महिषासुर की काल्पनिक मनगढ़न्त कथाऐं
नन्दा नन्दप्रिया निद्रा नृनुता |
नन्दनात्मिका नर्मदा नलिनी नीला नील कण्ठसमाश्रया ||८१|
(श्रीमद् देवी भागवत पुराण द्वादश स्कन्ध षष्ठम् अध्याय )
नन्दजा नवरत्नाढ्या नैमिष्यारण्यवासिनी |
नवनीत प्रिया नारी नील जीमूत निस्वना |८६|
यक्षिणी योगयुक्ता च यक्षराजप्रसूतिनी |
यात्रा यान विधानज्ञा
यदुवंशसमुद्भवा ||१३१||
(श्रीमद्देवी भागवत पुराण द्वादश स्कन्ध षष्ठम् अध्याय)
वैवस्वते ८न्तरे प्राप्ते अष्टाविंशतिमे युगे शम्भो निशुम्भचैवान्युवत्
स्येते महासुरौ |३७|
अठ्ठाईसवें वैवस्वत मन्वन्तर के प्रकट होने पर जब दूसरे शुम्भ निशुम्भ दैत्य प्रकट होगें तब |३७|
नन्द गोप गृहे जाता यशोदा गर्भ सम्भवा !
ततस्तौ नाशयिप्यामि विन्ध्याचल वासिनी |३८|
तब मैं नन्द आभीर के घर यादवों की कुल देवी यादवी के रूप में यशोदा के गर्भ से उत्पन्न होकर|३८|
शुम्भ निशम्भ का नाश करुँगी और विन्ध्याचल पर्वत पर निवास करुँगी ।३८|
(मार्कण्डेय पुराण इक्यानवें वाँ अध्याय )
शाकैरासृष्टै: प्राणधारकै:|४४|
शाकम्भरीति विख्याति तदा यास्याम्यहं भुवि |
तदैव च बधिष्यामि दुर्गमारूपं महासुर ||४५|
इसी कारण से मैं पृथ्वी पर शाकम्भरी नाम से विख्यात होऊँगी और उसी समय दुर्गम नाम के महान दैत्य का संहार करुँगी |४५|
इससे मेरा नाम दुर्गा प्रसिद्ध होगा ,
__________________
(मार्कण्डेय पुराण बानवें वाँ अध्याय )
दुर्गा देवीति विख्यातं तन्मे नाम भविष्यति |
महिषासुर की काल्पनिक मनगढ़न्त कथाऐं
नवरात्रि के त्योहार आ रहे हैं, अब जगह-जगह भव्य पंडाल सजाये जायेंगे, और वहाँ जोर-जोर से "जय महिषासुर मर्दिनी" के जयकारे लगाये जायेंगे!
इन पंडालों मे एक प्रतिमा लगायी जायेगी, जिसमे शेर पर आरूढ़ एक गोरी-चिट्टी सुन्दर महिला (दुर्गा) एक काले-कलूटे विकृत (महिषासुर) के सीने में त्रिशूल भोंपकर उसका वध करती हुई दिखाई देगी।
यद्यपि दुर्गा देवी सुमेरियन नना अथवा ईश्तर का रूपान्तरण है जो वेदों में नना और स्त्री के रू में विद्यमान हैं परन्तु महिषासुर केवल भारतीय पुराणों तक सीमित है
नवरात्रि इसीलिये मनायी जाती है क्योंकि मान्यता है कि दुर्गा ने इसी नौ दिनों मे युद्ध करके महिषासुर का वध किया था!
परन्तु ये सारदीय और वासन्तिक होने से तर्क संगत प्रतीत नहीं होती है महिषासुर तो केवल वसन्क या शरद एक ही ऋतु में मारा होगा दो ऋतुओं में नहीं ?
विचारणीय बात यह है कि आखिर इस बात के क्या ऐतिहासिक प्रमाण है कि कोई महिषासुर था!
यद्यपि पुराणों मे दुर्गा को सैमेटिक या यादवी कन्या के रूप में वर्णित किया है जो नन्द की पुत्री के रूप में अवतरित होती हैं
दुर्गा का वर्णन तो यादव कन्या के रूप में हुआ महिषासुर का कहीं नहीं हुआ है
वैवस्वते ८न्तरे प्राप्ते अष्टाविंशतिमे युगे शम्भो निशुम्भचैवान्युवत्
स्येते महासुरौ |३७|
अठ्ठाईसवें वैवस्वत मन्वन्तर के प्रकट होने पर जब दूसरे शुम्भ निशुम्भ दैत्य प्रकट होगें तब |३७|
नन्द गोप गृहे जाता यशोदा गर्भ सम्भवा !
ततस्तौ नाशयिप्यामि विन्ध्याचल वासिनी |३८|
तब मैं नन्द आभीर के घर यादवों की कुल देवी यादवी के रूप में यशोदा के गर्भ से उत्पन्न होकर|३८|
शुम्भ निशम्भ का नाश करुँगी और विन्ध्याचल पर्वत पर निवास करुँगी ।३८|
(मारकण्डेय पुराण इक्यानवें वाँ अध्याय )
शाकैरासृष्टै: प्राणधारकै:|४४|
शाकम्भरीति विख्याति तदा यास्याम्यहं भुवि |
तदैव च बधिष्यामि दुर्गमारूपं महासुर ||४५|
इसी कारण से मैं पृथ्वी पर शाकम्भरी नाम से विख्यात होऊँगी और उसी समय दुर्गम नाम के महान दैत्य का संहार करुँगी |४५|
इससे मेरा नाम दुर्गा प्रसिद्ध होगा ,
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(मार्कण्डेय पुराण बानवें वाँ अध्याय )
दुर्गा देवीति विख्यातं तन्मे नाम भविष्यति |
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महिषासुर के बारे मे भी जो जानकारी है, वह मिथक ही प्रतीत होती है!
चलिये आज पहले महिषासुर के बारे मे जानते हैं-
देवीपुराण के पाँचवें स्कन्द मे एक कथा आती है
कि असुरों के राजा रम्भ को अग्निदेव ने वर दिया कि तुम्हें एक पराक्रमी पुत्र पैदा होगा!
एक दिन रम्भ विचरण कर रहा था तो उसने एक जवान मदमस्त भैंस देखी, रम्भ का मन उस भैंस पर आ गया और उसने उससे सहवास किया!
कालान्तर मे रम्भ के वीर्य से गर्भित होकर उसी भैंस ने महिषासुर को जन्म दिया!
कुछ दिनों बाद जब वह भैंस घास चर रही थी तो अचानक एक भयंकर भैसा कही आ गया, और वह उस भैंस से मैथुन करने के लिये उसकी ओर दौड़ा...
रम्भ भी वहीं था, उसने देखा कि एक भैसा मेरी भैंस से 'मुँह पीला' (चूँकि भैस का मुँह पहले ही काला होता है) करने का प्रयास कर रहा था!
उसकी गैरत जाग गयी और वह भैंसे से भिड़ गया।
फिर क्या था, उस भैसे की नुकीली सींगों से रम्भ मारा गया, और जब रम्भ के सेवकों ने उसके शव को चिता पर लेटाया तो उसकी बीवी पतिव्रता भैंस भी चिता पर चढ़कर रम्भ के साथ सती हो गयी।
मुझे तो यह सोचकर भी आश्चर्य होता है कि किसी जमाने मे भारत मे इतनी पतिव्रता भैंस भी हुआ करती थी जो अपने पति के साथ आत्मदाह कर लेती थी।
खैर... ऐसे ही पैदा हुआ पंडों का कल्पित चरित्र महिषासुर।
महिषासुर से सम्बन्धित एक दूसरी कथा वराहपुराण अध्याय-95 मे भी मिलती है, जो निम्न है-
विप्रचित नामक दैत्य की एक सुन्दर कन्या थी माहिष्मती! माहिष्मती मायावी-शक्ति से वेष बदलना जानती थी!
एक दिन वह अपनी सखियों के साथ घूमती हुई एक पर्वत की तराई मे आ गयी, जहाँ एक सुन्दर उपवन था और एक ऋषि (सुपार्श्व) वहीं तप कर रहे थे।
माहिष्मती उस मनोहर उपवन मे रहना चाहती थी, उसने सोचा कि इस ऋषि को डराकर भगा दूँ और अपनी सखियों के साथ यहाँ कुछ दिन विहार करूँ!
यही सोचकर माहिष्मती ने एक भैंस का रूप धारण किया और सुपार्श्व ऋषि को पास आकर उन्हे डराने लगी!
ऋषि ने अपनी योगशक्ति से सत्य को जान लिया और माहिष्मती को श्राप दिया कि तू भैंस का रूप धारण करके मुझे डरा रही है तो जाऽऽ... मै तुझे श्राप देता हूँ कि तू सौ वर्षों तक इसी भैंस-रूप मे रहेगी!
अब माहिष्मती भैंस बनकर नर्मदा तट पर रहने लगी! वहीं नजदीक सिन्धुद्वीप नामक एक ऋषि तप करते थे। एक दिन जब ऋषि स्नान करने के लिये नर्मदा नदी के तट पर गये तो उन्होने देखा कि वहाँ एक सुन्दर दैत्यकन्या इन्दुमती नंगी होकर स्नान कर रही थी!
उसे नग्नावस्था मे देखकर ऋषि का जल मे ही वीर्यपात हो गया! माहिष्मती ने उसी जल को पी लिया, जिससे वह गर्भवती हो गयी और कुछ महीनों बाद इसी माहिष्मती भैंस ने महिषासुर को जन्म दिया!
महिषासुर की कथा केवल इन्ही दो पुराणों मे मिलती है, और दोनो के अनुसार वह भैंस के पेट से पैदा हुआ।
अब कम से कम मेरी साधारण बुद्धि तो यह मानने को तैयार नही कि एक भैंस किस इंसान के भ्रूण को जन्म दे सकती है! अतः इससे स्पष्ट है कि पौराणिक कहानी तो पूरी तरह से काल्पनिक है।
अब बड़ा सवाल यह होता है कि क्या महिषासुर काल्पनिक है!
इतिहासकारों ने भी महिषासुर पर अलग-अलग राय दी है!
कोसम्बी कहते थे कि वह म्हसोबा (महोबा) का था, तो मैसूर के निवासी कहते हैं कि मैसूर का पुराना नाम ही महिष-असुर ही था! मैसूर मे महिषासुर की एक विशालकाय प्रतिमा भी है।
रही बात दुर्गा की तो उनके बारें मे भी पढ़े तो कुछ अता-पता नही चलता!
एक पुराण कहता है कि दुर्गा कात्यायन ऋषि की पुत्री थी।
दूसरा कहता है कि दुर्गा मणिद्वीप मे रहने वाली जगदम्बा ही थी।
यही नही.. कुछ लोग तो यह भी कहते हैं कि वह चोलवंश की राजकुमारी थी।
अगर दुर्गा को जानने के लिये देवीपुराण पढ़ो तो पूरी पौराणिक-मान्यताऐं ही पलट जाती है!
देवीपुराण मे लिखा है कि अब तक राम-कृष्ण समेत जितने भी अवतार हुये हैं, वह सब दुर्गा के थे, विष्णु के नही! बल्कि यह पुराण तो कहता है कि विष्णु भी दुर्गा की प्रेरणा से ही जन्मे! दुर्गा चालीसा मे भी नरसिंह अवतार दुर्गा का कहा गया है। ये निम्न चौपाई देखें-
"धरा रूप नरसिंह को अम्बा।
प्रकट भई फाड़ कर खम्बा।।
रक्षा करि प्रहलाद बचायो।
हिरनाकुश को स्वर्ग पठायो।।"
जहाँ तक मेरा मानना है तो यह कथा पाखण्ड ही हैं और दुर्गा को प्रतिष्ठित करना या पूजना बेकार मे समय की बर्बादी के अलावा और कुछ नही है!
वैसे भी जो गलती हमारे पूर्वजों ने अज्ञानतावश की है, उसे हम परम्परा मानकर आखिर कब तक दोहरा रहेंगे।
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महिषासुर के बारे मे भी जो जानकारी है, वह मिथक ही प्रतीत होती है!
चलिये आज पहले महिषासुर के बारे मे जानते हैं-
देवीपुराण के पाँचवें स्कन्द मे एक कथा आती है
कि असुरों के राजा रम्भ को अग्निदेव ने वर दिया कि तुम्हें एक पराक्रमी पुत्र पैदा होगा!
एक दिन रम्भ विचरण कर रहा था तो उसने एक जवान मदमस्त भैंस देखी, रम्भ का मन उस भैंस पर आ गया और उसने उससे सहवास किया! कालान्तर मे रम्भ के वीर्य से गर्भित होकर उसी भैंस ने महिषासुर को जन्म दिया!
कुछ दिनों बाद जब वह भैंस घास चर रही थी तो अचानक एक भयंकर भैसा कही आ गया, और वह उस भैंस से मैथुन करने के लिये उसकी ओर दौड़ा...
रम्भ भी वहीं था, उसने देखा कि एक भैसा मेरी भैंस से 'मुँह पीला' (चूँकि भैस का मुँह पहले ही काला होता है) करने का प्रयास कर रहा था! उसकी गैरत जाग गयी और वह भैंसे से भिड़ गया।
फिर क्या था, उस भैसे की नुकीली सींगों से रम्भ मारा गया, और जब रम्भ के सेवकों ने उसके शव को चिता पर लेटाया तो उसकी बीवी पतिव्रता भैंस भी चिता पर चढ़कर रम्भ के साथ सती हो गयी।
मुझे तो यह सोचकर भी आश्चर्य होता है कि किसी जमाने मे भारत मे इतनी पतिव्रता भैंस भी हुआ करती थी जो अपने पति के साथ आत्मदाह कर लेती थी।
खैर... ऐसे ही पैदा हुआ पंडों का कल्पित चरित्र महिषासुर।
महिषासुर से सम्बन्धित एक दूसरी कथा वराहपुराण अध्याय-95 मे भी मिलती है, जो निम्न है-
विप्रचित नामक दैत्य की एक सुन्दर कन्या थी माहिष्मती! माहिष्मती मायावी-शक्ति से वेष बदलना जानती थी! एक दिन वह अपनी सखियों के साथ घूमती हुई एक पर्वत की तराई मे आ गयी, जहाँ एक सुन्दर उपवन था और एक ऋषि (सुपार्श्व) वहीं तप कर रहे थे।
माहिष्मती उस मनोहर उपवन मे रहना चाहती थी, उसने सोचा कि इस ऋषि को डराकर भगा दूँ और अपनी सखियों के साथ यहाँ कुछ दिन विहार करूँ!
यही सोचकर माहिष्मती ने एक भैंस का रूप धारण किया और सुपार्श्व ऋषि को पास आकर उन्हे डराने लगी! ऋषि ने अपनी योगशक्ति से सत्य को जान लिया और माहिष्मती को श्राप दिया कि तू भैंस का रूप धारण करके मुझे डरा रही है तो जाऽऽ... मै तुझे श्राप देता हूँ कि तू सौ वर्षों तक इसी भैंस-रूप मे रहेगी!
अब माहिष्मती भैंस बनकर नर्मदा तट पर रहने लगी! वहीं नजदीक सिन्धुद्वीप नामक एक ऋषि तप करते थे। एक दिन जब ऋषि स्नान करने के लिये नर्मदा नदी के तट पर गये तो उन्होने देखा कि वहाँ एक सुन्दर दैत्यकन्या इन्दुमती नंगी होकर स्नान कर रही थी!
उसे नग्नावस्था मे देखकर ऋषि का जल मे ही वीर्यपात हो गया! माहिष्मती ने उसी जल को पी लिया, जिससे वह गर्भवती हो गयी और कुछ महीनों बाद इसी माहिष्मती भैंस ने महिषासुर को जन्म दिया!
महिषासुर की कथा केवल इन्ही दो पुराणों मे मिलती है, और दोनो के अनुसार वह भैंस के पेट से पैदा हुआ।
अब कम से कम मेरी साधारण बुद्धि तो यह मानने को तैयार नही कि एक भैंस किस इंसान के भ्रूण को जन्म दे सकती है! अतः इससे स्पष्ट है कि पौराणिक कहानी तो पूरी तरह से काल्पनिक है।
अब बड़ा सवाल यह होता है कि क्या महिषासुर काल्पनिक है!
इतिहासकारों ने भी महिषासुर पर अलग-अलग राय दी है!
कोसम्बी कहते थे कि वह म्हसोबा (महोबा) का था, तो मैसूर के निवासी कहते हैं कि मैसूर का पुराना नाम ही महिष-असुर ही था! मैसूर मे महिषासुर की एक विशालकाय प्रतिमा भी है।
रही बात दुर्गा की तो उनके बारें मे भी पढ़े तो कुछ अता-पता नही चलता!
एक पुराण कहता है कि दुर्गा कात्यायन ऋषि की पुत्री थी।
दूसरा कहता है कि दुर्गा मणिद्वीप मे रहने वाली जगदम्बा ही थी।
यही नही.. कुछ लोग तो यह भी कहते हैं कि वह चोलवंश की राजकुमारी थी।
अगर दुर्गा को जानने के लिये देवीपुराण पढ़ो तो पूरी पौराणिक-मान्यताऐं ही पलट जाती है!
देवीपुराण मे लिखा है कि अब तक राम-कृष्ण समेत जितने भी अवतार हुये हैं, वह सब दुर्गा के थे, विष्णु के नहीी ! बल्कि यह पुराण तो कहता है कि विष्णु भी दुर्गा की प्रेरणा से ही जन्मे ! दुर्गा चालीसा मे भी नरसिंह अवतार दुर्गा का कहा गया है।
दुर्गा को महाभारत" देवीभागवत पुराण" मार्कण्डेय पुराण" और रुद्र यामल तन्त्र में यादवी यदुवंशसमुद्भवा गोपकन्या और गो पिता तथा
गोपाली तक कह कर वर्णित किया गया है ।
दुर्गा वैष्णवी शक्तियों का प्रतिनिधित्व करने वाली देवी है । परन्तु आज कुछ नासमझ पूर्वदुराग्रही और शूद्रवादी विचार धारा के लोग विशेषत: चन्द्र भूषण सिंह यादव कुछ द्वेष वादी ब्राह्मणों के मिथ्या और काल्पनिक तथ्यों को लगा तार हवा दे रहे हैं ।
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चंद्र भूषण सिंह यादव जो यादव शक्ति नामक पत्रिका छापते हैं। यह महिषासुर को यादव बतलाते हैं और वास्तव में महिषासुर यादव नहीं था । महिषासुर का वंशज भले हीं माहिष्य जनजाति हो ।
माहिष्य जाति अहीरों से भिंन्न दक्षिणी भारत में पाई जाती है और अहीरों का माहिष्य जाति से कोई लेना देना नहीं है । ये माह शिष्य मण्डल में बहुतायत से है ।
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