सोमवार, 17 जून 2024

बिस्किट- का इतिहास


 biscuit is
 "kind of hard, dry bread baked in thin flat cakes," 

respelled early 19century. from bisket (16century.), ultimately (besquite, early 14century.) from Old French bescuit
 "biscuit" (12century.), 

altered under influence of cognate Old Italian biscotto, both from Medieval Latin biscoctum, literally "twice-baked," from Latin (panis) bis coctus "(bread)

 twice-baked;" see bis- + cook (v.). The U.S. sense of "small, round soft bun" is recorded from 1818.

also from early 19century.

बिस्किट है
 "एक प्रकार की सख्त, सूखी रोटी जिसे पतले चपटे केक में पकाया जाता है," 

19वीं सदी की शुरुआत में दोबारा लिखा गया। बिस्केट (16वीं शताब्दी) से, अंततः (बेस्क्वाइट, 14वीं शताब्दी की शुरुआत में) पुराने फ्रांसीसी बिस्किट से
 "बिस्किट" (12सदी), 

सजातीय पुराने इतालवी बिस्कॉटो के प्रभाव में बदल दिया गया, दोनों मध्यकालीन लैटिन बिस्कोक्टम से, जिसका शाब्दिक अर्थ "दो बार पकाया हुआ," लैटिन (पैनिस) बीआईएस कोक्टस से "(ब्रेड) है

 दो बार पका हुआ;" देखें बीआईएस- + कुक (वी.)। "छोटा, गोल नरम बन" का अमेरिकी अर्थ 1818 से दर्ज किया गया है।

19वीं सदी की शुरुआत से भी..



बिस्किट किसे पसंद नहीं होते? छोटे या बड़े, मुलायम या कुरकुरे। आइस्ड या चॉकलेट से ढके हुए। सैंडविच के साथ या फलों और नट्स से भरे हुए। आटे से बने, ओट्स से बने। चीनी, शहद, मसाले से मीठे, सादे। डूबा हुआ या मक्खन से फैला हुआ, विविधता लगभग अनंत है। नमकीन बिस्किट (पनीर के लिए क्रैकर्स) हैं, लेकिन जब हम बिस्किट के बारे में सोचते हैं तो हममें से ज़्यादातर लोग उन मीठे व्यंजनों के बारे में सोचते हैं जिन्हें हम आनंद के एक पल से जोड़ते हैं।

चाहे आप बिस्किट को सुबह के नाश्ते के तौर पर खाना पसंद करते हों, दोपहर के खाने तक के लिए या दोपहर में खाने के लिए, आप बिस्किट खाने के शौकीन लोगों की एक लंबी परंपरा का हिस्सा हैं। रोमन रस्क से लेकर 21वीं सदी के 3डी प्रिंटेड टिटबिट तक, खाद्य इतिहासकार एनी ग्रे ने पसंदीदा नाश्ते के स्वादिष्ट इतिहास को उजागर किया है।

सबसे प्रारंभिक साक्ष्य

सबसे पहले के खाद्य पदार्थ जिन्हें हम बिस्किट कह सकते हैं, संभवतः नवपाषाण युग में पत्थरों पर पकाए गए थे। हालाँकि, पके हुए अनाज के पुरातात्विक अवशेष पूरी तरह से यह नहीं बताते हैं कि वे किस रूप में थे - केक, दलिया या चपटे, कुरकुरे बिस्किट। बिस्किट शब्द अंग्रेजी में फ्रेंच बिस्किट (बिस-क्वि) से आया है, जिसका मूल लैटिन है: पैनिस बिस्कोटस का अर्थ है दो बार पकाई गई रोटी।

रोमनों के पास निश्चित रूप से बिस्किट का एक रूप था, जिसे हम अब रस्क कहते हैं और जैसा कि नाम से पता चलता है, यह मूल रूप से ब्रेड था जिसे कुरकुरा बनाने के लिए दोबारा पकाया जाता था। यह सादे ब्रेड की तुलना में अधिक समय तक रखा जा सकता था, और यात्रियों और सैनिकों के राशन के लिए उपयोगी था।

हाउसस्टेड्स रोमन किले में अन्न भंडार के अवशेष। छोटे पत्थर के खंभे लकड़ी के फर्श को सहारा देते थे जो कीड़े-मकौड़ों और नमी को अनाज से दूर रखता था, जिसका इस्तेमाल रोटी और संभवतः रस्क बनाने के लिए किया जाता था।

मध्यकालीन बिस्कुट

14 तकवांसदी में, बिस्किट शब्द अंग्रेजी में दिखाई दिया था, और परिभाषा व्यापक होती जा रही थी। दो बार पके हुए बिस्किट अभी भी लोकप्रिय थे, नमकीन और मीठे दोनों। लेकिन पैनकेक से संबंधित अन्य रूप भी अधिक आम होते जा रहे थे। वेफ़र सबसे लंबे समय तक चलने वाले मध्ययुगीन बिस्किट में से एक थे, जो मीठे बैटर से बने होते थे, जिन्हें आग पर पकाया जाता था और तकनीक में सुधार के साथ उन्हें ढाला या रोल किया जा सकता था।

ये बिस्किट सिर्फ़ काम के ही नहीं थे, बल्कि मज़ेदार भी थे। इन्हें अक्सर भोजन के अंत में खाया जाता था, पाचन के लिए, एक ऐसी भूमिका जो बिस्किट 20 साल तक निभाते रहे।वांशतक।

जहाज़ का बिस्किट

हालांकि, लंबे समय तक चलने वाले मूल स्वादिष्ट बिस्कुट खत्म नहीं हुए। दरअसल, जैसे-जैसे जहाज निर्माण तकनीक बदली, और यूरोपीय आबादी बढ़ी, दुनिया भर में फैलती गई, वे नौसेना के प्रावधानों का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए। अन्वेषण का युग विजय और उपनिवेशीकरण के युग में बदल गया, और नाविकों ने समुद्र में अधिक से अधिक समय बिताया।

जहाज़ों ने जहाँ भी ताज़ा भोजन पाया, उसे ले लिया, लेकिन मुख्य राशन संरक्षित मांस और जहाज़ के बिस्किट थे। बिस्किट का सबसे पुराना जीवित उदाहरण 1784 का है, और यह जहाज़ का बिस्किट है। वे अपनी अखाद्यता के लिए प्रसिद्ध थे, और इतने अविनाशी थे कि कुछ नाविक उन्हें पोस्टकार्ड के रूप में इस्तेमाल करते थे।

जहाज का बिस्किट, 1784 © राष्ट्रीय समुद्री संग्रहालय संग्रहचीनी का महत्व


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें