रविवार, 21 अक्टूबर 2018

असुरों का शहर अल- कोश --


(Alqösh)अलकुश उत्तरी इराक में एक अश्शूर शहर है;जो निनवे (नना) क्षेत्र के अन्तर्गत  है।

यह मोसुल के उत्तर में 50 किलोमीटर अर्थात् (31 मील) की दूरी पर स्थित है।
यह इराक के प्रशासनिक शहर  निनावा की परिसीमा में1500 ईसा पूर्व समय स्थापित है ।
आल्कोश में मुख्य रूप से कसदियन (कस्सी )कैथोलिक चर्च के जातीय अश्शूरियों द्वारा निवास किया जाता है और जो वर्तमान में  कसदियन नव-अरामाईक भाषा बोलते हैं।
ईसाई धर्म और अलकोश शहर का गहन सम्बन्ध है ।.  अलकोश में एक अश्शूर कैथोलिक चर्च है ।
इसकी स्थापना के बाद से, अलकोश शहर धार्मिक-अनुष्ठान  के लिए एक जगह था ।
और सदीयों से यहाँ  सुमेरियन तथा अ असीरियन देवता सीन के लिए  प्रतिष्ठित किया गया ।
और जिसे उर में सुमेरियन समकक्ष नना देवी  के रूप में या अशेरा  अल-कस्तू के लिए भी पूजा-स्थल  के रूप में मान्य किया गया  था।
असीरियन भिक्षु हिर्मिज के बाद अलकोश शहर चर्च ऑफ द ईस्ट ईसाई धर्म के लिए एक महत्वपूर्ण शहर बन गया ।
जिसने अलकोश के पहाड़ों पर एक मठ बनाया।
इस मठ को " रब्बर्न होर्मिज्ड मठ " कहा जाता है ।
और जिसे सन् 640 ईस्वी में अलकोश के पहाड़ों के बाहरी इलाके में तैयार किया गया था।
इसे पूर्वी चर्च के कई पितृसत्ताओं के लिए आसन के रूप में इस्तेमाल किया गया था।
इस मठ से योहानन सुलाका आया, जिन्होंने 1553 ईस्वी में कैथोलिक चर्च के साथ एकजुट होने का फैसला किया और अश्शूर और मोसुल के चर्च की स्थापना की !
जिसकी 18 वीं शताब्दी तक रोम द्वारा कसदियन कैथोलिक चर्च का नाम बदल दिया गया।
इससे पहले, अलोकोश के सभी निवासी, अन्य अश्शूर कस्बों में अपने भाइयों की तरह साथ साथ रहे ।
नेस्टोरियन विश्वास को गलत तरीके से बुलाया गया था । लेकिन वास्तव में चर्च ऑफ द ईस्ट का वह हिस्सा था।
सन् 1610 से 1617 तक, अलियाश के पितृसत्तात्मक मारियाया ने आठवीं सदी के तहत रोम के साथ पूर्ण कम्युनियन में प्रवेश किया। 
और संघ को 1771 में बाद में बहाल कर दिया गया था जब कुलपति एलीया डेन्खा ने विश्वास के कैथोलिक कबुली पर हस्ताक्षर किए थे।
हालांकि कुलपति संघ योहानान आठवीं (एलिया) होर्मिज्ड (1760-1838) के शासनकाल तक कोई औपचारिक संघ नहीं हुआ।
पैगंबर नहूम और अलकोश के सन्दर्भों में यही तथ्य सर्वमान्य हैं ।
कि अलकोश के प्राचीन सभास्थल में नहुम की कब्र शामिल थी।
जिसने अश्शूर साम्राज्य के अन्त की सही ढंग से भविष्यवाणी की थी।
हालांकि नहूम की हड्डियों को  पास वाले   चर्च में स्थानान्तरित कर दिया गया है।
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इराकी यहूदियों के लिए शवुओत के दौरान अलकोश की तीर्थ यात्रा करना आम था।
 
वर्तमान में अलकोश कई विपत्तियों का शिकार हो गया है।
जो कि उनके दमनकारी मुस्लिम पड़ोसियों और विभिन्न अधिकारियों के कारण ही उसकी यह सबसे विकट स्थिति है। 
अलकोश में रब्बियन हिर्मिज्ड के अभयारण्य का घर शुरू करने के बाद कई हमले हुए, जिसे चलेदान (चैल्डीयन) चर्च के कई पितृसत्ताओं के लिए आसन के रूप में इस्तेमाल किया गया था ।
क्योंकि इसने अपने मुसलमान पड़ोसियों को परेशान करने के लिए कई मुस्लिमों का ध्यान आकर्षित किया था।
1743 में, अलकोश अपने फारसी ओवरलैर्ड नादिर शाह के विनाशकारी कृत्यों का शिकार बन गया।
1746 से कशा हबाश बिन जोमा द्वारा लिखे गए एक पत्र में लिखी गई गवाही के अनुसार, वह वर्णन करता है! .." पहले उन्होंने करमल्स पर हमला किया और अपने लोगों के क़ीमती सामान चुरा लिया और अपने कई बच्चों और महिलाओं का अपहरण कर लिया ;
फिर उन्होंने बार्टेला के निवासियों के साथ ऐसा ही किया, उन्होंने अपने कई पुरुषों को मार डाला, अपने क़ीमती सामान चुरा लिया, और अपने बच्चों और महिलाओं का अपहरण कर लिया उन्होंने तेल केप और अलकोश के लोगों के साथ ऐसा ही किया !
हालांकि, उन दो पड़ोसी गांवों में से कई ने रब्बैन हर्मिज्ड के मठ में शरण ली।
वहां वे नादिर शाह के सैनिकों से घिरे थे, जिन्होंने उन पर हमला किया और फिर उन्हें नरसंहार किया।
उन्होंने भयानक अपराध किए हैं कि मेरे पास नादिर शाह के सैनिकों के अपराध का वर्णन करने के लिए शब्द नहीं है!
" 1828 में, अलकिया के गवर्नर मोसा पाशा की सेना ने अलकोश पर हमला किया था, जिसे उनके कुछ मुस्लिम सहयोगियों ने रब्बानी हिर्मिज्ड मठ पर हमला करने के लिए प्रेरित किया था।
उनकी सेना ने कई भिक्षुओं और पुजारियों को गिरफ्तार कर लिया और कुछ मारे गए और बाद में मठ को जबरदस्त नुकसान पहुंचाया।
1832 में, अलोकॉश पर रोवंडुज़ के कुर्द राज्यपाल ने हमला किया था ।
जिसका नाम "मर्कोर" था, जिसकी अश्शूरियों के लिए घृणा इतिहास में  सर्वाधिक रूप से जानी जाती है। उसने 400 से अधिक असीरियन निवासियों को मार डाला। 
मर्कोर ने 15 मार्च 1833 को फिर से अलकोश पर हमला किया और उसने 172 लोगों को मार डाला, बच्चों, महिलाओं और अजनबियों की गिनती नहीं की गयी (चर्च के रिकॉर्ड के अनुसार)।
1840 में मर्कोर, रसूल बेग के भाई ने अलकोश पर फिर हमला किया , जिसने इसे कई महीनों तक घेर लिया था जिसके बाद उन्होंने रब्बैन हिर्मिज्ड मठ को आग लगा दी और 500 से अधिक मूल्यवान किताबों को चुरा लिया जो असुर संस्कृति के प्रमाणित दस्ताबेज थे । अन्य हमले भी जानें ।
इतिहास के माध्यम से अलकोश ने अपने अस्तित्व के लिए विरोधीयों से कई बार लड़ा है, जैसे कि: 1235 ईस्वी में मुगलों और टार्टर्स (तातारीयों) द्वारा किए गए हमले।
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1258 ईस्वी में उत्तर और पश्चिम से और मोसुल क्षेत्र से हमला करने वाले जनजातियों के प्रति उनका प्रतिरोध।

सन् 12 89 ईस्वी में तातारी राजकुमार बेटयमेश्श ने अलकोश पर हमला किया था। 
और सन् 13 95 ईस्वी में तिमुर ( तैमूर लंग) द्वारा किया गया हमला।
जलाल एडियन के अभियान, 1400 ईस्वी में तिमुर के पुत्र मिरन शाह न एक साल बाद  1401 ईस्वी में तिमुर की दूसरी हड़ताल 1508 ईस्वी में बरीक, बगदाद के पाशा की सेना के साथ एक भयंकर लड़ाई की ।
1534 ईस्वी में कुछ कुर्द जनजातियों द्वारा छापे मारी युद्ध। 1742 ईस्वी में ईरानी शासक नादिर शाह कोली खान की हड़ताल अमाडिया के राज्यपाल मोसा पाशा ने अलकोश से संपर्क किया और 1828 ईस्वी में रब्बानी हर्मिज्ड मठ को आग लगा दी।
मोहम्मद पाशा (मीरा कुर), रोवंडुज के राजकुमार ने अलकोश पर हमला किया।
हत्या, लूट और बलात्कार में  1832 ईस्वी में युवा सदस्यों के बीच मारे गए लोग केवल 380 थे। 
मीरा कुर के भाई रेसोल बेक ने 1834 ईस्वी में हमला दोहराया। 1842 में अमाडिया के इस्माइल पाशा ने हमला किया और रब्बानी हर्मिज्ड मठ लूट लिया, अपने सिर हन्ना जेसरा को कई भिक्षुओं के साथ हिरासत में लिया। 👹👹👹👹👹

असुर जन-जाति के विषय में भारतीय पुराणों एवं वैदिक सन्दर्भों में अनेक वर्णन हैं । निश्चित रूप से भारतीय संस्कृति का समन्वय मैसॉपोटामिया की संस्कृतियों से सम्पूरक रूप में है ।

अश्शूर लोग ( सिरिएक : मायनܫ प्रतिद्वंद्वीܝܐ ) सिरिएक रूप में , मध्य पूर्व के लिए स्वदेशी एक जातीय समूह हैं । ये सैमेटिक यहूदियों के सजातिय बन्धु हैं ।
भारतीय वैदिक सूक्तों में यदुस्तुर्वशुश्च ( यदु और तुर्वसु) के युगल रूप में वर्णन इनके असुर संस्कृति के अनुयायी होने को इंगित करते हैं ।
कुछ अरामियों के रूप में भी ये शब्द आत्म-पहचान करता है ।
या कसदियों के रूप में तथा  कैसाइटी और अर्मेनियन लोगों के  साथ निवास से अपने देशों में ये प्राथमिक भाषाएं बोलते हैं।
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अश्शूरी आम तौर पर सिरिएक ईसाई हैं जो प्राचीन मेसोपोटामिया में 2500 ईसा पूर्व के साथ दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यताओं में से एक अश्शूर से वंश का दावा करते हैं ।

विदित हो कि भारतीय पुराणों एवं वैदिक सूक्तों में यादवों को तल्कालीन पुरोहितों द्वारा हेय और असुर संस्कृति के सम्बद्ध मानकर  वर्णित किया गया है ।
कालान्तरण में इनके वंशज आभीर अथवा अहीरों को पुराणों में शूद्रों के समकक्ष वर्ण-बद्ध करने की परियोजना स्मृतियों में उद्भासित हुई है ।

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असुर जन-जाति की पश्चिमीय एशिया के देशों में कुल जनसंख्या
2,000,000 से  -4,000,000 लाख के गरीब है ।
महत्वपूर्ण आबादी के साथ क्षेत्र
अश्शूर के निपटारे के पारम्परिक क्षेत्र: 645,000-1,100,000
इराक 300,000-600,000
सीरिया 300,000-400,000
तुर्की 25,000-50,000
ईरान 20,000-50,000
डायस्पोरा: संख्या भिन्न हो सकती है
संयुक्त राज्य अमेरिका 320,000-400,000 
स्वीडन 150,000+
जर्मनी 70,000-100,000
लेबनान 52,000-200,000
ऑस्ट्रेलिया 46,217
जॉर्डन 44,000-60,000
कनाडा 32,000
नीदरलैंड 20,000
फ्रांस 16,000
बेल्जियम 15,000
रूस 15,000
डेनमार्क 10,000
ब्राज़िल 10,000
स्विट्जरलैंड 10,000
यूनान 6,000
जॉर्जिया 3,29 9
यूक्रेन 3,143
इटली 3,000
आर्मीनिया 2,76 9
मेक्सिको 2,000
न्यूजीलैंड 1,497
आज़रबाइजान 1,500
इजराइल 1,000
कजाखस्तान 350
फिनलैंड 300
बोली
नव-इब्रानी
( अश्शूर , कसद , तुरोयो )
धर्म
मुख्य रूप से ईसाई धर्म
(बहुमत: सिरिएक ईसाई धर्म ; अल्पसंख्यक: प्रोटेस्टेंटिज्म )
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अश्शूरियों की मातृभूमि बनने वाले क्षेत्र आज के उत्तरी इराक , दक्षिण-पूर्वी तुर्की , उत्तर पश्चिमी ईरान और हाल ही में उत्तरपूर्वी सीरिया के कुछ हिस्सों हैं।
भारतीय धरा पर भरत नाम की एक यहाँ की पूर्व अधिवासी जन-जाति बसी हुई थी ।
जो वृत्र  (एबरता) की अनुयायी थी ।
19  वीं शताब्दी  के दौरान  असुर जन-जाति के लोग उत्तरीअमेरिका , लेवेंट (पूर्वीय) ऑस्ट्रेलिया , यूरोप , रूस और काकेशस समेत दुनिया के अन्य क्षेत्रों में स्थानांतरित हो गया हैं।

सन् 19 33 में इराक में तुम्हे साम्राज्य और सहयोगी कुर्द जनजातियों ने, इराक में शिमेल नरसंहार के दौरान 1 9 7 9 में ईरानी क्रांति , 1 9 7 9 में इराक में सिमेले नरसंहार के द्वारा विश्व युद्ध के दौरान असुरियन नरसंहार ( आर्मेनियाई और ग्रीक नरसंहार के साथ समवर्ती) , इराक और सीरिया में अरब राष्ट्रवादी बाथिस्ट नीतियां, इस्लामी राज्य (आईएसआईएस) का उदय और निनवे मैदानों में से अधिकांश का अधिग्रहण के दौरान अनेक असुर जन-जाति के लोग मारे गये थे।

वर्तमान में अश्शूरी (असुर लोग )मुख्य रूप से ईसाई हैं, जो ईसाई धर्म के पूर्व और पश्चिम सीरियाई( liturgical) संस्कारों का पालन करते हैं।  पूर्वी सीरियाई संस्कार का गठन करने वाले चर्चों में पूर्व के अश्शूर चर्च, पूर्व के प्राचीन चर्च और चाल्देन (चैल्डीयन) कैथोलिक चर्च शामिल हैं !
जबकि पश्चिम सीरियाई संस्कार के चर्च सिरीक रूढ़िवादी चर्च और सिरिएक कैथोलिक चर्च हैं ।
दोनों संस्कार शास्त्रीय सिरिएक को उनकी liturgical भाषा के रूप में उपयोग करते हैं।

हाल ही में, 2003 के बाद के इराक युद्ध और सीरियाई गृह युद्ध प्रारम्भ हुआ  जो 2011 में समाप्त हुआ था, ने इस्लामी चरमपंथियों के हाथों जातीय और धार्मिक उत्पीड़न के परिणामस्वरूप शेष देश के अधिकांश आश्रय समुदाय को विस्थापित कर दिया है ।
संयुक्त राष्ट्र द्वारा कब्जे के बाद से इराक से भागने वाले दस लाख या उससे अधिक इराकियों में से लगभग 40% अश्शूरी थे।
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भले ही अश्शूरियों ने पूर्व युद्ध इराकी जनसांख्यिकी के लगभग 3% के लिए जिम्मेदार ठहराया था।
परन्तु एक कसदियन सिरिएक असिरियन लोकप्रिय परिषद के एक अधिकारी द्वारा 2013 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अनुमान लगाया गया है कि केवल 300,000 अश्शूरी लोग इराक में रहते हैं।

आईएसआईएस के उद्भव और आतंकवादी समूह द्वारा अश्शूर के मातृभूमि के अधिकतर होने के कारण, अश्शूर विस्थापन की एक और बड़ी लहर उत्पन्न हुई है। आईएसआईएस को खेबर नदी घाटी के अश्शूर गांवों और 2015 तक सीरिया में अल-हसाका शहर के आसपास के इलाकों और 2017 तक इराक में निनवे के मैदानों से बाहर निकाला गया था।
आईएसआईएस के निष्कासन के बाद से, निनवे मैदानों को विभाजित किया गया है इराकी और कुर्द-नियंत्रित क्षेत्रों में, दोनों पक्षों पर अश्शूर मिलिशिया के साथ। गोजार्टो / उत्तरी सीरिया में, असुरियन समूह उत्तरी सीरिया परियोजना के कुर्द-वर्चस्व वाले लेकिन बहुसंख्यक डेमोक्रेटिक फेडरेशन में राजनीतिक और सैन्य दोनों भाग ले रहे हैं।

असुरों के ये वंशज लोग यद्यपि भारतीय पुराणों में नकारात्मक रूप में उद्धृत किये गये ।
परन्तु निश्पक्ष रूप से वर्णन किया जाए तो ये सम्पूर्ण मानवोचित प्रवृत्तियों से युक्त थे । और नॉर्डिक जन-जातियों के चिर-प्रतिद्वन्द्वी होने से विरोधीयों ने इन्हें  नकारात्मक रूप में वर्णित किया है ।

इतिहास
पूर्व ईसाई इतिहास
मुख्य लेख: अक्मेनिड साम्राज्य , अक्मेनिद अश्शूर , और नव-अश्शूर साम्राज्य
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अशुरबनिपल का समय सन्
645-635 ईसा पूर्व
अश्शूर लोगों की मातृभूमि है ( टूर अब्दिन अश्शूरियों के सांस्कृतिक दिल की भूमि के साथ)  और प्राचीन पूर्व पूर्व में स्थित है, जो नव-अश्शूर साम्राज्य के दौरान मेसोपोटामिया (आधुनिक इराक) से पहुंचा था।
एशिया माइनर (आधुनिक तुर्की) के माध्यम से और मिस्र के माध्यम से नीचे ही इनका निवास प्रागैतिहासिक काल में था ।
जो क्षेत्र अश्शूर (और सुबार्टू) के रूप में जाना जाने वाला था, वह निएंडरथल्स का घर था जैसे शनीदार गुफा में पाए गए लोगों के अवशेष।
अश्शूर में सबसे पुरानी नियोलिथिक साइटें जर्मो संस्कृति  से संबंधित थीं। सन् 7100 ईसा पूर्व और हसनुना संस्कृति के केंद्र हसूना में, सन् 6000 ईसा पूर्व तक---
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अश्शूरियों का इतिहास शायद 25 वीं शताब्दी ईसा पूर्व के रूप में असुर शहर के गठन के साथ शुरू होता है।
   राजाओं  की सूची :--
25 वीं शताब्दी ईसा पूर्व से असुर राजाओं को रिकॉर्ड करती है, जल्द से जल्द तुडिया , जो इब्ला के इब्रीम के समकालीन थे।
हालांकि, इनमें से कई शुरुआती राजा स्थानीय शासकों थे, और 24 वीं शताब्दी ईसा पूर्व से लेकर 22 वीं शताब्दी ईसा पूर्व तक, वे आम तौर पर अक्कडियन साम्राज्य के विषय थे।

प्रारम्भिक कांस्य युग की अवधि के दौरान, अक्कड़ के सरगोन ने सभी देशी सेमिटिक- स्पीकिंग लोगों और अकोडियन साम्राज्य  सन् (2335 -2154 ईसा पूर्व) के तहत मेसोपोटामिया (अश्शूरियों समेत) के सुमेरियन को एकजुट किया।
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असुर और निनवेह (आधुनिक समय में  मोसुल शहर ) के जो प्राचीन अश्शूर साम्राज्य का सबसे पुराना और सबसे बड़ा शहर था, में कई अन्य कस्बों और शहरों के साथ, 25 वीं शताब्दी ईसा पूर्व के रूप में अस्तित्व के रूप में मान्य हुआ था ।
हालांकि वे तथ्य प्रकट होते हैं कि स्वतंत्र राज्यों की बजाय इस समय सुमेरियन शासित प्रशासनिक केंद्र रहे हैं। सुमेरियन अन्ततः अक्कडियन (असीरो-बेबीलोनियन) आबादी में अवशोषित हो गए।

सन् 480 ई०पू०, ज़ेरेक्स I मकबरे, नकक्ष-ई रुस्तम के आसपास अमेमेनिड सेना के अश्शूर सैनिकों के साक्ष्य।
पूर्व के अश्शूर चर्च की परम्पराओं में, वे अब्राहम के पोते ( जोशन के पुत्र देवन ) से निकले हैं।
प्राचीन अश्शूरियों के वंशज ऐतिहासिक आधार नहीं है; अश्शूर के रिकॉर्ड में कोई उल्लेख नहीं है (जो 25 वीं शताब्दी ईसा पूर्व तक की तारीख है)। अशूर-उबलिट में मितानी (मितज्ञु) सदी को खत्म कर दिया।
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1365 ईसा पूर्व, और अश्शूरियों को इस विकास से मितानी क्षेत्र के पूर्वी हिस्से पर नियंत्रण लेकर लाभ हुआ, और बाद में हित्ती , बेबीलोनियन , अमोरिट (मरुत)  हूरियन (सुर) क्षेत्रों को भी जोड़ दिया गया। बाद अश्शूर के लोग नियो-बेबीलोनियन और बाद में फारसी साम्राज्य के नियंत्रण में थे, जिसने 539 ईसा पूर्व में पूरे नियो-बेबीलोनियन या "कसद" साम्राज्य का उपभोग किया था ।
अश्शूरि ज़ेरेक्स 1 के तहत फारसी साम्राज्य के लिए फ्रंट लाइन सैनिक बन गए,
असुरों ने 4 9 0 ईसा पूर्व में दारा प्रथम के तहत मैराथन की लड़ाई में एक प्रमुख भूमिका निभाई।

अश्शूर सेना ने पार्थियन सीमा का बचाव करते हुए रोमन सेना के तीन टुकड़ों के लिए जिम्मेदार ठहराया। पहली शताब्दी में, यह अश्शूर सेना थी जिसने वेस्पासियन के कूप को सक्षम किया था।

बाद की दूसरी शताब्दी से, रोमन सीनेट में कई उल्लेखनीय अश्शूरी शामिल थे।
जिनमें तिबेरियस क्लॉडियस पोम्पेनियस और एविडिअस कैसियस शामिल थे ।
पहली शताब्दी ईसा पूर्व से अश्शूर लंबे रोमन-फारसी युद्धों का रंगमंच था।

यह 116 से 118 ईस्वी तक अश्शूर का रोमन प्रान्त बन जाएगा, और हैड्रियन के बाद नए रोमन सम्राट बन गए, उन्होंने 118 ईस्वी में अश्शूर और उसके पड़ोसी प्रांतों से वापस ले लिया, लेकिन इस क्षेत्र में रोमन शासन के अंत को चिह्नित नहीं किया गया था, वहां क्षेत्र में आगे रोमन गतिविधि।
की उपस्थिति भगवान अश्शूर की पूजा, अश्शूरियों की निरंतरता के सबूत द्वारा पुष्टि की जाती है।
पार्थियन और रोमनों में मेसोपोटामिया में स्थानीय आबादी के साथ एकीकरण का निम्न स्तर था।
जिसने अपनी संस्कृतियों को जीवित रहने की अनुमति दी।  हटरा और असुर के साम्राज्य जो पार्थियन अधिग्रहण के अधीन थे, में एक अश्शूरी पहचान थी।

भाषा-----

सुमेर में  चित्र- लिपि उभर रही थी यह समय सन् 3500 ईसा पूर्व के समकक्ष है ।
क्यूनिफॉर्म लेखन चित्रों की एक प्रणाली के रूप में शुरू हुआ। लगभग 3000 ईसा पूर्व, चित्रमय प्रतिनिधित्व सरल और अधिक अमूर्त हो गए क्योंकि उपयोग में वर्णों की संख्या कम हो गई। मूल सुमेरियन लिपि को अक्कडियन (बेबीलोनियन और अश्शूरियन) और हित्ताइट भाषा के लेखन के लिए अनुकूलित किया गया था।
कूलटेपे ग्रंथ , जो ओल्ड असिरियन में लिखे गए थे, हित्ती भाषा के शुरुआती निशान की खोज के स्थल हैं, और ये 20 वीं शताब्दी ईसा पूर्व की किसी भी भारतीय-यूरोपीय भाषा का सबसे पुराना प्रमाणन है।
अधिकांश पुरातात्विक सबूत असीरिया के बजाय अनातोलिया के विशिष्ट हैं
लेकिन क्यूनिफॉर्म और बोली दोनों का उपयोग अश्शूर की उपस्थिति का सबसे अच्छा संकेत है।
आज तक, साइट से 20,000 से अधिक क्यूनिफॉर्म टैबलेट पुनर्प्राप्त किए गए हैं।

1700 ईसा पूर्व से और बाद में, सुमेरियन भाषा प्राचीन बाबुलियों और अश्शूरियों द्वारा धार्मिक, कलात्मक और विद्वानों के उद्देश्यों के लिए केवल एक धार्मिक और शास्त्रीय भाषा के रूप में संरक्षित थी।

प्रारंभिक ईसाई अवधि

अशोकान का नक्शा (226-637 ईस्वी)।
अधिक जानकारी: सिरिएक ईसाई धर्म , पूर्वी ईसाई धर्म का इतिहास , और अशोकान
रोमन सीरिया और रोमन अश्शूर में पहली तीसरी शताब्दियों में अश्शूरियों को ईसाईकृत किया गया था। असोरियान के सासैनियन प्रांत की जनसंख्या एक मिश्रित व्यक्ति थी, जो अश्शूरियों से बना था, दूर दक्षिण में अरामियों और पश्चिमी रेगिस्तान, और फारसियों ।  पार्थियन साम्राज्य के दौरान अभी भी मजबूत, सासैनियन काल में जातीय रूप से अलग होना बंद कर दिया।
अधिकांश आबादी पूर्वी अरामाईक वक्ताओं थे।

अरामियों, आर्मेनियन , ग्रीक और नाबातियांस के साथ , अश्शूरी ईसाई धर्म में परिवर्तित होने और पूर्वी ईसाई धर्म को सुदूर पूर्व में फैलाने वाले पहले लोगों में से थे। सीए के काउंसिया की परिषद 325 प्रमुख बिशपों के बीच न्यायक्षेत्र संघर्ष के साथ निपटाया।
उन्हें 5 वीं शताब्दी में नेस्टरियन स्किज्म द्वारा विभाजित किया गया था ।
और 8 वीं शताब्दी से, वे फारस की मुस्लिम विजय के बाद अल्पसंख्यक धर्म बन गए।

410 के सेलेयूशिया-कित्तिफोन की अगली परिषद में , मेसोपोटामिया के ईसाई समुदायों ने एंटीऑच और "पश्चिमी" बिशपों और सेलेयूशिया-कित्तिफोन (आधुनिक अल-मदाइन ) के बिशप को कैथोलिकोस के पद पर कब्जा कर लिया।
जबकि लैटिन और यूनानी ईसाई संस्कृतियां क्रमशः रोमन और बीजान्टिन साम्राज्यों द्वारा संरक्षित हो गईं, अश्शूर ईसाई धर्म अक्सर खुद को हाशिए पर और सताया जाता था।

एक 6 वीं शताब्दी चर्च, सेंट जॉन अरब, सरनाक प्रांत , तुर्की ( गेरामन ) में।
5 वीं शताब्दी के दौरान, इन विद्वानों ने चर्च को अलग नेस्टरियन और मोनोफिसिट संप्रदायों में विभाजित किया, जिसने अलग-अलग बोलीभाषा विकसित की। ईसाई धर्म के उदय के साथ, पूर्वी अरामाईक ने दूसरी से 8 वीं सदी में एक शास्त्रीय भाषा के रूप में पुनर्जागरण का आनंद लिया, और आधुनिक अश्शूर के लोग पूर्वी नव-अरामाई भाषा बोलते रहे।
7 वीं शताब्दी के मध्य में अरब-इस्लामी विजय तक अश्शूर एक भूगर्भीय इकाई के रूप में अस्तित्व में रहा।

अरब विजय-----
अधिक जानकारी: फारस की मुस्लिम विजय
शुरुआत में अश्शूरियों ने 7 वीं शताब्दी में फारस की मुस्लिम विजय के बाद गंभीर धार्मिक और जातीय उत्पीड़न की अवधि के साथ धार्मिक और सांस्कृतिक आजादी की कुछ अवधि का अनुभव किया । अश्शूरियों ने यूनानी दार्शनिकों के सिरियाक के लिए और बाद में अरबी में अनुवादों का अनुवाद करके उमायद और अब्बासिद खलीफाट्स के दौरान इस्लामी सभ्यताओं में योगदान दिया। उन्होंने दर्शन , विज्ञान ( कुस्ता इब्न लुका , मसावाइह ,अलेक्जेंड्रिया के ईटचियस , और जबरिल इब्न बुखतिशु और धर्मशास्त्र (जैसे तातियन , बर्दायसन , बाबाई महान , नेस्टरोरियस और मार्ग के थॉमस ) में उत्कृष्टता हासिल की । अब्बासिद खलीफ के निजी चिकित्सक अक्सर अश्शूरियों थे, जैसे लंबे समय से सेवा करने वाले बुखतिशु वंश। अश्शूर ईसाई पृष्ठभूमि के थे।

स्वदेशी अश्शूरी एक बड़े अरब इस्लामी राज्य में द्वितीय श्रेणी के नागरिक ( धिममी ) बन गए, और जिन्होंने अरबकरण का विरोध किया और इस्लाम में धर्मांतरण धार्मिक, जातीय और सांस्कृतिक भेदभाव के अधीन थे, और उन पर कुछ प्रतिबंध लगाए गए थे।
आरक्षित विशिष्ट कर्तव्यों और व्यवसायों से बाहर रखा गया था, उन्होंने मुसलमानों के समान राजनीतिक अधिकारों का आनंद नहीं लिया था, उनका शब्द कानूनी और नागरिक मामलों में एक मुसलमान के बराबर नहीं था, क्योंकि ईसाई वे भुगतान के अधीन थे एक विशेष कर ( जजिया), उन्हें मुस्लिम शासित भूमि में अपने धर्म को फैलाने या नए चर्चों का निर्माण करने से प्रतिबंधित कर दिया गया था ।
लेकिन मुस्लिम अरबों के रूप में संपत्ति, अनुबंध और दायित्व के समान कानूनों का पालन करने की भी उम्मीद थी।

एक मुसलमान के धर्म की तलाश नहीं कर सके, एक गैर-मुस्लिम पुरुष एक मुस्लिम महिला से शादी नहीं कर सका और इस तरह के विवाह के बच्चे को मुस्लिम माना जाएगा।
वे एक मुस्लिम दास के मालिक नहीं हो सकते थे और उन्हें अलग-अलग होने के लिए मुसलमानों से अलग कपड़े पहनना पड़ा।
जिज्या कर के अलावा, उन्हें अपनी जमीन पर खरीज कर का भुगतान करना भी जरूरी था जो कि जिज्या से भारी था। हालांकि उन्हें धार्मिक स्वतंत्रता दी गई और अपने स्वयं के कानूनों के अनुसार खुद को नियंत्रित करने के लिए सुरक्षा सुनिश्चित की गई।

जैसा कि गैर इस्लामी धर्मांतरण करने के लिए शरिया के तहत मृत्यु से दंडनीय था, अश्शूरियों को ट्रांसोक्सियाना , मध्य एशिया , भारत , मंगोलिया और चीन में प्रचार करने के लिए मजबूर किया गया जहां उन्होंने कई चर्चों की स्थापना की। पूर्व में चर्च को यूरोप और बीजान्टिन साम्राज्य में लैटिन ईसाई धर्म के साथ-साथ दुनिया के प्रमुख ईसाई पावरहाउसों में से एक माना जाता था।

7 वीं शताब्दी ईस्वी से मेसोपोटामिया ने अरबों, कुर्दों और अन्य ईरानी लोगों का एक स्थिर प्रवाह देखा,  और बाद में तुर्किक लोग । अश्शूरी लोग तेजी से हाशिए पर थे, सताए गए, और धीरे-धीरे अपने ही देश में अल्पसंख्यक बन गए। भारी कराधान के परिणामस्वरूप इस्लाम में रूपांतरण जिसके परिणामस्वरूप उनके शासकों से राजस्व में कमी आई। नतीजतन, नए रूपांतरण पास के मुस्लिम गैरीसन कस्बों में स्थानांतरित हो गए।

14 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में अश्शूरियों ने ऊपरी मेसोपोटामिया में प्रभावशाली बना दिया और 14 वीं शताब्दी के मध्य तक इस्लाम काल के दौरान अशूर शहर पर कब्जा कर लिया गया था जब मुस्लिम टर्को-मंगोल शासक तिमुर ने अश्शूरियों के खिलाफ धार्मिक रूप से प्रेरित नरसंहार किया था ।
इसके बाद, पुरातात्विक और numismatic रिकॉर्ड के अनुसार अशूर में अश्शूरियों के कोई रिकॉर्ड नहीं थे। इस बिंदु से, अश्शूर की आबादी नाटकीय रूप से उनके मातृभूमि में कम हो गई थी।

19वीं शताब्दी से, बाल्कन में राष्ट्रवाद के उदय के बाद, ओटोमैन ने असुरियन और अन्य ईसाईयों को अपने पूर्वी मोर्चे में संभावित खतरे के रूप में देखना शुरू कर दिया। कुर्द एमिरियों ने अश्शूर समुदायों पर हमला करके अपनी शक्ति को मजबूत करने की मांग की जो पहले से ही अच्छी तरह से स्थापित थे।
विद्वानों का अनुमान है कि हक्कारी क्षेत्र में हजारों अश्शूरियों की हत्या 1843 में हुई थी जब बोहटन के अमीर बदर खान बेग ने अपने क्षेत्र पर हमला किया था।  1846 में बाद में नरसंहार के बाद, ओटोमैन को पश्चिमी शक्तियों ने इस क्षेत्र में हस्तक्षेप करने के लिए मजबूर कर दिया, और आगामी संघर्ष ने कुर्द के अमीरात को नष्ट कर दिया और क्षेत्र में तुर्क शक्ति को दोबारा शुरू कर दिया।
Assyrians जल्द ही Diyarbakır के नरसंहार के अधीन थे।

मध्य पूर्व में अपने मुस्लिम पड़ोसियों से सांस्कृतिक रूप से, जातीय रूप से, और भाषाई रूप से अलग होने के कारण-अरब, फारसी , कुर्द , तुर्क -अश्शूरियों ने इन समूहों द्वारा धार्मिक और जातीय उत्पीड़न के परिणामस्वरूप अपने हाल के इतिहास में बहुत कठिनाई का सामना किया है।

मंगोलियाई और तुर्क शासन
और जानकारी: टिमुरिड साम्राज्य , एसीसी क्युनुनलू , और कारा Koyunlu
शुरुआत में सेल्जुक साम्राज्य और क्रेइड राजवंश के नियंत्रण में आने के बाद, अंततः क्षेत्र 1258 में बगदाद के पतन के बाद मंगोल साम्राज्य के नियंत्रण में आया था। मंगोल खान ईसाइयों के साथ सहानुभूति रखते थे और उन्हें नुकसान नहीं पहुंचाते थे।
उनमें से सबसे प्रमुख शायद ईसा केलेमेची , एक राजनयिक, ज्योतिषी, और युआन चीन में ईसाई मामलों के प्रमुख थे।
उन्होंने इलखानाट के नीचे फारस में कुछ समय बिताया।
14 वीं शताब्दी के लोगों ने तिमुर के हत्यारों को अश्शूरियों को तबाह कर दिया। तिमुर के नरसंहार और उन सभी के टुकड़े जो ईसाई थे, ने अपने अस्तित्व को काफी हद तक कम कर दिया।
तिमुर के शासनकाल के अंत में, अश्शूर की आबादी को कई जगहों पर लगभग खत्म कर दिया गया था। तेरहवीं शताब्दी के अंत में, बारह हेब्रियस , उल्लेखनीय अश्शियन विद्वान और पदानुक्रम, मेसोपोटामिया में अपने बिशप में "बहुत शांतता" पाया।
उन्होंने लिखा, सीरिया के बिशप, "बर्बाद" था।

इस क्षेत्र को बाद में ईक क़ुयुनुलू और करा कोयुनुलू के ईरान स्थित तुर्किक संघों द्वारा नियंत्रित किया गया था। इसके बाद, सभी Assyrians, पूर्व Aq Qoyunlu क्षेत्रों में रहने वाली शेष जातीयताओं के साथ, 1501 और बाद में Safavid हाथों में गिर गया।

ईरानी सफविद से तुर्क शासन की पुष्टि करने के लिए
यह भी देखें: बद्र खान के नरसंहार और दीयार्बाकीर के नरसंहार (18 9 5)
और जानकारी: सफविद साम्राज्य , अफशादी साम्राज्य , ज़ैंड राजवंश , कजार राजवंश , तुर्क साम्राज्य , तुर्क-फारसी युद्ध , और जुहाब की संधि
ओटोमन-सफविद युद्ध (1623-39) और जुहाब की परिणामी संधि के बाद 17 वीं शताब्दी के पूर्वार्द्ध में ओटोमैन ने मेसोपोटामिया और सीरिया पर अपना नियंत्रण सुरक्षित कर लिया। गैर-मुसलमानों को बाजरा में व्यवस्थित किया गया था। सिरीक ईसाईयों को, हालांकि, 1 9वीं शताब्दी तक आर्मेनियाई लोगों के साथ अक्सर एक बाजरा माना जाता था, जब नेस्टरियन, सिरिएक रूढ़िवादी और कसदियों ने भी यही अधिकार प्राप्त किया था।

16 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में अश्शूरियों के बीच एक धार्मिक विवाद मध्य में हुआ था। पूर्व के अश्शूर चर्च के भीतर वंशानुगत उत्तराधिकार पर विवाद 1552 तक बढ़ गया, जब अमिद और सलामा के उत्तरी क्षेत्रों से अश्शूर बिशप के एक समूह ने एक पुजारी, मार योहानन सुलाका को एक प्रतिद्वंद्वी कुलपति के रूप में चुना।
मेट्रोपॉलिटन रैंक के एक बिशप को देशभक्त को समर्पित करने के लिए, सुलाका रोम में पोप की यात्रा की और कैथोलिक चर्च के साथ सामंजस्य में प्रवेश किया। 1553 में उन्हें बिशप को पवित्र किया गया और मार्च शिमुन आठवीं के नाम पर कुलपति के पद पर पहुंचाया गया। उन्हें "कसदियों के कुलपति" का खिताब दिया गया था, और उनके चर्च का नाम अथुरा और मोसुल चर्च रखा गया था।

मार्च शिमुन आठवीं योहानन सुलाका उसी वर्ष उत्तरी मेसोपोटामिया लौट आईं और अमिड में अपनी सीट तय की। अलकोश के पूर्व कुलपति के अश्शूर चर्च के पक्षियों द्वारा मौत की जाने से पहले,
: 57 उन्होंने पांच मेट्रोपॉलिटन बिशपों को नियुक्त किया, इस प्रकार एक नया उपशास्त्रीय पदानुक्रम शुरू किया: पितृसत्ता रेखा जिसे शिमुन लाइन के नाम से जाना जाता है। इस पितृसत्ता के प्रभाव का क्षेत्र जल्द ही अमीड पूर्व से चले गए, क्यूचिसिस के अलग अश्शूर गांव में, कई जगहों के बाद, देखें। यद्यपि यह नया चर्च अंततः 1600 ईस्वी तक रोम से दूर हो गया और अश्शूर चर्च के साथ सामंजस्य को फिर से चलाया गया, अमिद के आर्कबिशप ने 1672 ईस्वी में रोम के साथ संबंधों को बहाल कर दिया, जिससे आधुनिक चालदेन कैथोलिक चर्च को जन्म दिया गया।

1840 के दशक में तुर्क साम्राज्य के दक्षिण पूर्वी कोने में हक्करी के पहाड़ों में रहने वाले कई अश्शूरों को हक्कारी और बोहटन के कुर्द के उत्सवों द्वारा नरसंहार किया गया था।

तुर्क साम्राज्य में अश्शूरियों (और आर्मेनियन) का एक और बड़ा नरसंहार सुल्तान अब्दुल हामिद द्वितीय के शासन के दौरान तुर्की सैनिकों और उनके कुर्द सहयोगियों द्वारा 18 9 4 और 18 9 7 ईस्वी के बीच हुआ था । इन नरसंहारों के उद्देश्य ओटोमन साम्राज्य में पैन-इस्लामवाद को पुन: स्थापित करने का प्रयास थे, प्राचीन स्वदेशी ईसाई समुदायों की तुलनात्मक संपदा पर नाराजगी, और एक डर था कि वे टकराव ओटोमन साम्राज्य से अलग होने का प्रयास करेंगे। सुल्तान अब्दुल हामिद द्वितीय द्वारा अश्यारियों को दीयार्बाकीर , हसंकेफ , शिव और अनातोलिया के अन्य हिस्सों में नरसंहार किया गया था। इन हमलों ने 245 गांवों के निवासियों के हजारों अश्शूरियों और मजबूर "तुर्कता" की मौत का कारण बना दिया।

तुर्की सैनिकों ने अश्शूर के बस्तियों के अवशेषों को लूट लिया और बाद में उन्हें कुर्दों द्वारा चोरी और कब्जा कर लिया गया। निर्दोष अश्शूर महिलाओं और बच्चों के साथ बलात्कार, यातना और हत्या कर दी गई थी।

प्रथम विश्व युद्ध और बाद में

डब्ल्यूडब्ल्यूआई से पहले अश्शूर ध्वज, अश्शूर त्रिभुज क्षेत्र और इसकी तीन राजधानियों / उप- वर्गों का प्रतीक सितारों के साथ: पश्चिमी सितारा पश्चिम में कोडशानिस ( हक्करी पर्वत) है, पूर्वी सितारा उर्मिया ( उर्मिया मैदान ) पूर्व और दक्षिणी है स्टार अलकोश ( निनवे मैदान ) है, जो दक्षिण में चाल्डो-अश्शूरियों का ऐतिहासिक दृश्य है।

अश्शूर महिलाओं के शरीर की जलन
मुख्य लेख: स्वतंत्रता के लिए अश्शूर नरसंहार और अश्शूर संघर्ष
17 वीं, 18 वीं और 1 9वीं शताब्दी ईस्वी में अश्शूरियों ने कई धार्मिक और जातीय रूप से प्रेरित नरसंहारों का सामना किया, [8 9] 1 9वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में मुस्लिम तुर्क और कुर्दों द्वारा निर्बाध पुरुषों, महिलाओं और बच्चों के बड़े पैमाने पर हामिदियन नरसंहार में समापन हुआ। तुर्क साम्राज्य के हाथ और इसके संबंधित (बड़े पैमाने पर कुर्द और अरब ) मिलिशिया, जो विशेष रूप से दक्षिणी तुर्की में संख्याओं को बहुत कम कर देता है।

अश्शूर आबादी के खिलाफ सबसे महत्वपूर्ण हालिया उत्पीड़न अश्शूर नरसंहार था जो प्रथम विश्व युद्ध के दौरान हुआ था। 275,000 और 300,000 के बीच अश्शूरियों को तुर्क साम्राज्य और उनके कुर्द सहयोगियों की सेनाओं द्वारा वध किया गया था, जो पूरे अश्शूर आबादी का दो-तिहाई हिस्सा था।

इसने तुर्की-आधारित अश्शूर लोगों को सीरिया, ईरान और इराक जैसे देशों में बड़े पैमाने पर प्रवासन किया (जहां उन्हें अरबों और कुर्दों के हाथों और हिंसक हमलों का सामना करना पड़ा), साथ ही अन्य पड़ोसी देशों में भी और आर्मेनिया , जॉर्जिया और रूस जैसे मध्य पूर्व के आसपास।

अश्शूर नरसंहार की प्रतिक्रिया में और एक स्वतंत्र राष्ट्र के ब्रिटिश और रूसी वादों से लुप्तप्राय , बिहार- तिवारी जनजाति के आगा पेट्रोस और मलिक खोशाबा के नेतृत्व में अश्शूरियों ने स्वतंत्रता के अश्शूर युद्ध में तुर्क सेनाओं के खिलाफ सहयोगियों के साथ लड़ा। भारी संख्या में होने के बावजूद और अश्शूरियों ने सफलतापूर्वक लड़ा, तुर्क और कुर्दों पर कई जीत हासिल की। यह स्थिति तब तक जारी रही जब तक कि उनके रूसी सहयोगियों ने युद्ध छोड़ दिया, और आर्मेनियाई प्रतिरोध टूट गया, अश्शूरियों को घेर लिया, अलग कर दिया गया और आपूर्ति की लाइनों से अलग कर दिया गया। दक्षिण पूर्वी अनातोलिया में बड़ी आश्रय उपस्थिति जो कि चार साल से अधिक समय तक सहन कर चुकी थी, इस प्रकार द्वितीय विश्व युद्ध के अंत तक 15,000 से अधिक नहीं हो गई थी।

आधुनिक इतिहास---

एक वैगन पर अश्शूर शरणार्थियों ने सीरिया के खाबर नदी पर एक नव निर्मित गांव में जा रहे हैं।
स्वतंत्रता तुर्की युद्ध के दौरान तुर्की की जीत के बाद आज आधुनिक तुर्की में रहने वाले अश्शूरियों के बहुमत को सीरिया या इराक में भागने के लिए मजबूर होना पड़ा।  19 32 में, अश्शूरियों ने नए गठित राज्य इराक का हिस्सा बनने से इंकार कर दिया और इसके बजाय एक राष्ट्र के भीतर एक राष्ट्र के रूप में अपनी मान्यता मांगी।
अश्शूर के नेता शिमुन XXI ईशाई ने लीग ऑफ नेशंस से अश्शूरियों के अधिकार को उत्तरी इराक में " अश्शूर त्रिकोण " के नाम से जाना जाने वाले क्षेत्र को नियंत्रित करने के लिए कहा। फ्रांसीसी जनादेश काल के दौरान, कुछ अश्शूरियों ने, सिमेले नरसंहार के दौरान इराक में जातीय सफाई से भागने के बाद, 1 9 30 के दशक के दौरान खाबर नदी के साथ कई गांवों की स्थापना की।

1 9 28 में अंग्रेजों द्वारा अश्शूर लेवियों की स्थापना की गई थी, जिसमें प्राचीन अश्शूर सैन्य रैंकिंग जैसे रब-शकेह , रब-तालिआ और टार्टन शामिल थे , इस बल के लिए सहस्राब्दी में पहली बार पुनर्जीवित किया गया था। ब्रिटिश शासकों द्वारा उनके युद्ध गुणों, वफादारी, बहादुरी और अनुशासन के लिए अश्शूरियों का मूल्य निर्धारण किया गया था ।
और अंग्रेजों को अरबों और कुर्दों के बीच विद्रोह करने में मदद करने के लिए इस्तेमाल किया गया था।
द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान , ग्यारह अश्शूरी कंपनियों ने फिलिस्तीन में कार्रवाई देखी और एक और चार साइप्रस में सेवा दी।
पैराशूट कंपनी रॉयल समुद्री कमांडो से जुड़ी हुई थी और अल्बानिया , इटली और ग्रीस में लड़ने में शामिल थी। अश्शूर लेवियों ने 1 9 41 में हब्बानीया की लड़ाई में समर्थक नाज़ी इराकी सेनाओं को कम करने में एक प्रमुख भूमिका निभाई।

हालांकि, अंग्रेजों के साथ इस सहयोग को नए गठित साम्राज्य के कुछ नेताओं द्वारा संदेह के साथ देखा गया था । आजादी की औपचारिक घोषणा के कुछ ही समय बाद तनाव अपने चरम पर पहुंच गया जब अगस्त 1 9 33 में इराकी सेना द्वारा सिमेले नरसंहार के दौरान सैकड़ों अश्शूर नागरिकों की हत्या कर दी गई। इस घटना से शिमुन XXI ईशाई के अश्शूर चर्च के कैथोलिकोस कुलपति के निष्कासन की ओर अग्रसर हो गया । पूर्व में संयुक्त राज्य अमेरिका जहां 1 9 75 में उनकी मृत्यु तक रहता था।

मोसुल , ओटोमन सीरिया , 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में एक सिरिएक रूढ़िवादी मठ में उत्सव।
1 9 40 से लेकर 1 9 63 की अवधि में अश्शूरियों के लिए राहत की अवधि देखी गई।
राष्ट्रपति अब्द अल-करीम कासिम के शासन ने विशेष रूप से अश्शूरियों को मुख्यधारा के समाज में स्वीकार कर लिया। कई शहरी अश्शूरी सफल व्यवसायी बन गए, अन्य लोगों को राजनीति में अच्छी तरह से प्रतिनिधित्व किया गया और सेना, उनके कस्बों और गांवों ने निर्विवाद विकास किया, और अश्शूरियों ने उत्कृष्टता हासिल की, और खेल में प्रतिनिधित्व किया।

बाथ पार्टी ने 1 9 63 में इराक और सीरिया में सत्ता जब्त की, जिसका उद्देश्य कानूनों को पेश करना था, जिसका उद्देश्य अरब नीतियों के माध्यम से अश्शूर की राष्ट्रीय पहचान को दबाने के उद्देश्य से किया गया था। पारंपरिक अश्शूरी नामों को देने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और अश्शूर के स्कूल, राजनीतिक दलों, चर्चों और साहित्य को दमन किया गया था। इराकी / सीरियाई ईसाइयों के रूप में पहचानने में अश्शूरियों को भारी दबाव डाला गया था। अश्शूरियों को सरकारों द्वारा एक जातीय समूह के रूप में मान्यता नहीं मिली थी और उन्होंने धार्मिक रेखाओं के साथ अश्शूरियों के बीच विभाजन को बढ़ावा दिया (उदाहरण के लिए पूर्व बनाम चालीसियन कैथोलिक चर्च बनाम सिरियाक रूढ़िवादी चर्च)।

बाथिस्ट उत्पीड़न के जवाब में, अश्शूर डेमोक्रेटिक मूवमेंट के भीतर ज़ोवा आंदोलन के अश्शूरियों ने योनादम कन्ना के नेतृत्व में 1 9 82 में इराकी सरकार के खिलाफ सशस्त्र संघर्ष किया  और फिर शुरुआती दिनों में इराकी-कुर्दिस्तान फ्रंट के साथ शामिल हो गए 1990 के दशक। विशेष रूप से योनदम कन्ना कई वर्षों तक सद्दाम हुसैन बाथ सरकार का लक्ष्य था।

इराक में 1 986-1989 का अंफल अभियान , जिसका उद्देश्य कुर्द विपक्ष को लक्षित करना था, जिसके परिणामस्वरूप 2,000 अश्शूरियों को अपने गैस अभियानों के माध्यम से हत्या कर दी गई।
31 कस्बों और गांवों में, 25 अश्शूर के मठों और चर्चों को जमीन पर धराशायी कर दिया गया था। कुछ अश्शूरियों की हत्या कर दी गई थी, अन्य लोगों को बड़े शहरों, और उनकी भूमि और घरों में भेज दिया गया था, फिर अरबों और कुर्दों द्वारा विनियमित किया जा रहा था।

21 वीं सदी

आर्मेनिया , येरेवन में अश्शूर नरसंहार मेमोरियल
मुख्य लेख: इराक से अश्शूर का पलायन और 2008 में मोसुल में ईसाइयों पर हमले
चूंकि 2003 के इराक युद्ध सामाजिक अशांति और अराजकता के परिणामस्वरूप इराक़ में अश्शूरियों के अप्रत्याशित उत्पीड़न के परिणामस्वरूप इस्लामिक चरमपंथियों ( शिया और सुन्नी दोनों) और कुर्द राष्ट्रवादी ( 2011 के पूर्व दोहुक दंगों का उद्देश्य अश्शूरियों और याजीदीस के उद्देश्य से) था। डोरा जैसे स्थानों में, दक्षिणपश्चिम बगदाद में एक पड़ोस, इसकी अधिकांश अश्शूर आबादी या तो विदेश से या उत्तरी इराक से भाग गई है, या हत्या कर दी गई है।  पर कब्जा करने पर इस्लामी नाराजगी, और जिललैंड्स-पोस्टेन मुहम्मद कार्टून और पोप बेनेडिक्ट XVI इस्लाम विवाद जैसी घटनाओं के परिणामस्वरूप मुसलमानों ने अश्शूर समुदायों पर हमला किया। इराक युद्ध की शुरुआत के बाद, कम से कम 46 चर्चों और मठों पर हमला किया गया है।

हाल के वर्षों में, उत्तरी इराक और पूर्वोत्तर सीरिया में अश्शूरी चरम अपरिपक्व इस्लामी आतंकवाद का लक्ष्य बन गए हैं । नतीजतन, अश्शूरियों ने अल कायदा , इस्लामी राज्य (आईएसआईएल), नुसर फ्रंट और अन्य आतंकवादी इस्लामी कट्टरपंथी समूहों द्वारा अप्रत्याशित हमलों के जवाब में अन्य समूहों (जैसे कुर्द, तुर्कान और आर्मेनियन) के साथ हथियार उठाए हैं।
2014 में आईएसआईएल के इस्लामी आतंकवादियों ने उत्तरी इराक के अश्शूर होमलैंड में अश्शूर कस्बों और गांवों पर हमला किया, साथ ही मोसुल और किर्कुक जैसे शहरों के साथ बड़ी आश्रय आबादी है। आईएसआईएल आतंकवादियों द्वारा किए गए अत्याचारों की रिपोर्टें हुई हैं, जिनमें शामिल हैं; मुसलमानों पर लगाए गए अवैध करों के रूप में सिरदर्द, क्रूस पर चढ़ाई, बाल हत्याएं, बलात्कार, मजबूर रूपांतरण, जातीय सफाई , लूट, और लापरवाही। इराक़ में अश्शूरियों ने अपने क्षेत्रों की रक्षा के लिए सशस्त्र मिलिशिया
मिलिशिया बनाकर जवाब दिया है।

21 वीं शताब्दी में डॉरोनॉय आधुनिकीकरण आंदोलन का असीरियन पहचान पर बढ़ता प्रभाव पड़ा है।  सीरिया में विशेष रूप से प्रभावशाली है, जहां सिरीक यूनियन पार्टी (एसयूपी) उत्तरी सीरिया के डेमोक्रेटिक फेडरेशन में एक प्रमुख राजनीतिक अभिनेता बन गया है। अगस्त 2016 में, सैलियाक को सार्वजनिक विद्यालयों में शिक्षा की वैकल्पिक भाषा बनाने के लिए शिक्षकों को शिक्षित करने के लिए, जलिन शहर में ओरी सेंटर शुरू किया गया था,  जो 2016/17 के साथ शुरू हुआ था शैक्षणिक वर्ष।  उस अकादमिक वर्ष के साथ, रोजाव एजुकेशन कमेटी का कहना है, "तीन पाठ्यक्रमों ने पुराने भाषा को बदल दिया है, जिसमें तीन भाषाओं में शिक्षण शामिल है: कुर्द, अरबी और अश्शूर।"  आश्रय के राष्ट्रीय अधिकारों के संरक्षण के साथ-साथ सीरिया में अन्य समुदायों के साथ मिलकर काम करने के लिए जनवरी 2013 में स्थापित सीरिया में चल रहे एक असुरियन मिलिशिया सिरीक मिलिशिया काउंसिल है । बशर अल-असद की वर्तमान सरकार।  डेमोक्रेटिक फोर्स का एक घटक है।

जनसांख्यिकी
मातृभूमि
मुख्य लेख: अश्शूर मातृभूमि , अश्शूर जनजातियों की सूची , और इराक में अश्शूर स्वायत्तता के प्रस्ताव

अश्शूर त्रिभुज अश्शूर के मातृभूमि में अश्शूरियों की सबसे बड़ी एकाग्रता वाला क्षेत्र है और जहां वे आज स्वायत्तता चाहते हैं।
अश्शूर मातृभूमि उत्तरी इराक , दक्षिण-पूर्वी तुर्की , उत्तर पश्चिमी ईरान और हाल ही में, पूर्वोत्तर सीरिया का गठन करता है।  (दोहुक), अराफा / बेथ गार्माई ( किर्कुक ), अमिदा (दीयारबाकीर), एडेसा / उरोय ( उर्फ ), हरान , निसाबीना / जलिन (नुसाबिन / कमिशली ), अर्बेला (एरबिल), और 5 वीं शताब्दी ईस्वी से इस्लाम के प्रसार के बाद ईसाई धर्म , जैसे ईरान में उर्मिया , हक्कारी ( युकसेकोवा , कुकुर्का और सेमिनिनली ), उलुदेरे और तुर अब्दिन ( मिद्यायत और काफ्रो ) तुर्की में , दूसरों के बीच में।  नियंत्रण में हैं।

प्रथम विश्व युद्ध के अश्शूर नरसंहार के दौरान Hakkari की Assyrian आबादी जातीय रूप से साफ किया गया था।जो लोग बच गए वे उत्तरी इराक में अश्शूर के निपटारे के अप्रभावित क्षेत्रों में भाग गए, अन्य लोग इराकी शहरों में दक्षिण में बस गए। हालांकि कई लोग काकेशस और मध्य पूर्व के आसपास पड़ोसी देशों में आर्मेनिया, सीरिया, जॉर्जिया, दक्षिणी रूस, लेबनान, जॉर्डन जैसे थे।

प्राचीन समय में, अकाडिनी -speaking असीरिया क्या अब सीरिया, जॉर्डन, इसराइल और लेबनान में ही अस्तित्व में है, अन्य आधुनिक देशों के फैलाव के कारण बीच में नव असीरियन साम्राज्य क्षेत्र में।  में ईसाई असीरिया की हाल ही में बस्ती हालांकि Qamishli , अल हासाकाह , अल-Qahtaniyah , अल Darbasiyah , अल-Malikiyah , Amuda , तेल जानवरों का शिक्षक और में कुछ अन्य छोटे शहरों अल हासाकाह प्रशासनिक सीरिया में, 1930 के दशक में हुई ,  जब वे सिमेले नरसंहार के दौरान लक्षित और कत्ल किए जाने के बाद उत्तरी इराक से भाग गए ।

पेरिस शांति सम्मेलन 1 9 1 9 में प्रस्तुत एक स्वतंत्र अश्शूर का असीरो-चालदीन प्रतिनिधिमंडल का नक्शा।
सीरिया में अश्शूरियों के पास 1 9 40 के दशक के अंत तक सीरियाई नागरिकता और उनके देश का खिताब नहीं था । बड़ी आश्रय आबादी केवल सीरिया में रहती है , जहां अनुमानित 400,000 अश्शूरी रहते हैं,  और इराक में , जहां अनुमानित 300,000 अश्शूरी रहते हैं।  ईरान और तुर्की में, केवल छोटी आबादी ही ईरान में केवल 20,000 अश्शूरीयों के साथ रहती है ,   और तुर्की में एक छोटी लेकिन बढ़ती अश्शूर आबादी , जहां 25,000 अश्शूरी रहते हैं। असुरियन संस्कृति का एक पारंपरिक केंद्र, टूर अब्दिन में, केवल 2,500 अश्शूरी लोग ही चले गए हैं।
1 9 60 की जनगणना में 50,000 से नीचे, लेकिन 1 99 2 में 1,000 से ऊपर। यह तेज गिरावट 1 9 80 के दशक में तुर्की और पीकेके के बीच एक गहन संघर्ष के कारण हुई है । हालांकि, इस्तांबुल में रहने वाले अधिकांश तुर्की में अनुमानित 25,000 अश्शूरी हैं। पड़ोसी मुस्लिमों द्वारा उत्पीड़न की सदियों के कारण वर्तमान में अधिकांश अश्शूर पश्चिम में रहते हैं ।

अश्शूर उपसमूह----
तीन मुख्य अश्शूर उपसमूह हैं: पूर्वी, पश्चिमी, कसदियन। ये उपविभाग केवल आंशिक रूप से भाषाई, ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और धार्मिक रूप से ओवरलैपिंग कर रहे हैं।

पूर्वी उपसमूह ऐतिहासिक दृष्टि से बसे हुए हाकारी उत्तरी में जाग्रोस पहाड़ों , Simele और सपना घाटियों में Nuhadra , और नीनवे और के कुछ हिस्सों उर्मिया मैदानों । वे पूर्वोत्तर नव-अरामाईक बोलियां बोलते हैं और धार्मिक रूप से विविध हैं, जो पूर्वी सिरिएक चर्चों, प्रोटेस्टेंटिज्म , यहूदीवाद का पालन करते हैं, या अधार्मिक हैं ।

😎कसदियन उपसमूह पूर्वी के उपसमूह है। समूह को अक्सर कसदियन कैथोलिक चर्च के अनुयायियों के बराबर माना जाता है, हालांकि सभी कसदियों के कैथोलिकों को कसदियों की पहचान नहीं होती है । वे परंपरागत रूप से पूर्वोत्तर नियो-अरामाईक बोलियों के वक्ताओं हैं, हालांकि कुछ टूरॉय स्पीकर हैं। इराक में कलडीन कैथोलिक पश्चिमी निवास नीनवे मैदानों के गांवों Alqosh , Batnaya , तेल Keppe और Tesqopa , साथ ही नाहला घाटी और पढ़ें । सीरिया में वे अलेप्पो और अल-हसाका गवर्नर में रहते हैं । तुर्की में , वे इस्तांबुल , दीयार्बाकीर , सिरकन प्रांत और मार्डिन प्रांत में बिखरे रहते हैं ।
पश्चिमी उपसमूह, ऐतिहासिक रूप से टूर अब्दिन में निवास किया और अब सीरिया में अल-हसाका गवर्नर में महत्वपूर्ण उपस्थिति है । वे मुख्य रूप से केंद्रीय नियो-अरामाईक भाषा तुरोयो बोलते हैं । अधिकांश पश्चिमी सिरिएक चर्चों का पालन करते हैं, लेकिन एक संख्या भी अधार्मिक हैं।

1 9 14 में सेइफो के बाद अश्शूर स्थानांतरण को दर्शाते हुए मानचित्र।
उत्पीड़न
उनके ईसाई धर्म और जाति के कारण, अश्शूरीयों को ईसाई धर्म को अपनाने के बाद से सताया गया है। याज़देगेर प्रथम के शासनकाल के दौरान , फारस के ईसाईयों को संभावित रोमन विध्वंसकों के रूप में संदेह के साथ देखा गया, जिसके परिणामस्वरूप उत्पीड़न हुआ, जबकि एक ही समय में नेस्टोरियन ईसाई धर्म को रोम और फारस के चर्चों के बीच एक बफर के रूप में बढ़ावा दिया गया। अत्याचार और लागू करने के लिए प्रयास पारसी धर्म के शासनकाल के दौरान जारी रखा याज़डीगर्ड ई । [117] [118]

चंगेज खान और तिमुर के अधीन मंगोल शासन के युग के दौरान, हजारों अश्शूरियों की अंधाधुंध हत्या और उत्तर पश्चिमी ईरान और मध्य और उत्तरी ईरान की अश्शूर आबादी का विनाश हुआ। [119]

19 वीं सदी के बाद से अभी हाल ही के अत्याचार शामिल बद्र खान के नरसंहार , डियर्बकिर के नरसंहार (1895) , अदाना नरसंहार , असीरियन नरसंहार , Simele नरसंहार , और अल Anfal अभियान ।

प्रवासी
मुख्य लेख: अश्शूर डायस्पोरा
यह भी देखें: अश्शूर के बस्तियों की सूची

अश्शूर विश्व जनसंख्या।
  500,000 से अधिक
  100,000-500,000
  50,000-100,000
  10,000-50,000
  10,000 से कम
अश्शूर नरसंहार के बाद से , कई अश्शूरियों ने पश्चिमी दुनिया के देशों में एक और अधिक सुरक्षित और आरामदायक जीवन के लिए मध्य पूर्व को छोड़ दिया है । इसके परिणामस्वरूप, मध्य पूर्व में अश्शूर की आबादी नाटकीय रूप से कम हो गई है। आज के रूप में डायस्पोरा में अपने मातृभूमि की तुलना में अधिक अश्शूरी हैं। सबसे बड़ा असीरियन प्रवासी समुदायों में पाए जाते हैं स्वीडन (100,000), [120] जर्मनी (100,000), [121] संयुक्त राज्य अमेरिका (80,000), [122] और में ऑस्ट्रेलिया (46,000)। [123]

जातीय प्रतिशत तक, सबसे बड़ा असीरियन प्रवासी समुदायों में स्थित हैं Södertälje में स्टॉकहोम काउंटी , स्वीडन , और में फेयरफील्ड शहर में सिडनी , ऑस्ट्रेलिया , जहां वे के उपनगरीय इलाके में प्रमुख जातीय समूह रहे हैं फेयरफील्ड , फेयरफील्ड हाइट्स , Prairiewood और ग्रीनफील्ड पार्क । [124]  [125]  [126] वहाँ भी में एक बड़े आकार का असीरियन समुदाय है मेलबोर्न , ऑस्ट्रेलिया ( Broadmeadows , घास का मैदान हाइट्स और क्रेगीबर्न ) [127] में संयुक्त राज्य अमेरिका , असीरिया ज्यादातर में पाए जाते हैं शिकागो ( नाइल्स और Skokie ), डेट्रायट ( स्टर्लिंग हाइट्स , और वेस्ट ब्लूमफील्ड टाउनशिप ), फीनिक्स , मोडेस्टो ( स्टैनिस्लोस काउंटी ) और टोरलॉक । [128]

इसके अलावा, छोटे असीरियन समुदायों में पाए जाते हैं सैन डिएगो , सैक्रामेंटो और फ्रेस्नो यूनाइटेड स्टेट्स, में टोरंटो में कनाडा और भी लंदन , ब्रिटेन ( ईलिंग बरो )। में जर्मनी , जेब के आकार असीरियन समुदायों में फैले हुए कर रहे हैं म्यूनिख , फ्रैंकफर्ट , स्टटगार्ट , बर्लिन और वाइज़बादेन । में पेरिस , फ्रांस , के कम्यून Sarcelles असीरिया की एक छोटी संख्या है। नीदरलैंड में अश्शूर मुख्य रूप से ओडिजसेल प्रांत में देश के पूर्व में रहते हैं । में रूस , असीरिया के छोटे समूहों में रहते हैं ज्यादातर क्रास्नोदार क्राय और मास्को । [32]

ध्यान दें, कैलिफोर्निया और रूस में रहने वाले अश्शूरी ईरान से हैं , जबकि शिकागो और सिडनी के लोग मुख्य रूप से इराकी अश्शूरी हैं । हाल ही में, 2016 में नए आगमन के भारी प्रवाह के बाद सीरियाई अश्शूरी सिडनी में आकार में बढ़ रहे हैं, जिन्हें संघीय सरकार के विशेष मानवीय सेवन के तहत शरण दी गई थी । [12 9] [130] डेट्रायट में अश्शूर मुख्य रूप से चालदेन के वक्ताओं हैं, जो इराक से भी निकलते हैं। जर्मनी और स्वीडन जैसे यूरोपीय देशों में असीरिया आमतौर पर होगा Turoyo -speakers या पश्चिमी असीरिया। [131]

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