गुरुवार, 5 जुलाई 2018

असली यदुवंशी कौन ? (4) अहीर अथवा जादौन -- भाग चतुर्थ


  असली यदुवंशी कौन ? (4) अहीर अथवा जादौन --  भाग चतुर्थ 
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तुर्किस्तान में (तेकुर अथवा टेक्फुर )परवर्ती सेल्जुक तुर्की राजाओं की उपाधि थी । 
यहाँ पर ही इसका जन्म हुआ । 
  असली यदुवंशी कौन ? (4) अहीर अथवा जादौन --  भाग चतुर्थ 
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 "तब निस्सन्देह इस्लाम धर्म का आगमन नहीं हो पाया था मध्य एशिया में ।
 वहाँ सर्वत्र ईसाई विचार धारा ही प्रवाहित थी ,
 केवल छोटे ईसाई राजा होते थे ।
 ये स्थानीय बाइजेण्टाइन ईसाई सामन्त (knight) अथवा माण्डलिक ही होते थे तब तुर्की भाषा में इन्हें तक्वुर (ठक्कुर) ही कहा जाता था ! उस समय एशिया माइनर (तुर्की) और थ्रेस में ही इस प्रकार की शासन प्रणाली होती थी " __________________________________________ टेकफुर (ठक्कुर ) शब्द का जन्म एक टाइटल (उपाधि) के रूप में हुआ था । 
जो कि सेल्जुक और प्रारम्भिक तुर्क अवधि (शासन काल)में स्वतन्त्र या अर्ध-स्वन्त्र अल्पसंख्यक ईसाई शासकों या एशिया माइनर और थ्रेस में स्थानीय बीजान्टिन गवर्नरों के सन्दर्भों में था।
 उत्पत्ति और अर्थ की दृष्टि से भारत में जब विदेशीयों का क्षत्रिय करण ब्राह्मण धर्म के संरक्षण एवं बौद्ध श्रमणों के क्षरण के लिए राजस्थान के माउण्ट आबू पर्वत पर अग्नि संस्कार (यज्ञ) के द्वारा हुआ ।
 हूण , कुषाण तथा तुर्की, मंगोलियन तथा ईरानी मूल के गादौन अथवा जादौन पठानों का समायोजन हुआ । 
संस्कृत भाषा में इन्हें प्रस्थ अथवा प्रस्थान अथवा पृक्त कहा । यह समय छठी सदी का उत्तरार्द्ध था तब ठाकुर शब्द का प्रचलन सातवीं से बारह तेरहवीं सदी तक सभी राजपूतों के लिए उनके जमीदारी खिताबो के तौर पर हुआ । 
यद्यपि ठक्कुर शब्द की उत्पत्ति अनिश्चित है। 
यह सुझाव दिया गया है कि यह अरबी निकोर (Nikfor )के माध्यम से बीजान्टिन शाही नाम निकेफोरोस (Nikephoros )से निकला है। 
कभी-कभी यह भी कहा जाता है कि यह आर्मेनियाई टैघॉवर,( taghavor) :-- मुकुट-धारक से निकला है।
 शब्द और इसके रूपों काल परिस्थितियों व जल-वायु प्रभाव से कुछ उच्चारण भेद भी हुआ जैसे-(टेकवुर, टेकुर, तेकिर,(tekvur, tekur, tekir )इत्यादि।
 13 वीं शताब्दी में फारसी या तुर्की में लिखने वाले इतिहासकारों द्वारा इस शब्द का उपयोग सामन्त अथवा भू-खण्ड मालिकों के लिए हुआ । 
जैसे- "बीजान्टिन लॉर्ड्स या अनातोलिया (तुर्की) में कस्बों और किले के राजपालों गवर्नरों को संदर्भित करने के लिए हुआ" यह अक्सर बीजान्टिन सीमावर्ती युद्ध के नेताओं, अक्रितई के कमांडरों को दर्शाता है, लेकिन बीजान्टिन राजकुमारों और सम्राटों को भी खुद ", उदाहरण के लिए Tekfur Sarayı के मामले में, इस प्रकार इतिहास कार इब्न बीबी सिक्किशिया के अर्मेनियाई राजाओं को टेकवुर के रूप में सन्दर्भित करते हैं, जबकि वह और डेडे कॉर्कट महाकाव्य ट्रेबीज़ोंड के साम्राज्य के शासकों को "दंजित के टेकवुर" के रूप में सन्दर्भित करते हैं।
 प्रारम्भिक तुर्क अवधि में, इस शब्द का इस्तेमाल किले और कस्बों के बीजान्टिन गवर्नर दोनों के लिए किया गया था, जिनके साथ तुर्क उत्तर-पश्चिमी अनातोलिया और थ्रेस में तुर्क विस्तार के दौरान लड़े थे, लेकिन बीजान्टिन सम्राटों के लिए भी, मलिक के साथ एक दूसरे के साथ ("राजा") और शायद ही कभी, फासिलीयस (बीजान्टिन शीर्षक बेसिलस का प्रतिपादन) भी ठक्कुर खिताब से हुआ हो हसन कोलक सुझाव देता है कि यह उपयोग कम से कम वर्तमान राजनीतिक वास्तविकताओं और बीजान्टियम की गिरावट को प्रतिबिम्बित करने के लिए एक जानबूझकर विकल्प के तौर पर था, जो 1371-94 के बीच और फिर 1424 के बीच और 1453 में कॉन्स्टेंटिनोपल के पतन के कारण रंप बीजान्टिन राज्य ओटोमैन को एक सहायक वासल के समय प्रचलन में रहा ।
 15 वीं शताब्दी के तुर्क इतिहासकार एनवेरी कुछ हद तक अद्वितीय रूप से दक्षिणी ग्रीस के फ्रैंकिश शासकों और एजियन द्वीपों के लिए टेकफुर शब्द का उपयोग करते हैं। संदर्भ तालिकाऐं --👇
^ ए बी सी डी Savvides 2000, पीपी 413-414। ^ ए बी Çolak 2014, पी। 9। ^ कोलक 2014, पीपी। 13 एफ .. ^ कोलक 2014, पी। 19। ^ कोलक 2014, पी। 14। सूत्रों का कहना है कोलक, हसन (2014)। "Tekfur, Fasiliyus और Kayser: ओटोमन दुनिया में बीजान्टिन इंपीरियल Titulature की अपमान, लापरवाही और स्वीकृति"। 
Hadjianastasis, Marios में। ओटोमन इमेजिनेशन के फ्रंटियर: रोड्स मर्फी के सम्मान में अध्ययन। BRILL। पीपी 5-28। आईएसबीएन 978 9 004280 9 15। Savvides, एलेक्सियो (2000)। 
"Tekfur"। इस्लाम का विश्वकोश, नया संस्करण, खंड एक्स: टी-यू। लीडेन और न्यूयॉर्क: ब्रिल। पीपी 413-414। आईएसबीएन 90-04-11211-1। Tekfur (638 शब्द) , टेकवुर, देर से रुम सालजुज और प्रारंभिक तुर्क समय में उपयोग किया जाने वाला एक शीर्षक। यह संभवतः आर्मेनियाई मूल (<टैगहेवर " ताज पहनने वाौला ", 
एमपी तग-आवरा (हब्सचमान, आर्मेनिस ग्रेमैटिक देखें। आई आर्मेन। एटिमोलॉजी, लीपज़िग 18 9 7, एसवी; आई मैलिकॉफ-सियार, ले डेस्टान डी उमुर पाचा, पेरिस 19 54, 47 एन 6, और इंडेक्स, 144 बी) या, ग्रीक नाम निकफोरोस> निकोर> टेकफुर से कम संभावना है (ज़ेनकर, तुर्क। अरबी-पर्स देखें। हैंडवॉर्टरबच, लीपज़िग 1866, एसवी; ई। जचरियाडो, हिस्ट और प्रारंभिक सुल्तानों की किंवदंतियों 1300-1400 [जीके में], एथेंस 1 99 1, 215)। यह फारसी में इतिहासकारों द्वारा नियोजित किया गया था ... इस पृष्ठ को उद्धृत करें Savvides, ए, "Tekfur", में: इस्लाम के विश्वकोष, द्वितीय संस्करण, द्वारा संपादित: पी। Bearman, । Bianquis, सीई Bosworth, ई। वैन Donzel, डब्ल्यूपी। Heinrichs। 01 जुलाई 2018 को ऑनलाइन परामर्श पहले ऑनलाइन प्रकाशित: 2012 पहला प्रिंट संस्करण: आईएसबीएन: 978 9 004161214, 1 9 60-2007 __________________________________________ Tekfur was a title used in the late Seljuk and early Ottoman periods to refer to independent or semi-independent minor Christian rulers or local Byzantine governors in Asia Minor and Thrace. Origin and meaning- The origin of the title is uncertain.
 It has been suggested that it derives from the Byzantine imperial name Nikephoros, via Arabic Nikfor. 
It is sometimes also said that it derives from the Armenian taghavor, "crown-bearer". 
The term and its variants (tekvur, tekur, tekir, etc.) began to be used by historians writing in Persian or Turkish in the 13th century, to refer to "denote Byzantine lords or governors of towns and fortresses in Anatolia (Bithynia, Pontus) and Thrace. It often denoted Byzantine frontier warfare leaders, commanders of akritai, but also Byzantine princes and emperors themselves", e.g. in the case of the Tekfur Sarayı , the Turkish name of the Palace of the Porphyrogenitus in Constantinople (mod. Istanbul). 
 Thus Ibn Bibi refers to the Armenian kings of Cilicia as tekvur, while both he and the Dede Korkut epic refer to the rulers of the Empire of Trebizond as "tekvur of Djanit". 
In the early Ottoman period, the term was used for both the Byzantine governors of fortresses and towns, with whom the Turks fought during the Ottoman expansion in northwestern Anatolia and in Thrace,but also for the Byzantine emperors themselves, interchangeably with malik ("king") and more rarely, fasiliyus (a rendering of the Byzantine title basileus).Hasan Çolak suggests that this use was at least in part a deliberate choice to reflect current political realities and Byzantium's decline, which between 1371–94 and again between 1424 and the Fall of Constantinople in 1453 made the rump Byzantine state a tributary vassal to the Ottomans.The 15th-century Ottoman historian Enveri somewhat uniquely uses the term tekfur also for the Frankish rulers of southern Greece and the Aegean islands. References ^ a b c d Savvides 2000, pp. 413–414. ^ a b Çolak 2014, p. 9. ^ Çolak 2014, pp. 13ff.. ^ Çolak 2014, p. 19. ^ Çolak 2014, p. 14. Sources Çolak, Hasan (2014). 
"Tekfur, fasiliyus and kayser: 
Disdain, Negligence and Appropriation of Byzantine Imperial Titulature in the Ottoman World". In Hadjianastasis, Marios. Frontiers of the Ottoman Imagination: Studies in Honour of Rhoads Murphey. BRILL. pp. 5–28. ISBN 9789004280915. Savvides, Alexios (2000). "Tekfur". The Encyclopedia of Islam, New Edition, Volume X: T–U. Leiden and New York: BRILL. pp. 413–414. ISBN 90-04-11211-1. Tekfur (638 words) , Tekvur , a title used in late Rūm Sald̲j̲ūḳ and early Ottoman times. It is most probably of Armenian origin (< tag̲h̲avor “crown bearer”, MP tāg-āwāra (see Hubschmann, Armenische Grammatik . i. Armen . Etymologie , Leipzig 1897, s.v.; I. Mélikoff-Sayar, Le Destān d’Umūr Pacha , Paris 1954, 47 n. 6, and index, 144b) or, less likely, from the Greek name Nikephoros > Nikfor > Tekfur (see Zenker, Türk. arab.-pers. Handwörterbuch , Leipzig 1866, s.v.; E. Zachariadou, Hist . and legends of the early sultans 1300-1400 [in Gk.], Athens 1991, 215). It was employed by historians in Persi… Savvides, A., “Tekfur”, in: Encyclopaedia of Islam, Second Edition, Edited by: P. Bearman, Th. Bianquis, C.E. Bosworth, E. van Donzel, W.P. Heinrichs. Consulted online on 01 July 2018 First published online: 2012 First print edition: ISBN: 9789004161214, 1960- 
 Jadoon (जादून)---- जादुून / गादून पाकिस्तान में एक (पश्तूनों) पठानों की जनजाति हैं।
 जादौन (हिन्दुस्तान / पश्तो / उर्दू: جدون), जिसे गाडोन (पश्तो: ګدون) भी कहा जाता है, पाकिस्तान में एक पश्तुन जनजाति है। 
एक शौकिया नृवंशविज्ञानी और प्रशासन ब्रिट्रिश राज में , होरेस रोज ने उन्हें ईस्वी सन् 1911 में स्वाबी में गादून में आंशिक रूप से उपस्थित किया, और आंशिक रूप से किबर (खैबर) पख्तुनख्वा प्रान्त के एबोटाबाद और हरिपुर जिलों में उपस्थित हुए। दुरन्द रेखा के पार, जनजाति के कुछ सदस्य अफगानिस्तान में नंगारहर और कुनार में रहते हैं। जादौन स्वाबी और अफगानिस्तान और हिंदुको में एबोटाबाद और हरिपुर में पश्तो बोलते हैं। वहाँ नाम जडून को कभी-कभी गदून के रूप में लिखा जाता है और एक उद्धरण में सुडून के रूप में लिखा जाता है।
 असल में जडून इहेबेटेंट्स और गैडून क्षेत्र है। गॉडून के लोगों को जडून कहा जाता है। अत: जादौन पठानों की भारतीय शाखा है ।जनजाति की वंशावली तालिका, जैसा कि "तारख-ए-खान जहांनीवा- 1612 ईस्वी में लिखे गए ख्वाजा निमातुल्लाह हरवी द्वारा मखजान-ए-अफगानी, को पुनरुत्पादित किया गया है (परिशिष्ट संख्या 1 में)। 
यह पुस्तक मुगल सम्राट जहांगीर के क्षेत्र में लिखी गई थी जिसमें जादौन जनजाति को एक पश्तूनों अथवा पठानों की शाखा के रूप में जाना जाता है पनी अफगान, सर ओलाफ कैरो, गुरघुष्ट की वंशावली तालिका के तहत अपनी प्रसिद्ध पुस्तक "द पठान" में उल्लेख किया गया है कि जाडोन पन्ना जनजाति के रूप में उतरे थे।
 "पाकिस्तान: राजनीतिक विकास की पहेली" पृष्ठ पर लेखक 14 9 और एनडब्ल्यूएफपी 19 54 की साल की पुस्तक की पृष्ठ 14, लिखती है: एनडब्ल्यूएफपी जनसांख्यिकीय और जनजातीय लोगों के बीच जनसांख्यिकीय रूप से विभाजित है। यद्यपि पठान संख्यात्मक रूप से श्रेष्ठ हैं, यह क्षेत्र अवंस, गुजर इत्यादि का घर भी है।
 पठान, पर्वत श्रृंखलाओं में प्रमुखों की कई विशिष्ट जनजातीय इकाइयों में विभाजित हैं, यूसुफजई की मलकंद एजेंसी, मोहनैंड्स और अफरीदीस हैं खैबर एजेंसी और कोहट पास, तिराह के ओराकाज़ीस, उत्तर और दक्षिणी वजीरिस्तान के वज़ीर, और दीखान के भित्तिनी और शिरानिस आदि। प्रांत के बसने वाले इलाकों में मार्डन, खालिल्स, मोहम्मद, मुहम्मद-जैस, दौदजाइस, खट्टक, खोहाट के बंगाश, बन्नू के मारवाट और वजीर और डी.आई.खान के गंडापुर, कुंडिस और मिनाखेल के यूसुफजाइस हैं। कुछ महत्वपूर्ण मामूली जनजातियां हजारा और स्वाबी के जादौन हैं, शिनवार और बाबर और दावर्स के शिनवाड़ी और मुल्लागोरियों में।
 पुस्तक में "पेशावर जिले के निपटारे पर रिपोर्ट, मेजर एचआर जेम्स, 1868, भाग -2 , परिशिष्ट-डी "पृष्ठ 133 पर, जाडोन वंशावली तालिका में पन्नी अफगान के वंशज के रूप में दिखाए जाते हैं। 
 जादौन पठानों का इतिहास --- जादौन मूल रूप से पहले अफगानिस्तान के नंगारहर क्षेत्र में स्पिन घर सीमा की पश्चिमी ढलानों पर रहते थे। बाद में, जादौन Kabulregion में स्थानांतरित हो गया। 
16 वीं शताब्दी में, जाडोन्स यूसुफज़ई में शामिल हो गए, जिन्हें मुगल सम्राट बाबर के एक मामा मिर्जा उलुग बेग ने काबुल से निकाल दिया था ।
 और वे पूर्व में पेशावर क्षेत्र में चले गए और पश्तून के दिलजाक जनजाति में रहने वाले इलाकों में बस गए । वे कटलांग की लड़ाई में दिलजाक्स को पराजित करने में सफल रहे, और उन्हें सिंधु नदी के पूर्व में हजारा क्षेत्र की ओर धकेल दिया। 
अंततः जादौन सिंधु में सिंधु नदी के पश्चिमी तट पर बस गए। लेकिन बाद में, कुछ जादौन भी एबोटाबाद और हरिपुर में सिंधु नदी के पूर्वी तट पर बस गए। 
जदुून अशरफ से घिरे हुए हैं जो घुरघुष्ट अफगान के पन्नी वंश के जादौन (गादून) भी हैं। पारनी, काकर, नागहर (जिन्होंने नागहर जनजाति और दावी बनाई थी, इस्माइल के पुत्र डेनी के चार बेटे थे, जिन्हें घुरघुश भी कहा जाता था।
 उन्होंने थ्रो बनाया जूडॉन इस और इसी तरह के नाम वाले लोगों की सूची के लिए, जूडॉन देखें। जैडन एक हिब्रू नाम है जिसका अर्थ है "भगवान ने सुना है," "आभारी" (स्ट्रॉन्ग कॉनकॉर्डेंस के अनुसार), "एक न्यायाधीश," या "जिसे भगवान ने निर्णय लिया है" और बाइबिल के इतिहास में दो पात्रों का नाम।
 मेरोनोथाइट जाडोन जॉर्डन मेरोनोथाइट हिब्रू बाइबिल में नहेम्याह की पुस्तक में यरूशलेम की दीवार के निर्माण करने वालों में से एक था। पैगंबर जादौन फ्लेवियस जोसेफस के मुताबिक, जैडन एक नाबालिग भविष्यद्वक्ता का नाम था जो यहूदियों आठवीं की प्राचीन काल में संदर्भित था। 8,5 जिसे 1 राजा 13: 1 में वर्णित भगवान का व्यक्ति माना जाता है। परन्तु जूडान अथवा जादौन शब्द का सम्बन्ध जूडा अथवा यहुदह् शब्द से है ।
 --जो यहूदीयों के पूर्व - पुरुष हैं ।
 भारतीय राजपूतों अथवा उन जादौन बंजारों को प्रारम्भिक काल से ही जादौन कहा जाता रहा है । अत: भारतीय पुराणों में प्रचलित यादव शब्द से इसका सम्बन्ध न होकर जूडान अथवा जादौन से अधिक सन्निकट है । _
                          इति .....


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