जाती है, आज्ञाकारिता नहीं। [27]
रोमन कैथोलिक चर्च ने रोमन कैनन की यूचरवादी प्रार्थना में अब्राहम को "विश्वास में हमारे पिता" कहा, मास के दौरान सुनाई ( अब्राहम को कैथोलिक पूजा में देखें )। उन्हें कई संप्रदायों के संतों के कैलेंडर में भी मनाया जाता है: 20 अगस्त को मारोनाइट चर्च द्वारा, कॉप्टिक चर्च में 28 अगस्त और पूर्व के अश्शूर चर्च (उत्तरार्द्ध के लिए पूर्ण कार्यालय के साथ), और 9 अक्टूबर को रोमन कैथोलिक चर्च और लूथरन चर्च-मिसौरी सिनोड । अब्राहम के गोल्डन लीजेंड के खाते के 15 वीं शताब्दी के अनुवाद के परिचय में, विलियम कैक्सटन ने नोट किया कि इस कुलपति का जीवन रविवार को क्विनक्वेजिमा पर चर्च में पढ़ा गया था। [28] उद्योग में उन लोगों के संरक्षक संत हैं । [2 9] [ पेज की आवश्यकता ] पूर्वी रूढ़िवादी चर्च उसे अपने धार्मिक विवाह कैलेंडर में दो दावत दिवसों के साथ "धार्मिक फोरफादर अब्राहम" के रूप में मनाता है। पहली बार 9 अक्टूबर को है (उन चर्चों के लिए जो पारंपरिक जूलियन कैलेंडर का पालन करते हैं, 9 अक्टूबर आधुनिक ग्रेगोरियन कैलेंडर के 22 अक्टूबर को गिरते हैं), जहां उन्हें अपने भतीजे "धार्मिक लूत" के साथ मिलकर मनाया जाता है। दूसरा "फौजियों के रविवार" (क्रिसमस से पहले दो रविवार) पर है, जब वह यीशु के अन्य पूर्वजों के साथ मिलकर मनाया जाता है। एनाफोरा से ठीक पहले सेंट बेसिल द ग्रेट की दिव्य लिटुरजी में इब्राहीम का भी उल्लेख किया गया है, और एक नए विवाहित जोड़े पर पुजारी ने प्रार्थनाओं में अब्राहम और सारा को प्रार्थनाओं में बुलाया है।
इसलाम
मुख्य लेख: इस्लाम में अब्राहम
इस्लाम अब्राहम को भविष्यद्वक्ताओं की श्रृंखला में एक लिंक के रूप में मानता है जो आदम के साथ शुरू होता है और मुहम्मद में समाप्त होता है। [30] इब्रैहिम का उल्लेख किया गया है, जो मूसा के अलावा किसी भी अन्य बाइबिल के व्यक्तित्व की तुलना में अक्सर होता है। [31] उन्हें एक हनीफ ( एकेश्वरवादी ) और मुस्लिम (जो प्रस्तुत करता है) दोनों कहा जाता है, [32] और मुस्लिम उन्हें एक भविष्यद्वक्ता और कुलपति , पूर्ण मुस्लिम की आकृति, और मक्का में काबा के सम्मानित सुधारक के रूप में मानते हैं । [33] पहले पायनियर (जिसे मिलत इब्राहिम , "अब्राहम का धर्म" भी कहा जाता है) पर विचार करते हैं, और उनके पूरे उद्देश्य और मिशन पूरे जीवन में भगवान की एकता का प्रचार करना था। इस्लाम में, अब्राहम प्रमुख भविष्यद्वक्ताओं के बीच एक ऊंचा स्थान रखता है और उसे "इब्राहिम खलीलुल्ला" कहा जाता है, जिसका अर्थ है "इब्राहीम अल्लाह के प्रिय"।
इशाक और याकूब के अलावा, इब्राहिम भगवान की दृष्टि में सबसे सम्मानजनक और सबसे उत्कृष्ट पुरुषों में से एक है। [34] [35] कुरान में "मुसलमानों के पिता" और समुदाय के लिए आदर्श मॉडल के रूप में इब्राहिम का भी उल्लेख किया गया था। [36] [37]
कला में
चित्रकारी और मूर्तिकला
इब्राहीम के जीवन पर पेंटिंग्स केवल कुछ घटनाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं: इसहाक का बलिदान; Melchizedek बैठक; तीन स्वर्गदूतों का मनोरंजन; रेगिस्तान में हागार; और कुछ अन्य। [38] प्रोफेसर मार्टिन ओकेन लिखते हैं कि ल्यूकस की सुसमाचार में वर्णित लाजर का " इब्राहीम का बोसम " में रहने वाला दृष्टांत ईसाई कामों में एक प्रतिष्ठित छवि बन गया है। [3 9] ओकेन के मुताबिक, कलाकारों ने अक्सर हेवन में एक भोज में इब्राहीम के बगल में बैठे लाजर के आम साहित्यिक चित्रण से हटना चुना और इसके बजाय "अब्राहम की कुछ हद तक असंगत धारणा, पितृसत्ताओं की पूजा की, नग्न और कमजोर बच्चा अपने बोसम में "। [3 9] जीवन से प्रेरित हुए हैं, जिनमें अल्ब्रेक्ट ड्यूरर (1471-1528), कैरावाजिओ (1573-1610), डोनाटेलो , राफेल , फिलिप वैन डाइक (डच चित्रकार, 1680-1753), और क्लाउड लोरेन ( फ्रेंच चित्रकार, 1600-1682)। रेमब्रांट (डच, 1606-166 9) ने अब्राहम पर कम से कम सात काम किए, पीटर पॉल रूबेंस (1577-1640) ने कई किया, मार्क चगल ने अब्राहम पर कम से कम पांच किया, गुस्ताव डोरे (फ्रेंच चित्रकार, 1832-1883) ने छः किया, और जेम्स टिसोट (फ्रेंच चित्रकार और चित्रकार, 1836-1902) ने इस विषय पर बीस से अधिक काम किए। [38]
इस शताब्दी के स्वर्गीय रोमन युग बलिदान के 16 वीं शताब्दी प्लास्टर कास्ट। ईश्वर का हाथ मूल रूप से इब्राहीम के चाकू को रोकने के लिए नीचे आया (दोनों अब गायब हैं)।
जूनियस बासस के ताबूत अब्राहम के बारे में इसहाक को बलिदान करने सहित बाइबिल कथाएँ, का एक सेट दर्शाया गया है। ये मूर्ति दृश्यों एक संगमरमर के बाहर हैं प्रारंभिक ईसाई ताबूत की अंत्येष्टि के लिए इस्तेमाल किया जूनियस बासस । वह 35 9 में निधन हो गया। इस कर्कश को "संभवतः प्रारंभिक ईसाई राहत मूर्तिकला का सबसे प्रसिद्ध टुकड़ा" के रूप में वर्णित किया गया है। [40] मूल रूप से पुराने सेंट पीटर के बेसिलिका में या उसके नीचे रखा गया था, जिसे 15 9 7 में फिर से खोजा गया था, [41] और अब म्यूज़ो स्टोरिको डेल टेसोरो डेला बेसिलिका डी सैन पिट्रो में आधुनिक बेसिलिका से नीचे है ( सेंट पीटर बेसिलिका का संग्रहालय ) वेटिकन में। आधार लगभग 4 × 8 × 4 फीट है। दिखाए गए पुराने नियम के दृश्यों को टाइपोग्राफी के शुरुआती रूप में, नए नियम में मसीह के बलिदान के अग्रदूत के रूप में चुना गया था । बीच के दाहिनी तरफ डैनियल शेर के गुफा में है और बाईं ओर इब्राहीम इसहाक को बलिदान देने वाला है।
जॉर्ज सेगल ने 1 9 87 के काम में अब्राहम के विदाई इश्माएल में लाइव मॉडल पर मोल्डिंग प्लास्टर्ड गौज स्ट्रिप्स द्वारा मूर्तियों की मूर्तियां बनाईं । मानव स्थिति उनकी चिंताओं के लिए केंद्रीय थी, और सेगल ने ओल्ड टैस्टमैंट का इस्तेमाल अपनी इमेजरी के स्रोत के रूप में किया था। इस मूर्तिकला ने अब्राहम द्वारा सामना की जाने वाली दुविधा को दर्शाया जब सारा ने मांग की कि वह हागार और इश्माएल को निकाल देगा। मूर्तिकला में, पिता की कोमलता, सारा की क्रोध, और हागार की इस्तीफा देने वाली स्वीकृति मानव भावनाओं की एक श्रृंखला को चित्रित करती है। मूर्तिकला 2000 में कलाकार की मृत्यु के बाद मियामी आर्ट संग्रहालय में दान किया गया था। [42]
ईसाई प्रतीकात्मकता
आम तौर पर इब्राहीम को छवि के संदर्भ में पहचाना जा सकता है - मेलचिस्डेक , तीन आगंतुकों , या इसहाक के बलिदान के साथ बैठक । एकल चित्रों में एक तलवार या चाकू का उपयोग उनकी विशेषता के रूप में किया जा सकता है, जैसा कि इस मूर्ति में मारिया मारिया मोरलाइटर या लोरेन्जो मोनाको द्वारा इस चित्रकला में । वह हमेशा एक भूरे या सफेद दाढ़ी पहनता है।
तीसरी शताब्दी की शुरुआत के आरंभ में, ईसाई कला ने इसहाक के बलिदान को क्रूस पर मसीह के बलिदान और मास के बलिदान में इसके स्मारक के बारे में बताते हुए ईसाई टाइपोग्राफी का पालन किया । उदाहरण के लिए यह 11 वीं शताब्दी ईसाई वेदी के साथ उत्कीर्ण अब्राहम और अन्य बलिदान यूचरिस्ट में मसीह की पूर्वनिर्धारित करने के लिए लिया गया। [43]
कुछ शुरुआती ईसाई लेखकों ने तीन आगंतुकों को त्रिभुज भगवान के रूप में व्याख्या की । इस प्रकार, सांता मारिया मगगीर, रोम, 5 वीं शताब्दी के मोज़ेक में केवल सोने के मैदान के खिलाफ आगंतुकों को चित्रित करता है और दृश्य के ऊपर "स्वर्गीय" अंतरिक्ष में उनमें से semitransparent प्रतियां रखता है। पूर्वी रूढ़िवादी कला में यात्रा मुख्य माध्यम है जिसके द्वारा ट्रिनिटी चित्रित की जाती है ( उदाहरण )। कुछ छवियों में अब्राहम और सारा शामिल नहीं हैं, जैसे आंद्रेई रूबलेव ट्रिनिटी , जो कि मेज पर दाढ़ी वाले युवाओं के रूप में केवल तीन आगंतुकों को दिखाती है। [44]
साहित्य
डर और ट्रेम्बलिंग (मूल डेनिश शीर्षक: फ्रिगेट ओग बेवन ) सोरेन किर्केगार्ड द्वारा एक प्रभावशाली दार्शनिक काम है, जिसे 1843 में छद्म नाम जोहान्स डी सिलेंटियो ( जॉन द मूकेंट ) केतहत प्रकाशित किया गया था। कियरकेगार्ड उस चिंता को समझना चाहता था जो इब्राहीम में मौजूद होना चाहिए जब भगवान ने उसे अपने बेटे को त्यागने के लिए कहा था। [45]
संगीत
1 99 4 में, स्टीव रीच ने द गुफा नामक एक ओपेरा जारी किया । शीर्षक कुलपति की गुफा को संदर्भित करता है । ओपेरा की कथा अब्राहम और उसके तत्काल परिवार की कहानी पर आधारित है क्योंकि इसे विभिन्न धार्मिक ग्रंथों में वर्णित किया गया है, और जैसा कि विभिन्न संस्कृतियों और धार्मिक परंपराओं से अलग लोगों द्वारा समझा जाता है।
बॉब डाइलन का " राजमार्ग 61 पुनर्वितरण " [46] 1 9 65 के एल्बम राजमार्ग 61 पुनर्वितरण के लिए शीर्षक ट्रैक है । 2004 में, रोलिंग स्टोन पत्रिका ने अपने 500 महानतम गीतों के ऑल टाइम में गीत 364 के रूप में स्थान दिया । [47] गीत में पांच stanzas है। प्रत्येक स्तम्भ में, कोई एक असामान्य समस्या का वर्णन करता है जिसे अंततः राजमार्ग 61 पर हल किया जाता है। स्टैनजा 1 में, भगवान अब्राहम को " मुझे एक बेटा मारने " के लिए कहता है । ईश्वर चाहता है कि हत्या राजमार्ग 61 पर हो। अब्राम, बाइबिल के अब्राहम का मूल नाम, डायलन के पिता का नाम भी है।
यह भी देखें
अब्राहम पथ
तेल दान में अब्राहम का गेट
इब्राहीम का सर्वनाश
अब्राहम और आइडल की दुकान
ब्रूस फेयलर , एक लेखक जिसने इब्राहीम पर बड़े पैमाने पर लिखा है
इज़राइल को इकट्ठा करना
उत्पत्ति के वंशावली
दासता
महान मूल्य का मोती
अब्राहमिक धर्मों के भविष्यवक्ताओं की तालिका
बुराई निम्रोद बनाम धर्मी इब्राहीम
जोरास्टर
संदर्भ
ग्रन्थसूची
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