गुरुवार, 30 नवंबर 2023

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बृहदधर्म पुराण (संक्षिप्त) - पुस्तक आवरण
बृहदधर्म पुराण (संक्षिप्त)
श्यामा चरण बनर्जी द्वारा | 1915 | 50,976 शब्द

हिन्दू धर्म पुराण
बृहदधर्म पुराण का अंग्रेजी अनुवाद, कई छोटे या उप पुराणों में से एक, और कई महत्वपूर्ण (प्रमुख) पुराणों का एक प्रतीक प्रस्तुत करता है। इस पुस्तक में हिंदू पूजा के तीन मुख्य रूपों में सामंजस्य स्थापित करने के लिए किए गए प्रयासों को देखा जा सकता है। शैव वैष्णव और तांत्रिक (काली, दुर्गा, गंगा और ... के रूप में भगवान की पूजा)

अध्याय 57 - मिश्रित जातियों की उत्पत्ति
<पिछला
(अनुक्रमणिका)
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एक समय की बात है एक राजकुमार था जिसका नाम वेन था । बचपन में यह वेना क्रूर खेलों में आनंद लेती थी। वह छोटे-छोटे मासूम बच्चों को जबरदस्ती पकड़ लेता था और उनके हाथ-पैर रस्सी से बांधकर नदी में फेंक देता था। यह तथा ऐसे ही अन्य अमानवीय कृत्य करना उसका दैनिक व्यवसाय था।

अंत में, जब लोग उसकी क्रूरताओं से तंग आ गए, तो उन्होंने राजा, उसके पिता से शिकायत की।

इस खबर से राजा को इतना सदमा लगा कि उसने निराश होकर अपना राज्य छोड़ दिया और जंगल में रहने चला गया। परिणाम यह हुआ कि कुछ समय के लिए अराजकता व्याप्त हो गई और मुनियों [1] को इसे समाप्त करने की दृष्टि से अधार्मिक वेन को अपना राजा नियुक्त करने के लिए बाध्य होना पड़ा।

जैसे ही वह राजा बना, उसने विभिन्न जातियों और वर्गों के लिए धर्मग्रंथों द्वारा निर्धारित कर्तव्यों पर प्रतिबंध लगा दिया और ढोल बजाकर घोषणा करवा दी कि धार्मिक समारोह, बलिदान, दान और ऐसे अन्य कार्य करना अनुचित है।

ब्राह्मण एक समूह में राजा के पास गए और उन्हें उन बुराइयों के बारे में बताया जो उनके द्वारा अपनाए गए कार्य-पद्धति से उत्पन्न होने वाली थीं । उन्होंने बताया कि राज्य से शुद्धता पूरी तरह से गायब हो जाएगी, और पुरुषों और महिलाओं के अनैतिक संभोग से जातियों में भ्रम पैदा होगा, और सभी प्रकार के पापों का द्वार खुल जाएगा, और इसलिए, नरक का। वेना ने उत्तर दिया कि वह जातियों का भ्रम पैदा करने और यह देखने के लिए कृतसंकल्प थे कि उसके परिणामस्वरूप क्या बुराइयाँ होती हैं। परिणामस्वरूप, ब्राह्मण निराश होकर चले गए।

वेना ने ब्राह्मण लड़कियों को क्षत्रिय और वैश्य लड़कों से और क्षत्रिय और वैश्य लड़कियों को ब्राह्मण लड़कों से शादी करने के लिए मजबूर किया। संक्षेप में, उसने सभी चार जातियों के पुरुषों और महिलाओं के साथ अनैतिक संबंध बनाए, जिसके परिणामस्वरूप असंख्य-द्वेषी जातियाँ अस्तित्व में आईं। इसके बाद उसने बहुसंख्यक जातियों को एक साथ मिला दिया और भ्रम को और भी अधिक उलझा दिया।

वेना की उच्च-हृदयता ने विभिन्न-मिश्रित जातियों को जन्म दिया जो बाद में तीन वर्गों में विभाजित हो गईं, अर्थात् श्रेष्ठ, मध्यवर्ती और निम्न।

श्रेष्ठ इलाक़े में बीस जातियाँ शामिल थीं जो चार शुद्ध [2] ( यानी वैदिक) जातियों के एक साथ मिलने से उत्पन्न हुईं। वे इस प्रकार थे:-

(1) करण (या लेखक जाति) वैश्य पिता और शूद्र माता से उत्पन्न।

(2) अम्बष्ठ (या चिकित्सक वर्ग) जिनके पिता ब्राह्मण और माता वैश्य थीं।

(3) ग्रांडहवनिका (इत्र का व्यापारी), (4) कामस्य वणिका (धातु का व्यापारी) और (5) शंख वणिका (शंख का व्यापारी) भी इसी प्रकार अवतरित हुए थे।

(6) उग्र क्षत्रिय और राजपूत क्रमशः एक ब्राह्मण पिता और शूद्र और वैश्य माताओं के वंशज थे।

(8) कुम्भकार (कुम्हार) और (9) तंतुवाया (जुलाहा) ब्राह्मण पिता और क्षत्रिय माता से पैदा हुए थे।

(10) कर्मकार (कारीगर) और (11) रस (एक कृषक) के पिता ब्राह्मण और माता शूद्र थीं।

(12) मगध (पेशेवर भाट), और (13) गोप (उत्कीर्णक या चित्रकार) वैश्य पिता और क्षत्रिय माताओं से पैदा हुए थे।

(14) नेपीता (नाई) और (15) मोदका (मिठाई बनाने वाला) क्षत्रिय पिता और शूद्र माता के वंशज थे। (16). बाराजीवी का जन्म एक ब्राह्मण पिता और एक शूद्र माता से हुआ था।

(17) सूत (रथ-चालक) के पिता के रूप में क्षत्रिय और माता के रूप में एक ब्राह्मण महिला थी।

(18) मालाकेरा (फूलों के व्यापारी), (19) तंबुली (पान के पत्तों के व्यापारी) और (20) तैलिका (सुपारी के व्यापारी) वैश्य पिता और शूद्र माताओं से पैदा हुए थे।

मध्यवर्ती वर्ण संकर (मिश्रित जातियाँ) निम्नलिखित हैं:-

(1) तक्ष (बढ़ई) और (2) राजक (धोबी) करण पिता और वैश्य माता से उत्पन्न हुए थे (3) स्वर्णकार (सुनार) और (4) सुवर्णवनिका (सोने का व्यापारी) अम्बष्ठ पिता और वैश्य माता से पैदा हुए थे।

(5) आभीर (चरवाहा) और (6) तैला कराका (तेल निकालने वाला) गोप पिता और वैश्य माता के वंशज थे (7) धीवर (मछुआरा) और (8) सौंदिका (शराब बेचने वाला) के पिता गोप और माता शूद्र थे।

(9) नट (अभिनेता) और (10) सावका माला-कारा पिता और शूद्र माता से पैदा हुए थे ।

(11) शेखर और (12) जालिका (बहेलिया) मगध पिता और शूद्र माता के वंशज थे।

निम्न मिश्रित जातियाँ निम्नलिखित हैं:-

(1) गृही का जन्म सुवर्णकर पिता और वैद्य माता से हुआ था।

(2) कुदाबा के पिता सावर्णवणिका और माता एक वैद्य महिला थीं।

(3) चांडाल के पिता शूद्र और माता ब्राह्मण महिला थीं।

(4) वदुरा अभीर पिता और गोप माता के वंशज थे।

(5) चूरमकर (जूता बनाने वाला) का जन्म तक्ष पिता और वैश्य माता से हुआ था।

उपरोक्त के अतिरिक्त कुछ अन्य मिश्रित जातियाँ भी थीं।

ज्योतिषी देवल ब्राह्मण के वंशज हैं जिन्हें गरुड़ शाकद्वीप से लाए थे और इसलिए उन्हें शाकद्वीपी कहा जाता था।

वेन के शरीर से एक पुत्र का जन्म हुआ जिसका नाम म्लेच्छ रखा गया । यह म्लेच्छ पालिंडा, पुक्कासा, खासा , यवन , सुंबा, कम्बोज , सावरा , क्षरा आदि के पिता थे ।

म्लेच्छ के पुत्रों के आचरण से ऋषि क्रोधित हुए और उन्होंने वेन को मारने का निश्चय किया । तदनुसार, वे एक शरीर में उसके पास गए, और उस पर क्रोध भरी दृष्टि डालते हुए, मंत्रों द्वारा उसे तुरंत मार डाला।

इसके बाद उन्होंने वेन की भुजाओं को रगड़कर राजा पृथु और उनकी पत्नी को उत्पन्न किया। उनके जन्म से एक नये युग का सूत्रपात हुआ और उनके सुदृढ़ प्रशासन ने पृथ्वी में नये जीवन का संचार किया। देवता, गायें और ब्राह्मण फिर से खुशी से रहने लगे।

फ़ुटनोट और संदर्भ:
[1] :

ऋषियों.

[2] :

अर्थात । ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र।

अंतिम अद्यतन: 10 अप्रैल, 2020
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[11/30, 2:55 PM] yogeshrohi📚: आभीराद्गोपकन्यायां वरुड:
[11/30, 3:11 PM] yogeshrohi📚: रजकश्चर्मकारश्च नटो बुरुड एव च ।
कैवर्तमेदभिल्लाश्च सप्तैते ह्यन्त्यजाः स्मृताः ॥ २,१२.६ ॥

श्रीगारुडे महापुराणे उत्तरखण्डे द्वितीयांशे धर्मकादृप्रेतकल्पे श्रीकृष्णगरुडसंवादे मृतस्य धर्ममात्रानुयायित्वनिरूपणं नाम द्वादशोऽध्यायः


श्लोक 6.1.242.37
<पिछला
अभिभावक: अध्याय 242
अगला >
रजकश्चर्मकारश्च नतो बुरुड एव च।
कैववर्तमेदभिल्लश्च सप्तैते अन्त्यजाः स्मृताः ॥ 37 ॥

राजकश्चर्मकारश्च नतो बुरुदा एव च ​​|
कैवर्त्तमेदाभिलाश्च सप्तैते अन्त्यजः स्मृताः || 37 |
स्कन्द पुराणअध्याय (242)


बुरुदा (बुरुद).—एक जाति या उसका एक व्यक्ति। वे टोकरी बनाने वाले और बांस तथा बेंत के कारीगर हैं।


खरवाह्युष्ट्रवाही हयवाही तथैव च ॥
गोपाल इष्टिकाकारो अधमाधमपञ्चकम् ॥ ३६ ॥
रजकश्चर्मकारश्च नटो बुरुड एव च ॥
कैवर्त्तमेदभिल्लाश्च सप्तैते अन्त्यजाः स्मृताः ॥३७॥

सन्दर्भ:-
स्कन्दपुराणम्/खण्डः ६ (नागरखण्डः)/अध्यायः २४२

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