मंगलवार, 17 सितंबर 2024

यदु की कहानी -



यादव वंश या यदु वंश के संस्थापक ।

वंशावली.

विष्णु से निम्नलिखित क्रम में वंश चला:— ब्रह्मा — अत्रि — चन्द्र — बुध — पुरुरवा — आयुस् — नहुष — ययाति — यदु ।

यदु वंश (यादव वंश)।

यदु वंश की उत्पत्ति अत्रि से हुई है। अत्रि की अनसूया से चन्द्र, दुर्वासा और दत्तात्रेय मुनि नामक पुत्र हुए। चन्द्र से बुध, बुध से पुरुरवा, पुरुरवा से आयुस और आयुस से नहुष का जन्म हुआ। नहुष से आयति और ययाति नामक दो संतानें पैदा हुईं। ययाति की दो पत्नियाँ थीं, शर्मिष्ठा और देवयानी । शर्मिष्ठा से तीन पुत्र, द्रुह्यु , अनुद्रुह्यु और पुरु पैदा हुए। पुरु से ही पुरु वंश की उत्पत्ति हुई। देवयानी से ययाति के दो पुत्र हुए। वे यदु और तुर्वसु थे । यदु के वंशज यादव हैं ।

यदु के चार पुत्र थे , सहस्रजित , क्रोष्टा, नल और रिपु । सहस्रजित का एक पुत्र था, शतजित । शतजित के तीन पुत्र महाभय , वेणुहय और हेहय पैदा हुए। उनमें से हेहय एकवीर के नाम से प्रसिद्ध हुए और हेहय वंश की स्थापना की। हेहय और भार्गवों में शत्रुता थी। हेहय से धर्म का जन्म हुआ और धर्म से कुंती या कुनि का जन्म हुआ। कुनि के चार पुत्र थे- सदाजित, महिष्मान , भद्रसेन और दुर्दमा । भद्रसेन का पुत्र धनक था और धनक के चार पुत्र थे- कृतवीर्य , ​​कृताग्नि, कृतवर्मा और कृतौज । इनमें सबसे बड़े कृतवीर्य कार्तवीर्यार्जुन के पिता थे । यहीं से यदु वंश कार्तवीर्यार्जुन से आगे बढ़ा। उनके पाँच पुत्र थे, जयध्वज , शूरसेन , वृषभ , मधु और उर्जित। वृष्णि मधु के पुत्र थे, जो उनमें से चौथे थे। इस बिंदु से यदु वंश वृष्णि से आगे बढ़ा। इस अवस्था से यादव वंश को वृष्णि वंश के नाम से भी जाना जाता है । वृष्णि के चार पुत्र थे- सुमित्रा , युधाजित , वसु और सार्वभौम । यदुवंश युधाजित से आगे चला। उसके दो पुत्र थे, शिनि और निम्न । शिनि का पुत्र सत्यक था और सत्यक का पुत्र सात्यकि था । सात्यकि का दूसरा नाम युयुधान था । सात्यकि का पुत्र जय था। जय का पुत्र कुणि, कुणि का पुत्र अनमित्र था और अनमित्र का पुत्र पृश्नि था। पृश्नि के पुत्र चित्ररथ और श्वाफल्क थे । चित्ररथ से विदुरथ और कुकुर का जन्म हुआ। विदुरथ का पुत्र शूर था। शूर का पुत्र शिनि था, शिनि का पुत्र भोज था और भोज का पुत्र हृदिक था। हृदिक के चार पुत्र देववाह, गदाधन्वा, कृतपर्वा और शूर पैदा हुए। शूर ने मारिषा से विवाह किया और उनके बच्चे वसु, देवभाग , देवश्रवस , आनक थे । सृंजय , काकनिका, श्यामक , वत्स , कविक औरवासुदेव । वासुदेव ने कंस की बहन देवकी से विवाह किया । श्री कृष्ण उनके पुत्र थे। प्रद्युम्न श्री कृष्ण के पुत्र थे। अनिरुद्ध प्रद्युम्न के पुत्र थे और वज्र अनिरुद्ध के पुत्र थे। यदु वंश की उस शाखा की अंतिम ज्ञात कड़ी वज्र थी।

कंस भी यदुवंश का था। कुकुर जो विदुरथ का भाई था, कंस का पूर्वज था। उग्रसेन जो कुकुर का वंशज था, कंस का पिता था। पुराणों में श्री कृष्ण की माता देवकी को कंस की बहन बताया गया है। लेकिन वास्तव में वह उसकी सगी बहन नहीं थी। कंस के पिता उग्रसेन का एक भाई था जिसका नाम देवक था । इस देवक के तीन पुत्र थे, देवप, उपदेव और सुदेव । श्री कृष्ण की माता देवकी देवप की पुत्री थीं। देवकी की छह बहनें थीं - श्रुतदेवा , शांतिदेवा , उपदेवा , श्रीदेवा , देवरक्षिता और सहदेवा ।

अक्रूर जो अंबादि के पास गए थे, वे भी यदुवंश की दूसरी शाखा से थे। पृश्नि जो वृष्णि की नौवीं पीढ़ी के थे, उनके दो पुत्र थे - चित्ररथ और श्वाफल्क। अक्रूर श्वाफल्क के पुत्र थे।

यदुवंश के बारे में अन्य विवरण

(i) एक बार ययाति चाहते थे कि उनका बेटा यदु उनकी युवावस्था को ययाति को सौंप दे। बेटे ने ऐसा करने से मना कर दिया, इसलिए पिता ने शाप दे दिया कि यदु के वंशज राजत्व का आनंद नहीं ले पाएंगे। (विस्तृत कहानी के लिए, ययाति के अंतर्गत देखें)।

(ii) यदु के वंशज यादव कहलाते हैं। ( महाभारत आदि पर्व , अध्याय 95, श्लोक 10)।

(iii) यदु देवयानी के पुत्र और शुक्राचार्य के पौत्र थे । हालाँकि यदु एक वीर थे, लेकिन वे मंदबुद्धि थे। वे अपने पिता की आज्ञा नहीं मानते थे। वे अपने पिता और भाइयों का तिरस्कार करते थे। उनकी राजधानी हस्तिनापुर थी । अपने पिता के श्राप से राज्य छिन जाने के बाद वे मंदबुद्धि हो गए थे। (महाभारत उद्योग पर्व, अध्याय 149)।

यदुवंश का अंत।

श्री कृष्ण यदुवंश के सबसे महत्वपूर्ण सदस्यों में से एक थे। भारत युद्ध की समाप्ति के बाद यह वंश केवल 36 वर्षों तक ही चला । छत्तीस वर्ष बीतने पर द्वारका में अशुभ संकेत दिखाई देने लगे । बवंडर प्रचंड रूप से चलने लगे। भयभीत पक्षी इधर-उधर भागने लगे। नदियाँ ऊपर की ओर बहने लगीं। पूरी धरती धुंध में लिपट गई। आकाश से धूमकेतु गिरते रहे, और आग की चिंगारियाँ बिखेरते रहे। सूर्य की डिस्क धूल के बादलों से ढक गई।

उस समय, एक दिन, विश्वामित्र , कण्व और नारद ऋषि द्वारका आए। साम्ब के नेतृत्व में यादवों का एक समूह ऋषियों का मज़ाक उड़ाने के लिए उनके चारों ओर इकट्ठा हुआ। उन्होंने साम्ब को एक गर्भवती महिला की तरह कपड़े पहनाए और ऋषियों से पूछा कि "वह" किस बच्चे को जन्म देगी। क्रोधित ऋषियों ने उत्तर दिया कि "बच्चा" एक लोहे का मूसल होगा जो सभी यादवों की मृत्यु का कारण बनेगा। इसके अलावा, उन्होंने यह भी कहा कि राम ( बलभद्र राम) और कृष्ण को छोड़कर, पूरा यादव वंश बर्बाद हो जाएगा।

अगले दिन साम्ब ने एक लोहे के मूसल को जन्म दिया। भयभीत यादवों को ऋषियों के श्राप की याद आ गई। उन्होंने अपने राजा को यह बात बताई। राजा ने गहरी उदासी में मूसल को चूर्ण करके धूल में मिला दिया और अपने आदमियों को आदेश दिया कि वे उस धूल को समुद्र में फेंक दें।

भारत युद्ध के बाद लोगों को श्री कृष्ण पर गांधारी के श्राप की याद आई । श्राप यह था कि श्री कृष्ण का परिवार, जो सभी बुराइयों का कारण था, 36 वर्षों की अवधि में नष्ट हो जाएगा।

उस समय, द्वारका से हर रात एक काली राक्षसी द्वारा स्त्रियों को चुराया जाने लगा। श्री कृष्ण का अस्त्र, चक्र कृष्ण की पकड़ से छूट गया और वृष्णियों की उपस्थिति में ही स्वर्ग में चला गया । ये अपशकुन देखकर, भयभीत वृष्णि और अंधक तीर्थ यात्रा पर निकल पड़े। वे प्रभास तीर्थ के तट पर पहुँचे । वहाँ उद्धव ने यादवों से नाता तोड़ लिया। किसी ने भी उद्धव को नहीं रोका। श्री कृष्ण ने देखा कि यादवों का अंत निकट आ गया है, इसलिए वे भी चुप रहे। हताश होकर यादव नेताओं ने शराब पीना शुरू कर दिया। शराब के नशे में वे झगड़ने लगे। समुद्र में फेंके गए लोहे के मूसल के कण लहरों द्वारा बहाकर किनारे पर जमा हो गए। वे एक तरह की घास के रूप में उगने लगे। इस घास के पत्तों ने जल्द ही खुद को लोहे के मूसलों में बदल लिया। यादवों ने उन्हें बाहर निकाला और उनसे एक-दूसरे पर हमला करना शुरू कर दिया। उनमें से अधिकांश को उनके अपने ही रिश्तेदारों ने पीट-पीटकर मार डाला। श्री कृष्ण जो योगासन में समाधि की अवस्था में थे , एक शिकारी द्वारा छोड़े गए तीर से उनके पैर के अंगूठे पर चोट लगी और वे समाधि में चले गए। बलभद्र राम ने अपना शरीर त्याग दिया और पाताल चले गए ।

इसके बाद समुद्र आगे बढ़ा और सम्पूर्ण द्वारका जलमग्न हो गयी (महाभारत मौसल पर्व)।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें